Friday , 20 September 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> August >> 20

Daily Archives: August 20, 2019

राजनीतिक समीकरण बनाने में जुटी हुई मायावती: उत्तर प्रदेश

लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्यक्ष मायावती उपचुनाव को लेकर राजनीतिक समीकरण बनाने में जुटी हुई हैं. उत्तर प्रदेश की 13 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए मायावती अपने कैडर और जमीन से जुड़े नेताओं को चुनावी मैदान में उतारने की रणनीति पर काम कर रही हैं. समाजवादी पार्टी से नाता तोड़ने के बाद ही मायावती ने उत्तर प्रदेश के उपचुनाव की तैयारी शुरू कर दी थी. बसपा प्रदेश की उपचुनाव के लिए जल्दी ही प्रत्याशियों का ऐलान कर सकती है. बसपा के जोनल इंचार्जों ने अपने-अपने इलाके की रिक्त हुई विधानसभा सीटों के लिए प्रत्याशियों का पैनल पार्टी नेतृत्व को भेज दिया है. इस बार बसपा ने अपने पुराने वफादार और कैडर के नेताओं को मैदान में उतारने का फैसला किया है. Read More »

एशिया की सबसे बड़ी पत्थर मंडी पर ताला लग गया: उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश के महोबा जिले में स्थापित एशिया की सबसे बड़ी पत्थर मंडी पर ताला लग गया है. इस तालाबंदी से 2 लाख मजदूर बेरोजगार हो गए हैं. 6 हजार ट्रक बेकार खड़े हैं. हालात ऐसे हो गए हैं कि एनएच 34 के टोल प्लाजा पर सन्नाटा पसरा हुआ है. राज्य की नई खनन नीति के विरोध में यह तालाबंदी हुई है. तालाबंदी के कारण 10 करोड़ की लागत वाले स्टोन क्रेशर्स की नीलामी की नौबत आ गई है. क्रेशर मालिकों का कहना है कि शासन की खनिज नीति के कारण उन्होंने हड़ताल की है. महोबा जिले का कबरई कस्बा पत्थर उद्योग नगरी के नाम से भी जाना जाता है. यहां पर एशिया का सबसे बड़ा पत्थर बाजार है. कबरई कस्बे और आसपास लगभग 350 स्टोन क्रेशर लगे हैं. प्रदेश सरकार की नई खनन नीति से पहाड़ के ठेकेदारों और क्रेशर मालिकों की कमर टूट गई है. जिले के क्रेशर मालिकों ने खनिज नीति में सुधार की मांग को लेकर जिला प्रशासन से लेकर प्रदेश शासन तक अपील की है. सुनवाई ना होने पर मजबूरन क्रेशर मालिकों को हड़ताल पर ... Read More »

चेन्नई में रात को समुद्र में अचानक नीले रंग की लहरें उठने लगी

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में रविवार की रात को समुद्र में अचानक नीले रंग की लहरें उठने लगी जिसे देखकर कुछ लोग जहां डर गए वहीं कुछ लोग बेहद उत्सुकता से उसे देख रहे थे. समुद्र में उठती नीली लहरों की तस्वीरें अब सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है और लोग इसका कारण जानने को बेताब हैं. बता दें कि समुद्र में नीली लहरें उठने का वैज्ञानिक कारण होता है. दरअसल समुद्र में नीली तरंगों या नीली ज्वार की घटना को बायोलुमिनेसेंस माना जाता है. यह समुद्र में पाए जाने वाले एल्गी शैवाल के कारण होता है. जब समुद्र की लहरें तट से टकराती हैं तो बायोलुमिनेसेंस अपनी केमिकल एनर्जी को इलेक्ट्रिक एनर्जी में बदलते हैं जिससे लहरें नीली रंग की चमकती हुई दिखाई देती हैं. Read More »

