Home >> 2019 >> August >> 28

Daily Archives: August 28, 2019

राहुल जी ये खेल बंद करिए: शिवराज सिंह चौहान

केंद्र की मोदी सरकार को हर मसले पर घेरने वाले कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कश्मीर मसले पर सरकार का समर्थन किया है. उन्होंने ट्वीट के जरिए कहा है कि कश्मीर भारत का आंतरिक मसला है और पाकिस्तान या फिर किसी अन्य देश को इस मामले में हस्तक्षेप करने नहीं दिया जाएगा. राहुल गांधी के इस बयान पर मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जुबानी हमला बोला है. भोपाल में पत्रकारों से बात करते हुए शिवराज सिंह चौहान ने राहुल गांधी से सवाल पूछा है कि अब यू-टर्न क्यों लिया? शिवराज ने कहा, “राहुल जी के इस तरह के कदम देश विरोध जैसे हैं. यह पाकिस्तान को मौका देता है कि वह उन्हें कोट करके अपनी बात दुनिया के सामने रखे. राहुल जी ये खेल बंद करिए. यू-टर्न लेने की नौबत ही क्यों आई?”

Read More »

मॉब लिंचिंग के आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए: मायावती

बहुजन समाजवादी पार्टी (BSP) चीफ मायावती ने मॉब लिंचिंग रोकने के लिए सख्त कानून बनाने की मांग की है. मायावती ने बुधवार को कहा कि मॉब लिंचिंग के आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए और इस प्रकार की घटनाओं पर रोक के लिए कठोर कानून बनाने चाहिए. मायावती ने इस मामले पर ट्वीट में लिखा, यूपी में मॉब लिंचिंग अब नए भयावह रूप में निर्दोष महिलाओं को अपना शिकार बना रही है. इस संबंध में बच्चा चोरी के आरोप में बेगुनाह महिलाओं को प्रताड़ित/हत्या करने से लोगों में दहशत है. राज्य सरकार ऐसे गलत तत्वों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई करे तो बेहतर है.

Read More »

ईरान और अमेरिका के रिश्तों पर जमीं बर्फ अब कुछ पिघल रही

एक खतरा जो दुनिया के सामने नंगी तलवार की तरह लटका था. एक खतरा जो दुनिया पर मुसीबत की तरह टूट सकता था. एक खतरा जिसकी ज़द में चाहे अनचाहे पूरी दुनिया आ जाती. गनीमत है कि वो खतरा अब कुछ टलता हुआ नज़र आ रहा है. ईरान और अमेरिका के रिश्तों पर जमीं बर्फ अब कुछ पिघल रही है. क्योंकि जो कल तक मरने-मारने पर उतारू थे. वो अब बातचीत के टेबल पर आने को राज़ी हो रहे हैं. हां ये सच है कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप और ईरानी राष्ट्रपति हसन रुहानी ने एक दूसरे से मिलने की हामी तो भरी है. मगर इस महामिलन से पहले दोनों मुल्कों को कुछ शर्तों से होकर गुज़रना पड़ेगा. कुल मिलाकर लब्बोलुआब ये है कि रिश्तों में आई इस गर्माहट के बाद दुनिया अब ये सुनने को बेताब है कि विश्वयुद्ध का खतरा अब टल जाएगा.

Read More »

नवंबर में कश्मीर में इन्वेस्टर समिट का आयोजन किया जा सकता: मोदी सरकार

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पहली बार इन्वेस्टर समिट का आयोजन अक्टूबर में किया जाने वाला था. हालांकि अब इसे स्थगित कर दिया गया है. सूत्रों के मुताबिक अब नवंबर में जम्मू-कश्मीर में इन्वेस्टर समिट का आयोजन किया जा सकता है. सूत्रों का कहना है कि पहले 12-14 अक्टूबर को ये समिट होना था, लेकिन माहौल अनुकूल नहीं है. जिसके कारण इसे स्थगित कर दिया गया. इससे पहले जम्मू-कश्मीर के प्रधान सचिव (कॉमर्स एंड इंडस्ट्री) एन के चौधरी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने अक्टूबर 12 से 14 के बीच ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट आयोजित करने का फैसला लिया. श्रीनगर में 12 अक्टूबर को इस कार्यक्रम की शुरुआत होनी थी. बताया जा रहा था कि इस कार्यक्रम में 2000 से ज्यादा निवेशकों को न्योता दिया जाएगा. इससे जुड़ा सम्मान समारोह 14 अक्टूबर को जम्मू में आयोजित होना था.

