Tuesday , 15 October 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> September >> 02

Daily Archives: September 2, 2019

विकेट के पीछे बड़ी उपलब्धि अपने नाम की: ऋषभ पंत ने

टीम इंडिया के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत वेस्टइंडीज दौरे पर बल्ले से बुरी तरह फ्लॉप साबित हुए हैं, लेकिन विकेट के पीछे उन्होंने एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम की है. वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 21 वर्षीय ऋषभ पंत ने तीन पारियों में 19.33 की औसत से सिर्फ 58 रन ही बनाए हैं, लेकिन विकेट के पीछे उन्होंने एक बड़ा कीर्तिमान अपने नाम किया है. ऋषभ पंत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ जमैका टेस्ट मैच के तीसरे दिन ईशांत शर्मा की गेंद पर क्रेग ब्रैथवेट का कैच लपककर टेस्ट क्रिकेट में अपने विकेट के पीछे 50 शिकार पूरे किए पंत अब टेस्ट क्रिकेट में विकेट के पीछे सबसे तेज 50 शिकार करने वाले भारतीय विकेटकीपर बन गए हैं. इस मामले में उन्होंने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ दिया है. Read More »

चिदंबरम कल शाम 4 बजे तक सीबीआई रिमांड में रहेंगे: अदालत

आईएनएक्स मीडिया मामले में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम की रिमांड एक दिन बढ़ाई गई है. अब चिदंबरम कल शाम 4 बजे तक सीबीआई रिमांड में रहेंगे. सोमवार को दिल्ली की एक निचली अदालत में सीबीआई ने चिदंबरम को किसी भी तरह की राहत दिये जाने का विरोध करते हुए उनकी हिरासत की अवधि एक दिन और बढ़ाने की मांग की थी, जिसे विशेष जज अजय कुमार कुहाड़ ने स्वीकार कर लिया. आज कांग्रेस नेता को तीन दिन की सीबीआई हिरासत अवधि खत्म होने के बाद अदालत में पेश किया गया था. चिदंबरम की तरफ से वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल अदालत में पेश हुए. उन्होंने अंतरिम जमानत की याचिका पेश की, लेकिन अदालत ने जमानत देने के बजाए रिमांड की अवधि एक दिन बढ़ा दी. आपको बता दें कि चिदंबरम को 21 अगस्त की रात को गिरफ्तार किया गया था. Read More »

सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार को एसआईटी के गठन का आदेश दिया: चिन्मयानंद केस

बीजेपी नेता चिन्मयानंद पर एक छात्रा के यौन शोषण के आरोप की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट ने एसआईटी के गठन का आदेश दिया है. इसके साथ ही कोर्ट ने आगे इस मामले में सुनवाई न करने की भी बात कही है. कोर्ट ने कहा, “हमने आरोप लगाने वाली छात्रा की सुरक्षा के सवाल पर मामले का संज्ञान लिया था. मामले के तथ्यों पर हम कोई टिप्पणी नहीं करना चाहते. यूपी सरकार आईजी स्तर के अधिकारी के नेतृत्व में विशेष जांच दल बनाए. इलाहाबाद हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस मामले की निगरानी के लिए विशेष बेंच का गठन करें. एसआईटी उस बेंच को रिपोर्ट करे.” कोर्ट को बताया गया कि शाहजहांपुर की इस छात्रा के लापता होने के बाद उसके कॉलेज प्रशासन ने भी इस मामले में एक रिपोर्ट दर्ज कराई है. मामले में फिरौती मांगे जाने की भी शिकायत आई है. इस पर कोर्ट ने कहा, “एसआईटी मामले के हर पहलू को देखे. कॉलेज के लोगों और मामले से जुड़े तमाम लोगों से बात करे. हम किसी भी आरोप या तथ्य पर कोई विचार व्यक्त नहीं कर रहे.” Read More »

