Home >> 2019 >> September >> 05

Daily Archives: September 5, 2019

भारत का स्वर्ण भंडार 618.2 टन तक पहुंच गया

सोने के भंडार के मामले में भारत दुनिया के शीर्ष 10 देशों में पहुंच गया है. भारत ने गोल्ड भंडार के मामले में नीदरलैंड को पीछे छोड़ 10वां स्थान हासिल किया है. वर्ल्ड गोल्ड कौंसिल की रिपोर्ट के अनुसार भारत का स्वर्ण भंडार 618.2 टन तक पहुंच गया है. नीदरलैंड में 612.5 टन सोना है. दूसरी तरफ, आर्थ‍िक रूप से परेशान चल रहा पाकिस्तान इस सूची में पिछले कई साल से 45वें स्थान पर बना हुआ है. पाकिस्तान का कुल स्वर्ण भंडार सिर्फ 64.6 टन का है. हालांकि देशों के लिहाज से देखें तो भारत गोल्ड भंडार (Gold Reserve) की इस सूची में नौवें स्थान पर है. असल में इस सूची में अमेरिका पहले और जर्मनी दूसरे स्थान पर है. सूची में तीसरे स्थान पर कोई देश नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) है.

Read More »

कश्मीर पर इमरान सरकार की जितनी आलोचना की जाए, उतनी कम: रेहम खान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की पूर्व पत्नी लगातार उन पर निशाना साध रही हैं. कश्मीर पर इमरान खान की सरकार की नाकामी को लेकर रेहम खान ने एक बार फिर आलोचना की है. रेहम खान ने एक वीडियो में कहा कि कश्मीर पर इमरान खान सरकार की जितनी आलोचना की जाए, उतनी कम है. आप कभी भैंसें बेच रहे हैं तो कभी सड़कों पर धूप में खड़े हो रहे हैं. गर्मी में पाकिस्तान की सड़कों पर खड़े होने से कश्मीर का मसला हल नहीं हो जाएंगे. लोग इस नौटंकी से थक चुके हैं. दरअसल, इमरान खान ने सत्ता में आते ही प्रधानमंत्री आवास की भैंसे बेचकर पैसे बचाने की कोशिश की थी. रेहम ने कहा कि आप लोग ठीक तरह से कश्मीर का मुद्दा नहीं उठा सके. इसीलिए मैं आप लोगों को पप्पू कहती हूं. रेहम खान ने कहा, पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय शाह महमूद कुरैशी उमरकोट में जा रहे हैं. उमरकोट में हिंदुओं के जबरन धर्म परिवर्तन और पाबंदियों के बारे में मेरा मुंह ना खुलवाएं. रेहम ने कहा कि पहली बात तो मैं युद्ध के खिलाफ हूं, …

Read More »

प्रदेश सरकार के ढाई साल 19 सितंबर को पूरे हो जाएंगे: योगी सरकार

योगी आदित्यनाथ सरकार का आधा कार्यकाल पूरा होने पर बड़ा जश्न मनाने की तैयारी है। प्रदेश सरकार के ढाई साल 19 सितंबर को पूरे हो जाएंगे। इस मौके पर होने वाले कार्यक्रमों को एक-दो दिन में अंतिम रूप दे दिया जाएगा। योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में 19 मार्च 2017 को भाजपा की दो तिहाई से ज्यादा बहुमत की सरकार बनी थी। प्रदेश सरकार के दो साल पूरे होने से एक सप्ताह पहले ही लोकसभा चुनाव का डंका बज गया था। चुनाव की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता लग जाने के कारण सरकार दो साल का कार्यकाल पूरा होने का जश्न नहीं मना पाई थी। प्रदेश में 11 अप्रैल से 19 मई के बीच 7 चरणों में लोकसभा चुनाव हुए। इनमें भी भाजपा ने प्रदेश में शानदार प्रदर्शन किया। अब 19 सितंबर को प्रदेश सरकार के ढाई साल पूरे होने पर भव्य आयोजनों की तैयारी है। जल्द ही अधिकारियों की बैठक करके आयोजनों का स्वरूप तय किया जाएगा। सरकार की उपलब्धियों के व्यापक प्रचार-प्रसार की भी योजना है। राजधानी लखनऊ से लेकर जिलों तक में होने वाले इस जश्न …