Read More »

मिशन मंगल बॉक्स ऑफ़िस पर अपना जलवा दिखा रही

अक्षय कुमार की फ़िल्म मिशन मंगल बॉक्स ऑफ़िस पर अपना जलवा दिखा रही है। साथ ही लोगों के दिलों में भी जगह बना रही है। अब फ़िल्म के लिए एक बड़ी ख़ुशख़बरी आयी है। महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में फ़िल्म को टैक्स फ्री करने का एलान किया है। फ़िल्म के टिकटों पर राज्य में अब स्टेट जीएसटी नहीं देना होगा, जिससे टिकट सस्ते हो जाएंगे। बता दें कि इससे पहले रितिक रोशन की फ़िल्म सुपर 30 को कई राज्यों में टैक्स फ्री किया गया था। मिशन मंगल अक्षय कुमार की सबसे कामयाब फ़िल्मों में शामिल हो चुकी है। ट्रेड सूत्रों के अनुसार, 15 अगस्त को सिनेमाघरों में पहुंची फ़िल्म ने 27 अगस्त तक 168 करोड़ से अधिक कलेक्शन कर लिया है। मिशन मंगल अक्षय की सबसे अधिक ओपनिंग लेने वाली फ़िल्म भी है। फ़िल्म ने पहले दिन 29.16 करोड़ का कलेक्शन किया था। वहीं 100 करोड़ क पहुंचने वाली भी अक्षय की सबसे तेज़ फ़िल्म है। पांचवें दिन मिशन मंगल ने 100 करोड़ का पड़ाव पार कर लिया था।

Read More »

कांशीराम की मौत संदिग्ध हालात में हुई थी: जीएस धर्मेश

प्रदेश के समाज कल्याण मंत्री डॉ. जीएस धर्मेश ने कहा है कांशीराम की मौत संदिग्ध हालात में हुई थी, उनकी मौत की सीबीआई जांच होनी चाहिए। मैं मुख्यमंत्री से मिलकर इसकी मांग करूंगा। बुधवार को सर्किट हादस में मंत्री ने यह बातें कांशीराम की बहन सुवर्णा के उन आरोपों को आधार बताकर कहीं जिनमें वे कांशीराम की मौत को संदिग्‍ध बताकर जांच की मांग कर रही हैं। मंत्री धर्मेश ने बसपा सुप्रीमो मायावती पर भी टिप्‍पणी की। कहा कि बहन मायावती बिजली का नंगा तार हैं जो भी उसे छूता है वह खत्म हो जाएगा। समाजवादी पार्टी और बसपा को जनता ने नकार दिया है। हाल में लोकसभा में हुआ चुनावी गठबंधन इसका उदाहरण है। इसमें बहन मायावती ने दलितों का वोट सपा को नहीं दिलवाया, जबकि सपा का वोट हासिल करके अपनी सीटें बढ़ा लीं। उन्होंने कहा कि आगरा में समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित योजनाओं को बेहतर तरीके से लागू किया जाएगा। खस्ताहाल हॉस्टलों की हालत में सुधार किया जाएगा नए निर्माण भी करवाए जाएंगा।  

Read More »

आजम खान की अग्रिम जमानत याचिका खारिज: कोर्ट

समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. आजम खान पर चल रहे 29 मुकदमों में जिला अदालत में अग्रिम जमानत याचिका खारिज कर दी गई है. आजम खान के खिलाफ जमीनी विवाद, लोक प्रतिनिधि अधिनियम और कई दूसरे मामलों में जिला अदालत ने अग्रिम जमानत याचिका खारिज की. यूपी में बीजेपी के सत्ता में आने के बाद से आजम खान की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं. इससे पहले इलाहाबाद हाई कोर्ट ने आजम खान पर 27 मामलों में दर्ज FIR को रद्द किए जाने की याचिका पर सुनवाई से इनकार कर दिया. कोर्ट का कहना है कि 27 एफआईआर से जुड़े मामलों की सुनवाई एक ही अर्जी से नहीं हो सकती है. कोर्ट ने कहा कि हर एफआईआर पर राहत पाने के लिए अलग-अलग अर्जी दाखिल करनी होगी.

