Home >> 2019 >> July >> 29

Daily Archives: July 29, 2019

1954 में संविधान में जोड़ा गया: आर्टिकल 35-ए

आर्टिकल 35-ए आजादी के बाद संविधान का हिस्सा बना। आजादी के सात साल बाद सन् 1954 में इसे संविधान में जोड़ा गया था। इसकी सिफारिश नेहरू कैबिनेट ने की थी, इसके बाद तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद के एक आदेश से संविधान में जोड़ा गया था। इस आर्टिकल में कश्मीर राज्य को विशेष दर्जा दिया गया। इस आर्टिकल का आधार दिल्ली एग्रीमेंट था, जो 1952 में प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू और जम्मू-कश्मीर के तत्कालीन प्रधानमंत्री शेख अब्दुल्ला के बीच हुआ था। इस आर्टिकल के पास होने के बाद नागरिकता का विषय कश्मीर के अधीन आ गया। वैसे पूरे भारत में नागरिकता का विषय केंद्र के अधीन है।

Read More »

वर्ल्ड कप में हमारी बल्लेबाजी नंबर 3 के बाद थी ही नहीं: सुनील गावस्कर

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने कहा है कि वर्ल्ड कप में नंबर 3 के बाद हमारी बल्लेबाजी की पोल खुल गई जिसका खामियाजा हमें न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में भुगतना पड़ा. विशेष साक्षात्कार में गावस्कर ने कई अनकही और अनजानी बातों पर से पर्दा उठाया है. रणनीतिक तौर पर भारत को 2019 वर्ल्ड कप में मध्यम क्रम में बल्लेबाजों की कमी खली और एक दिन ऐसा भी आया जब मध्य क्रम के साथ-साथ पूरी बल्लेबाजी की कलई खुल गई? इस सवाल पर गावस्कर ने कहा, ‘2019 वर्ल्ड कप में हमारी बल्लेबाजी नंबर 3 के बाद थी ही नहीं. अगर ये बल्लेबाज रन नहीं बनाते तो हम हमेशा मुश्किल में होते. सेमीफाइनल में हमारे साथ यही हुआ.’

Read More »

ममता बनर्जी ने कहा कि उन्नाव में क्या हुआ

सड़क हादसे का शिकार हुई उन्नाव की रेप पीड़िता को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा है कि हर दिन वे बंगाल को बदनाम करते हैं लेकिन क्या सरकार को इस बारे में कोई जानकारी है कि यूपी में क्या हो रहा है? ममता बनर्जी ने कहा कि उन्नाव में क्या हुआ, पीड़ित के दो रिश्तेदारों की मौत हो गई और वह गंभीर हालत में है. इस मामले की सख्त तरीके से जांच होनी चाहिए. इस मामले में उच्चस्तरीय जांच होनी चाहिए. हम वहां की सरकार पर विश्वास नहीं कर सकते.

Read More »

प्रिंस बांदर बिन अब्दुलअजीज अल-सऊद का रविवार को निधन: सऊदी अरब

 सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज अल-सऊद के बड़े भाई प्रिंस बांदर बिन अब्दुलअजीज अल-सऊद का रविवार को यहां निधन हो गया। वह 96 साल के थे। बताया जा रहा है कि वह लंबे समय से बीमार थे। प्रिंस बांदर सऊदी अरब के संस्थापक और देश के पहले बादशाह किंग अब्दुलअजीज के बेटे थे। शाही अल-सऊद परिवार का हिस्सा होने के बावजूद वह राजनीति में सक्रिय नहीं थे। लेकिन उनके बेटे सऊदी सरकार में अहम पद पर हैं।

Read More »

1 दिसंबर से हाईवे टोल प्लाजा पर FASTag के जरिए डिजिटल पेमेंट

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने 1 दिसंबर से हाईवे टोल प्लाजा पर FASTag के जरिए डिजिटल पेमेंट करके टोल पेमेंट को अनिवार्य कर दिया है। अगर मोटर वाहन पर FASTag नहीं लगा होगा तो टोल का भुगतान डबल लिया जाएगा। अगर 1 दिसंबर के बाद टोल प्लाजा पर एक नया नियम भी लागू किया जाएगा, जिन्होंने कारों पर FASTag नहीं लगाया है तो ऐसी कारों से डबल चार्ज वसूला जाएगा।

