Home >> 2019 >> August >> 25

Daily Archives: August 25, 2019

सीट बंटवारे को जल्द अंतिम रूप दे नेता महाराष्ट्र: सोनिया गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी की महाराष्ट्र इकाई के नेताओं से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के साथ सीट बंटवारे को जल्द अंतिम रूप देने और चुनाव प्रचार अभियान का आगाज करने को कहा है। राज्य में अक्टूबर महीने में विधानसभा चुनाव प्रस्तावित है। सूत्रों के मुताबिक महाराष्ट्र में कांग्रेस और एनसीपी के बीच सीट बंटवारे का मुख्य पेंच ‘स्वाभिमानी पक्ष’ जैसे कुछ छोटी पार्टियों के लिए सीटें तय करने को लेकर फंसा हुआ है। राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद 10 अगस्त को पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष चुनी गईं सोनिया से पिछले दिनों महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कुछ नेताओं ने मुलाकात की थी और इस दौरान राज्य में चुनाव तैयारियों को लेकर बात हुई थी।

Read More »

पीवी सिंधु ने वर्ल्ड चैम्पियनशिप में पहली बार स्वर्ण पदक जीत लिया

ओलंपिक रजत पदक विजेता पी.वी. सिंधु ने रविवार को स्विट्जरलैंड में बीडब्ल्यूएफ बैडमिंटन वर्ल्ड चैम्पियनशिप-2019 के फाइनल में नोजोमी ओकुहारा को मात देकर इतिहास रच दिया है. बैडमिंटन वर्ल्ड चैम्पियनशिप 2019 के फाइनल में सिंधु ने जीत दर्ज करते हुए गोल्ड मेडल जीता है.  बता दें किस इससे पहले बैडमिंटन वर्ल्ड चैम्पियनशिप में भारत के लिए महिला और पुरुष वर्गों में से अब तक किसी ने गोल्ड मेडल नहीं जीता है. पी.वी. सिंधु ने रविवार को फाइनल में दुनिया की चौथे नंबर की खिलाड़ी जापान की नोजोमी ओकुहारा को हराकर चैम्पियनशिप में पहली बार स्वर्ण पदक जीत लिया. वर्ल्ड रैंकिंग में पांचवें पायदान पर काबिज सिंधु ने ओकुहारा को सीधे गेमों में 21-7, 21-7 से पराजित किया. यह मुकाबला 37 मिनट तक चला. इस जीत के साथ ही सिंधु ने ओकुहारा से खिलाफ अपना करियर रिकॉर्ड 9-7 का कर लिया है.

Read More »

अमेजन के जंगलों में लगी भीषण आग बुझ नहीं रही: दुनिया भर में प्रदर्शन शुरू

पृथ्वी का फेफड़ा माने जाने वाले सबसे बड़े रेन फॉरेस्ट अमेजन के जंगलों में दो सप्ताह से लगी भीषण आग बुझ नहीं रही है. सच्चाई तो यह है कि ब्राजील और बोलिविया के बाद अब आग पराग्वे तक फैल गई है. आग बुझाने के लिए भेजी गई ब्राजील की सेना के प्रयास नाकाफी साबित हो रहे हैं. इसी बीच आग को लेकर दुनिया भर में प्रदर्शन शुरू हो गए हैं और अमेजन के जंगलों में लगी आग की लपट के बीच पूरे विश्व में एक बार फिर जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण सुरक्षा का मुद्दा गरमा गया है. तमाम देशों का ध्यान अब दक्षिणी अमेरिका में लगी इस आग की ओर चला गया है.

