Tuesday , 15 October 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> August

Monthly Archives: August 2019

पूर्व केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली की प्रतिमा लगाने की घोषणा नीतीश कुमार बिहार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य में पूर्व केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली की प्रतिमा लगाने की घोषणा की है. इस दौरान नीतीश कुमार ने यह भी कहा कि बिहार में हर साल अरुण जेटली की जयंती राज्य समारोह के रूप में मनाई जाएगी. आपको बता दें कि मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में केंद्रीय वित्तमंत्री रहे अरुण जेटली का 24 अगस्त को निधन हो गया था. उन्होंने दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान यानी एम्स में आखिरी सांस ली थी. उनको 9 अगस्त को एम्स में भर्ती कराया गया था. एम्स में भर्ती होने के बाद उनकी हालत दिनोंदिन खराब होती गई और 24 अगस्त को उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया. Read More »

अमेरिका ओपन के प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली सेरेना विलियम्स ने

सेरेना विलियम्स ने न्यूयॉर्क में जारी अमेरिका ओपन के प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. साल के चौथे ग्रैंड स्लैम के तीसरे दौर में सेरेना ने चेक गणराज्य की केरोलिना मुकोवा को सीधे सेटों में 6-3, 6-2 से हराया. विंबलडन में क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय करने वाली मुकोवा के खिलाफ सेरेना ने नौ ब्रेक प्वाइंट अर्जित किए. पहले सेट से ही वह शानदार फॉर्म में नजर आई और अपने प्रतिद्वंद्वी को वापसी का कोई भी मौका नहीं दिया. क्वार्टर फाइनल में उनका सामना 22वीं सीड पेट्रा मार्टिक के खिलाफ होगा. मार्टिक ने तीसरे दौर के अपने मुकाबले में अनास्तासिजा सेवस्तोवा को हराया. Read More »

डफली वाले के साथ होटल में खाना खाते हुए नजर आए: तेज प्रताप यादव

लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे और बिहार के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव अपने अनोखे अंदाज के लिए जाने जाते हैं. कभी वो भगवान कृष्ण का रूप रख मुरली बजाने लगते हैं तो कभी शंकर का रूप रख लेते हैं. ताजे वाकये में वे एक डफली वाले के साथ होटल में खाना खाते हुए नजर आए हैं. दरअसल, शुक्रवार को तेज प्रताप पटना के बोरिंग रोड इलाके से गुजर रहे थे. इसी दौरान उन्हें रास्ते में एक डफली वाला डफली बजाते दिख गया. तेज प्रताप ने तत्काल अपना काफिला रोक लिया और उसके पास गए. इसके बाद तेज प्रताप उसे पास के ही एक होटल लेकर पहुंच गए. होटल में तेज प्रताप ने उस डफली वाले के साथ बैठकर रोल खाया. इस दौरान डफली वाले ने डफली भी बजाई. तेज प्रताप को डफली वाले के साथ बैठा देख वहां आसपास भीड़ भी जमा हो गई. Read More »

जम्मू-कश्मीर के 575 युवाओं ने अपनी ट्रेनिंग पूरी कर ली: सेना में शामिल

केंद्र सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से  अनुच्छेद 370 निष्प्रभावी किए जाने के बाद एक ओर जहां पाकिस्तान और दहशतगर्द घाटी के लोगों को भड़काने में लगे हुए हैं, वहीं घाटी के युवा देश की शपथ लेकर भारतीय सेना में शामिल हो रहे हैं. ये सच्चाई पाकिस्तान के मुंह पर करारा तमाचा साबितहोगी. दरअसल, जम्मू-कश्मीर के कुल 575 युवाओं ने शनिवार को अपनी ट्रेनिंग पूरी कर ली और वे अब भारतीय सेना में शामिल हो गए हैं.  ये सभी युवा पासिंग आउट परेड के दौरान लाइट इन्फेंट्री रेजिमेंटल सेंटर में शामिल हुए हैं. उन्होंने देश की सुरक्षा की शपथ भी ली है. उन्होंने कहा कि हमें अपने देश पर गर्व है. इसी के साथ जम्मू-कश्मीर के 575 परिवारों में भी जबरदस्त खुशी का माहौल है. कश्मीर में हथियार उठा रहे युवाओं के लिए ये नए रंगरूट किसी मिसाल से कम नहीं हैं जो खुद को देश सेवा के लिए सपर्पित कर रहे हैं. Read More »

इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आज आखिरी तारीख: आयकर विभाग

इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) भरने की आज आखिरी तारीख है. आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि बढ़ाए जाने से जुड़ी सोशल मीडिया पर चल रही खबरों को आयकर विभाग ने शुक्रवार को खारिज किया. विभाग ने कहा कि अब भी आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त ही है. करदाताओं को सलाह दी जाती है कि वह उसी तिथि तक अपने रिटर्न दाखिल कर लें. आयकर विभाग ने ट्वीट किया कि केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के संज्ञान में यह बात आयी है कि सोशल मीडिया पर आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि बढ़ाए जाने को लेकर एक आदेश प्रसारित हो रहा है. यह बात स्पष्ट की जाती है कि यह आदेश सही नहीं है. करदाताओं को सलाह दी जाती है कि आयकर रिटर्न 31 अगस्त तक ही दाखिल करें. Read More »

