Tuesday , 15 October 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> September >> 06

Daily Archives: September 6, 2019

40 जेलों में कैद 131 कैदियों को रिहा किया: योगी सरकार

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने पूर्व राष्ट्रपति शिक्षाविद डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की 131वीं जयन्ती ‘शिक्षक दिवस’ के अवसर पर राज्य की 40 जेलों में कैद 131 कैदियों को रिहा किया. ये सभी कैदी अपनी मूल सजा काट चुके थे लेकिन जुर्माने की राशि नहीं भर पाने की वजह से जेल में थे. उत्तर प्रदेश सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि इन 131 बंदियों पर लगाये गये जुर्माने की कुल धनराशि 19,05,734 रुपये है, जो प्रदेश के विभिन्न गैर सरकारी संगठनों, स्वयंसेवी तथा सामाजिक संस्थाओं की मदद से जमा की गई. प्रदेश की 40 जेलों में बंद इन कैदियों में जिला कारागार आगरा से सर्वाधिक 15 बंदी, जिला मेरठ व गौतमबुद्ध नगर से आठ-आठ कैदी, केंद्रीय कारागार नैनी (प्रयागराज), वाराणसी तथा जिला कारागार वाराणसी से छह-छह कैदी, जिला कारागार झांसी, लखनऊ, अयोध्या, कानपुर नगर, बरेली तथा केन्द्रीय कारागार आगरा से पांच-पांच कैदी शामिल हैं जिन्हें रिहा किया गया है. Read More »

15 करोड़ छात्रों ने स्वच्छता कार्यो में सक्रिय भागीदारी की: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को कहा कि भारत के स्वच्छता अभियान से प्रेरित होकर अनेक देश हमसे सीखना चाहते हैं. राष्ट्रपति ने कहा कि इन देशों के साथ हम भी अनुभव साझा करना चाहते हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि सतत विकास लक्ष्य के तहत स्वच्छता से जुड़े लक्ष्यों को भारत समय सीमा से 11 साल पहले हासिल करने वाला है. स्वच्छता महोत्सव और स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को सम्मानित करने के लिए एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था. राष्ट्रपति ने यहां पर कहा कि कहा कि पिछले पांच सालों में स्वच्छता मंत्रालय ने इस अभियान में सराहनीय योगदान दिया है. इस अभियान की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यह सिर्फ सरकार का अभियान नहीं रहा बल्कि इसमें हर भारतवासी का योगदान रहा . Read More »

BCCI IPL में दो नए टीमों को शामिल कर सकता

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में दो नए टीमों को शामिल कर सकता है, जिससे यह टूर्नामेंट 8 से 10 टीमों का हो जाएगा. हाल ही में आईपीएल फ्रेंचाइजियों के मालिकों और अधिकारियों ने लंदन में एक मीटिंग की थी, जिसमें यह निष्कर्ष निकाला गया कि आईपीएल को 2020 में दो नई फ्रेंचाइजी के आने से फायदा होगा. हालांकि, इन्हें 2021 में खेल का हिस्सा बनाया जाएगा. पुणे फ्रेंचाइजी 2011 में सहारा ग्रुप ने हासिल की थी और उसकी टीम सहारा पुणे वॉरियर्स के नाम से थी. लेकिन 2013 में यह टीम हट गई थी. इसके बाद 2016 में चेन्‍नई सुपर किंग्‍स और राजस्‍थान रॉयल्‍स को दो साल के लिए बैन किया गया था तब राइजिंग पुणे सुपरजाइंट और गुजरात लॉयंस के नाम से टीमें शामिल हुई थी. ये टीमें 2 साल तक रही थी और अब वह पूरी तरह से आईपीएल से जुड़ना चाहते हैं. गोयनका की इंडियन सुपर लीग में कोलकाता फ्रेंचाइजी है और वह पिछले कुछ सालों से दिल्‍ली कैपिटल्‍स व राजस्‍थान रॉयल्‍स से जुड़ना चाह रहे थे लेकिन उन्‍हें वहां कामयाबी नहीं ... Read More »

