Friday , 20 September 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> August >> 10

Daily Archives: August 10, 2019

तीन तलाक़ का मामला दिल्ली से सामने आया , गिरफ्तार आरोपी पति

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तीन तलाक का मामला प्रकाश में आया है। आजाद मार्केट से पुलिस ने एक शख्स को तीन तलाक देने के मामले में गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी के खिलाफ मुस्लिम महिला एक्ट 2019 के तहत मामला दर्ज किया गया है। 29 वर्षीय रायमा याहिया ने बाड़ा हिंदू राव थाने में शिकायत दर्ज करवाई है। शिकायत में रायमा ने आरोप लगाते हुए कहा है कि उसका निकाह अतिर शमीम से 24 नवंबर 2011 को हुआ था।  23 जून को अतिर शमीम ने अपनी पत्नी रायमा याहिया को तीन तलाक दे दिया और वॉट्सऐप पर इसका फतवा भी दे दिया था। यूपी के बरेली जिले से पिछले 24 घंटों के अंदर तीन तलाक के दो नए मामले प्रकाश में आए हैं। पहले मामले में, एक 26 वर्षीय दिव्यांग शख्स मोहम्मद राशिद ने अपनी 17 साल की पत्नी चांद बीवी को तीन तलाक दे दिया, क्योंकि वह अनपढ़ थी और खाना बनाना नहीं जानती थी।गुरुवार को चांद बीवी अपने पति मोहम्मद राशिद सुबह का नाश्ता नहीं दे पाई, जिससे राशिद खफा हो गया और उसने कथित तौर पर अपनी ... Read More »

कम की ब्याज दरें विभिन्न बैंकों ने 0.30 फीसद तक ,आपका लोन कितना सस्ता हो जाएगा

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के नीतिगत दर में कटौती के बाद विभिन्न बैंकों ने इसका लाभ ग्राहकों को देना शुरू कर दिया है। शुक्रवार को बैंक ऑफ इंडिया, सिंडिकेट बैंक, आंध्र बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, केनरा बैंक आदि ने 0.10 से 0.30 फीसद तक की कटौती करने की घोषणा की। सरकारी क्षेत्र के आंध्र बैंक, सिंडिकेट बैंक और बैंक ऑफ इंडिया ने कर्ज की मानक ब्याज दरों में शुक्रवार को 0.25 फीसद की कटौती की। केनरा बैंक ने मानक ब्याज दर 0.10 फीसद घटाने की घोषणा की। इलाहाबाद बैंक ने मानक ब्याज दर 0.15 से 0.20 फीसद कम करने और इंडियन ओवरसीज बैंक तथा यूनियन बैंक ने 0.15 फीसद घटाने की घोषणा की। एसबीआई ने पहले की इसमें कटौती कर दी थी। रिजर्व बैंक ने इस सप्ताह बुधवार को नीतिगत दर में 0.35 फीसद की कटौती की। यह लगातार चार द्वैमासिक नीतिगत समीक्षा बैठक में रेपो दर में की गयी कटौती है। रेपो दर अब नौ साल के निचले स्तर 5.40 फीसद पर है। इसके बाद बैंकों के ऊपर रेपो दर में कटौती का लाभ उपभोक्ताओं को देने का दबाव ... Read More »

