Friday , 20 September 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> August >> 21

Daily Archives: August 21, 2019

सीजफायर उल्लंघन: पाकिस्तान की फायरिंग का भारतीय सेना जवाब दे रही

सीमा पर पाकिस्तान की नापाक हरकत जारी है. पाकिस्तान ने लगातार तीसरे दिन जम्मू और कश्मीर के राजौरी के सुंदरबनी सेक्टर में सीजफायर का उल्लंघन किया है. पाकिस्तान की फायरिंग का भारतीय सेना जवाब दे रही है. सीमा पर जारी फायरिंग में अभी तक दोनों पक्षों में किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है. पाकिस्तान की ओर से मंगलवार को भी संघर्ष विराम का उल्लंघन किया गया था. पाकिस्तान ने मंगलवार को लाइन ऑफ कंट्रोल (एलओसी) पर पुंछ जिले के कृष्णाघाटी सेक्टर और मेंढ़र सेक्टर में पाकिस्तान ने अकारण गोलाबारी की थी. Read More »

नन्ही फैन के साथ अपना फोटो क्लिक किया सारा अली खान

सैफ अली खान की लाडली बेटी सारा अली खान बी-टाउन की सबसे चर्चित और पसंदीदा सेलेब्रिटी हैं. सारा को ऑन स्क्रीन जितना पसंद किया जाता है, उससे कहीं ज्यादा सारा का व्यक्तित्व फैन्स को उनका दीवाना बना देता है. सोशल मीडिया पर सारा का एक क्यूट वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे देखने के बाद फैन्स सारा की जमकर तारीफें कर रहे हैं. दरअसल, हाल ही में बैंकॉक से मुंबई लौटते हुए सारा को फैन्स ने एयरपोर्ट पर सेल्फी से लिए घेर लिया. सारा ने अपने सभी फैन्स के साथ हंसते हुए फोटो क्लिक करवाईं. सारा की एक नन्ही फैन भी एक्ट्रेस के साथ फोटो लेना चाहती थी. अपनी छोटी सी फैन को देखकर सारा ने बच्ची के पास रुककर खुद नन्ही फैन के साथ अपना फोटो क्लिक किया. Read More »

केंद्र सरकार जल्द ही पाकिस्तान में जाने वाले पानी पर रोक लगा देगी

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा है कि केंद्र सरकार जल्द ही पाकिस्तान में जाने वाले पानी पर रोक लगा देगी. उन्होंने कहा कि सरकार ने फैसला किया है कि सिंधु जल संधि के अलावा जितना पानी पाकिस्तान में जाता था उसकी सप्लाई रोकी जाएगी. उन्होंने कहा, ‘भारत और पाकिस्तान के विभाजन के समय जो सिंधु जल संधि हुई थी. उसके अतिरिक्त यानी उसे छेड़े बिना भी बहुत सारा भारत की नदियों के हिस्से का पानी पाकिस्तान में बहकर जाता है, उसे रोका जाएगा.’ शेखावत ने कहा, ‘हम अपने हक का पानी रोककर किसानों के लिए, अपने देश में बिजली पैदा करने के लिए और अपने देश के नागरिकों के पीने के लिए उपयोग करें. मुझे लगता है कि इसमें किसी को कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए. साथ ही इस पर किसी तरह का सवाल भी खड़ा नहीं होना चाहिए.’ Read More »

पेरेंट्स अभी भी अपने बच्चों को स्कूल भेजने से कतरा रहे: जम्मू-कश्मीर

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद सोमवार से कश्मीर में स्कूल खुलने शुरू हो गए हैं, लेकिन 3 दिन हो जाने के बाद भी छात्रों की स्कूलों को लेकर बेरूखी जारी है. हालांकि स्टॉफ स्कूल आने लगे हैं लेकिन छात्रों की संख्या नगण्य है. तनावपूर्ण माहौल को देखते हुए पेरेंट्स अभी भी अपने बच्चों को स्कूल भेजने से कतरा रहे हैं. यही कारण है कि वो खुद पहले स्कूल पहुंचकर वहां के हालात का जायजा लेना चाहते हैं. घाटी के स्कूलों ने फिलहाल नए सत्र के लिए रजिस्ट्रेशन करने पर रोक लगा रखी है. घाटी में स्थिति अभी तक अपेक्षाकृत शांत रही है लेकिन कभी भी हिंसा भड़क उठने का डर वहां के लोगों को सता रहा है. प्रशासन ने बुधवार को भी घाटी में कर्फ्यू से दिनभर के लिए ढील दी है और कई क्षेत्रों में लगे प्रतिबंधों को हटा दिया. Read More »

मोटर व्हीकल एक्ट में नियमों का उल्लंघन करने वालों में डर पैदा होगा: गडकरी

अगर आप लापरवाही से गाड़ी चलाते हैं और ट्रैफिक नियमों को ताक पर रखते हैं, तो होशियार हो जाएं। वजह है नया मोटर वाहन संशोधन विधेयक 2019 लोकसभा और राज्यसभा में पास हो चुका है, वहीं सरकार आगामी एक सितंबर से इसे प्रभावी कर सकती है। सरकार की योजना है कि इसके कुछ प्रावधानों को तुरंत लागू किया जाए। वहीं केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी का कहना है कि मोटर व्हीकल एक्ट में नई पेनल्टी से नियमों का उल्लंघन करने वालों में डर पैदा होगा। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का कहना है कि पहले लोग कानून की इज्जत नहीं करते थे और नियम तोड़ने से नहीं घबराते थे। एक अखबार को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि कुछ पैसे दे कर ही फाइन से बच जाते थे, लेकिन अब चीजें बदल गई हैं, अब उन्हें नियम तोड़ने से पहले दो बार सोचना होगा। Read More »

