Friday , 20 September 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> August >> 23

Daily Archives: August 23, 2019

तेजस्वी यादव पटना लौटते ही एक्शन में आ गए

लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनता दल की करारी हार के बाद से ही सक्रिय राजनीति से दूर रहे आरजेडी नेता तेजस्वी यादव पटना लौटते ही एक्शन में आ गए हैं. उन्होंने शुक्रवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सुशासन पर हमला बोला है. बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के ‘सुशासन’ पर कटाक्ष किया. तेजस्वी यादव ने ट्वीट किया, “आदरणीय मुख्यमंत्री नीतीश जी, आप जानते हैं कि नहीं, 14 वर्ष से आपके अधीन बिहार पुलिस की न बंदूक चलती है और न जीप ही. अपराध खत्म करने की चिंता किसे है? जब पुलिस जानती है कि हमारे सीएम साहब और उनकी टोली के जुबानी सुशासनी हमले इतने तेज हैं कि उन्हीं से अपराधी थर-थर कांप जाते हैं.” गौरतलब है कि राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा की अंत्येष्टि के दौरान जब राज्य पुलिस के जवानों ने उन्हें बंदूकों की सलामी देनी चाही तो उनकी एक भी बंदूक चल नहीं पाई थी. तेजस्वी उसी का यहां जिक्र कर रहे थे. Read More »

जन्माष्टमी समारोह का मुख्य आकर्षण ‘दही हांडी’ कार्यक्रम होगा मथुरा और वृंदावन

मथुरा और वृंदावन में शुक्रवार से कृष्ण जन्माष्टमी के तीन दिवसीय उत्सव के लिए भव्य मंच तैयार किया जा चुका है. उत्तर प्रदेश सरकार ने पहली बार तीन दिनों के लिए जन्माष्टमी को भव्य पैमाने पर आयोजित करने का निर्णय लिया है. इस कार्यक्रम में लगभग 1000 राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कलाकार अपनी प्रस्तुतियां देकर लोगों का मन लुभाएंगे. इस साल के जन्माष्टमी समारोह का मुख्य आकर्षण ‘दही हांडी’ कार्यक्रम होगा. जिसका उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 24 अगस्त को मथुरा के रामलीला मैदान में करेंगे. मुंबई की एक मंडली को दही हांडी कार्यक्रम के लिए विशेष रूप से आमंत्रित किया गया है. Read More »

दुनियाभर में सोने की कीमत में तेजी देखने को मिल रही: भारत में भी तेजी

भारत समेत दुनियाभर में आर्थिक सुस्‍ती का दौर चल रहा है. इस माहौल में दुनियाभर में सोने की कीमत में भी तेजी देखने को मिल रही है. अगर भारत के संदर्भ में बात करें तो सोने का भाव 39 हजार रुपये प्रति दस ग्राम के करीब है. बीते गुरुवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव 150 रुपये की तेजी के साथ 38,970 रुपये की नई ऊंचाई को छू गया. यह अब तक का सबसे महंगा भाव है. इसी तरह चांदी की कीमत ने भी 45 हजार प्रति किलोग्राम के भाव को पार कर लिया है. ऐसे में सवाल है कि आर्थिक सुस्‍ती की हालत में सोने की डिमांड क्‍यों बढ़ रही है. दरअसल, सोने को सुरक्षित निवेश का सबसे बेहतर साधन माना जाता है. ऐसे में जब भी निवेशकों को आर्थिक हालात ठीक नहीं लगते तब वह सोने के निवेश को प्राथमिकता देते हैं. इसका नतीजा ये होता है कि सोने की डिमांड बढ़ जाती है. सोने की डिमांड बढ़ने की वजह से कीमत में इजाफा होता है. इसके अलावा घरेलू बाजार में खरीदारी ज्‍यादा होती है, तब ... Read More »

