Home >> 2019 >> September >> 08

Daily Archives: September 8, 2019

JNU में लेफ्ट ने अपना परचम लहराया

देश के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में सम्पन्न हुए छात्र संघ के चुनावों में एक बार फिर लेफ्ट ने अपना परचम लहराया है। लेफ्ट यूनाइट की ओर से आईषी घोष भारी मतों से विजयी हुईं। आईषी अब जेएनयू छात्र संघ की नई अध्यक्ष होंगी। इसके अलावा लेफ्ट के साकेत मून वाइस प्रेसिडेंट, लेफ्ट से सतीष यादव जनरल सेक्रेटरी और एमडी दानिष ज्वाइंट सेक्रेटरी की सीटें जीतने में कामयाब रहें। चारों सीटों पर जीत दर्ज करने में लेफ्ट सफल रहा, जबकि एबीवीपी, एनएसयूआई, बापसा और आरजेडी का सूपड़ा साफ हो गया है।

Read More »

एक भी अवैध अप्रवासी को भारत सरकार देश में नहीं रहने देगी: गृह मंत्री अमित शाह

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि भारत में एक भी घुसपैठिए को रहने नहीं दिया जाएगा. अवैध अप्रवासियों की समस्या पर अमित शाह ने कहा कि भारत की धरती पर एक भी अवैध अप्रवासी को ठहरने नहीं दिया जाएगा. अमित शाह गुवाहाटी में पूर्वोत्तर परिषद के 68वीं पूर्ण सत्र को संबोधित कर रहे थे. गृह मंत्री अमित शाह पूर्वोत्तर परिषद के चेयरमैन भी हैं. इस कार्यक्रम में पूर्वोत्तर के आठ राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हुए. असम एनआरसी, पूर्वोत्तर में घुसपैठियों की समस्या पर गृह मंत्री ने कहा कि देश में एक भी घुसपैठिए को रहने नहीं दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि असम में एनआरसी की प्रक्रिया तयशुदा वक्त में पूरी हुई है. अमित शाह ने कहा, “नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन्स (NRC) पर कई लोगों ने कई तरह के सवाल उठाए हैं, मैं स्पष्ट रूप से कह देना चाहता हूं कि एक भी अवैध अप्रवासी को भारत सरकार देश में नहीं रहने देगी. ये हमारा वादा है.” 31 अगस्त को जारी एनआरसी पर प्रतिक्रिया देते हुए अमित शाह ने कहा कि इसे शेड्यूल के मुताबिक पूरा किया गया है.

Read More »

बिना किसी विकास के 100 दिन पूरे करने पर मोदी सरकार को बधाई: राहुल गांधी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे कर लिए हैं. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शासन में 100 दिन पूरे करने वाली मोदी सरकार पर निशाना साधा है. राहुल ने तंज कसते हुए कहा है कि बिना किसी विकास के 100 दिन पूरे करने पर मोदी सरकार को बधाई. राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, ”100 दिन बिना किसी विकास कार्य के लिए (100DaysNoVikas), लगातार लोकतंत्र को तहस-नहस करने के लिए, आलोचनात्मक मीडिया का गला घोंटने के लिए मोदी सरकार को बधाई हो. उन्होंने आगे कहा कि स्पष्ट नेतृत्व की कमी है, हमारी रुकी हुई अर्थव्यवस्था को वापस पटरी पर लाने के लिए मोदी सरकार के पास बेहतर दिशा और योजनाओं की कमी है.”

Read More »

राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा खतरे में शरद पवार की पार्टी एनसीपी की

महाराष्ट्र में करीब दो महीने बाद विधानसभा चुनाव होने हैं. विधानसभा चुनाव के लिए सत्ताधारी पार्टी बीजेपी और शिवसेना अपने चुनावी प्रचार अभियान की शुरुआत कर चुकी है. लेकिन विपक्षी गठबंधन कांग्रेस-एनसीपी की हालत खराब नज़र आ रही है. दोनों पार्टियों के कई दिग्गज नेता पिछले कुछ वक्त में सत्ताधारी पार्टी में शामिल हो चुके हैं. लगातार मिल रही हार की वजह से शरद पवार की पार्टी एनसीपी की हालत इतनी खराब हो गई है कि उसे मिला हुआ राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा खतरे में है. चुनाव आयोग पहले ही एनसीपी से सवाल कर चुका है कि क्यों ना आपकी पार्टी का राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा खत्म कर दिया जाए. जिसके जवाब में एनसीपी ने चुनाव आयोग से विधानसभा चुनाव के नतीजे आने का इतंजार करने की अपील की है. एनसीपी की हालत खराब होने की असल वजह 2014 के लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव में मिली करारी हार रही. 2014 लोकसभा चुनाव में एनसीपी को देशभर में सिर्फ 6 लोकसभा सीटों पर जीत मिली थी. इसके बाद विधानसभा चुनाव में भी एनसीपी 41 सीटें जीतकर राज्य में चौथे नंबर …