Read More »

ममता बनर्जी: हम आयुध फैक्ट्री के आंदोलनकारी श्रमिकों का समर्थन करते

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक बार फिर मोदी सरकार पर हमला बोला है. उन्होंने टीएमसी छात्र संघ के कार्यक्रम में केंद्र पर संघीय ढांचे को चूर-चूर करने का आरोप लगाया. ममता बनर्जी ने बुधवार को मोदी सरकार पर निशाना साधा. ममता बनर्जी ने कहा कि हम आयुध फैक्ट्री के आंदोलनकारी श्रमिकों का समर्थन करते हैं, जो अपने अधिकारों की मांग कर रहे हैं. हम केंद्र सरकार की नीतियों और विभाजनकारी राजनीति का विरोध कर रहे हैं. ममता बनर्जी ने कहा कि आज जांच एजेंसियों का दुरुपयोग हो रहा है. आज मेरे भाइयों को बुलाया जा रहा है, कल मुझे बुलाया जाएगा लेकिन हम अडिग रहेंगे. अगर मुझे जेल जाना पड़े तो मैं सोचूंगी कि मैं आजादी की लड़ाई लड़ रही हूं.

Read More »

अचानक अमेठी पहुंचीं: कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने मंगलवार को कहा कि भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार में उत्तर प्रदेश में अराजकता फैली है. पुलिस आम जनता के साथ मार-पीट कर रही है, पुलिस की स्थिति बहुत खराब है. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी मंगलवार को अचानक अमेठी के थाना शिवरतनगंज के गांव भिखारीपुर पन्हौना पहुंचीं. वहां उन्होंने  पुलिस हिरासत में मृत राम अवतार चौधरी के परिजनों से मुलाकात की. प्रियंका गांधी वाड्रा अमेठी के पहले रायबरेली के दौरे पर थीं और वहां के दिवंगत विधायक अखिलेश सिंह के परिजनों से उन्होंने मुलाकात की. अखिलेश सिंह पांच बार रायबरेली की सदर सीट से विधायक रहे थे. प्रियंका रायबरेली का भ्रमण करने के बाद सीधे अमेठी जिले के भिखारीपुर गांव थाना शिवरतन गंज पहुंच गईं. वहां पर उन्होंने मृतक राम अवतार चौधरी के पिता राम अभिलाख, माता राम पति सहित परिजनों से मुलाकात की और हर संभव मदद का भरोसा दिलाया.

Read More »

चीन ने डोकलाम गतिरोध के समय ‘क्षेत्रीय दबंग’ की तरह काम किया: सेना

सेना के उप प्रमुख मनोनीत लेफ्टिनेंट जनरल एम एम नरवाने ने मंगलवार को कहा कि अगर चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर ‘विवादित क्षेत्र’ में 100 बार अतिक्रमण किया है तो भारतीय सेना ने 200 बार ऐसा किया है. उन्होंने दावा किया कि चीन ने डोकलाम गतिरोध के समय ‘क्षेत्रीय दबंग’ की तरह काम किया. फिलहाल पूर्वी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ, नरवाने ने कहा कि चीन को समझना चाहिए कि भारतीय सेना वैसी नहीं रही जैसी 1962 में चीन-भारत युद्ध के समय थी. उन्होंने यहां भारत चैंबर ऑफ कॉमर्स में ‘डिफेंडिंग अवर बॉर्डर्स’ पर संवाद के दौरान कहा, ‘‘डोकलाम गतिरोध से स्पष्ट संकेत मिला था कि भारतीय सशस्त्र बल कमजोर नहीं पड़े.’’

Read More »