पूजा बत्रा पति नवाब के साथ एक प्रोडक्ट की ओपनिंग में पहुंची

शादी के बाद पूजा बत्रा और नवाब शाह लगातार सुर्खियों में बने हुए हैं। कुछ दिन पहले इन दोनों की पूल की तस्वीरें चर्चा में रहीं तो वहीं अब यह दोनों एक साथ एक इवेंट में नजर आए। इस इवेंट की कुछ तस्वीरों को अभिनेत्री पूजा बत्रा ने सोशल मीडिया पर साझा किया है। तस्वीरों में नवाब और पूजा रोमांटिक अंदाज में नजर आए। पूजा बत्रा पति नवाब के साथ एक प्रोडक्ट की ओपनिंग में पहुंची थीं। ओपनिंग की तस्वीरों को पूजा बत्रा ने इंस्टाग्राम पर साझा किया। साथ ही कुछ वीडियो को इंस्टाग्राम स्टोरी पर पोस्ट किया। तस्वीरों में पूजा और नवाब एक साथ बेहद खुश नजर आ रहे थे। मीडिया को देख इन दोनों ने पोज भी दिए। इस मौके पर पूजा सफेद रंग की ड्रेस पहनी हुई थीं तो वहीं नवाब ने काले रंग की शर्ट के साथ ट्राउजर पहना हुआ था। Read More »

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मंगलवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। माना जा रहा है कि इस मुलाकात में दास ने प्रधानमंत्री को सरकार की ओर से चलाई जा रहीं विकास योजनाओं एवं राज्य में चल रही केंद्र सरकार की योजनाओं की प्रगति के बारे में जानकारी दी। मुलाकात के बाद अपने ट्वीट में प्रधानमंत्री का धन्यवाद करते हुए झारखंड के मुख्यमंत्री ने लिखा कि वे हमेशा झारखंड की जरूरतों का ख्याल रखते हैं। दास ने ट्वीट किया कि ‘हम सभी के प्रेरणास्रोत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से आज दिल्ली में मुलाकात की। प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में हम सवा तीन करोड़ झारखंड वासियों की समृद्धि के लिए दिन रात जुटे हैं।’ Read More »

चीन को उम्मीद मोदी और शी मिलकर एशिया की तस्वीर बदल सकते

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ही तरह चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी आम चीनी जनता में बेहद लोकप्रिय हैं। चीन की जनता मानती है कि चेयरमैन माओत्सेतुंग आधुनिक चीन के संस्थापक थे तो तंग शियाओ फंग आधुनिक चीन के निर्माता और अब शी जिनपिंग जिन्हें चीनी आदरपूर्वक शी ता..दा.. कहकर बुलाते हैं, तीसरे बड़े नेता हैं जिनके नेतृत्व में चीन पूरी दुनिया में सीना तान कर खड़ा है और लगातार आगे बढ़ रहा है। चीन को उम्मीद है कि मोदी और शी मिलकर एशिया की तस्वीर बदल सकते हैं। चीनी मानते हैं कि भले ही भारत और चीन के बीच कुछ विरोधाभासी मुद्दे और सीमा विवाद है, लेकिन राष्ट्रपति शी जिनपिंग और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच संबंधों की जो निजी कैमिस्ट्री है और जिस तरह दोनों देशों के बीच आर्थिक, तकनीकी, शिक्षा, स्वास्थ्य, संस्कृति आदि क्षेत्रों में तेजी से सहयोग बढ़ रहा है, उससे विवादित मुद्दों का कोई मतलब नहीं रह जाएगा। कई चीनी रणनीति विशेषज्ञ यहां तक मानते हैं कि अगर सबकुछ ठीक रहा तो ये दोनों नेता सीमा विवाद का भी कोई एसा हल निकाल लेंगे जो ... Read More »

पंजाब में 700 गांव बाढ़ की चपेट में: अमरिंदर सिंह

पंजाब में 700 गांव बाढ़ की चपेट में हैं और लोगों के पास खाने-पीने का सामान नहीं है। यह देखते हुए सेना और वायुसेना ने सराहनीय कदम उठाया है। एनडीआरएफ की टीम, सेना और पुलिस बचाव व राहत कार्य में जुटी हुई है। वहीं तीन हेलीकॉप्टर 36000 परांठे, सूखे खाने के पैकेट और 18000 लीटर पानी लेकर निकले हैं। जालंधर के 18 गांवों में यह सामान वितरित किया जाएगा। पंजाब सरकार की मदद से यह कार्य किया जा रहा है। सरकार ने बाढ़ पीड़ितों के पुनर्वास और उन्हें फिर से बसाने के लिए 100 करोड़ रुपये देने की घोषणा कर दी है। Read More »

लड्डू गोपाल के प्रसन्न होने से व्यक्ति का मन बहुत प्रसन्न रहता

24 अगस्त को कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार है। कई लोग अपने घर पर देवी-देवताओं की पूजा के अलावा भगवान कृष्ण के बाल स्वरूप की भी पूजा करते हैं। जिन्हें लड्डू गोपाल कहा जाता है। लड्डू गोपाल की पूजा के साथ उनकी सेवा एक छोटे बच्चे जैसे की जाती है। लड्डू गोपाल की सेवा में वह सबकुछ करना होता है जिस तरह से एक मां अपने छोटे से बच्चे को सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक देखभाल करती है। लड्डू गोपाल की पूजा से घर की सभी परेशानियां दूर हो सकती हैं। लड्डू गोपाल के प्रसन्न होने से व्यक्ति का मन बहुत प्रसन्न रहता है। लड्डू गोपाल भाव के भूखे होते हैं। Read More »

Study Mass Comm