‘खतरों के खिलाड़ी’ शो के टॉप 3 फाइनलिस्ट के नाम सामने आए

बॉलीवुड निर्देशक रोहित शेट्टी कलर्स के लोकप्रिय स्टंट-आधारित रिएलिटी शो ‘खतरों के खिलाड़ी’ को होस्ट कर रहे हैं. उनका शो सलमान खान के शो ‘बिग बॉस 13’ के बाद अगले साल जनवरी में ऑन-एयर किया जाएगा. करण पटेल, करिश्मा तन्ना, अदा खान, अमृता खानविलकर, धर्मेश, बलराज स्याल, आरजे मल्लिष्का, शिविन नारंग, तेजस्वी प्रकाश और रानी चटर्जी जैसे लोकप्रिय नाम ‘खतरों के खिलाड़ी 10’ में कंटेस्टेंट्स के रूप में दिखाई देंगे. शो की शूटिंग इस समय बुल्गारिया में चल रही है और अब इस शो के टॉप 3 फाइनलिस्ट के नाम सामने आए हैं. कथित तौर पर, ‘खतरों के खिलाड़ी 10’ के टॉप 4 कन्टेस्टेंट्स में करिश्मा तन्ना, करण पटेल, शिविन नारंग और बलराज सियाल शामिल थे, इन नामों में से एक कंटेस्टेंट की शो से विदाई हो गई है. शो से बाहर होने वाली कंटेस्टेंट के नाम का खुलासा करते हुए और उन तीन नाम के बारे बताते हुए एक सूत्र ने एंटरटेन्मेंट पोर्टल को बताया, “शिविन, जिन्होंने शो में बहुत अच्छा खेला, वह अब शो से बाहर हो गई हैं. शो के टॉप 3 में करिश्मा, बलराज और करण  ... Read More »

इसरो अध्यक्ष के़ सिवन: सब कुछ योजना के मुताबिक हो रहा

‘चंद्रयान 2’ के लैंडर ‘विक्रम’ की चांद पर आज देर रात होने वाली ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ से कुछ घंटों पहले इसरो अध्यक्ष के़ सिवन ने बताया कि इस लैंडिंग के लिए सारी चीजें योजना के अनुसार आगे बढ़ रही हैं. सिवन ने कहा, ”हम इसका (लैंडिंग का) बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. सब कुछ योजना के मुताबिक हो रहा है.” ‘विक्रम’ शुक्रवार देर रात डेढ़ बजे से ढाई बजे के बीच चांद की सतह पर ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ करेगा. ‘विक्रम’ के अंदर रोवर ‘प्रज्ञान’ होगा जो शनिवार सुबह साढ़े पांच से साढ़े छह बजे के बीच लैंडर के भीतर से बाहर निकलेगा. मिशन से जुड़े एक अधिकारी ने अपना नाम उजागर ना करने की शर्त पर कहा, ”निश्चित ही पूरी (चंद्रयान-2) टीम के मन में घबराहट है क्योंकि यह एक जटिल अभियान है और हम पहली बार ऐसा कर रहे हैं.” अधिकारी ने कहा, ”सेंसरों, कम्प्यूटरों, कमांड सिस्टम, सभी का अच्छी तरह काम करना आवश्यक है, लेकिन हमने जमीन पर कई आभासी परीक्षण किए हैं जिससे हमें यह भरोसा मिलता है कि सब सही होगा.” उन्होंने ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ को ”बच्चे को ... Read More »

जेएनयू के नए प्रबंधन को शिक्षा के बारे में कुछ पता नहीं: शशि थरूर

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने गुरुवार को कहा कि जेएनयू के नए प्रबंधन को शिक्षा के बारे में कुछ पता नहीं है. जानीमानी इतिहासकार रोमिला थापर को अपना बायोडेटा जमा करने के लिए जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी द्वारा एक पत्र भेजे जाने के विषय में उन्होंने ये बयान दिया. उन्होंने यह भी कहा कि यूनिवर्सिटी लोगों को प्रोफेसर एमिरट्स का दर्जा देते हैं ताकि खुद का सम्मान कर सकें. थरूर ने कहा, “जब कोई प्रोफेसर रिटायर होता है या रिटायर होने की उम्र तक पहुंचता है तो यूनिवर्सिटी उस व्यक्ति के साथ अपना संबंध खत्म नहीं करना चाहता. ऐसे में ऐमिरट्स का दर्जा दिया जाता है.” उन्होंने कहा, “यह मामला दोतरफा होता है. प्रोफेसर का संस्थान से संबंध होता है, लेकिन उसकी कोई बाध्यता नहीं होती. दूसरी तरफ यूनिवर्सिटी की भी कोई बाध्यता नहीं होती, उसे वेतन नहीं देना होता लेकिन उसके साथ संबंधित व्यक्ति का नाम जुड़ा होता है. इससे यूनिवर्सिटी को एक तरह से विश्वसनीयता भी मिलती है.” Read More »

