Tuesday , 15 October 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> September >> 03

Daily Archives: September 3, 2019

योगी सरकार ने बिजली की दरों में बढ़ोतरी कर दी: यूपी

उत्तर प्रदेश के लोगों को सरकार की ओर से जोर का झटका लगा है. योगी सरकार ने बिजली की दरों में बढ़ोतरी कर दी है. उत्तर प्रदेश में घरेलू बिजली की दरों में 8 से 12 फीसदी तक की बढ़ोतरी की गई है. वहीं औद्योगिक इलाकों में बिजली की दरों में 5 से 10 फीसदी इजाफा किया गया है. यूपी सरकार लंबे समय से बिजली के दाम बढ़ाने पर विचार कर रही थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पॉवर यूटिलिटी उत्तर प्रदेश पॉवर कॉपरेशन लिमिटेड(यूपीपीसीएल) ने 25 फीसदी तक दाम बढ़ाने का प्रस्ताव दिया था. ऐसे में आशंका जताई जा रही थी कि यूपी में बीजली की दरें बढ़ सकती हैं. राज्य विद्युत नियामक आयोग ने नई दरों पर मंथन के बाद अंतिम फैसला लिया है. बिजली के नए टैरिफ में घरेलू, ग्रामीण, व्‍यावसायिक और इंडस्ट्री सभी तरह के उपभोक्ताओं की दरों में बढ़ोतरी की गई है. नई दरों से सबसे ज्यादा प्रभावित घरेलू उपभोक्ता हो रहे हैं. Read More »

सुरेंद्र नागर और संजय सेठ यूपी से राज्यसभा प्रत्याशी होंगे: बीजेपी

समाजवादी पार्टी छोड़ कर हाल ही में बीजेपी में शामिल हुए सुरेन्द्र सिंह नागर और संजय सेठ को बीजेपी ने राज्यसभा के लिए उत्तर प्रदेश में होने वाले उपचुनाव में अपना उम्मीदवार घोषित किया है. पार्टी ने सोमवार को यह जानकारी दी. बीजेपी के ऑफिशियल ट्वीटर अकाउंट पर भी इसके बारे में बताया है.वहीं उत्तर प्रदेश के हमीरपुर विधानसभा सीट से युवराज सिंह को उम्मीदवार बनाया गया है. नागर और सेठ, दोनों ने पिछले माह भाजपा में शामिल होने से पहले राज्यसभा की सदस्यता से और सपा से इस्तीफा दे दिया था. नागर दो बार सांसद रह चुके हैं जबकि सेठ भवन निर्माण क्षेत्र से जुड़े हैं और सपा के कोषाध्यक्ष रह चुके हैं. भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने एक बयान में दोनों नेताओं की उम्मीदवारी की घोषणा की. Read More »

मिनिमम रिचार्ज प्लान को 24 रुपये से घटाकर 20 रुपये तक कर दिया: वोडाफोन आइडिया

इस साल की शुरुआत में वोडाफोन आइडिया ने अपने ग्राहकों के लिए मिनिमम रिचार्ज प्लान को पेश किया था. हालांकि बीतते समय के साथ इस कीमत को और कम करने की जरूरत महसूस होने लगी. अब कंपनी ने मिनिमम रिचार्ज प्लान को 24 रुपये से घटाकर 20 रुपये तक कर दिया है. सबसे पहले एयरटेल और टाटा डोकोमो की तरफ से डेटा और वॉयस कॉलिंग के बिना 23 रुपये का प्लान पेश किया गया था. इसके बाद वोडाफोन आइडिया ने भी 24 रुपये वाले प्लान को पेश किया. रिपोर्ट्स के मुताबिक 20 रुपये वाले प्रीपेड प्लान को वोडाफोन और आइडिया दोनों ही ग्राहकों के लिए उपलब्ध कराया गया है. ये एक ओपन मार्केट प्लान है और वोडफोन और आइडिया के सारे सर्किलों में सारे प्रीपेड ग्राहकों के लिए उपलब्ध है. Read More »