Read More »

सही वक्त पर मैं खुलकर अपनी बातें रखूंगा: युवराज सिंह

टीम इंडिया के पूर्व स्टार बल्लेबाज युवराज सिंह ने कुछ ही दिन पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले लिया। अपने रिटायरमेंट को लेकर युवराज ने पहली बार काफी खुलकर बात की। एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि उन्हें कुछ बातों का मलाल तो है पर वो समय आने पर इन बातों का खुलासा करेंगे। 2007 वर्ल्ड टी-20  और 2011 विश्व कप में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले युवराज ने बताया कि उन्हें क्रिकेट में इस स्थान को हासिल करने के लिए किसी की सिफारिश का सहारा नहीं लेना पड़ा। उन्होंने अपने दम पर क्रिकेट खेला और इस मुकाम को हासिल किया। उन्होंने कहा कि मैं किसी के दम पर आगे नहीं बढ़ा। संन्यास लेने का फैसला कड़ा था, लेकिन हर खिलाड़ी की जिंदगी में ऐसा पल आता है। उनसे जब पूछा गया कि बीसीसीआइ ने उन्हें मौका क्यों नहीं दिया तो इस पर युवी ने कहा कि इसका सही जवाब भारतीय टीम के कप्तान और बोर्ड से पूछना चाहिए।

Read More »

भारत ने कभी किसी देश पर पहले हमला नहीं किया रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह: सियोल

भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में डिफेंस डायलॉग के विशेष सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि इतिहास गवाह है भारत ने कभी किसी देश पर पहले हमला नहीं किया। मगर हम अपनी सुरक्षा में मजबूत कदम उठाने से भी परहेज नहीं करेंगे। हमरा उद्देश्य हर हाल में देश की सुरक्षा को मजबूत करना है। भारत की रक्षा कूटनीति इस रणनीति का मुख्य स्तंभ है। संबोधन के दौरान राजनाथ ने भारत में सदियों से प्रचलित पांच सिद्धांतो का जिक्र किया। उन्होंने कहा, ‘यदि हम सम्मान, संवाद, शांति, सहयोग और समृद्धि के विचारों पर काम करें, तो हमें सफल होने से कोई नहीं रोक सकता। हिंद-प्रशांत क्षेत्र में जो देश आपसी सौहार्द के लिए काम कर रहे हैं, उन्हें हर देश में जाने का अवसर उपलब्ध कराना जाना चाहिए। इसके अलावा समुद्री और हवाई क्षेत्र में पहुंचने का समान अधिकार दिया जाना चाहिए।’

Read More »

रामदास अठावले ने 10 सीटों की डिमांड रखी: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 को लेकर जोर-आजमाइश तेज हो गई है. बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए के सहयोगी दलों ने विधानसभा सीटों की डिमांड शुरू कर दी है. केंद्रीय मंत्री और रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (आरपीआई) के नेता रामदास अठावले ने 10 सीटों की डिमांड रखी है. जबकि बीजेपी और शिवसेना के बीच अभी तक सीट शेयरिंग पर सहमति नहीं बनी सकी है. ऐसे में अठावले ने 10 सीटें मांग कर बीजेपी का टेंशन बढ़ा दिया है. अठावले ने गुरुवार को कहा है कि महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना ने सहयोगी दलों को 18 सीटें देने का फैसला किया है. ऐसे में आरपीआई को इन 18 सीटों में से 10 सीटों चाहिए. साथ ही उन्होंने कहा कि हम इन सीटों पर महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 में अपने चुनाव चिन्ह पर लड़ेंगे. अठावले ने कहा कि हम भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सिंबल पर नहीं लड़ना चाहते हैं.