2000 के नोटों की जमाखोरी की वजह से बाजार में मुद्रा प्रवाह कम हुआ

आर्थिक सुस्ती की तमाम वजहों में से एक नोटों की जमाखोरी भी है। सरकार ने कालेधन के इस्तेमाल को रोकने का दावा भले ही किया हो, लेकिन एक सच यह भी है कि 2000 के नोटों की जमाखोरी की वजह से बाजार में मुद्रा प्रवाह कम हुआ है। यह ऐसी मुद्रा है जो न तो बाजार में है और न ही बैंकों में। यानी अर्थव्यवस्था में इस्तेमाल करंसी का एक तिहाई हिस्सा लोगों के घरों-तिरोजियों में कैद है। अर्थशास्त्रियों का मानना है कि मुद्रा का प्रवाह कम होने से भी लोगों की क्रय क्षमता घटी है। देशभर में प्रचलित करंसी में 500 और 2000 के नोटों का कुल हिस्सा 82 फीसदी है। 51 फीसदी 500 की और 31 फीसदी 2000 की करंसी। नोटों की जमाखोरी दर्शाने के लिए कानपुर के कई करंसी चेस्ट की हकीकत को बानगी के तौर पर लेते हैं। Read More »

प्रधानमंत्री शिंजो आबे से टोक्यो में मुलाकात की: राजनाथ सिंह ने

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से टोक्यो में मुलाकात की। राजनाथ सिंह वार्षिक रक्षा मंत्री संवाद के लिए जापान के दौरे पर हैं। टोक्यो में उन्होंने ड्यूटी के दौरान मारे गए जापानी एसडीएफ (सेल्फ-डिफेंस फोर्सेज) जवानों के सम्मान में माल्यार्पण किया। शिंजो आबे से मिलने के बाद राजनाथ सिंह ने जापानी रक्षा मंत्री ताकेशी लवेया के साथ बैठक की। दोनों रक्षा मंत्रियों ने क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा को संबोधित करने के लिए द्विपक्षीय व्यवस्था और विशेष सामरिक और वैश्विक साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की। Read More »

मेधा पाटकर अनिश्चितकालीन “सत्याग्रह” आंदोलन कर रही

गुजरात में निर्मित सरदार सरोवर बांध के विस्थापितों के उचित पुनर्वास और बांध के गेट खोलने की मांग को लेकर मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले के छोटा बड़दा गांव में पिछले आठ दिनों से मेधा पाटकर अनिश्चितकालीन “सत्याग्रह” आंदोलन कर रही हैं। ‘नर्मदा बचाओ आंदोलन’ की नेता मेधा पाटकर की तबीयत बिगड़ने का हवाला देते हुए अब भाकपा के राज्यसभा सदस्य बिनय विस्वम ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर इस मामले में हस्तक्षेप करने की मांग की है। विस्वम ने पत्र में कहा है कि पाटकर के साथ आंदोलनरत हजारों ग्रामीणों की सेहत में लगातार गिरावट के कारण उपजे हालात की गंभीरता को देखते हुए प्रधानमंत्री को इस मामले में तत्काल दखल देना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरदार सरोवर बांध से जल निकासी बंद करने के गुजरात सरकार के फैसले के कारण मध्यप्रदेश के बड़वानी सहित आसपास के 192 गांवों में जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। Read More »

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सोनिया गांधी से MP कांग्रेस का अध्यक्ष बनने की इच्छा ज़ाहिर कर दी

मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद से लेकर अभी तक संगठन की कमान मुख्यमंत्री कमलनाथ के हाथों में है. जल्द ही सोनिया गांधी मध्य प्रदेश का नया अध्यक्ष चुनने वाली हैं. मध्य प्रदेश के प्रभारी महासचिव दीपक बाबरिया ने सोनिया गांधी को 6 नाम भेजे हैं. जिनमें ज्योतिरादित्य सिंधिया, जीतू पटवारी, शोभा ओझा, बाला बच्चन, अजय सिंह और रामविलास रावत शामिल हैं. लेकिन सूत्रों ने बताया कि ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सोनिया गांधी से मध्य प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष बनने की इच्छा ज़ाहिर कर दी है. दरअसल, इससे पहले दो बार ज्योतिरादित्य सिंधिया को कमलनाथ और दिग्विजय सिंह राजनीतिक पटकनी दे चुके हैं. जब मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री का फ़ैसला हो रहा था तब भी कमलनाथ और दिग्विजय सिंह ने हाथ मिला लिया था और राहुल गांधी के नज़दीकी होने के बावजूद ज्योतिरादित्य सिंधिया को मुख्यमंत्री नहीं बनाया गया. जबकि सिंधिया के नज़दीकी लोग ये दावा करते रहे हैं कि सिंधिया के चेहरे पर ही प्रदेश की जनता ने कांग्रेस को वोट दिया था. Read More »