Read More »

बड़े दिनों बाद मुझे फिर से सफलता मिली: सोनाक्षी सिन्हा

आखिरकार सोनाक्षी सिन्हा की फिल्म को एक बड़ी सफलता मिली है. स्वतंत्रता दिवस पर रिलीज हुई मल्टी-स्टारर फिल्म ‘मिशन मंगल’ देश भर में 193.14 करोड़ के साथ एक सुपरहिट फिल्म साबित हुई. सोनाक्षी ने बताया, “मुझे काफी अच्छा लग रहा है. बड़े दिनों बाद मुझे फिर से सफलता मिली है. यह एक बहुत ही स्पेशल फिल्म है और इसकी टीम के साथ काम करने का अनुभव शानदार रहा. यह एक बहुत ही पॉजिटिव फीलिंग है. उन वैज्ञानिकों को सलाम जिन्होंने कई सारी मुश्किलों और संघर्षो में से गुजरकर वास्तव में इसे कर दिखाया है.” सोनाक्षी ने आगे कहा, “ईमानदारी से कहूं तो मुझे उम्मीद थी कि फिल्म सफल होगी क्योंकि यह हमारे देश की एक बहुत बड़ी उपलब्धि के बारे में बात करता है. मेरे ख्याल से, अगर आप देशभक्ति पर कोई फिल्म बना रहे हैं और इसकी कहानी अच्छी है, तो यह हमेशा सही साबित होती है.”

Read More »

मारुति सुजुकी की ऑल्टो की बिक्री में गिरावट आ चुकी

भारतीय कार बाजार इन दिनों मंदी से उभरने की कोशिश में लगा है, पिछले नो महीनों से बाजार कछुए की गति से चल रहा है। कार कंपनी इसे खरगोश की रफ्तार देने में लगी हैं लेकिन कामयाबी अभी तक नहीं मिली। पिछले 15 सालों से अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली मारुति सुजुकी की ऑल्टो की बिक्री में इतनी गिरावट आ चुकी है कि अगस्त 2019 में इस कार की बिक्री  54.48 फीसदी की गिरावट के साथ केवल 10,123 यूनिट्स रह गई। जबकि बीते साल अगस्त महीने में कंपनी ने ऑल्टो की  22,237 यूनाइट की बिक्री की थी। अगस्त महीने में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की लिस्ट में फिलहाल मारुति सुजुकी की डिजायर ही है। कंपनी ने इसकी 13,274 यूनिट्स की बिक्री की, जबकि स्विफ्ट, वैगन-आर , बलेनो, इको, Ertiga, विटारा जैसी कारें कम बिक्री होने के बाद भी टॉप 10 बेस्ट सेलिंग लिस्ट में हैं इसके अलावा hyundai की ग्रैंड आई 10 और Venue भी अगस्त महीने में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की लिस्ट में शामिल हैं।

Read More »

एक्टर प्रशांत नारायण धोखाधड़ी के मामले में गिरफ्तार

इमरान हाशमी की फिल्म मर्डर 2 में विलेन का किरदार निभा चुके एक्टर प्रशांत नारायण तो आपको याद ही होंगे. खबर है कि प्रशांत को धोखाधड़ी के मामले में गिरफ्तार करके जेल में डाल दिया गया है. बात करते हुए केरल के पुलिस अफसर ए. प्रताप ने बताया कि उन्होंने प्रशांत और उनकी पत्नी शोना को मुंबई से गिरफ्तार किया और अभी दोनों न्यायिक हिरासत में हैं. प्रताप ने कहा, ‘ये धोखाधड़ी का मामला है. शिकायतकर्ता थॉमस पैनिकर हैं, जिन्होंने साल 2017 में प्रशांत की एक मलयालम फिल्म को प्रोड्यूस किया था. फिल्म में साथ काम करने के बाद प्रशांत और थॉमस में दोस्ती हो गई. इसके बाद प्रशांत ने थॉमस को बताया कि मुंबई में प्रशांत की पत्नी के पिता की कंपनी है, जिसमें अगर थॉमस ने इन्वेस्ट किया तो वे डायरेक्टर बन सकते हैं. थॉमस ने 1.20 करोड़ रुपये इन्वेस्ट किए, जिसके बाद उन्हें पता चला कि उनके साथ धोखा हुआ है. इसके बाद उन्होंने पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई.’