Read More »

कैप्टन अमरिंदर सिंह प्रियंका गांधी कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए उचित उम्मीदवार

कांग्रेस अपने अध्यक्ष के नाम को लेकर अब तक अंतिम निर्णय पर नहीं पहुंची है. इस बीच पंजाब के मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रियंका गांधी के नाम की पैरवी की है. सिंह ने कहा, ”पार्टी की बागडोर संभालने के लिए प्रियंका एक सही विकल्प होंगी, लेकिन यह सब कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) पर निर्भर करेगा, जो इसपर फैसला लेने के लिए अधिकृत है.”कैप्टन से जब पूछा गया कि प्रियंका गांधी कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए उचित उम्मीदवार होंगी? तो उन्होंने कहा, ”निवर्तमान कांग्रेस अध्यक्ष (राहुल गांधी) उसपर फैसला लेंगे. मुझे यकीन है कि जहां तक प्रियंका जी का संबंध है, उन्हें पार्टी का पूर्ण समर्थन मिलेगा.”

Read More »

9 अगस्त को रिलीज की जाएगी: जबरिया जोड़ी

सिद्धार्थ मल्होत्रा और परिणीति चोपड़ा की फिल्म जबरिया जोड़ी की रिलीज पर संकट के बादल छाए नजर आ रहे हैं. जबरिया जोड़ी की रिलीज डेट को एक बार फिर आगे खिसका दिया गया है. यह तीसरी बार है जब फिल्म की रिलीज डेट को बदला गया है.तरण आदर्श ने जबरिया जोड़ी का नया पोस्टर साझा करते हुए नई रिलीज डेट की जानकारी दी. अब ये फिल्म 9 अगस्त 2019 को रिलीज की जाएगी. फिल्म के नए पोस्टर में सिद्धार्थ और परिणीति एक पीले रंग की जीप पर बैठे नजर आ रहे हैं. दोनों कैमरा के सामने पोज दे रहे हैं. सिद्धार्थ मल्होत्रा के हाथ में बंदूक है. वहीं जीप में पीछे कई लोग बैठे नजर आ रहे हैं.

Read More »

100 दिनों में डिजिटलीकरण कर दिया जाएगा वक्फ संपत्तियों का: मुख्तार अब्बास नकवी

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने सोमवार को कहा कि देशभर में वक्फ संपत्तियों का 100 दिनों के भीतर पूरी तरह डिजिटलीकरण कर दिया जाएगा। देशभर में छह लाख से ज्यादा पंजीकृत वक्फ संपत्तियां हैं। नकवी ने केंद्रीय वक्फ परिषद के राष्ट्रीय सम्मेलन में ‘कौमी वक्फ बोर्ड तरक्कियाती स्कीम’ के तहत आठ वक्फ मुतवल्लियों (संरक्षक) को पुरस्कृत किया।

Read More »

आनंदीबेन पटेल ने उत्तर प्रदेश के राज्यपाल का कार्यभार संभाल लिया

मध्य प्रदेश की पूर्व गवर्नर आनंदीबेन पटेल ने उत्तर प्रदेश के राज्यपाल पद का कार्यभार संभाल लिया है. पूर्व राज्यपाल राम नाईक की मौजूदगी में आनंदीबेन पटेल ने आज (सोमवार) पद और गोपनीयता की शपथ ली. लखनऊ के राजभवन में आयोजित कार्यक्रम में इलाहाबाद हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति गोविंद माथुर ने नवनियुक्त राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को शपथ दिलाई. अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा कर चुके राज्यपाल राम नाईक राजभवन में आनंदीबेन पटेल के शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद रहे और उन्हें कार्यभार सौंपा.

Read More »

इन लोगों को एहसास हो चुका कि उनका जनाधार खिसक रहा: केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह

नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से अनुच्छेद 35ए और जम्मू-कश्मीर में अतिरिक्त सुरक्षा बल की तैनाती को लेकर हो रही बयानबाजी पर केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने पटलवार किया है. डॉक्टर जितेंद्र सिंह ने कहा कि इन लोगों को एहसास हो चुका है कि उनका जनाधार खिसक रहा है. इसलिए ये लोग अनुच्छेद 35ए को लेकर हो-हल्ला मचा रहे हैं.

Read More »