20 हजार कार्यकर्ता 30 लाख लोगों तक विवेकानंद की शिक्षाएं पहुंचाएगे

देश की जनता तक विवेकानंद की शिक्षाओं को पहुंचाने के लिए बड़ी योजना बनी है. राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से लेकर राज्यों के राज्यपाल तथा मुख्यमंत्रियों से संपर्क करते हुए 30 लाख लोगों से जनसंपर्क होगा. विवेकानंद केंद्र ने यह योजना तैयार की है. कन्याकुमारी में विवेकानन्द शिला स्मारक के 50वां वर्ष पूरा होने पर विवेकानन्द केन्द्र ‘एक भारत विजयी भारत’ के तहत राष्ट्र-व्यापी महासम्पर्क का काम 2 सितम्बर से शुरू हुआ है. विवेकानंद केंद्र, कन्याकुमारी की उपाध्यक्ष निवेदिता भिड़े के अनुसार, विवेकानन्द केन्द्र के अखिल भारतीय अधिकारियों की ओर से राष्ट्रपति से संपर्क कर इस अभियान का शुभारंभ होगा. उसके बाद सभी राज्यों के राज्यपाल और मुख्यमंत्रियों सहित समाज के विभिन्न क्षेत्रों के प्रमुख लोगो से संपर्क कर उन्हें स्वामी स्वामी विवेकानन्द के विचार संदेशों, विवेकानन्द शिला स्मारक की प्रेरणादायी गाथा और विवेकानन्द केन्द्र की गतिविधियों से अवगत कराया जायेगा. उन्होंने बताया कि यह अभियान 2 सितंबर 2019 से शुरू होकर वर्ष भर चलेगा. केंद्र के 1000 से अधिक प्रकल्पों से जुड़े हुए 20 हजार से अधिक कार्यकर्ता समाज के विभिन्न वर्ग के लोगों के बीच जाकर उनसे संपर्क ... Read More »

विधानसभा चुनाव में दलितों पर दांव खेलने की रणनीति: कांग्रेस

लोकसभा चुनाव में सब कुछ गंवाने के बाद कांग्रेस ने महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए दलितों पर दांव खेलने की रणनीति बनाई है. दलित समुदाय को कांग्रेस के पक्ष में लामबंद करने के लिए पार्टी विधानसभा स्तर पर अनुसूचित जाति के समन्वयकों की नियुक्ति करेगी और ‘संविधान से स्वाभिमान यात्रा’ निकालने की रणनीति बना रही है. बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पिछले सप्ताह कांग्रेस के अनुसूचित जाति विभाग के वरिष्ठ नेताओं के साथ मुलाकात की थी. इस दौरान सोनिया गांधी ने दलितों के बीच कांग्रेस के जनाधार को मजबूत बनाने के लिए तेजी से काम करने का निर्देश दिया था. इसे अमलीजामा पहनाने का काम कांग्रेस अनुसूचित जाति विभाग करने जा रहा है. साथ ही कांग्रेस का अनुसूचित जाति संगठन दिल्ली में संत रविदास का मंदिर तोड़े जाने के मुद्दे को भी दलित समाज के बीच जोरशोर से उठाने का प्लान बना रहा है. Read More »

सुन्नी वक्फ बोर्ड के वकील राजीव धवन को जान से मारने की धमकी मिली

सुप्रीम कोर्ट में रोजाना रामजन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद पर सुनवाई हो रही है. सोमवार को मुस्लिम पक्ष के वकील राजीव धवन अपनी दलील अदालत में देना शुरू करेंगे. सुनवाई शुरू होने से पहले सुन्नी वक्फ बोर्ड के वकील राजीव धवन को जान से मारने की धमकी मिली है. इसके बारे में उन्होंने अदालत को सूचना दी है, जिस पर अब मंगलवार को सर्वोच्च अदालत सुनवाई करेगा. मुस्लिम पक्षकारों के वकील राजीव धवन ने सुप्रीम कोर्ट में अवमानना याचिका दायर की है. राजीव धवन की ओर से कोर्ट को बताया गया है कि 88 साल के एक प्रोफेसर ने उनसे मुस्लिम पक्षकारों की पैरवी ना करने को कहा है, वरना जान से मारने की धमकी दी है. Read More »

Study Mass Comm