जीडीपी अगली तिमाही में फिर से पुराने स्तर पर पहुंच जाएगी: मोदी सरकार

 देश की आर्थिक वृद्धि दर 2019-20 की अप्रैल-जून तिमाही में घटकर पांच प्रतिशत रह गयी. यह पिछले छह साल से अधिक अवधि का न्यूनतम स्तर है. मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र में गिरावट और कृषि उत्पादन की सुस्ती से जीडीपी वृद्धि में यह गिरावट आई है. शुक्रवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों में यह जानकारी दी गयी है. हालांकि सरकार के सूत्रों ने दावा किया है कि जीडीपी अगली तिमाही में फिर से पुराने स्तर पर पहुंच जाएगी. इससे पहले वित्त वर्ष 2012-13 की जनवरी से मार्च अवधि में देश की आर्थिक वृद्धि दर सबसे निचले स्तर 4.9 प्रतिशत पर रही थी. एक साल पहले 2018-19 की पहली तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर आठ प्रतिशत के उच्च स्तर पर थी. जबकि इससे पिछली तिमाही यानी जनवरी से मार्च 2019 में वृद्धि दर 5.8 प्रतिशत रही थी. Read More »

मोदी सरकार करतारपुर गलियारे को लेकर प्रतिबद्ध: गृह मंत्री अमित शाह

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि मोदी सरकार करतारपुर गलियारे का काम तय समय पर पूरा करने को लेकर प्रतिबद्ध है. भारत और पाकिस्तान के बीच करतारपुर गलियारे को लेकर शुक्रवार को पंजाब के गुरदासपुर में ‘जीरो प्वाइंट’ पर तकनीकी समिति की बैठक हुई थी जिसके बाद गृह मंत्री ने यह आश्वासन दिया है. अमित शाह ने गुरु ग्रंथ साहिब जी के प्रकाश पर्व के मौके पर विशेषकर सिख समुदाय को बधाई देते हुए उम्मीद जताई कि पवित्र गुरु ग्रंथ साहिब का प्रकाश सभी का मार्गदर्शन करता रहेगा और राष्ट्र की बेहतर सेवा करने की ताकत प्रदान करेगा. शाह ने ट्वीट किया, ”मैं निर्धारित समय सीमा के भीतर करतारपुर साहिब कॉरिडोर पर काम पूरा करने की मोदी सरकार की प्रतिबद्धता को भी दोहराता हूं.” Read More »

BCCI ने मौजूदा पैनल में 17 नए अंपायर शामिल

बीसीसीआई ने आगामी सत्र (2019-2020) के लिए अपने मौजूदा पैनल में 17 नए अंपायरों को शामिल किया है जिससे अब उनकी कुल संख्या 126 हो गई है। बीसीसीआई के पैनल में 126 अंपायरों के साथ 71 मैच रेफरी भी हैं। हाल ही में बीसीसीआई ने आईसीसी अंपायरों के प्रशिक्षक डेनिस बर्न्स के मार्गदर्शन में सत्र पूर्व कार्यशाला का आयोजन किया था। इसके तहत प्रतिभागियों को खेल नियंत्रण, खिलाड़ियों और शारीरिक भाषा के अलावा मैदानी अंपायरों और तीसरे अंपायर के बीच संचार प्रबंधन जैसे विभिन्न विषयों पर जानकारी दी गई। Read More »

मथुरा पुलिस ने एनकाउंटर के बाद एक अपराधी को गिरफ्तार किया: यूपी

यूपी के मथुरा से एनकाउंटर का एक मामला सामने आया है. थाना हाईवे इलाके में पुलिस और बदमाशों के बीच हुई मुठभेड़ में एक शातिर अपराधी पकड़ा गया. उसके पैर में गोली लगी है और उसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. हालांकि उसका दूसरा साथी मौके से फरार हो गया है जिसकी तलाश की जा रही है. एनएच-2 पर बाजना पुल के पास दो बाइक सवार बदमाशों ने वृंदावन के रहने वाले नरसिंह से मोबाइल और दो हजार रुपये लूट लिए थे. पीड़ित ने ये खबर पुलिस को दी. पुलिस ने इलाके में चेकिंग शुरु कर दी. सुबह में दो बजे करीब भरतपुर रोड पर पुलिस जब चेकिंग कर रही थी तभी दो बाइक सवार भागने की कोशिश करने लगे. लुटेरों ने पुलिस पर फायरिंग भी की. पुलिस ने भी जवाबी फायरिंग की जिसमें एक अपराधी घायल हो गया. Read More »

नीलम देवी ने बिहार राज्य महिला आयोग से लिपि सिंह की शिकायत की: बिहार

बिहार के मोकामा से बाहुबली विधायक अनंत सिंह पटना की बेउर जेल में बंद हैं. उनके खिलाफ कार्रवाई कर चर्चा में आईं बाढ़ जिले की एडिशनल एसपी लिपि सिंह बिहार की लेडी सिंघम के रूप में मशहुर हो गईं. लिपि के खिलाफ अब विधायक की पत्नी ने महिला आयोग की शरण ली है. अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी ने बिहार राज्य महिला आयोग से लिपि सिंह की शिकायत की है. नीलम देवी ने शुक्रवार को बिहार राज्य महिला आयोग पहुंचकर अध्यक्ष दिलमणि मिश्रा से मुलाकात की. बंद कमरे में लगभग आधे घंटे तक चली मुलाकात के दौरान नीलम देवी ने लिपि सिंह पर उन्हें और उनके परिवार को प्रताड़ित करने का आरोप लगाया. विधायक की पत्नी ने आरोप लगाया कि 17 अगस्त को विधायक की तलाश में पटना स्थित आवास पहुंची लिपि ने घर में मौजूद परिवार के सभी सदस्यों के साथ अभद्रता की और सभी सीसीटीवी कैमरे तोड़ दिए. Read More »

Study Mass Comm