Read More »

वीजी सिद्धार्थ के पिता गंगैया हेगड़े ने दुनिया को अलविदा कह दिया

कैफे कॉफी डे यानी सीसीडी के संस्थापक वीजी सिद्धार्थ की मौत के एक महीने के अंदर ही उनके पिता का निधन हो गया है. सिद्धार्थ के पिता गंगैया हेगड़े ने रविवार को दुनिया को अलविदा कह दिया. गंगैया का निधन कर्नाटक में मैसूर के एक अस्पताल में हुआ. बता दें कि गंगैया की उम्र करीब 96 साल थी और वह लंबे समय से बीमार थे. वह ऐसी स्थिति में थे कि जब उनके इकलौटे बेटे सिद्धार्थ ने दुनिया को अलविदा कहा तो उन्हें इस बात का पता भी नहीं कि अब उनका बेटा नहीं रहा. गंगैया लंबे समय से अस्पताल में भर्ती थे. वीजी सिद्धार्थ के दुनिया से जाने के बाद परिजनों ने बताया था कि मौत से कुछ दिन पहले ही उन्होंने अस्पताल में जाकर पिता से मुलाकात की थी और वृद्धावस्था में उनकी स्थिति देखकर भावुक हो गए थे. गौरतलब है कि गंगैया के बेटे सिद्धार्थ का शव 31 जुलाई को नेत्रावती नदी के ब्रिज के पास मिला था.

Read More »

करतारपुर कॉरिडोर परियोजना को पूरा कर दिया जाएगा: पाकिस्‍तान

भारत का कूटनीतिक प्रभाव असर दिखाने लगा है। वैश्विक दबाव के चलते पाकिस्‍तान की सारी हेकड़ी अब गुम होने लगी है। अब उसने बाबा गुरु नानक की 550 वीं जयंती से पहले सिख तीर्थयात्रियों के लिए करतारपुर कॉरिडोर परियोजना को पूरा करने की बात कही है। पाक प्रधानमंत्री की सहयोगी फिरदौस आशिक एवन ने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा कि करतारपुर सिखों के लिए एक पवित्र स्थान है और यह अंतरजातीय सद्भाव का आदर्श उदाहरण है। उन्होंने भारत के साथ संबंधों में तानव के चलते गलियारे पर काम रोकने की खबरों को खारिज करते हुए कहा कि बाबा गुरु नानक की 550 वीं जयंती से पहले सिख तीर्थयात्रियों के लिए करतारपुर कॉरिडोर परियोजना को पूरा कर दिया जाएगा। बता दें कि करतारपुर गलियारा पाकिस्तान के करतारपुर में दरबार साहिब को गुरदासपुर जिले में 1522 में स्थापित डेरा बाबा नानक मंदिर से जोड़ेगा और भारतीय सिख तीर्थयात्रियों को वीजा-मुक्त आवाजाही की सुविधा प्रदान करेगा। भारत सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाए जाने के बाद दोनों देशों के बीच तनाव काफी बढ़ गया था और पाकिस्तान ने बदले में करतारपुर कॉरिडोर का काम …

Read More »

जी-7 के नेताओं की बैठक शुरू: फ्रांस

फ्रांस के बिआरिट्ज  में जी-7 के नेताओं की बैठक शुरू हो गई है. इस बैठक में जापान के पीएम शिंजो आबे, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, फ्रांस के राष्ट्रपति एमुएल मैक्रां, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन,  कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो और इटली के राष्ट्राध्यक्ष मौजूद हैं. कुछ देर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी फ्रांस पहुंचने वाले हैं, वे यहां पर इस कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. पीएम मोदी की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से भी मुलाकात होगी. इस दौरान कश्मीर के मसले भी चर्चा हो सकती है. G7 सदस्य राज्यों के नेताओं के साथ-साथ यूरोपीय संघ के प्रतिनिधि भी इसमें शामिल होंगे

Read More »

भारतीय अर्थव्यवस्था पूरी तरह से मंदी की जकड़न में

यह एक ऐसा सच है जिसे बहुत मुखर और आशावादी लोग भी अब हिचकिचाहट के साथ स्वीकार कर रहे हैं। मैक्रो और माइक्रो लेवल पर हमारी अर्थव्यवस्था को कई तरीके की चुनौतियां पेश हो रही हैं जो इस मंदी को और धार दे रही हैं। इस विकट स्थिति को समझने के लिए हमारे सामने प्रमाण भी मौजूद हैं। भारतीय अर्थव्यवस्था के 18 मैक्रो संकेतकों में से 11 पिछले पांच साल के औसत से नीचे हैं। ये हमारे लिए चिंता की बात है। निराशा पैदा करने वाले ये संकेतक समग्र उपभोक्ता क्षेत्र के साथ समान रूप से उद्योग को भी प्रभावित कर रहे हैं। मूलभूत संकेतकों में से एक मांग और आपूर्ति में गिरावट देखी जा रही है।