आइसलैंड में पहली बार एक ग्लेशियर गायब: जलवायु परिवर्तन

जलवायु परिवर्तन की वजह से आइसलैंड में पहली बार एक ग्लेशियर गायब हो गया. इसका नाम (ओकजोकुल) था. इस घटना के साथ ही कई अन्य ग्लेशियरों के भी खत्म होने की आशंका बढ़ गई है. इसे धरती के लिए खतरनाक संकेत माना जा रहा है. पश्चिमी आइलैंड में ओकजोकुल ग्लेशियर के खत्म होने पर स्थानीय लोगों ने ‘अंतिम संस्कार’ जैसी रस्म अदा की. आइसलैंड के प्रधानमंत्री कैटरीन जकोबस्डोटिर, यूएन ह्यूमन राइट्स कमिश्नर मैरी रॉबिनसन, रिसर्चर्स, छात्र और अन्य लोग अंतिम संस्कार सेरेमनी में शामिल हुए. Read More »

मद्रास हाई कोर्ट की टिप्पणी से ईसाई समुदाय को पीड़ा पहुंची: जॉर्ज कुरियन

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग (NCM) के उपाध्यक्ष जॉर्ज कुरियन ने ईसाई शैक्षणिक संस्थानों पर मद्रास हाई कोर्ट की टिप्पणी पर कहा कि इससे समुदाय को चोट पहुंची है. जॉर्ज कुरियन ने एक खत में कहा कि मद्रास हाई कोर्ट की टिप्पणी से ईसाई समुदाय के सदस्यों को निराशा और पीड़ा पहुंची है. हाल ही में मद्रास हाई कोर्ट ने एक असिस्टेंट प्रोफेसर पर लगे यौन उत्पीड़न के मामले की सुनवाई के दौरान कहा था कि यह आम लोगों के बीच यह धारणा बन गई है कि ईसाई शैक्षणिक संस्थानों में छात्राओं का भविष्य सुरक्षित नहीं हैं. कोर्ट ने कहा था, ‘स्टूडेंट्स के मां-बाप खासकर छात्राएं, सोचते हैं कि ईसाई संस्थान उनके बच्चों के लिए बेहद असुरक्षित हैं.’ Read More »

याकूब ने राष्ट्रपति को पत्र लिखकर कश्मीर में शांतिदूत बनाए जाने की अपील की

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद केंद्र सरकार शांति व्यवस्था स्थापित करने के लिए तमाम कदम उठा रही है. इस बीच, मुगल बादशाह बहादुर शाह जफर का वंशज होने का दावा करने वाले प्रिंस याकूब हबीबुद्दीन तुसी ने राष्ट्रपति से कश्मीर में शांति दूत बनाए जाने की अपील की है. याकूब ने राष्ट्रपति को पत्र लिखकर कश्मीर में शांतिदूत बनाए जाने की अपील की है.  याकूब ने कहा कि मैं पहले भी कश्मीर और नियंत्रण रेखा से लगे इलाके का दौरा कर चुका हु. वहां के लोगों से मिला हूं. वे लोग राज्य में शांति चाहते हैं. उन्होंने कहा, ‘मैं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को 10 अगस्त को एक पत्र लिखा था. मैंने उनसे अपील की है कि मुझे शांतिदूत बनाकर कश्मीर भेजा जाए ताकि मैं कश्मीर के लोगों से संपर्क कर सकता हूं और उन्हें स्थिति के बारे में बता सकता हूं.’ Read More »

पूर्व सांसदों को सरकारी मकानों को खाली करने का आदेश: लोकसभा हाउसिंग कमेटी

लोकसभा हाउसिंग कमेटी ने पूर्व सांसदों को एक हफ्ते के भीतर उनको मिले सरकारी मकानों को खाली करने का आदेश जारी किया है. बहुत से पूर्व सांसदों ने अभी उनको उनके कार्यकाल के दौरान दिए गए सरकारी बंगले खाली नहीं किया हैं. जबकी बंगला खाली करने की समय सीमा कब की खत्म हो चुकी है. नियमों के मुताबिक पूर्व सांसदों को एक महीने के भीतर ही उनके सांसद रहते मिले आवास को खाली करना होता है. मगर अभी भी कई पूर्व सांसदो ने अपने मकान खाली नहीं  किए हैं, जिसकी वजह से बहुत से मौजूदा सांसदों को परेशानी उठानी पड़ रही है. लोकसभा की आवास समिति के चेयरमैन सीआर पाटील ने आज तक को बताया कि ऐसे सभी पूर्व सांसदों को अपने बंगले खाली करने के आदेश दिए गए हैं, जिनकी वहां रहने की मियाद खत्म हो चुकी है और उनको एक हफ्ते का समय दिया गया है. अगर उन्होंने आदेश का पालन नहीं किया और आवास खाली नहीं किए तो उनके बिजली, पानी और गैस कनेक्शन 3 दिनों के अंदर काट दिए जाएंगे. Read More »