दुनिया के मुकाबले भारत की अर्थव्यवस्था बेहतर हालात में: निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को देश की अर्थव्यवस्था को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने कहा कि दुनिया के बाकी देश भी मंदी का सामना कर रहे हैं. दुनिया के मुकाबले भारत की अर्थव्यवस्था बेहतर हालात में है. वित्त मंत्री ने कहा कि वैश्विक मंदी को समझने की जरूरत है. चीन और अमेरिका के बीच चल रहे ट्रेड वॉर की वजह से मंदी की समस्या सामने आ रही है. निर्मला सीतारमण ने कहा, ऐसा नहीं है कि मंदी की समस्या सिर्फ भारत के लिए है बल्कि दुनिया के बाकी देश भी इस समय मंदी का सामना कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि सुधार एक निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है और देश में लगातार आर्थिक सुधार हुए हैं. भारत की अर्थव्यवस्था दूसरे देशों के मुकाबले काफी बेहतर हुई है. Read More »

नेहा धूपिया का जन्मदिन रोमांटिक अंदाज में मनाने की तैयारी में: अंगद बेदी

अंगद बेदी पत्नी नेहा धूपिया का जन्मदिन रोमांटिक अंदाज में मनाने की तैयारी में हैं. नेहा का जन्मदिन 27 अगस्त हो है और अंगद, नेहा को लेकर मालदीव जाने का प्लान कर रहे हैं. इन दोनों के लिए ये छुट्टी बहुत जरूरी है क्योंकि दोनों ही अपने-अपने काम को लेकर बिजी थे. मालदीव इस जोड़ी के लिए स्पेशल जगह है. दोनों ने इससे पहले अपना हनीमून भी मालदीव में ही मनाया था. नेहा इस साल 39 साल की हो रही हैं और अंगद उनके जन्मदिन को और खास बनाने के लिए बाहर जाने का प्लान बना रहे हैं. उन्होंने नेहा के जन्मदिन के लिए डिनर का प्रबंध किया है, इसमें नेहा की पसंद की सभी चीजें होंगी और उनके लिए एक स्पेशल तोहफा भी होगा. Read More »

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का डायरेक्टर बनाया गया: माइक हेसन को

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कोच और टीम इंडिया के कोच पद के प्रबल दावेदार रहे माइक हेसन अब IPL 2020 में अहम भूमिका निभाते नजर आएंगे। हेसन को विराट कोहली की अगुवाई वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का ऑपरेशन क्रिकेट डायरेक्टर बनाया गया है। आरसीबी ने शुक्रवार (23 अगस्त) को एक आधिकारिक बयान जारी कर इसकी जानकारी दी। वहीं पूर्व ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज साइमन कैटिच आरसीबी के हेड कोच का अहम पद संभालेंगे। मतलब मेंटर कोच गैरी कर्स्टन और गेंदबाजी कोच आशीष  नेहरा की छुट्टी कर दी गई है। यह दोनों पिछले दो सीजन से टीम के साथ थे। Read More »

मूडीज ने साल 2019 के लिए भारत के जीडीपी ग्रोथ अनुमान को घटा दिया

देश आर्थिक सुस्‍ती के दौर से गुजर रहा है. इस बीच, क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज ने साल 2019 के लिए भारत के जीडीपी ग्रोथ अनुमान को घटा दिया है. मूडीज के मुताबिक भारत का जीडीपी ग्रोथ 6.2 फीसदी रहने का अनुमान है. इससे पहले, एजेंसी ने भारतीय अर्थव्यवस्था के 6.8 फीसदी की दर से आगे बढ़ने का अनुमान जताया था. इस लिहाज से मूडीज ने जीडीपी ग्रोथ के अनुमान को 0.6 फीसदी कम कर दिया है. मूडीज ने एक बयान में बताया कि अर्थव्यवस्था में आई सुस्ती ने एशियाई निर्यात पर प्रतिकूल असर डाला है और कारोबार का अनिश्चित माहौल निवेश पर भारी पड़ा है. वहीं एजेंसी ने साल 2020 के लिए जीडीपी विकास दर अनुमान को 7.30 से घटाकर 6.7 फीसदी कर दिया है. Read More »