भारत सरकार ‘डॉटर ऑफ द नेशन’ अवॉर्ड से सम्मानित कर सकती: लता मंगेशकर जी को

स्वर कोकिला लता मंगेशकर की आवाज सुनकर हर कोई मंत्रमुग्ध हो जाता है। उनकी गायकी की चर्चा दुनियाभर में है। लता जी की गायकी ने देश को गौरवान्वित महसूस कराया है। इस बीच मशहूर गायिका लता मंगेशकर से जुड़ी बड़ी खबर आई है। खबरों की मानें तो लता को भारत सरकार की ओर से जल्द ही सम्मानित किया जाएगा। रिपोर्ट के मुताबिक लता मंगेशकर को भारत सरकार ‘डॉटर ऑफ द नेशन’ अवॉर्ड से सम्मानित कर सकती है। दरअसल, लता इस 28 सितंबर को 90 साल की हो जाएंगी। ऐसे में भारत सरकार मशहूर गायिका को सात दशकों से भारतीय संगीत में योगदान देने के सम्मानित कर सकती है। Read More »

रूसी निवेशकों ने लद्दाख के सौर ऊर्जा कार्यक्रम में रुचि दिखाई: EEF

भारत में व्यापारिक अवसर तलाशते हुए रूसी निवेशकों ने लद्दाख के सौर ऊर्जा कार्यक्रम में रुचि दिखाई है. लद्दाख को हाल में ही कश्मीर से अलग कर केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया है और यहां सौर ऊर्जा क्षेत्र में काफी संभावनाएं हैं. रूस के व्लादिवोस्तोक में आयोजित ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम में रूसी निवेशकों ने भारत की नेशनल इनवेस्टमेंट प्रमोशन ऐंड फेसिलिटेशन एजेंसी-इनवेस्ट इंडिया को अपने इंट्रेस्ट की जानकारी दी. यह एजेंसी विदेशी निवेशकों की भारत में अवसर और विकल्प तलाशने में मदद करती है. इनवेस्ट इंडिया ने व्लादिवोस्तोक में पांचवें ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम (EEF) में एक पवेलियन बनाया था, जहां गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीफ गेस्ट के तौर पर शामिल हुए थे. Read More »

डिजिटल स्पेस में डेब्यू करने जा रही: जॉर्जिया एंड्रियानी

इतालवी मॉडल जॉर्जिया एंड्रियानी ‘कैरोलाइन कामाक्षी’ से डिजिटल स्पेस में डेब्यू करने के लिए पूरी तरह से तैयार शो में जॉर्जिया एक अंडरकवर एजेंट की भूमिका निभाएंगी. ऐसे में कथित तौर पर अभिनेता-निर्देशक अरबाज खान की गर्लफ्रेंड जॉर्जिया इस कार्यक्रम में अपनी भूमिका के लिए इंटरनेशनल स्टार एंजेलिना जोली की फिल्म ‘सॉल्ट’ से प्रेरणा ले रही हैं. जॉर्जिया ने कहा, “मैं फिल्म ‘सॉल्ट’ में एंजेलिना जोली के किरदार से प्रेरणा ले रही हूं. भाषा से लेकर एक्शन दृश्यों तक यह मेरे लिए एक काफी चुनौतीपूर्ण किरदार रहा, लेकिन मैंने अपना बेस्ट दिया है और उम्मीद है कि दर्शकों को यह पसंद आएगा कैरोलाइन कामाक्षी’ एक तमिल वेब सीरीज है जिसमें जॉर्जिया एक अंडरकवर एजेंट के किरदार को निभाते नजर आएंगी जिसका नाम है कैरोलाइन. Read More »

आईएएस उमेश कुमार सिंह के खिलाफ पत्नी की हत्या का मुकदमा दर्ज: यूपी

उत्तर प्रदेश राज्य नगरीय विकास अभिकरण (सूडा) में निदेशक के पद पर तैनात आईएएस अधिकारी उमेश कुमार सिंह के खिलाफ पत्नी की कथित हत्या करने का मुकदमा दर्ज किया गया है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया,” आईएएस उमेश कुमार सिंह के खिलाफ चिनहट थाने में उनकी पत्नी की मौत के मामले में हत्या और सबूत मिटाने और गलत जानकारी देने के आरोप में संबंधित धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है.” उमेश की पत्नी अनीता (42) की मौत एक जनवरी को चिनहट इलाके में स्थित अधिकारी के घर पर गोली लगने से हुई थी. मृतक अनीता के चचेरे भाई राजीव कुमार सिंह की शिकायत पर प्राथमिकी दर्ज की गई है. उन्होंने आरोप लगाया कि अधिकारी के अन्य महिलाओं से संबंध थे, इस वजह से अनीता नाखुश थी. Read More »

Study Mass Comm