Read More »

10 सितंबर को कंपनी बोर्ड के अध्यक्ष पद से हट रहे अलीबाबा ग्रुप के फाउंडर जैक मा

अलीबाबा ग्रुप के फाउंडर जैक मा 10 सितंबर को कंपनी बोर्ड के अध्यक्ष पद से हट रहे हैं. 10 सितंबर को ही जैक मा का बर्थडे है और इसी दिन उन्होंने कंपनी से अलग होने का फैसला किया है. दरअसल, ऑनलाइन दुनिया के दिग्गज कारोबारी और चीन के सबसे अमीर शख्स जैक मा ने एक साल पहले ही अध्यक्ष पद से हटने का संकेत दे दिया था. उन्होंने कहा था कि वो अपने 55वें जन्मदिन के मौके पर 10 सितंबर 2019 को कंपनी के अध्यक्ष पद से छोड़ देंगे. उनकी जगह अलीबाबा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) डेनियल झेंग लेंगे.

Read More »

जोस बटलर इंग्लिश क्रिकेट टीम के उपयोगी खिलाड़ी हैं

इंग्लैंड के दाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर का जन्म 8 सितंबर 1990 को हुआ था। 29 साल के बटलर इंग्लिश क्रिकेट टीम के उपयोगी खिलाड़ी हैं। वह टेस्ट, वनडे और टी-20 हर फॉर्मेट में खेलते नजर आते। खासतौर से सीमित ओवरों के खेल में बटलर अपनी तूफानी पारी के लिए जाने जाते हैं। बटलर ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत भारत के खिलाफ ही की थी। क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, बटलर ने पहला टेस्ट मैच साल 2014 में साउथैम्पटन में खेला था। अपने पहले ही मैच में बटलर ने 85 रनों की शानदार पारी खेली थी। यही नहीं टी-20 इंटरनेशनल की शुरुआत भी बटलर ने भारत के खिलाफ ही की थी मगर पहले मैच में उन्हें बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला। बटलर के इंटरनेशनल क्रिकेट की बात करें तो 34 टेस्ट मैचों में 32.90 की औसत से उनके नाम 1777 रन दर्ज हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 1 शतक और 14 अर्धशतक निकले हैं। अब वनडे की बात करें तो बटलर का औसत 40.88 का है जिसमें उन्होंने 3843 रन बनाए। इसमें 9 शतक और 20 …

Read More »

फिल्म साहो का बॉक्स ऑफिस पर जलवा बरकरार

प्रभास स्टारर फिल्म साहो को भले ही दर्शकों का रिव्यू अच्छा नहीं मिला है, लेकिन दूसरे हफ्ते भी फिल्म का बॉक्स ऑफिस पर जलवा बरकरार है। फिल्म ने दूसरे सप्ताह के दूसरे दिन यानी शनिवार को सिनेमाघरों में लोगों को अपनी ओर खींचा। अभी आधिकारिक आंकड़े सामने नहीं आए हैं, लेकिन रिपोर्ट्स के अनुसार फिल्म ने शनिवार को करीब 4 करोड़ रुपये का बिजनेस किया है। माना जा रहा है कि छिछोरे की वजह से साहो के कलेक्शन पर असर पड़ा है। दरअसल छिछोरे ने शनिवार को 12.5 करोड़ का बिजनेस किया है और साहो ने 4 करोड़ का बिजनेस किया है। वहीं फिल्म के कलेक्शन पर असर खराब रिव्यू की वजह से भी पड़ रहा है। शनिवार के कलेक्शन को जोड़कर देखें तो फिल्म ने अभी तक 124 करोड़ रुपये का बिजनेस कर लिया है।

Read More »