Read More »

डेविड वॉर्नर का एशेज सीरीज में खराब फॉर्म जारी: ICC

मेजबान इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज का चौथा टेस्ट खेला रहा है. टेस्ट के पहले दिन आस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर का एशेज सीरीज में खराब फॉर्म जारी है. उन्हें चौथे टेस्ट मैच के पहले ही दिन बुधवार को इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड ने बिना खाता खोले पवेलियन भेज दिया. इसके बाद सोशल मीडिया पर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के ट्वीटर हैंडल से वॉर्नर का मजाक बनाया गया. ब्रॉड ने इस एशेज में अभी तक वॉर्नर को पांच बार आउट किया है. चौथे टेस्ट मैच की पहली पारी की शुरुआत से पहले क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने ट्वीट करते हुए लिखा था, “डेविड वॉर्नर ने ब्रॉड के साथ अपनी जंग शुरू कर दी है.” जैसे ही वॉर्नर शून्य पर आउट हुए आईसीसी ने सीए के ट्वीट के जवाब में लिखा, “यह (लड़ाई) भी अपने मुकाम तक पहुंची.”

Read More »

कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की शकील अहमद ने

पूर्व केंद्रीय मंत्री शकील अहमद ने आज कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की. माना जा रहा है कि शकील अहमद की कांग्रेस में वापसी हो सकती है. लोकसभा चुनाव में संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) के प्रत्याशी के खिलाफ निर्दलीय चुनाव लड़ने के बाद अहमद को कांग्रेस से निलंबित कर दिया गया था. बिहार की मधुबनी लोकसभा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ने शकील अहमद को कांग्रेस ने 6 साल के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया था. महागठबंधन के फॉर्म्युले के तहत मधुबनी सीट विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के खाते में गई थी. शकील अहमद ने पार्टी के फैसले के खिलाफ जाकर निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनावी रण में उतरने का फैसला किया था.

Read More »

राशिद खान ने तातेंदा ताइबू का रिकॉर्ड तोड़ा: टेस्ट मैच

बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बीच खेले जा रहे टेस्ट मैच में एक नया इतिहास रचा गया है. इस मैच में अफगानिस्तान टीम की कमान संभाल रहे स्टार स्पिन गेंदबाज राशिद खान टेस्ट क्रिकेट में सबसे युवा कप्तान बन गए हैं. राशिद खान ने तातेंदा ताइबू के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है यह करिश्मा किया है. ताइबू ने 2004 में 20 साल और 358 दिनों की उम्र में हरारे में श्रीलंका के खिलाफ जिम्बाब्वे का नेतृत्व किया था. वहीं गुरुवार को 20 साल और 350 दिन के हुए राशिद ने टीम की कमान संभालते हुए टेस्ट क्रिकेट में नया इतिहास रचा है. इस सूची में तीसरे स्थान पर मंसूर अली खान पटौदी हैं, जो 21 साल और 77 दिन के थे जब उन्होंने 1962 में ब्रिजटाउन में वेस्ट इंडीज के खिलाफ भारत की कप्तानी की थी. अफगानिस्तान आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा नहीं है क्योंकि केवल शीर्ष नौ पूर्ण सदस्य देश ही इस प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहे हैं.

Read More »

पी चिदंबरम और बेटे कार्ति चिदंबरम को दिल्ली की विशेष अदालत से राहत मिली

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति चिदंबरम को दिल्ली की विशेष अदालत से राहत मिली है। उन्हें एयरसेल-मैक्सिस मामले में अग्रिम जमानत मिल गई है। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) इस मामले की जांच कर रहे हैं। हालांकि इस राहत से चिदंबरम को कोई फर्क नहीं पड़ेगा क्योंकि वह पहले से ही आईएनएक्स मीडिया मामले में सीबीआई की हिरासत में हैं। वहीं उनके बेटे से कोई भी जांच एजेंसी इस समय पूछताछ नहीं कर रही है। इसलिए अग्रिम जमानत मिलना कार्ति के लिए राहत वाली बात है। 2006 में 3500 करोड़ रुपये की एफडीआई वाली एयरसेल-मैक्सिस डील को पी. चिदंबरम की मंजूरी मिल गई। बताया जाता है कि यह सूचना कैबिनेट कमेटी ऑन इकोनॉमिक अफेयर्स, सेबी और डायरेक्टर ऑफ रेवेन्यू इंटेलीजेंस से होती हुई पीएमओ तक बात पहुंच गई थी। इनमें से किसी ने भी डील पर सवाल नहीं उठाया। इसके बाद यह मामला ठंडे बस्ते में चला गया। एक साल बाद 2007 में आईएनएक्स मीडिया को 305 करोड़ रुपए के विदेशी फंड लेने की एफआईपीबी मंजूरी देने …

Read More »