Friday , 20 September 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> August >> 22

Daily Archives: August 22, 2019

तीन तलाक कानून को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती: जमीयत उलेमा-ए-हिंद

जमीयत उलेमा-ए-हिंद ने तीन तलाक कानून को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है. उन्होंने इसपर रोक की मांग की है. जमीयत उलेमा-ए-हिंद के मुताबिक तीन तलाक कानून का एकमात्र उद्देश्य मुस्लिम पतियों को दंडित करना है. ये भी कहा गया है कि मुस्लिम पतियों के साथ अन्याय है. इससे पहले जमीयत उलेमा ए हिंद के महासचिव मौलाना महमूद मदनी ने तलाक को लेकर कानून पारित होने पर चिंता जताई थी. उन्होंने कहा था कि इस कानून से मुस्लिम तलाकशुदा महिला के साथ न्याय नहीं, बल्कि अन्याय की आशंका है. महमूद मदनी ने कहा था कि कानून के तहत पीड़ित महिला का भविष्य अंधकारमय हो जाएगा, उसके लिए दोबारा निकाह व नई जिंदगी शुरू करने का रास्ता बिल्कुम खत्म हो जाएगा और इस तरह तलाक का असल मकसद ही खत्म हो जाएगा. Read More »

ऑस्ट्रेलिया ने 1 एक विकेट गंवाकर 12 रन बना लिए: एशेज़

ऐतिहासिक एशेज़ सीरीज़ के तीसरे मुकाबले में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया है. लेकिन टॉस जीतकर खेल शुरु होने 4 ओवर बाद ही बारिश के खलल के बाद खेल रोकना पड़ा. खेल रुकने से पहले जोफ्रा आर्चर की घातक गेंदबाज़ी के आगे मार्कस हैरिस बुरी तरह से चकमा खा गए और 8 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. मैच रुकने से पहले ऑस्ट्रेलिया ने 1 एक विकेट गंवाकर 12 रन बना लिए हैं. इस मैच में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने हेडिग्ले मैदान पर खेले जा रहे प्रतिष्ठित ऐशज सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया था. बारिश के कारण इस मैच के टॉस में पहले ही देरी हो गई थी. Read More »

अभिनेत्री चित्रांगदा सिंह जल्द ही वेब सीरीज में डेब्यू करेंगी

एक म्यूजिकल ड्रामा वेब सीरीज के जरिए अभिनेत्री चित्रांगदा सिंह जल्द ही वेब सीरीज में एक अभिनेत्री व प्रोड्यूसर के तौर पर डेब्यू करेंगी. सीरीज की शूट इस साल के अंत में शुरू होगी. मुंबई में बुधवार को चित्रांगदा ने कहा, “मैं वेब सीरीज की शूटिंग की शुरुआत इस साल के अंत या आगामी साल की शुरुआत में कर सकती हूं. इसलिए, अभी का वक्त थोड़ा खाली है. सीरीज एक म्यूजिकल ड्रामा पर आधारित होगा. मैं उत्साहित हूं, क्योंकि मैं कुछ दिलचस्प करने का इंतजार कर रही थी. मुझे किसी परियोजना पर अभिनय किए काफी वक्त हो चुका है.” इसके साथ ही चित्रांगदा ने यह खुलासा भी किया कि वह अपने प्रोडक्शन के बैनर तले सीरीज बना रही हैं. Read More »

बीडीजेएस के अध्यक्ष तुषार वेल्लापल्ली यूएई में गिरफ्तार

केरल में भाजपा नीत एनडीए की गठबंधन सहयोगी भारत धर्म जन सेना (बीडीजेएस) के अध्यक्ष तुषार वेल्लापल्ली को 19 करोड़ रुपये के चेक बाउंस मामले में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अजमान में गिरफ्तार कर लिया गया है। केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने गुरुवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर को पत्र लिखकर मामले में हस्तक्षेप करने की मांग की है। वेल्लापल्ली श्री नारायण धर्म परिपालन (एसएनडीपी) योगम के उपाध्यक्ष भी हैं। यह संगठन राज्य के पिछड़ा इझावा समुदाय का एक प्रमुख संगठन है। Read More »

रतुल पुरी: वह केंद्रीय जांच ब्यूरो के सामने आत्मसमर्पण करना चाहते

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे और कारोबारी रतुल पुरी अगस्ता वेस्टलैंड धनशोधन मामले में आत्मसमर्पण करने की अनुमति के लिए दिल्ली की अदालत पहुंचे। अगस्ता वेस्टलैंड धनशोधन मामले को लेकर बिजनेसमैन रतुल पुरी ने कहा कि वह केंद्रीय जांच ब्यूरो के सामने आत्मसमर्पण करना चाहते हैं। मोजर बेयर बैंक धोखाधड़ी मामले में वह पहले से ही प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत में है। बता दें रतुल पुरी 3,600 करोड़ रुपये के अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर घोटाले की जांच के दायरे में हैं। लेकिन अभी ईडी ने उन्हें बैंक घोटाला मामले में गिरफ्तार किया है। इससे पहले ईडी ने अदालत में ये बात भी कही थी रतुल पुरी अगस्ता वेस्टलैंड के मामले में जांच से बच रहे हैं। हालांकि पुरी ने अपने खिलाफ गैर जमानती वारंट रद्द करने के लिए कोर्ट में याचिका भी दायर की थी। Read More »

