Tuesday , 15 October 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> September

Monthly Archives: September 2019

PAK सरकार ने करतारपुर के उद्घाटन के लिए पूर्व PM मनमोहन सिंह को न्योता दिया

पाकिस्तान ने नई चाल चली है. पाकिस्तान सरकार ने कॉरिडोर के उद्घाटन के लिए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को न्योता दिया है. पाकिस्तान करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन में पीएम मोदी को निमंत्रण नहीं देगा. पाकिस्तान के नानक साहब गुरुद्वारे तक जाने के लिए करतारपुर कॉरिडोर के निर्माण का काम अब जल्द पूरा होने वाला है. इसी साल नवंबर महीने में पहले जत्थे के रवाना होने की उम्मीद है. कॉरिडोर के बीच भारतीय चेक पोस्ट पर तिरंगा भी लहराएगा, जिसकी ऊंचाई 300 फीट होगी. इस प्रोजेक्ट पर तेजी से काम चल रहा है. तिरंगा लगाने का काम लैंड पोर्ट अथॉरिटा ऑफि इंडिया की ओर से चल रहा है. कंपनी के कान्ट्रैक्टर ने बताया कि झंडा काफी ऊंचा होगा और दोनों ओर से कई किलोमीटर दूर से नजर आएगा. कॉरिडोर पर एक बड़े बस टर्मिनल का निर्माण भी हो रहा है और इस 300 फीट ऊंचे झंडे के लगने से बस टर्मिनल की शोभा और सुंदरता भी बढ़ेगी. इस तिरंगे के लिए विशेष राष्ट्रीय स्मारक का भी निर्माण किया जाएगा.   Read More »

ड्रीम गर्ल बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई कर रही

आयुष्मान खुराना की फिल्म ड्रीम गर्ल बॉक्स ऑफिस पर अब भी अच्छी कमाई कर रही है. इस फिल्म के बाद करीब तीन फिल्में रिलीज हो चुकी हैं लेकिन ये फिल्म दर्शकों को इतनी पसंद आ रही है कि तीसरे हफ्ते भी कमाई जारी है. ये फिल्म सुपरहिट साबित हो चुकी है और घरेलू बॉक्स ऑफिस पर 127 करोड़ का आंकड़ा पार कर चुकी है. फिल्म की रिलीज को 17 दिन हो चुके हैं लेकिन अभी लोग इसे देखने सिनेमाघर पहुंच रहे हैं. इसमें में आयुष्मान खुराना के अलावा नुसरत भरूचा, अन्नू कपूर जैसे सितारों ने अपनी मौजूदगी से फिल्म को शानदार बना दिया है.  इस फिल्म को राज शांडिल्य ने डायरेक्ट किया है. फिल्म की कमाई से पूरी स्टारकास्ट बहुत खुश है. हाल ही में मुंबई में इस फिल्म की सक्सेज पार्टी भी रखी गई है जिसमें सभी सितारे पहुंचे और जमकर मस्ती की. Read More »

संघ के लिए समाजिक विकास सर्वोपरि: सुनील आंबेकर

आरएसएस पर किताब लिखने वाले अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के राष्ट्रीय संगठन मंत्री सुनील आंबेकर का कहना है कि सामान्य लोग संघ से भयभीत नहीं होते हैं। हिंदुत्व और संघ से वो ही डरते हैं जिनका विचार बंदूक की नली से सत्ता स्थापित करना है। जो भारत के टुकड़े-टुकड़े करने वालों का समर्थन करते हैं, ऐसे लोग संघ और हिंदुत्व को लेकर जनता के बीच भय का माहौल बनाते हैं। आंबेकर ने अपनी आने वाली किताब- ‘द आरएसएस: रोडमैप्स फॉर 21 सेंचुरी’ के उद्घाटन से पहले यह बात कही है। उन्होंने कहा कि संघ के लिए समाजिक विकास सर्वोपरि है। 94 सालों से आरएसएस समाज को मजबूत करने का काम कर रहा है। विरोध करने से पहले संघ को समझना बेहद जरूरी है। दुनिया में किसी को भी हिंदुत्व की विचार पद्धति से भय खाने की जरूरत नहीं है। हिंदुत्व का मूल तत्व ही एकत्व की अनुभूति है। जो विचार एकत्व की बात करता हो उससे डर कैसा? आंबेकर ने कहा कि अल्पसंख्यकों के नाम पर राजनीति करने वाले संघ को लेकर गलत धारणा फैलाते रहते हैं लेकिन संघ चुपचाप समाज के बीच अपना काम ... Read More »

