Friday , 20 September 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> August >> 15

Daily Archives: August 15, 2019

इफको ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर किसानों को तोहफा दिया

रासायनिक उर्वरक कंपनी इफको ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर किसानों को तोहफा दिया है. इफको ने DAP और NPK उर्वरक के दाम में प्रति बोरी 50 रुपये की कटौती की है. कंपनी इस कटौती को किसानों के लिए तोहफा बता रही है. डीएपी का पूरा नाम डाइअमोनियम फॉस्फेट (diammonium phosphate) होता है. इस उर्रवरक में आधे से ज्यादा मात्रा में फास्फोरस होता है. इसका कुछ हिस्सा पानी में घुलनशील होता है जबकि कुछ हिस्सा मिट्टी में मिल जाता है. डीएपी जमीन की उर्रवरा शक्ति को बढ़ाने के साथ-साथ उसे भुरभुरा भी बनाता है. जो कि जड़ों को फैलने में मदद करता है. जब जड़ मजबूत होता है तो फसलों में ज्यादा फल लगता है. Read More »

सरकारी स्कूलों में अगले साल देशभक्ति पाठ्यक्रम लागू किया जाएगा: केजरीवाल

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में अगले साल से देशभक्ति पाठ्यक्रम लागू किया जाएगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसकी घोषणा की है। पाठ्यक्रम के तहत बच्चों को देश पर गर्व करना, देश की समस्याओं के समाधान में जिम्मेदारी लेना और देश के लिए कुर्बानी देने का के जज्बे को सिखाया जाएगा। पाठ्यक्रम तैयार करने के लिए देशभर से लोगों के इनपुट लिए जाएंगे। इनके आधार पर सरकारी स्कूलों के शिक्षक व प्रिंसिपल ही इसे तैयार करेंगे। दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग की ओर से स्कूलों में संविधान 70 अभियान लांच करने के लिए बुधवार को त्यागराज स्टेडियम में एक कार्यक्रम आयोजित किया। इसमें मुख्यमंत्री ने देशभक्ति पाठ्यक्रम लागू करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि सरकार चाहती है कि पढ़ाई पूरी करने के बाद हर बच्चा एक अच्छा इंसान बने। अपने परिवार का भरण-पोषण करने लायक और सच्चा देशभक्त बने। गांधी जी ने कहा था कि शिक्षा का उद्देश्य कट्टर देशभक्त बनाना है। ऐसे में गांधीजी की इस बात पर काम करने का समय आ गया है। इस दिशा में संविधान 70 अभियान लांच कर पहला छोटा कदम उठाया है। Read More »

भारत के पर्यटन के सुधार में अभी बहुत गुंजाइश: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर सभी देशवासियों से 2022 तक 15 पर्यटन स्थलों पर जाने की बात कही है। प्रधानमंत्री में कहा कि भारत के पर्यटन के सुधार में अभी बहुत गुंजाइश है। लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि अगर घरेलू पर्यटन बढ़ता है तो अंतरराष्ट्रीय पर्यटन के भी बढ़ने की आशंका है। उन्होंने कहा कि मुझे पता है कि लोग छुट्टियों के लिए विदेश जाते है, पर क्या हम 2022 तक जब भारत अपनी आजादी के 75 वर्ष मनाएंगा भारत में 15 पर्यटन स्थलों पर घुमनें का सोच सकते है। पीएम मोदी ने कहा कि हमें भारतीय पर्यटन स्थलों पर तब भी जाना चाहिए, अगर वहां होटल या अन्य कोई सुविधा नहीं हो, क्योंकि हमारे पर्यटन स्थलों पर जाने से अपने आप ही पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और सुविधाएं बढ़ेंगी। उन्होंने कहा कि लोग पहले चाहते थे कि उनके पास अच्छा मोबाइल हो पर अब लोगों को ज्यादा डेटा और अच्छी स्पीड चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के पर्यटन के सुधार में अभी बहुत गुंजाइश है। Read More »

वीगन गेंद इस्तेमाल करने का विचार कर रहा: इंग्लैंड क्रिकेट क्लब

इंग्लैंड का एक क्रिकेट क्लब परंपरागत लेदर गेंद जगह वीगन गेंद का इस्तेमाल करने का विचार कर रहा है। उन्होंने एक ऐसी गेंद बनाई भी है लेकिन उसमें कुछ सुधार की गुंजाइश है। इस क्लब का नाम अर्ली क्रिकेट क्लब है, पर यह वीगन क्रिकेट क्लब के नाम से नाम से मशहूर है। यह लंदन के पश्चिम में 64 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह क्लब क्रिकेट में वीगन गेंदों का परीक्षण कर रह है जो रबर से बनी हैं। क्लब ने अपने खिलाड़ियों को वीगन चाय देना दो साल पहले से ही शुरू कर दिया है। क्लब के चेयरमैन गैरी शैकलेडी पांच साल पहले ही पूरी तरह से वीगन बन चुके हैं। उन्हें उम्मीद है कि पेड़-पौधों पर निर्भर रहकर वह अपने प्रतिद्वंद्वियों से बेहतर हो सकते हैं। Read More »