विदेश के नज़ारे उत्तराखंड के औली में सैर कर के भूल जायेंगे

भारत में घूमने के लिए जगह कम नहीं है. बल्कि यहां ऐसी ऐसी जगह हैं जहां जाकर आप विदेश के नज़ारों को भूल जायेंगे. इसी के साथ कई लोग चाहते है कि स्विट्जरलैंड की खूबसूरत वादियों और पहाड़ियों का मजा लिया जाए, लेकिन कम बजट के कारण नहीं जा पाते हैं. तो ऐसे में आप उत्तराखंड के औली जा सकते हैं यहां की वादियां देखकर आप भी हैरान रह जायेंगे. आज हम आपको उत्तराखंड के औली के बारे में बताने जा रहे हैं.  उत्तराखंड के औली में आप ठंडे मौसम, जंगल, पहाड़ और मखमली घास का भरपूर लुफ्त उठा सकते हैं. प्राकृतिक नजारों से भरपूर औली शहर अप्रैल से जुलाई के महीने में घूमने के लिए बेस्ट जगहे है. घूमने के साथ-साथ आप यहां पर स्कीइंग का मजा भी ले सकते हैं. इसके अलावा इस शहर की नंदा देवी, हाथी गौरी पर्वत, नीलकंठ और ऐरावत पर्वत जगहें अपनी हरियाली के लिए काफी फेमस है.  औली से जोशी मठ तक 4 किलोमीटर लंबे रोपवे की यात्रा पर्यटकों को रोमांचित कर देती है. इतनी ऊंचाई पर होने के बावजूद भी इस शहर ... Read More »

राजमा कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है ,फायदे जानें …

राजमा चावल का परफेक्ट मैच हर किसी का फेवरे होता है. हर कोई इसे खाने के लिए आतुर रहता है. राजमा में सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि कई गुण भी हैं जिन्हें आप नहीं जानते होंगे. राजमा सेहत के लिए बेहद लाभकारी है.अगर आप भी नहीं जानते है तो हम आपको बताने जा रहे हैं इसके खास गुणों के बारे में. आप राजमा को चाहे किसी भी रूप में खाएं, यह आपके सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है. इससे आपको कई तरह के लाभ प्राप्त होते हैं. बता दें, राजमा में खूब सारा प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और आयरन आदि के पोषक तत्व होते हैं जो सेहत के लिए लाभदायक हैं.  इसके अलावा राजमा में फाइबर होता है, इसलिए ये कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में मदद करता है. इसमें मौजूद सोल्यूबल फाइबर पेट में जाने पर जेल बन जाता है जो कोल्स्ट्रॉल के अवशोषण को रोकता है.  राजमा में एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं जो एंटीऑक्सीडेंट्स इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं. माना जाता है कि एंटीऑक्सीडेंट्स में एंटी-एजिंग तत्त्व भी पाए जाते हैं. राजमा में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ... Read More »

ये टिप्स आँखों को और भी आकर्षित बना सकती हैं

आँखों में काजल आपके लुक को एकदम बदल देता है. काजल लगाने के भी तरीके होते हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं. लेकन इसके फैलने का डर हमेशा ही रहता है जिससे आपका लुक ख़राब हो सकता है. आज हम आपके लिए काजल के इस्तेमाल से जुड़े कुछ टिप्स लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप खुद को खूबसूरत और आकर्षक दिखा सकती हैं. जानते हैं काजल लगाने वाली टिप्स के बारे में.  * काजल फैलने के पीछे वजह पसीना और आंखों के पास मौज़ूद ऑयल्स होते हैं. जिस तरह मेकअप करने से पहले आप अपने चेहरे को साफ करती हैं, वैसे ही काजल लगाने से पहले भी आंखों को टिश्यू पेपर से अच्छी तरह पोंछ लें. इसके लिए एक बर्फ का टुकड़ा कपड़े में बांधकर आईलिड्स पर कुछ सेकंड्स के लिए रखें. अंडर आई एरिया पर हल्के हाथों से इसे लगाएं. यह फैलेगा नहीं. * आंखों के बाहरी किनारे से शुरू करते हुए काजल को अंदर की तरफ से लगाने का प्रयास करें. इसके अलावा एक बात हमेशा ध्यान में रखें कि इनर कॉर्नर्स के आखि‍र तक काजल में ... Read More »