अमित शाह को झूठ नहीं बोलना चाहिए: असदुद्दीन ओवैसी

AIMIM के चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा है कि गृह मंत्री जम्मू-कश्मीर में स्थिति सामान्य होने का दावा करते हैं अगर इसमें सच्चाई है तो जम्मू-कश्मीर में अघोषित आपातकाल जैसी स्थिति क्यों है, संचार व्यवस्था ठप क्यों है? ओवैसी ने कहा कि गृह मंत्री होने के नाते अमित शाह को झूठ नहीं बोलना चाहिए. कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद को जम्मू-कश्मीर जाने के लिए सुप्रीम कोर्ट जाना पड़ा, महबूबा मुफ्ती की बेटी को कोर्ट जाना पड़ा है, सीपीएम नेता को भी कोर्ट जाना पड़ा है. औवैसी ने कहा कि अमित शाह ने संसद में भी झूठ बोला है. ओवैसी ने कहा कि भारत और संघ एक दूसरे के समानार्थक नहीं हैं. उन्होंने कहा कि संघ समावेशी विचारधारा में विश्वास नहीं करता है. ये अपने धर्म को दूसरों से बेहतर बताता है. उन्होंने कहा कि संघ भारत को हिन्दू राष्ट्र बनाना चाहता है. Read More »

भारत और साउथ अफ्रीका टेस्ट सीरीज की शुरुआत 2 अक्टूबर से

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज की शुरुआत 2 अक्टूबर से हो रही है. दोनों टीमों के बीच पहला मैच बुधवार को विशाखापत्तनम में खेला जाएगा. स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ साउथ अफ्रीका की टीम हमेशा से मुश्किल में रहती है और भारतीय टीम अफ्रीकी टीम की इसी कमजोरी को निशाना बनाएगी. इस पिच पर स्पिन गेंदबाजों को काफी मदद मिलती है. यहां खेले गए आखिरी टेस्ट मैच में स्पिन गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया था. भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट श्रंखला का पहला मैच विशाखापत्तनम के इसी मैदान पर खेला गया था. इस मैच में भारतीय स्पिन गेंजबाजों की तिकड़ी- रविचन्द्रन अश्विन, रवीन्द्र जडेजा और जयंत यादव ने दो पारी में 15 विकेट लिए थे. इंग्लैंड के स्पिन गेंदबाज मोईन अली और आदिल रशीद भी 10 विकेट लेने में इस मैच में कामयाब हुए थे. इस मैच में इंग्लैंड के बल्लेबाजों को भारतीय स्पिन गेंदबाजों को खेलना काफी मुश्किल भरा रहा था. इस मैच में भारतीय टीम तीन स्पिनर्स के साथ मैदान पर उतरी थी जिसने कुल मिलाकर 245 ओवर की गेंदबाजी की थी. Read More »

UN में अपने प्रदर्शन से फूले नहीं समा रहे: प्रधानमंत्री इमरान खान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान रविवार को अपने देश वापस लौट आए हैं। संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) में कश्मीर मुद्दे पर अपने भड़काऊ बयान को लेकर उन्होंने खुद ही अपनी पीठ थपथपाई है। वह अपने इस प्रदर्शन से फूले नहीं समा रहे हैं। इमरान की तीसरी पत्नी बुशरा मनेका ने उनके लिए प्रार्थना की थी जिसके लिए खान ने उन्हें धन्यवाद कहा। इस्लामाबाद में खान का स्वागत करने के लिए बड़ी संख्या में पहुंचे पार्टी कार्यकर्ता और समर्थकों से उन्होंने कहा, ‘सबसे पहले मैं अपने देश को धन्यवाद कहना चाहता हूं। जिस तरीके से आपने मेरे लिए प्रार्थना की, हम संयुक्त राष्ट्र में कश्मीरियों के मामले को ठीक तरह से रख सके। इसके लिए मैं पूरी आवाम को धन्यवाद कहना चाहता हूं।’ पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने आगे कहा, मैं खासतौर से बुशरा बीबी को धन्यवाद कहना चाहता हूं क्योंकि उन्होंने मेरे लिए बहुत प्रार्थना की है। पांच अगस्त को केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा वापस ले लिया था जिसके बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। उसे जहां मौका मिल रहा है वह कश्मीर राग अलाप रहा ... Read More »