ऑटो कंपनियों ने अस्थायी तौर पर उत्पादन पर रोक लगा दी: भारत

भारत की ऑटो इंडस्‍ट्री में आर्थिक मंदी की आहट दिख रही है. इस हालात से निपटने के लिए बीते कुछ महीनों में ऑटो कंपनियों ने अस्थायी तौर पर उत्पादन पर रोक लगा दी है. इसके साथ ही कंपनियों में कर्मचारियों की छंटनी भी तेज हो गई है. इसके अलावा कई कंपनियों ने अपने प्‍लांट भी बंद करने शुरू कर दिए हैं. न्‍यूज एजेंसी रॉयटर्स को यह जानकारी सूत्रों और कुछ दस्तावेजों के जरिए मिली है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक मंदी से निपटने के लिए मारुति सुजुकी समेत अन्‍य ऑटो कंपनियां लगातार उत्‍पादन रोक रही हैं. इस सूची में जापानी कार निर्माता कंपनी टोयोटा मोटर और दक्षिण कोरिया की ह्यूंडई मोटर अभी-अभी शामिल हुई हैं. इस हालात से निपटने के लिए कंपनियों ने अस्थायी कर्मचारियों को निशाना बनाना शुरू कर दिया है. Read More »

टी-20 मैचों के लिए दक्षिण अफ्रीका का बल्लेबाजी कोच बनाया गया: लांस क्लूजनर को

पूर्व ऑलराउंडर लांस क्लूजनर को भारत के खिलाफ होने वाले टी-20 मैचों के लिए दक्षिण अफ्रीका का बल्लेबाजी कोच बनाया गया है. क्लूजनर को दुनिया के महान हरफनमौला खिलाड़ियों में गिना जाता है. उन्होंने 1999 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन किया था. उनके अलावा विनसेंट बार्न्‍स को सहायक गेंदबाजी कोच और जस्टिन ऑनटॉन्ग को सहायक फील्डिंग कोच की जिम्मेदारी सौंपी गई है. ये तीनों ही टीम डायरेक्टर एनॉक न्वे की मदद करेंगे. ‘क्रिकइंफो’ ने क्रिकेट साउथ अफ्रीका के कार्यकारी निदेशक कॉरी वेन जिल के हवाले से बताया, ‘टीम के नए स्वरूप के मुताबिक टीम डायरेक्टर ने अपने तीन सहायक कोचों की नियुक्ति की है. टीम के लिए सहायक बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग कोच नियुक्त किए गए हैं.’ Read More »

मधुरिमा तुली ने रिहर्सल के दौरान विशाल को थप्पड़ जड़ दिया: नच बलिए

नच बलिए 9 में एक्स कपल मधुरिमा तुली और विशाल आदित्य सिंह के रिश्ते में कितनी कड़वाहट है, ये बात पहले दिन से सबको मालूम है. जैसे-जैसे शो आगे बढ़ रहा है दोनों स्टार्स के बीच दूरियां बढ़ने के साथ हर रोज हंगामा होते देखा जा रहा है. स्पॉटबाय की रिपोर्ट के मुताबिक मधुरिमा तुली ने रिहर्सल के दौरान विशाल को जोरदार थप्पड़ तक जड़ दिया. रिपोर्ट के मुताबिक  मधुरिमा तुली और विशाल दोनों आने वाले एपिसोड के लिए रिहर्सल कर रहे थे. इसी दौरान दोनों के बीच तीखी बहस हुई. मुधरिमा कुछ देर के लिए रिहर्सल रूम के किनारे पर गईं और विशाल को बुलाकर जोरदार थप्पड़ मारा. Read More »

Study Mass Comm