Home >> 2019 >> September >> 07

Daily Archives: September 7, 2019

आशंका विक्रम लैंडर चांद की सतह पर क्रैश हो गया: सूत्र

इसरो वैज्ञानिक अब भी काम कर रहे हैं. इसरो के विश्वस्त सूत्रों के अनुसार ऐसी आशंका है कि विक्रम लैंडर चांद की सतह पर क्रैश हो गया है. अब ऑर्बिटर की मदद से उसकी तस्वीर लेने की कोशिश की जा रही है. साथ ही वैज्ञानिक विक्रम लैंडर के फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर के डेटा से ये पता करने की कोशिश कर रहे हैं कि आखिर 2.1 किमी की ऊंचाई पर क्यों वह अपने रास्ते से भटक गया. इसरो के सूत्रों ने बताया कि चांद की सतह से 2.1 किमी की ऊंचाई पर विक्रम अपने तय रास्ते से भटक गया था. इसके बाद वह 60 मीटर प्रति सेकंड की गति से 335 मीटर तक आया. ठीक इसी जगह पृथ्वी पर स्थित इसरो सेंटर से संपर्क टूट गया.

Read More »

तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी अमेरिका चले गए: BCCI

वेस्टइंडीज दौरा समाप्त होने के बाद भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी अमेरिका चले गए हैं और वह अब बीसीसीआई के साथ-साथ अपने अमेरिकी वकील के भी संपर्क में हैं. कोलकाता की अलीपुर अदालत ने भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी मोहम्मद शमी के खिलाफ घरेलू हिंसा के मामले में गिरफ्तारी वांरट जारी किया है. शमी पर उनकी पत्नी हसीन जहां ने घरेलू हिंसा के आरोप लगाए थे. अदालत ने शमी को 15 दिन के अंदर सरेंडर करने और जमानत की अर्जी देने के आदेश दिए हैं. बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि शमी 12 सितम्बर को भारत लौटेंगे. इस समय वह अपने वकील सलीम रहमान के संपर्क में हैं. अधिकारी ने कहा, ‘वेस्टइंडीज दौरा समाप्त होने के बाद शमी अमेरिका चले गए हैं और वह 12 सितंबर को भारत लौटेंगे. कोर्ट से मिले गिरफ्तारी वारंट मामले में वह अपने वकील के संपर्क में हैं और उन्होंने इस मामले पर बोर्ड के लोगों से बात की है.’

Read More »

अपने ही देश के लोगों को एलओसी की तरफ धकेल रही: PAK सेना

पाकिस्तानी सेना अब अपने ही देश के लोगों को एलओसी की तरफ धकेल रही है ताकि भारतीय सेना की गोलीबारी में आम नागरिक मारे जाएं और भारतीय‌ सेना का अंतर्राष्ट्रीय‌ स्तर पर नाम खराब किया जा‌ सके. लेकिन भारतीय‌ सेना एलओसी पर बेहद ही संयम से काम कर रही है ताकि पाकिस्तान के आम नागरिकों को एलओसी पर किसी तरह का नुकसान ना हो. जानकारी के मुताबिक, शुक्रवार को एलओसी पर नौशेरा सेक्टर पर करीब आधा दर्जन पाकिस्तानी नागरिक एलओसी के करीब 150 मीटर के दायरे तक पहुंच गए. ये पाकिस्तानी नागरिक पाकिस्तानी सेना की चौकियां पार कर यहां तक पहुंचे थे. नौशेरा के दूसरी तरफ पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर यानि पीओके का लाम इलाका है‌. सूत्रों के मुताबिक, ये सभी लोग पठानी सूट पहने थे.

Read More »

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के लिए एयरस्पेस खोलने से इनकार किया: PAK ने

भारत से संबंध सुधारने का दिखावा करने वाले पाकिस्तान ने देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के लिए एयरस्पेस खोलने से इनकार कर दिया है. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शनिवार को कहा कि मौजूदा हालात में पाकिस्तान भारत को अपने एयरस्पेस के इस्तेमाल की इजाजत नहीं दे सकता है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सोमवार को आइसलैंड, स्विटजरलैंड और स्लोवेनिया के दौरे पर जाने वाले हैं. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने एक बयान में कहा, “भारत की सरकार ने पाकिस्तान से एयरस्पेस के इस्तेमाल की इजाजत मांगी थी, ये उनके राष्ट्रपति के विदेश दौरे से जुड़ा हुआ था, मौजूदा हालात को देखते हुए पाकिस्तान ने भारत को अपने एयरस्पेस के इस्तेमाल की इजाजत नहीं दी है.”

Read More »

बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल की जमानत याचिका खारिज: दिल्ली अदालत

दिल्ली की एक अदालत ने अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर मामले के संबंध में गिरफ्तार किए गए कथित बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल की जमानत याचिकाएं खारिज कर दी. स्पेशल जज अरविंद कुमार ने मिशेल की अर्जियां यह कहते हुए खारिज कर दी कि राहत प्रदान करने के लिए पर्याप्त आधार नहीं है. दुबई से प्रत्यर्पित कर लाए गए मिशेल को ईडी ने पिछले साल 22 दिसंबर को गिरफ्तार किया था. मिशेल के खिलाफ केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की तरफ से मामले दायर हैं. इस साल पांच जनवरी को मिशेल को ईडी द्वारा दर्ज मामले में न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया था. घोटाले के सिलसिले में सीबीआई द्वारा दर्ज अन्य मामले में भी वह न्यायिक हिरासत में है.

