Home >> 2019 >> August >> 30

Daily Archives: August 30, 2019

कश्मीरी अखबार सभी भाषाओं में रोज प्रकाशित हो रहे: प्रकाश जावडेकर

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने शुक्रवार को कहा कि कश्मीर घाटी में पाबंदियां हर रोज लगातार हटायी जा रही हैं. उन्होंने ‘पूर्ण सामान्य नये कश्मीर’ का वादा भी किया. उन्होंने कश्मीर की स्थिति पर फर्जी खबरें प्रसारित करने को लेकर कुछ अंतरराष्ट्रीय मीडिया संगठनों की आलोचना भी की और कहा कि वे रोजाना बेनकाब हो रहे हैं. सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने इस बात को खारिज कर दिया कि घाटी में मीडिया ब्लैकआउट है. उन्होंने कहा कि अखबारों और टीवी चैनलों के प्रतिनिधि क्षेत्र में मौजूद हैं. उन्होंने कहा कि कश्मीरी अखबार सभी भाषाओं में रोज प्रकाशित हो रहे हैं और श्रीनगर रेडियो एवं खबरिया चैनल लोगों तक पहुंच रहे हैं.

Read More »

पीलीभीत में एक बच्ची का अपहरण हुआ

यूपी से लगातार बच्चा चोरी की अफवाहें सामने आ रही हैं लेकिन इस बीच कुछ सच्ची घटनाएं भी हुई हैं. ताजा मामला पीलीभीत का है जहां एक बच्ची का अपहरण हुआ है. पुलिस ने केस दर्ज कर बच्ची की तलाश शुरु कर दी है. 28 अगस्त को पीलीभीत के बिलसंडा इलाके में साधु के भेष में आए एक शख्स ने बच्ची चोरी कर ली. ये घटना उस वक्त हुई जब बच्ची की मां उसे लेकर बिलसंडा सीएचसी गई थी. डेढ साल की बच्ची कुपोषण की शिकार थी और इसी कारण मां उसे लेकर अस्पताल पहुंची थी. सीएचसी पर कोई डॉक्टर नहीं मिला लिहाजा वह बाहर बैठी थी. इस बीच वह बच्ची को जमीन पर लेटा कर शौच के लिए चली गई. तभी वहां साधु के भेष में एक युवक पहुंचा जो बच्ची को लेकर भाग गया. बच्ची की मां काफी दूर तक दौड़ी भी लेकिन वह भाग जाने में कामयाब रहा.

Read More »

पति-पत्नी ने होटल के एक कमरे में आत्महत्या कर ली

फरीदाबाद के एनआईटी-5 स्थित एक होटल में एक ऐसी घटना हुई जिसके बाद पूरे इलाके में कोहराम मच गया। दरअसल एक पति-पत्नी ने शुक्रवार को होटल के एक कमरे में आत्महत्या कर ली। मृतकों की पहचान एनआईटी-2 निवासी सुनील वाधवा और ज्योति के रूप में हुई है। जानकारी के अनुसार सुनील एक हत्या के मामले में जेल में बंद था और एक महीने की पैरोल पर आया हुआ था। शनिवार यानी 31 अगस्त को सुनील की पैरोल खत्म होनी थी और उसे जेल वापस जाना था। लेकिन इससे पहले सुनील और उसकी पत्नी ने आत्महत्या कर ली।

Read More »

Kodak के तीन नए स्मार्ट टीवी मॉडल्स भारत में लॉन्च

भारत में Kodak के ब्रांड लाइसेंसी सुपर प्लास्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड (SPPL) ने तीन नए स्मार्ट टीवी रेंज को लॉन्च किया. ये तीनों स्मार्ट टीवी 4K स्मार्ट टीवी मॉडल हैं. ये मॉडल्स Kodak 43 4KXPRO, Kodak 50 4KXPRO और Kodak 55 4KXPRO हैं. इनकी कीमत क्रमश: 22,499 रुपये, 27,999 रुपये और 31,999 रुपये है. Kodak के ये तीनों टीवी मॉडल्स 1 सितंबर से फ्लिपकार्ट से खरीदे जा सकेंगे. हालांकि ये कीमत केवल शुरुआती दिनों के सेल के लिए है बाद में इनकी कीमत क्रमश: 22,999 रुपये, 28,499 रुपये और 32,999 रुपये हो जाएगा. Kodak 43 4KXPRO, Kodak 50 4KXPRO और Kodak 55 4KXPRO 43-इंच, 50-इंच और 55-इंच स्क्रीन साइज के साथ आएंगे. तीनों टीवी मॉडलों में IPS पैनल्स, 4K रिजोल्यूशन (3840 x 2160 पिक्सल), 500000:1 कॉन्ट्रास्ट रेश्यो, 500nits (43 4KXPRO: 450nits) ब्राइटनेस और HDR10 का सपोर्ट दिया गया है. यहां 43-इंच में LG का पैनल और 50 और 55-इंच में सैमसंग का पैनल दिया गया है.

Read More »

देश में अघोषित आपातकाल का माहौल: अशोक गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को कहा कि देश में अघोषित आपातकाल का माहौल है और केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने प्रवर्तन निदेशालय, आयकर विभाग और सीबीआई के माध्यम से पूरे देश को डरा रखा है. गहलोत ने कांग्रेस के प्रदेश मुख्यालय में संवाददाताओं से कहा कि जो लोग चुनाव जीते हैं उन्हें बड़ा दिल रखकर काम करना चाहिए गहलोत ने कहा, ”जो चुनाव जीत जाते हैं उन्हें बड़ा दिल रखकर काम करना चाहिए. सबको साथ लेकर काम करना चाहिए. क्या मोदी जी की सरकार ऐसा कर रही है? सिर्फ ईडी के माध्यम से, इनकम टैक्स विभाग, सीबीआई के माध्यम से पूरे देश को डरा रखा है. चाहे वह उद्योगपति हो, व्यापारी हो या नौकरशाह हो, कोई भी हो.”