जीता यह अवॉर्ड अक्षय की पैडमैन ने – मेरी सारी थकान गायब सुपरस्टार बोले …

66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार की घोषणा शुक्रवार को कर दी गई. जिसमें ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’, ‘अंधाधुन’, ‘बधाई हो’ और ‘पैडमैन’ जैसी फिल्मों की द्वारा सर्वश्रेष्ठ फिल्मों के अवॉर्ड जीते गए हैं और इसका ऐलान एक प्रेस कांफ्रेंस के माध्यम से फीचर फिल्म श्रेणी के अध्यक्ष राहुल रवैल, नॉन-फीचर फिल्म श्रेणी के अध्यक्ष एएस कनल और सिनेमा पर सर्वश्रेष्ठ लेखन के अध्यक्ष उत्पल बोरपुजारी द्वारा किया गया है.  अध्यक्षों और ज्यूरी के अन्य सदस्यों द्वारा बीते कल, शुक्रवार को पहले 66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार पर एक रिपोर्ट केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को सौंपी गई. अक्षय कुमार की फिल्म ‘पैडमैन’ को सामाजिक मुद्दे पर बनी सर्वश्रेष्ठ फिल्म घोषित किया गया है. जबकि ‘अंधाधुन’ और ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ में बेहतरीन अभिनय के लिए आयुष्मान खुराना और विक्की कौशल को संयुक्त रूप से 2018 की सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला है. बता दें कि अब इस मौके पर अक्षय कुमार ने कहा है कि, ‘मैं मिशन मंगल प्रमोशन के बीच में था, जब टीना ने मुझे पूछा कि क्या यह सच है कि ‘पैडमैन’ वास्तव में सामाजिक मुद्दों पर सर्वश्रेष्ठ फिल्म का ... Read More »

Pro Kabaddi League 2019: यू मुंबा को हराया बंगाल वॉरियर्स ने …

 प्रो कबड्डी लीग के 32वें मैच में यू मुंबा को बंगाल वॉरियर्स के हाथों 32-30 से हार मिली। ये पटना लेग का आखिरी दिन था। इस जीत के बाद बंगाल की टीम अंक तालिका में चौथे स्थान पर आ गई है। बंगाल ने पांचवें मैच में तीसरी जीत दर्ज की है।  इस मैच के पहले हाफ के बाद यू मुंबा की टीम 16-11 से आगे थी। यू मुंबा के रेडर अर्जुन देशवाल ने पहले 20 मिनट में सबसे ज्यादा 5 अंक हासिल किये। उनके अलावा डिफेन्स में सुरेंदर सिंह ने तीन अंक लिए। बंगाल की तरफ से पहले के.प्रपंजन, जीवा कुमार और बलदेव सिंह ने दो-दो अंक लिए। पहले हाफ के 10वें मिनट में बंगाल  की टीम ऑल आउट भी हुई। दूसरे हाफ के शुरुआत में बंगाल ने बेहतरीन वापसी की और 22वें मिनट में यू मुंबा को ऑल आउट करने के बाद स्कोर को 19-19 से बराबर कर दिया था, लेकिन यू मुंबा ने भी बढ़िया वापसी की और 28वें मिनट में अर्जुन देशवाल के सुपर 10 की बदौलत बंगाल वॉरियर्स को फिर से ऑल आउट करके बढ़त को ... Read More »