Read More »

पहली सितंबर से संशोधित मोटर वाहन एक्ट के 63 उपबंध लागू हो जाएंगे

संशोधित मोटर वाहन एक्ट के पेनाल्टी वाले प्रावधानों के अलावा पहली सितंबर से कुछ और प्रावधान भी प्रभाव में आ जाएंगे। इनमें ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट के लिए राज्य के भीतर कहीं भी आवेदन करने की सुविधा वाले प्रावधान भी शामिल हैं पिछले दिनो सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था कि पहली सितंबर से संशोधित मोटर वाहन एक्ट के ऐसे 63 उपबंध लागू हो जाएंगे, जिनमें नियम निर्धारित करने की आवश्यकता नहीं है। तब उन्होंने केवल जुर्माने वाले प्रावधानों का जिक्र किया था। जबकि 63 उपबंधों में एक राज्य के भीतर डीएल व आरसी का आवेदन किसी भी आरटीओ में करने तथा इनसे संबंधित नियम राज्यों को स्वयं बनाने की सुविधा देने वाले उपबंध व धाराएं भी शामिल हैं।

Read More »

अटल बिहारी वाजपेयी की बीजेपी से लेकर मोदी की बीजेपी में अहम कड़ी रहे: अरुण जेटली

पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन भारतीय राजनीति में उनकी पटकथा हमेशा याद की जाएगी. जेटली राजनीति की वो चेहरा थे जो अटल बिहारी वाजपेयी की बीजेपी से लेकर मोदी की बीजेपी में अहम कड़ी रहे. वैसे जेटली लोकनायक जयप्रकाश नारायण और वीपी सिंह के दौर में भी सक्रिय थे, लेकिन अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार के बाद वह भारतीय जनता पार्टी के वो चेहरा बन गए जो मोदी सरकार तक चमकते रहे. हालांकि इस दौर की एक नेता सुषमा स्वराज भी थीं, लेकिन अब वह भी नहीं हैं. अटल बिहारी वायपेयी सरकार की बात करें तो उस दौर के कई नेता आज सक्रिय नहीं हैं या फिर पार्टी से उनका किनारा हो चुका है. यशवंत सिन्हा और शत्रुघ्न सिन्हा पार्टी से नाता तोड़ चुके हैं, जबकि लाल कृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, उमा भारती जैसे दिग्गज सक्रिय राजनीति का हिस्सा नहीं हैं. अटल के दौर के नेताओं में अरुण जेटली और सुषमा स्वराज ही ऐसा चेहरा थे जिन्होंने मोदी सरकार में भी अहम भूमिका निभाई.

Read More »

बनारस अब वेब सीरीज निर्माताओं की पहली पसंद बन गया

धर्म, अध्यात्म, शिक्षा व पर्यटन के क्षेत्र में पताका फहरा चुका बनारस अब वेब सीरीज निर्माताओं की पहली पसंद बन गया है। कई नामी-गिरामी वेब सीरीज इस समय यहां शूट हो रही हैं। गलियों-घाटों पर चर्चित अभिनेता और अभिनेत्रियां का तांता लगा रहता है। यहां शूट हो चुकीं अनेक वेब सीरीज इंटरनेट की दुनिया में धूम मचा चुकी हैं। बनारस की पृष्ठभूमि पर बनी वेब सीरीज मीरजापुर और रबर बैंड सुपरहिट साबित हुईं। इनके अलावा अंग्रेजी में कहते हैं, काशी टू कश्मीर, कागज, महाकुंभ और ब्रह्मा की शूटिंग भी यहां हुई। इन सभी के केंद्र में वाराणसी ही है। बनारस में कुछ तो खास है जो यहां पर फिल्म निर्माता खिंचे चले आ रहे हैं।

Read More »