Friday , 20 September 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> August >> 13

Daily Archives: August 13, 2019

सड़क दुर्घटना में एक टेंपो पलट गया दो लोगों की मौत: उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश के बदायूं जिले के आसफपुर-बिसौली मुख्य मार्ग पर मंगलवार दोपहर सड़क दुर्घटना में एक टेंपो पलट गया। घटना में एक 70 वर्षीय बुजुर्ग महिला सहित दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। इस दौरान चार अन्य लोग भी घायल हो गए। मृतक महिला की पहचान किशनपुर निवासी रामू देवी के रूप में की गई है। पुलिस ने टेंपो को अपने कब्जे में ले लिया है और मामले की जांच कर रही है।   Read More »

कैलाश मानसरोवर तीर्थयात्रियों को यात्रा की इजाजत: चीन

महज़ दो साल पहले डोकलाम विवाद के वक्त कैलाश मानसरोवर यात्रा रोकने वाला चीन अब इस यात्रा के सहारे भारत के साथ संबंधों को साधने की कोशिश कर रहा है. लोकसंपर्क बढ़ाने और मित्रता प्रयासों की कड़ी में चीन सरकार ने जहां अधिक कैलाश मानसरोवर तीर्थयात्रियों को यात्रा की इजाजत देने फैसला किया है. वहीं यात्रा मार्ग में नए विश्राम गृह और ऑक्सीजन बूथ जैसी सुविधाएं मुहैय्या कराने की भी तैयारी कर ली है. बीजिंग में भारत और चीन के विदेश मंत्रियों की बैठक के बाद भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि कैलाश मनसरोवर के लिए अधिक यात्रियों को इजाजत देने के चीनी सरकार के फैसले का हम स्वागत करते हैं. Read More »

राजकोट में हैरान करने वाला मामला सामने आया दो मादा हाथियों

गुजरात के राजकोट में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। राजकोट के वन विभाग ने ग्रेट गोल्डन सर्कस पर छापेमारी कर उनके पास से हाथी-घोडे, तोते, कुत्ते और बकरी समेत कई पशु-पक्षियों को जब्त किया। पकड़े गए जानवरों में से दो हाथी अब विभाग के लिए मुसीबत का सबब बन गए है। दरअसल, वन विभाग की कर्रवाई के बाद जब्त किए गए जानवरों को चिड़ियाघर प्रशासन ने रख लिया। लेकिन दो मादा हाथियों को रखने से इनकार कर दिया। जरूरी व्यवस्था नहीं होने के अभाव में वन विभाग ने सर्कस स्थल पर ही तंबू लगाकर हाथियों की देखभाल शुरू कर दी है। देखभाल के लिए दो सुरक्षाकर्मी भी तैनात किए गए हैं। जिसमें विभाग पिछले पांच दिनों में हाथियों पर 85 हजार खर्च कर चुका है। इनकी खुराक पर 35 हजार रुपये भी खर्च हो चुके हैं। Read More »

पाकिस्तान चीन के भरोसे कश्मीर का मुद्दा उठाने का दम भर रहा: यूएन

जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के भारत सरकार के फैसले के खिलाफ पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शुक्रवार को अपने दोस्त चीन का रुख किया. कुरैशी ने यह भी दावा किया कि चीन ने पाकिस्तान को पूरी मदद का आश्वासन दिया है. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में भी पाकिस्तान चीन के भरोसे कश्मीर का मुद्दा उठाने का दम भर रहा है लेकिन सवाल ये उठता है कि चीन कितनी मजबूती से और कितने लंबे वक्त तक कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान का साथ देगा? बीजिंग की सबसे ज्यादा आपत्ति भारत सरकार के लद्दाख क्षेत्र को केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने के फैसले को लेकर है जहां अक्साई चिन पर वह अपना क्षेत्रीय दावा पेश करता रहा है. चीन की सरकार के प्रवक्ता ने भारत के फैसले को अस्वीकार्य बताते हुए कहा था कि कश्मीर क्षेत्र में वैध अधिकारों और हितों की लड़ाई में वह पाकिस्तान की मदद करेगा. Read More »

बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट शामिल: ICC

2022 में होने वाले बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट को भी आखिरकार शामिल कर लिया गया है। एक ऐतिहासिक फैसले के तहत अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल और कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन ने एलान करते हुए कहा कि बर्मिंघम में 2022 में होने वाले कॉमनवेल्थ खेलों में महिला टी-20 क्रिकेट को भी शामिल कर लिया गया है। कॉमनवेल्थ खेलों में कुल आठ अंतरराष्ट्रीय टीमें भाग लेंगी। इस दौरान सभी मैच एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड पर खेले जाएंगे। Read More »