महाराष्ट्र सरकार: महाराष्ट्र टूरिज्म के तहत कश्मीर में बनाया जाएगा रिजॉर्ट

जम्मू कश्मीर को लेकर महाराष्ट्र सरकार ने बड़ा फैसला किया है. महाराष्ट्र कैबिनेट बैठक में फैसला लिया गया है कि कश्मीर में महाराष्ट्र टूरिज्म डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (MTDC) के 2 टूरिस्ट रिजॉर्ट होंगे. महाराष्ट्र के पर्यटन मंत्री जयकुमार रावल के मुताबिक जम्मू में पहलगाम और लद्दाख में अगले 15 दिन में जगह को लेकर सर्वे किया जाएगा. फिलहाल इसके लिए अभी 1-1 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. इसके साथ ही अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद जम्मू कश्मीर में रिजॉर्ट बनाने वाला महाराष्ट्र पहला राज्य बन जाएगा. कहा जा रहा है कि इससे अमरनाथ और वैष्णो देवी जाने वाले पर्यटकों और श्रद्धालुओं को फायदा होगा. Read More »

किसान के बेटे नवजीवन राजे विजय कुमार ने 316 रैंक हासिल की यूपीएससी परीक्षा 2018

यूपीएससी परीक्षा 2018 पास करने वाले महाराष्ट्र के किसान के बेटे नवजीवन राजे विजय कुमार ने 316 रैंक हासिल की है. दिल्ली में महज कुछ महीनों की कोचिंग करके किसान के इस बेटे ने सफलता हासिल की है. पास होने के तुरंत बाद नवजीवन ने अपने आसपास के गांवों में एक अभियान चलाया. ये अभियान गांवों के बच्चों में IAS या IPS बनने के लिए फैले मिथकों को लेकर था. जानें क्या हैं यूपीएससी को लेकर मिथक और विजय कुमार कैसे इन मिथकों से निकलने की दे रहे सलाह. नवजीवन ने दिल्ली नॉलेज ट्रैक को बताया कि यूपीएससी में सेलेक्शन हो जाने के बाद हमने मूमेंट चलाइ थी. इस अभियान के तहत हमने गांव गांव जाकर लोगों के बीच जो मिथ हैं, उन्हें सुलझाने के लिए कोशिश की. लेकिन, आपको बता दूं कि अगर गांव के बच्चे यूपीएससी की तैयारी को लेकर भ्रमित न हों तो वो भी आसानी से इस परीक्षा को पार कर सकते हैं. Read More »

कल्कि कोचलिन की लाइफ में मिस्ट्रीमैन की एंट्री हो गई

कल्कि कोचलिन ने डायरेक्टर अनुराग कश्यप से साल 2011 में शादी की थी. शादी के 4 साल बाद साल 2015 में दोनों का रिश्ता टूट गया. इसके बाद अनुराग कश्यप की लाइफ में तो लेडी लव ने एंट्री की, लेकिन कल्कि कोचलिन का नाम किसी के साथ नहीं जुड़ा. अब लगता है कल्कि की लाइफ में मिस्ट्रीमैन की एंट्री हो गई है. एक्ट्रेस ने एक तस्वीर शेयर की जिसमें इस बात के सबूत भी नजर आ रहे हैं. बीते रविवार को इंस्टाग्राम पर कल्कि ने अपने रयूमर्ड बॉयफ्रेंड के साथ एक फोटो शेयर की. कल्कि ने तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, हमेशा ही संडे होता है जब मैं अपने केवमैन के साथ होती हूं. तस्वीर में एक्ट्रेस ने ये तो नहीं बताया है कि वो शख्स कौन है. लेकिन कल्क‍ि को किस करते हुए मिस्ट्रीमैन की तस्वीर उनके र‍िश्ते को बयां करने के लिए काफी है. Read More »

सभी मंत्री और अधिकारी एक-एक कुपोषित बच्चों की देखभाल की जिम्मेदारी उठाएंगे: उत्तराखंड सरकार