नागिन का चौथा सीजन लेकर आ रही: एकता कपूर

एकता कपूर बहुत जल्द ही अपनी टीवी सीरीज नागिन का चौथा सीजन लेकर आ रही हैं. ऐसे में इस सुपरनेचुरल सीजन का नया टीजर रिलीज किया गया है. कुछ समय पहले ही एकता कपूर ने चौथे सीजन का ऐलान किया था. इसके बाद से सभी में इस सीजन को लेकर उत्सुकता है. शो के प्रोमो की बात करें तो इसमें दो नागिन दिखाई देती हैं. जो जंगल में शिवलिंग की पूजा करती नजर आ रही हैं. इन दोनों के शिवलिंग के सामने हाथ जोड़ने पर नाग मणि दिखाई देता है. इसे देखने के बाद साफ है कि शो का ये सीजन भी पहले के सीजन की तरह ही दिलचस्प होने वाला है. प्रोमो में बताया जाता है कि हर इंसान की किस्मत अलग-अलग लिखी गई है लेकिन क्या हो जब दो लोग किसी और की किस्मत से जी रहे हों. बता दें कि पहले के तीनों सीजन को दर्शको का खूब प्यार मिला था और तीनो सीजन हिट साबित हुए. तीन सफल सीजन के बाद एकता कपूर अपनी टीवी सीरीज नागिन का चौथा सीजन लेकर आने के लिए तैयार हैं. ... Read More »

मनसे महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव लड़ने जा रही: राज ठाकरे

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) ने विधानसभा चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है. पार्टी चीफ राज ठाकरे ने सोमवार को बताया है कि उनकी पार्टी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव लड़ने जा रही है. सोमवार को मुंबई में पार्टी नेताओं के साथ मीटिंग के बाद राज ठाकरे ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की और चुनाव लड़ने की घोषणा की. राज ठाकरे ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव लड़ने की घोषणा करते हुए कहा कि हम लड़ेंगे और जीतेंगे. हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि मनसे कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी. सूत्रों के मुताबिक, मनसे करीब 100 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ सकती है. ये भी बताया जा रहा है कि मनसे जल्द ही प्रत्याशियों की सूची जारी कर सकती है. नामांकन की आखिरी तारीख 4 अक्टूबर है, लिहाजा मनसे की सूची जल्द ही सामने आ सकती है. Read More »

बीजेपी और शिवसेना में सीट बंटवारे की घोषणा आज: महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी और शिवसेना में सीट बंटवारे की आज घोषणा हो सकती है. महाराष्ट्र चुनाव प्रभारी और बीजेपी महासचिव भूपेंद्र यादव मुंबई के लिए रवाना हो गए हैं. शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने गठबंधन को लेकर किसी भी आशंका को दूर करते हुए शनिवार को कहा था कि 21 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी से गठबंधन किया जाएगा और जल्द इसकी घोषणा की जाएगी. शिवसेना सुप्रीमो उद्धव ठाकरे ने कहा था कि सीटों के बंटवारे पर शिवसेना के साथ बातचीत अच्छे तरीके से चल रही है और इस बारे में जल्द फैसला लिया जाएगा. शनिवार को बांद्रा में पार्टी कार्यकर्ताओं और टिकट की उम्मीद रखने वाले नेताओं को संबोधित करते हुए उद्धव ठाकरे ने कहा था कि वे महाराष्ट्र में सत्ता चाहते हैं इसलिए सभी 288 सीटों से टिकटों के दावेदारों को बुलाया था. Read More »

अशोक तंवर ने अब बागी तेवर अख्तियार किए: हरियाणा

सितंबर महीने की शुरुआत में कांग्रेस ने भूपेंद्र सिंह हुड्डा की मांगों के सामने झुकते हुए अशोक तंवर को अध्यक्ष पद से हटा दिया था. पिछले 5 साल से राज्य कांग्रेस अध्यक्ष की कमान संभाल रहे अशोक तंवर के लिए पार्टी का यह कदम किसी बड़े झटके से कम नहीं था. छात्र राजनीति से इस पद पर पहुंचने वाले अशोक तंवर अब बागी तेवर अख्तियार किए हुए हैं और पार्टी के दिग्गज नेताओं पर जमकर हमला बोल रहे हैं. अशोक तंवर का जन्म फरवरी 1976 को हरियाणा के झझ्झर जिले में हुआ. देश की सबसे नामी जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी से अशोक तंवर ने पीएचडी की डिग्री पूरी की. जेएनयू में पढ़ाई के दौरान ही अशोक तंवर ने कांग्रेस पार्टी को ज्वाइन कर लिया था. 1999 में अशोक तंवर एनएसयूआई के जनरल सेक्रेटरी चुने गए. इसके बाद अशोक तंवर एनएसयूआई और इंडियन यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष भी बने. अशोक तंवर ने अपना पहला चुनाव साल 2009 में लड़ा था. सिरसा से लोकसभा टिकट मिलने के बाद अशोक तंवर पहली बार संसद पहुंचे. 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले अशोक तंवर ... Read More »

Study Mass Comm