पी. चिदंबरम की गिरफ्तारी ‘निराशाजनक: ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बृहस्पतिवार को कहा कि पी. चिदंबरम की गिरफ्तारी ‘निराशाजनक’ है। साथ ही आरोप लगाया कि न्यायपालिका ‘गुहार लगा रही’ लोकतांत्रिक व्यवस्था की मदद के लिए सामने नहीं आ रही। बुधवार शाम को हुई चिदंबरम की गिरफ्तारी के बाद पहली प्रतिक्रिया देते हुए बनर्जी ने रविंद्रनाथ टैगोर का हवाला दिया और कहा, “न्याय का संदेश एकांत में सिसकियां ले रहा है।” बनर्जी ने तृणमूल कांग्रेस की ओर से यहां जारी एक बयान में कहा, “पी. चिदंबरम एक अर्थशास्त्री, पूर्व गृह मंत्री और वित्त मंत्री हैं। उन्हें जिस तरह से गिरफ्तार किया गया वह निराशाजनक है। लोकतंत्र के चार स्तंभ हैं- लोकतांत्रिक संस्थान, चुनाव आयोग, मीडिया और न्यायपालिका। हमारे देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था गुहार लगा रही है, फिर भी न्यायपालिका उसकी मदद को सामने नहीं आ रही।” Read More »

आधा लीटर दूध का पैकेट खरीदने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे: केंद्र सरकार

लोगों को जल्द ही आधा लीटर दूध का पैकेट खरीदने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे। केंद्र सरकार ने दूध का विपणन करने वाली सभी डेयरी कंपनियों से ऐसा करने के लिए कहा है। हालांकि एक लीटर दूध का पैकेट लेने के लिए पुरानी कीमत ही देनी होगी। सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग कम करने के लिए यह कदम उठाया है। रिपोर्ट के अनुसार पशुपालन और डेयरी सचिव अतुल चतुर्वेदी ने अमूल और दूसरी प्रमुख डेयरी कंपनियों से आधा लीटर वाले पैकेट का उत्पादन कम करने के लिए कहा है। इसके साथ ही एक लीटर के पैकेट का दोबारा इस्तेमाल करने के लिए भी कहा है। एक लीटर का पैकेट वापस करने वाले ग्राहकों को छूट देने के लिए कहा गया है। दूध के अलावा दही और अन्य दुग्ध उत्पाद सबसे ज्यादा छोटे पैकेट में बिकते हैं। इनमें सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग होता है। अब सरकार इनका प्रयोग कम करना चाहती है। सरकार का मानना है कि कीमत ज्यादा होने पर लोग इनका इस्तेमाल करना कम कर देंगे। Read More »

बराक ओबामा हॉलीवुड में डेब्यू करेंगे, मिशेल भी होंगी साथ

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल ओबामा ने एक डॉक्यूमेंट्री के जरिए हॉलीवुड में डेब्यू करने जा रहे हैं. इस डॉक्यूमेंट्री का नाम ‘अमेरिकन फैक्ट्री’ है और इसमें बंद पड़े जनरल मोटर के प्लांट को चाइनीज कंपनी के टेक ओवर की कहानी को दिखाया गया है. ‘अमेरिकन फैक्ट्री को नेटफ्लिक्स और हायर ग्राउंड ने मिलकर बनाया है. इसकी शूटिंग पिछले साल शुरू हुई थी. बराक ओबामा का कहना है कि इस डॉक्यूमेंट्री की वजह से दूसरे की जिंदगी को जानने का अच्छा मौका मिलेगा. उन्होंने कहा, ”एक अच्छी स्टोरी आपको दूसरे की जिंदगी को जानने का बेहतर मौका देती है. इसकी मदद से आप बहुत कुछ पा सकते हैं. इसलिए मैं और मिशेल इस डॉक्टूमेंट्री को करने के लिए तैयार हुए.” Read More »

करतारपुर कॉरिडोर इस साल नवंबर तक शुरू होने की उम्मीद: पाकिस्तान

भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव के बावजूद करतारपुर कॉरिडोर इस साल नवंबर तक शुरू होने की उम्मीद है. इस सीमावर्ती गलियारे से सिख श्रद्धालु बिना वीजा के पाकिस्तान स्थित करतारपुर साहिब मत्था टेकने जा सकेंगे. पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता डॉ. मोहम्मद फैसल ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि इस मामले में जल्द ही एक बैठक बुलाई जाएगी. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान बाबा गुरु नानक जी की 550वीं जयंती पर करतारपुर कॉरिडोर को खोल देगा. Read More »

मरियम और भाई यूशुफ की 14 दिन रिमांड बढ़ी पाकिस्‍तान: नवाज शरीफ की बेटी

पाकिस्‍तान की एक अदालत ने धन शोधन मामले में पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज और उनके चचेर भाई यूसुफ अब्‍बास शरीफ की रिमांड को 14 दिनों तक बढ़ा दिया है। कोर्ट ने दोनों की रिमांड का विस्‍तार करते हुए चार सितंबर को अदालत में पेश होने का आदेश दिया। एक्‍सप्रेस ट्रिब्‍यून की रिपोर्ट के अनुसार कड़ी सुरक्षा के बीच दोनों को अदालत में पेश किया गया, जहां न्‍यायाधीश नईम अरशद ने रिमांड को 14 दिनों तक बढ़ा दिया। अदालत में एनएबी के वकील की यह दलील थी कि मरियम की जांच अभी पूरी नहीं हुई है इसलिए उनके रिमांड को बढ़ाया जाना चाहिए। नौ अगस्‍त को अदालत ने दोनों को भ्रष्‍टाचार निरोधक प्राधिकरण की हिरासत में भेज दिया था। मरियम और यूसुफ को आठ अगस्‍त को कोट लखपत जेल से उस वक्‍त गिरफ्तार किया गया, जब वह अपने प‍िता से मिलने गई थीं। Read More »

Study Mass Comm