भारत की बर्बादी चाहने वालों की देश में जगह नहीं: जी किशन रेड्डी

भारतीय सेना को लेकर विवादित बयान देने वाली जम्मू कश्मीर पीपुल्स मूवमेंट की सदस्य शेहला रशीद पर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने तल्ख टिप्पणी की है. जी किशन रेड्डी ने कहा कि सुरक्षा बल हमारे देश की सुरक्षा करते हैं. उनके खिलाफ गलत बात को हम नहीं सुनेंगे. जम्मू-कश्मीर में सोशल मीडिया के जरिए झूठी खबरें फैलाई जा रही हैं. भारत की बर्बादी चाहने वालों की देश में जगह नहीं है. ऐसे लोगों या पार्टियों को कुचल देना चाहिए. किशन रेड्डी ने कहा, जो भारत की बर्बादी की बात करते हैं, उनका समर्थन करते हैं, अफजल गुरु के बारे में बात करते हैं, ऐसे लोगों और ऐसी शक्तियों को कुचलना चाहिए. ऐसी शक्तियों का भारत में कोई स्थान नहीं है. भारत की सेना और भारत के लिए रक्षा करने वाले हमारे पैरामिलिट्री फोर्स और आर्मी के लिए जो भी गलत बात करेगा उसको हम नहीं सुनेंगे, चाहे पाकिस्तान हो या कोई पॉलिटिकल पार्टी. Read More »

सरकार अब ई-व्हीकल को अपनाने में तेजी लाने से हिचकने लगी

ऑटो सेक्टर में गहराती मंदी और ऑटो इंडस्ट्री के विरोध की वजह से सरकार अब ई-व्हीकल को अपनाने में तेजी लाने से हिचकने लगी है. अगले कुछ महीनों में सरकार ई-व्हीकल पर जोर देने के अपने अभियान को धीमा कर सकती है. ऑटो इंडस्ट्री का कहना है कि अभी इस सेक्टर की हालत बेहद खराब है, नौकरियां जा रही हैं, ऐसे में सरकार को थोड़ा सहानुभूतिपूर्वक रवैया अपनाना चाहिए. सरकारी सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि साल 2023 के बाद इंटर्नल कम्बशन इंजन (ICE) वाले थ्री व्हीलर और 1500सीसी इंजन क्षमता वाले टू व्हीलर्स की बिक्री पर रोक लगाने के प्रस्ताव पर भी अब शायद आक्रामक तरीके से आगे न बढ़ा जाए. Read More »

नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी रेंजर्स ने सीजफायर का उल्लंघन किया

पाकिस्तान ने एक बार फिर नापाक हरकत की है. आज नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी सेना की तरफ से की गई गोलीबारी में भारतीय सेना का एक जवान शहीद हो गया और चार जख्मी हो गए. एक अधिकारी ने बताया कि जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले के कृष्णाघाटी सेक्टर में सुबह करीब 11 बजे पाकिस्तानी रेंजर्स ने सीजफायर का उल्लंघन किया. जिसके बाद भारतीय जवानों ने भी जवाबी फायरिंग की. आपको बता दें कि 17 अगस्त को भी पाकिस्तानी सेना द्वारा किए गए संघर्षविराम उल्लंघन में देहरादून निवासी 35 वर्षीय लांस नायक संदीप थापा शहीद हो गए थे. जिसके बाद भारतीय सेना ने भी जवाबी कार्रवाई की थी. अधिकारी ने कहा था जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तानी सेना को भारी नुकसान हुआ जिसमें उसके कई सैनिकों मारे गए और कई चौकियों को तबाह कर दिया गया. Read More »

Study Mass Comm