पहली भारतीय जिम्नास्ट है दीपा कर्माकर ओलंपिक की गोल्डन गर्ल

दीपा कर्माकर एक कलात्मक जिम्नास्ट हैं जो कि 2016 ग्रीष्मकालीन ओलम्पिक में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं के लिए आज का दिन बेहद ख़ास है. आज ही के दिन साल 1993 में उनका जन्म अगरतला में हुआ था. उन्हें दुनिया में गोल्डन गर्ल के नाम से भी जाना जाता है. दीपा जब महज 6 साल की थी, तब ही उनके पिता ने यह सोच लिया था कि वे उन्हें जिम्नास्ट बनाएंगे. आइए जानते हैं इनके बारे में कुछ खास बातें… साल 2016 में ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में हिस्सा लेने वाली वे पहली भारतीय महिला जिम्नास्ट हैं और पिछले 52 वर्षों में ऐसा करने वाली वे प्रथम भारतीय, पुरुष अथवा महिला, जिम्नास्ट भी हैं. उन्होंने फाइनल में अपनी जगह बनाई और फाइनल में भी वह मामूली से अंतर (0.150) से कांस्य पदक पाने से चूक गईं और चौथे स्थान पर रहीं थी.  52 वर्ष बाद ओलिंपिक में कोई भारतीय जिमनास्ट जिमनास्ट के रूप में उन्होंने काफी नाम कमाया है. दीपा के रियो ओलिंपिक में भाग लेने और वॉल्ट में फाइनल तक पहुंचने से भारत के लिए यह विशेष गौरवशाली पल हो ... Read More »

एक और झटका पाकिस्तान को धारा 370 पर – भारत का समर्थन रूस ने भी किया

पाकिस्तान को एक और बड़ा झटका लगा है. भारत सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने और 2 केंद्र शासित प्रदेश (यूटी) बनाने के फैसले का रूस ने समर्थन किया है. इतना ही नहीं, रूस ने पाकिस्तान को नसीहत देते हुए कहा कि वह कश्मीर मुद्दे पर भारत के साथ संबंध न बिगाड़े. रूस ने शनिवार को कहा जम्मू-कश्मीर की स्थिति में परिवर्तन और उसका विभाजन भारतीय संविधान के तहत हुआ है.  मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि, “रूस, भारत और पाकिस्तान के मध्य शांति संबंधों का प्रबल समर्थक है. हमें आशा है कि दोनों पक्षों के बीच शिमला समझौता 1972 और लाहौर घोषणापत्र 1999 के तहत द्विपक्षीय वार्ता के माध्यम से मुद्दों को सुलझाया जाएगा.” वहीं, भारत सरकार द्वारा धारा 370 हटाने के बाद से पाकिस्‍तान की बौखलाहट जारी है.  पाकिस्‍तान ने इस मसले पर संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) को भी एक पत्र भेजा है, किन्तु उसे यूएनएससी से भी मायूसी ही हाथ लगी है. यूएनएससी ने पाकिस्‍तान के इस पत्र पर अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की अध्‍यक्ष जोआना ... Read More »

बढ़ सकता है तनाव ट्रम्प और किम जोंग में फिर- मिसाइल का परिक्षण किया …

उत्तर कोरिया ने एक बार फिर मिसाइलों का परीक्षण किया है. शनिवार को उत्तर कोरिया द्वारा दो अज्ञात प्रोजेक्टाइल मिसाइल को समुद्र में छोड़ा गया है. दक्षिण कोरिया की न्यूज एजेंसी योनहाप के अनुसार, उत्तर कोरिया के जॉइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने मिसाइल परीक्षण की पुष्टि की है. इससे पहले भी इस प्रकार की मिसाइल उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग से छोड़ी गई थीं. दक्षिण कोरिया की मिलिट्री ने कहा कि प्रोजेक्टाइल मिसाइल को उत्तर कोरिया के शहर हैमहंग से पूर्वी समुद्र में छोड़ा गया है. इसे जापान के समुद्र के नाम से भी जाना जाता है. योनहाप से जॉइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा कि, सेना इस अभियान की निगरानी कर रही थी. इससे पहले भी उत्तर कोरिया द्वारा मंगलवार को दो मिसाइलों का परीक्षण किया गया था.  दक्षिण कोरियाई सेना ने बताया था कि ये कम दूरी की बैलेस्टिक मिसाइलें हैं. बताया जा रहा है कि यह परीक्षण सोमवार से अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच शुरू हुए सैन्य अभ्यास के विरुद्ध शक्ति प्रदर्शन के लिए किया गया है. समाचार एजेंसी योनहाप ने जॉइंट चीफ ऑफ स्टाफ (जेसीएस) ... Read More »

Study Mass Comm