Tuesday , 15 October 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> September >> 01

Daily Archives: September 1, 2019

गाड़ियों की मांग में लगातार गिरावट देखी जा रही: ऑटोमोबाइल सेक्टर

ऑटोमोबाइल सेक्टर में संकट की स्थिति बनी हुई है. गाड़ियों की मांग में लगातार गिरावट देखी जा रही है. देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया की बिक्री अगस्त महीने में 32.7 फीसद घटकर 1,06,413 वाहन रह गई. जुलाई की बात करें तो बिक्री में करीब 36 फीसद गिरावट देखी गई थी. वहीं अगस्त 2018 में कंपनी की बिक्री 1,58,189 इकाई रही थी. कंपनी ने बयान में कहा कि अगस्त में उसकी घरेलू बाजार में बिक्री 34.3 फीसद घटकर 97,061 इकाई रह गई, जो अगस्त, 2018 में 1,47,700 इकाई थी. कंपनी की मिनी कारों ऑल्टो और वैगल आर की बिक्री इस दौरान 71.8 फीसद घटकर 10,123 वाहन रह गई. एक साल पहले समान महीने में यह आंकड़ा 35,895 इकाई का था. Read More »

राष्ट्रीय पोषण माह का शुभारम्भ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को अपने सरकारी आवास पर राष्ट्रीय पोषण माह का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर उन्होंने बच्चों को भोजन भी परोसा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज अपने सरकारी आवास, पांच कालीदास मार्ग पर राष्ट्रीय पोषण माह का शुभांरभ करने के दौरान बच्चों को पौष्टिक भोजन परोसने के साथ ही गर्भवती महिलाओं को भी एक-एक किट प्रदान की। मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय पोषण माह के इस अवसर पर मैं सर्वप्रथम प्रदेशवासियो को बधाई और शुभकामनाये देता हूं। बीचे पांच वर्ष में जो अभियान कार्यक्रम हुए उनका लक्ष्य एक ही था एक भारत श्रेष्ठ भारत का। यह कार्यक्रम एक नए भारत के निर्माण को पीएम मोदी के साकार करने वाला भारत है जो एक भारत श्रेष्ठ भारत के संकल्प से जोड़ता है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जिस देश का बचपन कमजोर, कुपोषण का शिकार हो उस देश की जवानी और विकास को लेकर कई सवाल खड़े होते हैं। देश में कुपोषण के खिलाफ जंग के तहत शुरुआत हुई। बीते वर्ष पीएम मोदी ने देश मे पोषण मिशन की शुरुआत की थी। भारत का हर नागरिक, बच्चा, ... Read More »

कश्मीरी लेखक गौहर गिलानी को दिल्ली में एयरपोर्ट पर रोक दिया गया

कश्मीरी लेखक गौहर गिलानी को कल रात दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर रोक दिया गया. वह जर्मनी के बॉन में 1-8 सितंबर तक आयोजित एक सम्मेलन में शरीक होने के लिए जर्मनी जा रहे थे. वहीं गौहर गिलानी ने कहा कि उन्हें अपने जीवन और परिवार को लेकर खतरा मसहूस हो रहा है. उन्होंने कहा कि कश्मीर को बोलने की आजादी है और वो भी अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का हकदार है. इसके बाद गौहर गिलानी अपनी आपबीती बताई. उन्होंने कहा कि मैं इमिग्रेशन काउंटर पर रात 9 बजे से 1 बजे तक रहा. मेरा पासपोर्ट और सामान मेरे साथ नहीं था. उन्होंने मेरा सामान और पासपोर्ट देने में बहुत समय लिया. मैं 2 बजे एयरपोर्ट से बाहर निकला. इसके बाद मैं होटल लेने के लिए गया, लेकिन किसी होटल में जगह नहीं थी. मैं एक प्रकाशित लेखक, प्रसारण पत्रकार, टेलीविजन विश्लेषक और राजनीतिक टिप्पणीकार हूं. पिछले महीने मेरी बुक रिलीज हुई है. मुझे समझ नहीं आ रहा है कि मैंने कौन से अज्ञात अपराध किए हैं जिनके लिए मुझे अपने रोजगार के अधिकार, यात्रा के अधिकार और मुफ्त ... Read More »