Read More »

ओम प्रकाश राजभर ने जम कर सरकार और बीजेपी पर निशाना साधा: यूपी

यूपी सरकार के पूर्व मंत्री और बीजेपी के पूर्व सहयोगी ओम प्रकाश राजभर ने जम कर सरकार और बीजेपी पर निशाना साधा. सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर ने कहा कि 2014 में बीजेपी को लोगों ने वोट दिया था महंगाई कम करने के लिए लेकिन ऐसा हुआ नहीं. उन्होंने कहा,”उस वक्त गैस सिलेंडर 340 रुपये का था, आज गैस 460 रुपये महंगी हो गई. उस वक्त कांग्रेस को दोष दिया जा रहा था लेकिन आज बिजली का जो रेट बढ़ा है उससे सभी को परेशानी पैदा हो रही है. लोगों को नौकरी से निकाला जा रहा है. 95 विभागों को प्राइवेट हाथों में सौंपा जा रहा है.”

Read More »

ग्राहक क्यूआर कोड की मदद से एटीएम से पैसा निकाल सकेंगे: BOI

बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक क्यूआर कोड की मदद से एटीएम से पैसा निकाल सकेंगे। हालांकि इस सुविधा के तहत लोग केवल अधिकतम दो हजार रुपये की निकासी कर सकेंगे। ऐसा करने वाला यह स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के बाद दूसरा बैंक बन गया है। क्यूआर कोड यूपीआई से लिंक है। इस कोड अपने फोन से स्कैन करने के बाद ग्राहक एटीएम से राशि निकाल सकेंगे। हालांकि ज्यादा राशि निकालने के लिए कई बार ट्रांजेक्शन करने होंगे। बैंक के चेयरमैन जी. पद्मनाभन ने बताया कि इससे क्यूआर कोड माध्यम के प्रयोग को बढ़ावा मिलेगा। इसमें एटीएम कार्ड या पिन की कोई जरूरत नहीं होगी, जिससे सुरक्षा को और बढ़ावा मिलेगा।  

Read More »

मॉरिशियस के PM प्रविंद जगन्नाथ ने इसरो की टीम और भारत सरकार को शुभकामनाएं दी

चांद के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने के भारत के सपने को झटका जरूर लगा है लेकिन पूरा देश इसरो के वैज्ञानिकों के जज्बे को सलाम कर रहा है। बेशक हमारा लैंडर व्रिक्रम चांद से सतह पर उतरने से पहले संपर्क टूट गया मगर मिशन को पूरी तरह से खत्म नहीं कहा जा सकता क्योंकि ऑर्बिटर सफलतापूर्वक चांद के चक्कर लगा रहा है। इस मिशन पर भारत के साथ ही दुनिया की नजरें गड़ी हुई थी। सभी इसरो के वैज्ञानिकों की प्रशंसा कर रहे हैं। इसी बीच मॉरिशियस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ ने इसरो की टीम और भारत सरकार को शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा, ‘मैं भारत सरकार और इसरो की टीम को चांद के दक्षिणी ध्रुव पर विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर को उतारने की उनकी कोशिश के लिए बधाई देना चाहता हूं।’ उन्होंने आगे कहा, ‘हालांकि इस बार सफल लैंडिंग नहीं हो पाई लेकिन दुनिया भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम की ताकत को पहचान गई है। हम भविष्य में मॉरीशस और इसरो टीम के बीच सहयोगी प्रयासों के लिए तत्पर हैं।

Read More »

अब्दुल कादिर एक प्रतिभाशाली व्यक्ति थे: PM इमरान खान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम ने अपने पुराने साथी और पूर्व लेग स्पिनर अब्दुल कादिर के देहांत पर दुख जताया है. पूर्व टेस्ट क्रिकेटर कादिर का शुक्रवार को हार्ट अटैक के कारण निधन हुआ. कादिर से साथ कई वर्षों तक क्रिकेट खेलने वाले इमरान ने ट्वीट किया, ‘अब्दुल कादिर के निधन की खबर सुनकर गहरा दुख हुआ. मेरी प्रार्थनाएं और संवेदनाएं उनके परिवार के साथ है. अब्दुल कादिर एक प्रतिभाशाली व्यक्ति थे और सर्वकालिक महान लेग स्पिनरों में से एक हैं. वह ड्रेसिंग रूम की जान भी थे जो अपने ह्यूमर के साथ टीम का मनोरंजन करते थे.’

Read More »

पीएम मोदी के अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में जन्मदिन मनाने की चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर को 69 साल के हो जाएंगे. पीएम मोदी के जन्मदिन पर भारतीय जनता पार्टी देशभर में सेवा सप्ताह मनाएगी. इसके लिए उनके निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी में भी तैयारियां शुरू हो गई हैं. अपने सांसद के जन्मदिन के लिए काशी सजने लगी है. इस बार भी पीएम मोदी के अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में ही जन्मदिन मनाने की चर्चा है, लेकिन इसे लेकर कोई जानकारी न तो प्रशासनिक अमले को मिली है और न ही पार्टी के संगठन को ही. हालांकि संगठन के साथ ही प्रशासनिक स्तर पर भी सेवा सप्ताह के आयोजन की तैयारियों को लेकर बैठकों का दौर शुरू हो गया है.

Read More »