उत्तराखंड सरकार ने कुपोषण से लड़ने के लिए नर्ई तरकीब निकाली है. कुपोषण के खिलाफ जंग में अब मुख्यमंत्री से लेकर प्रशासनिक अमले के अधिकारी तक, सभी की सक्रिय भूमिका होगी. इसकी रूपरेखा तैयार कर ली गई है. मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत 3 सितंबर को कुपोषण के खिलाफ अभियान की औपचारिक शुरुआत करेंगे. जानकारी के अनुसार इस अभियान की जिम्मेदारी शिक्षा, स्वास्थ्य और बाल विकास विभाग को सौंपी गई है. मुख्यमंत्री रावत समेत प्रदेश सरकार के सभी मंत्री और अधिकारी एक-एक कुपोषित बच्चों की देखभाल की जिम्मेदारी उठाएंगे. महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग ने सचिवालय के 94 अफसरों को इस कार्य में लगाया है. Read More »

अनंत सिंह के दो दिन की पुलिस रिमांड की अवधि खत्म पुलिस खाली हाथ: बिहार

बाहुबली विधायक अनंत सिंह के दो दिन की पुलिस रिमांड की अवधि खत्म होने के बाद भी पुलिस खाली हाथ है. लगातार 48 घंटे की पूछताछ के बाद भी पुलिस अनंत सिंह से ये नहीं उगलवा पाई कि उनके पैतृक घर से मिला एके-47 और 2 हैंड ग्रेनेड कहां से आए थे. अनंत सिंह ने एक ही रटा जबाव दिया कि हम नहीं जानते हैं. पुलिस ने जब कुछ पुराने वीडियो दिखाएं जिसमें वो एके-47 के साथ हैं, तो अनंत सिंह ने कह दिया कि वो एके-47 प्लास्टिक की थी. अभी हाल में ही एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें दो शख्स 2 एके-47 के साथ दिखाई दे रहे हैं. बाद में पता चला कि इस वीडियो में दिख रहे लोग अनंत सिंह के जानीदुश्मन और कुख्यात अपराधी विवेका पहलवान के रिश्तेदार हैं. Read More »

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 सितंबर को महाराष्ट्र जाएंगे

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव नजदीक आने पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपनी सक्रियता बढ़ा दी है. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के दौरे के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 सितंबर को महाराष्ट्र जाएंगे. वहां वे जनता को कई परियोजनाओं की सौगात देंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विमान से 7 सितंबर की सुबह मुंबई पहुंचेंगे. इसके बाद दोपहर में वह औरंगाबाद और फिर नागपुर जाएंगे. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के मुताबिक, प्रधानमंत्री 7 सितंबर की शाम को सीडी ड्राय पोर्ट स्थित मेट्रो कोच निर्माण केंद्र का शिलान्यास करेंगे. इसके अलावा वह नागपुर से लगे वर्धा, भंडारा, रामटेक आदि शहरों तक चलाने के लिए ब्रॉडगेज मेट्रो का शिलान्यास करेंगे. ये सभी प्रोजेक्ट महाराष्ट्र मेट्रो रेल कारपोरेशन लिमिटेड की ओर से संचालित किए जा रहे हैं. केंद्र और महाराष्ट्र सरकार के बीच 50:50 की हिस्सेदारी से ये प्रोजेक्ट चल रहे हैं. Read More »

दिल्ली में चार मंजिला इमारत ढह गई 2 लोगों की मौत

दिल्ली के सीलमपुर इलाके के ब्लॉक में सोमवार रात करीब साढ़े दस बजे चार मंजिला इमारत भरभरा कर ढह गई, जिसमें 2 लोगों की मौत हो गई जबकि मलबे में 14-15 लोग दब गए। इस हादसे में तीन लोगों के घायल होने की सूचना है। सूचना मिलते ही पुलिस के अलावा दमकल की छह गाड़ियां राहत और बचाव कार्य के लिए मौके पर पहुंच गई थीं। इमारत के आसपास स्थित दो-तीन अन्य मकानों को भी क्षति पहुंची है। जानकारी के अनुसार, घटना की सूचना मिलने के बाद जिला पुलिस उपायुक्त समेत तमाम आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए थे। देर रात मलबे से छह लोगों को निकालकर नजदीकी अस्पताल ले जाया गया, जहां एक युवती समेत दो लोगों को मृत घोषित कर दिया गया, अन्य की हालत गंभीर बताई जा रही है। पुलिस ने मलबे में 7-8 लोगों के दबे होने की आशंका जताई है। ऐसे में मृतकों का आंकड़ा बढ़ सकता है। समाचार लिखे जाने तक बचाव कार्य जारी था। Read More »

Study Mass Comm