अमायरा दस्तूर ई-रिक्शा चलाती नजर आ रही: प्रस्थानम

एक्ट्रेस अमायरा दस्तूर जल्द ही फिल्म प्रस्थानम में अहम किरदार निभाती नजर आएंगी. प्रस्थानम 20 सितंबर को सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है और फिल्म में उनके किरदार का नाम गुंजन होगा. हाल ही में उनकी कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुई हैं. इन तस्वीरों में अमायरा ई-रिक्शा चलाती नजर आ रही हैं. चलिए आपको बताते हैं अमायरा की इन तस्वीरों के पीछे का मामला क्या है. दरअसल अमायरा को ई-रिक्शा चलाना पड़ा है फिल्म प्रस्थानम के ही एक रोमांटिक गाने के लिए. फिल्म में उनका किरदार एक स्टूडेंट का है जिसे अली फजल के किरदार आयुष प्रताप सिंह से प्यार हो जाता है. दोनों पर एक रोमांटिक गाना फिल्माया गया है जिसमें अमायरा ई-रिक्शा चलाती नजर आएंगी. अमायरा ने इस सीन के लिए ई-रिक्शा चलाने की प्रैक्टिस की जिसके बाद सीन शूट किया गया. Read More »

जावेद मियांदाद ने हवा में तलवार ही लहरा दी: PAK

केंद्र सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 निष्प्रभावी किए जाने के बाद बौखलाए पाकिस्तान की हरकतें कम नहीं हो रही हैं. भारत के खिलाफ जहर उगल रही पाकिस्तान सरकार का साथ वहां के कुछ सेलेब्रिटी भी दे रहे हैं. इन्हीं में से एक हैं पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान जावेद मियांदाद. वे भारत के खिलाफ लगातार बयान दे रहे हैं. इस बार तो उन्होंने हवा में तलवार ही लहरा दी दरअसल, जावेद मियांदाद का एक ताजा वीडियो वायरल हो रहा है. जिसमें वे तलवार पकड़े हुए नजर आ रहे हैं. वो कह रहे हैं कि कश्मीर वालों फिक्र ना करो हम तुम्हारे साथ हैं. मेरे पास बल्ला है, पहले छक्का मारा था अब तलवार चलेगी Read More »

नकलविहीन परीक्षा कराने में सफल: योगी सरकार

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को लखनऊ में यूपी बोर्ड, सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड के 1695 मेधावियों को सम्मानित किया। इस सम्मान समारोह का आयोजन उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने डॉ. राममनोहर लोहिया नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के सभागार में किया। हाइस्कूल और इंटर की राज्य स्तरीय मेरिट सूची में शामिल 120 मेधावियों को एक-एक लाख रुपये, टैबलेट और प्रशस्ति पत्र दिया गया। जिला स्तर पर टॉप टेन की सूची में शामिल 1575 मेधावियों को 21 हजार रुपये व टैबलेट देकर सम्मानित किया गया। Read More »

डाक घर में करोड़ों रुपये के घोटाले का मामला: वाराणसी

वाराणसी के कैंट थाना क्षेत्र स्थित प्रधान डाक घर में हजारों खाताधारकों द्वारा जमा किए हुए रुपयों और फिक्स डिपॉजिट में सेंध लग गई है. डाक घर में करोड़ों रुपये के घोटाले का मामला सामने आया है. पैसा जमा किए जाने के बावजूद खाताधारकों के अकाउंट में पैसा नहीं दिख रहा. ये खबर आने के बाद हड़कंप मच गया है. इस घोटाले के सामने आने के बाद डाकघर प्रशासन में हड़कंप मचने के साथ ही अधिकारी दफ्तर छोड़कर भाग गए हैं. इस पूरे मामले के लिए बनाए गए डाकखाने के जांच अधिकारी सुपरिटेंडेंट पीआर सरोज से जब सवाल पूछा गया तो वह चुप्पी साध गए और अपने चेंबर से बाहर निकल जाने तक को कह डाला. मामले का खुलासा होने पर आनन-फानन में अधिकारियों ने तीन डाक सहायकों को निलंबित कर दिया और जांच की जिम्मेदारी डाक अधीक्षक को सौंप दी. Read More »