Read More »

रवींद्र जडेजा को प्रतिष्ठित अर्जुन अवॉर्ड से नवाजा गया

क्रिकेटर रवींद्र जडेजा को प्रतिष्ठित अर्जुन अवॉर्ड से नवाजा गया है. भारतीय क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर जडेजा ने अर्जुन अवॉर्ड जीतने के बाद कहा कि वह हमेशा दमदार प्रदर्शन करते हुए टीम के लिए मैच जीतना चाहेंगे. रवींद्र जडेजा की यह प्रतिक्रिया भारतीय क्रिकेट कंट्रोल द्वारा जारी किए गए एक वीडियो के जरिए सामने आई है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें जडेजा ने कहा, “सबसे पहले मुझे अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित करने के लिए मैं भारत सरकार को धन्यवाद देना चाहूंगा. मैं पुरस्कार के सभी विजेताओं को भी बधाई देना चाहता हूं. उन्होंने अपने क्षेत्रों में शानदार प्रदर्शन किया है.”

Read More »

बच्चे डायरिया की चपेट में आ गए: राजकीय शिशु सदन मथुरा

राजकीय शिशु सदन के बच्चे डायरिया की चपेट में आ गए हैं। दो की मौत हो गई है, जबकि 10 गंभीर बीमार हैं। इन्हें मथुरा और आगरा के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। बताया जाता है कि पिछले कई दिनों से बच्चे बीमार हैं लेकिन इन्हें उपचार दिलाने में भी देरी बरती गई। समय से इलाज न मिल पाने के कारण भी बच्चों की हालत बिगड़ी है। मथुरा सिविल लाइन क्षेत्र में राजकीय शिशु सदन संचालित है। यहां 50 ये अधिक बच्चों में से करीब 30 बच्चों की आयु 2 से 3 वर्ष है। इनमें से अधिकांश बच्चे डायरिया की चपेट में आ गए हैं।

Read More »

हमारी सेना कश्मीर (पीओके) में कुछ भी करने के लिए तैयार: इमरान खान

भारत के जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को खत्म करने के बाद से ही पड़ोसी देश पाकिस्तान काफी बौखलाया हुआ है। वह कई मौके पर अपनी इस बेचैनी का प्रदर्शन करता भी रहता है। वह कश्मीर के मसले को भारत का आतंरिक मामला मानने को तैयार नहीं है इसलिए गाहे-बगाहे गीदड़ भभकी देता रहता है। शुक्रवार को अपने देश को संबोधित करते हुए एक बार फिर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कश्मीर राग अलापा है। खोखली धमकी देते हुए खान ने कहा कि यदि दो परमाणु शक्ति संपन्न देशों के बीच युद्ध होता है तो इसका नुकसान पूरी दुनिया को भुगतना पड़ेगा।

Read More »

पांच साल तक के बच्चे भी नशे की गिरफ्त में: उत्तराखंड

राजधानी में नशा अपने पांव फैलाता जा रहा है। हालत यह है कि यहां पांच साल तक के बच्चे भी नशे की गिरफ्त में हैं। 85 साल तक का बुजुर्ग भी नशे का आदी हो चुका है। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सर्वे में यह खौफनाक तस्वीर सामने आई है। बृहस्पतिवार को राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव डॉ. ज्ञानेंद्र कुमार शर्मा (पूर्व जिला जज) ने इसकी जानकारी दी। जिला न्यायालय के सभागार में आयोजित कार्यक्रम में डॉ. शर्मा ने बताया कि राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण ने सभी जिलों के साथ मिलकर देवभूमि को नशे से मुक्ति दिलाने का संकल्प लिया गया है। 28 सितम्बर को चीफ जस्टिस हाईकोर्ट, नैनीताल इस कार्यक्रम की शुरूआत करेंगे। इस संकल्प के तहत पुलिस, राजस्व, वन और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ मिलकर नशे के खिलाफ कार्य करेंगे।

Read More »

लाइसेंस राज लोगों की महत्‍वाकांक्षाओं पर चोट करता था अब चीजें बदल रही मोदी

पीएम मोदी ने शुक्रवार को कोच्‍चि में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि पहले लाइसेंस राज और परमिट राज लोगों की महत्‍वाकांक्षाओं पर चोट करता था लेकिन अब चीजें बदल रही हैं। बहुत सारे लोग मुझसे कहते हैं कि योजनाएं और धन तो पहले भी था, फिर आपने अलग क्या किया। हमारी सरकार ने तेज गति से गरीबों के लिए 1.5 करोड़ से अधिक घर बनाए हैं। पिछली सरकार की तुलना में यह किया गया बड़ा सुधार है। प्रधानमंत्री ने कहा कि न्यू इंडिया के लिए हमारे दृष्टिकोण में न केवल राष्ट्र में रहने वाले बल्कि बाहर के लोगों की भी देखभाल शामिल है। प्रवासी भारतीय हमारा गौरव है, जिसने भारत की आर्थिक वृद्धि में योगदान दिया है। जब भी किसी भारतीय प्रवासी को किसी समस्या का सामना करना पड़ा है, हम इसे हल करने में सबसे आगे रहे हैं। रॉयल फैमिली द्वारा भारतीयों की सजा को माफ करना इसी का नमूना था। ऐसा ही क्षमादान ओमान और सऊदी अरब ने भी किए हैं। सऊदी अरब ने तो भारतीयों के लिए हज कोटा भी बढ़ाया है।

Read More »