कश्मीर को लेकर चिंता जताई चीन ने: विदेश मंत्री एस जयशंकर

 चीन की विदेश यात्रा से लौटे विदेश मंत्री एस जयशंकर की गिनती सुपर डिप्लोमैट में होती है। इसी अंदाज में उन्होंने कश्मीर में अनुच्छेद 370, जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम-2019 को राष्ट्रपति की मंजूरी मिलने के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हो रही हलचल को लेकर उठे सवालों का जवाब दिया है। चीन से लौटकर आए जयशंकर ने कहा कि उन्होंने (चीन) अपनी चिंताएं जताईं और हमने अपना पक्ष रखा। उन्होंने बताया कि चीन ने वार्ता के दौरान भारत के समक्ष पाक अधिकृत कश्मीर और लद्दाख क्षेत्र की स्थिति को लेकर अपना पक्ष रखा। वहीं विदेश मंत्री ने इस पर साफ कहा कि जम्मू-कश्मीर की पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर से लगती नियंत्रण रेखा और चीन के साथ लगी वास्तविक नियंत्रण रेखा की स्थिति में कोई बदलाव नहीं है। अपनी यह बात रखकर विदेश मंत्री लौट आए हैं, लेकिन निगाह कल पर टिकी हैं। Read More »

10 हफ्तों में सरकार ने अनुच्छेद 370 और 35ए को हटा दिया: मोदी

देश आज स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. दिल्ली के लाल किले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तिरंगा फहराया. इसके बाद देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि 10 हफ्तों में हमारी सरकार ने अनुच्छेद 370 और 35ए को हटा दिया गया. सरकार ने सरदार वल्लभ भाई पटेल का सपना पूरा किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम समस्या को टालते भी नहीं हैं और समस्या को पालते भी नहीं हैं. जो काम 70 साल में नहीं हुआ वो हमारी सरकार ने सत्तर दिन में कर दिया. संसद के दोनों सदनों ने दो तिहाई बहुमत से इस पर फैसला लिया. उन्होंने कहा कि देश ने मुझे ये काम दिया था और वही मैं कर रहा हूं. Read More »

आजादी की रक्षा करने का संकल्प: प्रियंका गांधी

देश आज 73वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. हर ओर जश्न है मनाया जा रहा है. ऐसे में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने भी बधाई दी है. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने आजादी की रक्षा करने का संकल्प लिया. प्रियंका ने कहा, ‘अनगिनत कुर्बानियां देकर हिंदुस्तान ने आजादी का सपना पूरा किया. हर एक के लिए आजादी, हर एक की आजादी. अपना भविष्य बनाने की आजादी, अपनी राह चुनने की आजादी. हमें हर हाल में इसकी रक्षा करनी है. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के कथन को ट्वीट करते हुए देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी. बापू ने कहा था पूर्ण स्वराज्य का सपना तभी पूरा होगा जब हम अहिंसा और सत्य के रास्ते पर आगे बढ़ेंगे. Read More »

टीम इंडिया का स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जीत का तोहफा

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में 15 अगस्त 2019 का दिन बेहद खास साबित हुआ है. टीम इंडिया ने पहली बार स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अपने देश को जीत का तोहफा दिया है. यानी स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद जो कभी नहीं हुआ, वो विराट ब्रिगेड ने कर दिखाया. कप्तान विराट कोहली ने अपने वनडे करियर का 43वां शतक लगाकर भारत को मैच के साथ-साथ सीरीज में भी जीत दिलाई. इसी के साथ ही टीम इंडिया ने भारतवासियों को स्वतंत्रता दिवस पर जीत का तोहफा दे दिया. भारतीय टीम ने स्वतंत्रता दिवस के दिन पोर्ट ऑफ स्पेन में न सिर्फ आखिरी वनडे में जीत दर्ज की है. बल्कि तीन मैचों की वनडे सीरीज को 2-0 से अपने नाम किया है. टीम इंडिया ने 72 साल में पहली बार 15 अगस्त के दिन भारत को जीत का तोहफा दिया है. Read More »

Study Mass Comm