जितिन प्रसाद: आर्थिक मंदी के लिए जनसंख्या जिम्मेदार

जहां एक ओर केंद्र की मोदी सरकार अर्थव्यवस्था में दिख रही मंदी के लिए विपक्ष की आलोचनाओं का शिकार है वहीं ऐसे में कांग्रेस नेता जितिन प्रसाद की तरफ से आया एक बयान सरकार को राहत दे सकता है. कांग्रेस नेता जितिन प्रसाद ने कहा है कि देश में आर्थिक मंदी के लिए जनसंख्या जिम्मेदार है. उन्होंने बढ़ती हुई बेरोजगारी के लिए भी जनसंख्या को जिम्मेदार ठहराया है. जितिन प्रसाद ने बेरोजगारी और अर्थव्यवस्था में मंदी के लिए जनसंख्या को जिम्मेदार बताते हुए जनसंख्या रोक के लिए कानून की मांग भी की. उन्होंने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण पर राष्ट्रव्यापी चर्चा होनी चाहिए और इसके लिए कानून बनाया जाना चाहिए. अगर देश को आगे बढ़ना है तो इसके लिए ठोस कदम उठाने पड़ेंगे. मैं सरकार से मांग करता हूं कि इसके लिए जिस भी कानून को लाने की जरूरत पड़े, सरकार को उसे लाना चाहिए. Read More »

प्रकाश जावड़ेकर ने सीबीएफसी के नए लोगो का अनावरण किया

शनिवार को मुंबई में केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन के नए लोगो और सीबीएफसी के नए सर्टिफिकेट डिजाइन का अनावरण किया. इस दौरान वहां सीबीएफसी के अध्यक्ष प्रसून जोशी भी मौजूद रहे. प्रकाश जावड़ेकर समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचे थे. लोगो का डिज़ाइन रोहित देवगन ने तैयार किया है. नए सर्टिफिकेट पर क्यूआर कोड भी नज़र आएगा. इस पर प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, “नए सर्टिफिकेट पर क्यूआर कोड छापना दुनिया की डिजिटल तकनीक से तालमेल बिठाना है. इससे अधिक पारदर्शिता आएगी और फिल्म निर्माताओं को बेहतर तरीके से जानकारी मिलेगी.” Read More »

पाकिस्तान और भारत के विदेश मंत्री ने संभावित बातचीत की ओर की संकेत किया

भारत और पाकिस्तान क्या एक बार फिर से बातचीत की टेबल पर बैठेंगे? ऐसा अनुमान इसलिए लगाया जा रहा है कि क्योंकि पहले पाकिस्तान और इसके तुरंत बाद भारत के विदेश मंत्री ने संभावित बातचीत की ओर की संकेत किया है. जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटने के बाद पहले 25 दिन तक तो पाकिस्तान ने खूब पैंतरा दिखाया. युद्ध की धमकियां दी. एटम बम का दम दिखाया. दुनिया के इस्लामी मुल्कों से गुहार लगाई. इसके अलावा वो सब कुछ किया जो वो कर सकता था. लेकिन पाकिस्तान को कहीं से कुछ पुख्ता हासिल नहीं हुआ. खस्ताहाल अर्थव्यवस्था से जूझ रहा पाकिस्तान महीना गुजरते-गुजरते एक बार फिर से ‘बातचीत’ की बात करने लगा है. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शनिवार को कहा कि पाकिस्तान भारत के साथ सशर्त बातचीत के लिए तैयार है. कुरैशी ने कहा कि पाकिस्तान हमेशा से बातचीत के जरिए भारत के साथ मौजूदा मुद्दों को हल करना चाहता है और अगर कोई देश मध्यस्थता करेगा तो पाकिस्तान उसका भी स्वागत करेगा. Read More »

Study Mass Comm