बबीता फोगाट और विवेक सुहाग एलिमिनेट होंगे: नच बलिए

सलमान खान का शो नच बलिए का लेटेस्ट सीजन लाइमलाइट में बना हुआ है. पिछले हफ्ते शो में गोविंदा ने अपनी पत्नी सुनीता संग एंट्री ली थी. शो काफी सुर्खियों में रहा. बिंदू दारा सिंह और डीना शो से बाहर हो गए. अब आने वाले हफ्ते में शो से कौन बाहर जाएगा इसको लेकर चर्चाएं तेज हैं. स्पॉटबॉय की एक खबर के मुताबिक, कम नंबर होने के कारण बबीता फोगाट और विवेक सुहाग इस बार एलिमिनेट होंगे. कपल बॉटम लिस्ट में होगा. बॉटम लिस्ट में दूसरी जोड़ी एक्स लवर्स उर्वशी ढोलकिया और अनुज सचदेवा भी होंगे. लेकिन अनुज और उर्वशी फिर से बच जाएंगे. बता दें कि ये तीसरी बार होगा जब अनुज और उर्वशी बॉटम लिस्ट में होंगे. दुर्भाग्य से बबीता और विवेक के लिए नच बलिए की जर्नी यहीं खत्म हो जाएगी. Read More »

अनुच्छेद 370 कश्मीर से हटाना असंवैधानिक: प्रियंका गांधी

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि यह असंवैधानिक है. कश्मीर मामले में प्रियंका गांधी का यह पहला बयान है. इससे पहले कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा था कि केंद्र सरकार ने जो फैसला लिया है, वह संविधान का उल्लंघन है और इस फैसले से राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा हो सकता है. Read More »

15 अगस्त के लिए सड़कों के डायवर्जन के बारे में एडवाइजरी जारी: दिल्ली

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने 15 अगस्त के लिए सड़कों के बंद होने और डायवर्जन के बारे में एक एडवाइजरी जारी की है. ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक 15 अगस्त को नेताजी सुभाष मार्ग से दिल्ली गेट, जीपीओ से चट्टा रेल, एसपी मुखर्जी मार्ग से यमुना बाज़ार, चांदनी चौक से लाल किला, दरियागंज से रिंग रोड और लिंक रोड से नेताजी सुभाष चंद मार्ग सुबह 4 बजे से 10 बजे तक बंद रहेंगे. साथ ही जिन लोगों की गाड़ियों में पार्किंग के स्टीकर नहीं होंगे उनसे कहा गया है कि वे 15 अगस्त को सुबह 4 बजे 10 बजे तक तिलक मार्ग, मथुरा रोड, बहादुर शाह जफर मार्ग, सुभाष मार्ग जवाहर लाल नेहरू मार्ग और निजामुद्दीन ब्रिज से आईएसबीटी के ब्रिज को जोड़ने वाले रिंग रोड जाने से से बचें. Read More »

ट्रेनों की अब सटीक जानकारी मिलेगी: इसरो

यात्रियों को ट्रेनों की अब सटीक जानकारी मिलेगी। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के साथ मिलकर रेल मंत्रालय रियल-टाइम ट्रेन सूचना प्रणाली (आरटीआईएस) के तहत रेल इंजन में इस डिवाइस को लगाने का काम तेज कर दिया है। अगले महीने तक 1700 रेल इंजन को इस तकनीक से लैस कर दिया जाएगा। सभी दिशाओं में चलने वाली ट्रेनों की अब रियल टाइम रिपोर्टिंग होगी। इसका फायदा यह होगा कि यात्रियों को विभिन्न रूट पर चलने वाली ट्रेनों के टाइम-टेबल की जानकारी मिलेगी। इसके साथ ही रेलवे ट्रेनों की लगातार मॉनीटरिंग करेगा। इसका फायदा यह भी होगा कि कोहरे के दौरान धीमी रफ्तार से चलने वाली ट्रेनों की जानकारी के अनुसार यात्रियों को सही सूचना दी जा सकेगी। Read More »

चंद्रिमा शाहा भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी महिला अध्यक्ष चुना गया

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इम्यूनोलॉजी की पूर्व निदेशक चंद्रिमा शाहा को भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी महिला अध्यक्ष चुना गया है। इंसा की वेबसाइट के मुताबिक शाहा 2020 से अपना कार्यभार संभालेंगी। बतौर अध्यक्ष उन पर विज्ञान को जनसमूहों के बीच प्रचलित करने की जिम्मेदारी होगी और साथ ही उन्हें विदेशी संस्थानों के साथ करार पर अधिक ध्यान देना होगा। शाहा 1984 में  अपनी शोध करने के बाद भारत लौटी थीं। तब से वह नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इम्यूनोलॉजी में प्रोफेसर हैं। इंसा की स्थापना जनवरी 1935 में भारत में विज्ञान को बढ़ावा देने और मानवता व राष्ट्रीय विकास के लिए वैज्ञानिक ज्ञान को बढ़ाने के लिए की गई थी। Read More »

Study Mass Comm