Home >> 2019 >> September >> 09

Daily Archives: September 9, 2019

पूर्वोत्तर को ‘कांग्रेस मुक्त’ बनाना महत्वपूर्ण: अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गुवाहाटी में नॉर्थ-ईस्ट डेमोक्रेटिक अलायंस (एनईडीए) कॉन्क्लेव में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे हैं। यहां उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि हर राज्य भारत का अभिन्न हिस्सा है। जमीनी स्तर पर इस भावना को फैलाने के लिए पूर्वोत्तर को ‘कांग्रेस मुक्त’ बनाना महत्वपूर्ण है। कांग्रेस ने पूर्वोत्तर को देश के बाकी हिस्सों से अलग-थलग कर दिया था। कांग्रेस ने पूर्वोत्तर में बांटो और राज करो की नीति का अनुसरण किया। आज, मुझे खुशी है कि पूर्वोत्तर के सभी आठ राज्य एनईडीए के साथ हैं। शाह ने कहा, ‘आजादी के बाद से 2014 तक कांग्रेस ने नॉर्थ ईस्ट में भाषा, जाति, संस्कृति, क्षेत्र विशेष के आधार पर झगड़े पैदा किए। इससे पूरा नॉर्थ ईस्ट अशांति का गढ़ बन गया। यहां विकास की जगह भ्रष्टाचार को अहम जगह देने का काम कांग्रेस ने किया। नॉर्थ ईस्ट में आतंकवाद की समस्या को सुलझाने के बजाए कांग्रेस ने इसे और फैलाया और अपना राज बना रहे ऐसी नीति पर चलते रहे। कांग्रेस ने फूट डालो और राज करो वाली नीति ही अपनाई थी।’

Read More »

पीओके में एक बार फिर लोग सड़कों पर उतरे: PAK का विरोध

पाकिस्तानी सेना और सरकार की ज्यादती के खिलाफ पीओके में एक बार फिर लोग सड़कों पर उतरे हैं. पीओके के तत्तापानी इलाके में आज पाकिस्तानी सरकार, सेना के खिलाफ जमकर प्रदर्शन हुए. लोगों ने पाकिस्तानी सेना और सरकार के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन करते हुए ‘पाकिस्तानी फौजियों छोड़ दो कश्मीर को’ और ‘ये सब गुंडागर्दी है, इसके पीछे वर्दी है’ जैसे नारे लगाए. इस प्रदर्शन का वीडियो भी सामने आया है. इसमें साफ देखा जा सकता है कि बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी मौजूद हैं, जिन्हें फोर्स हटाने की कोशिश कर रही है. इस प्रदर्शन से एक बार फिर साफ हो गया कि पाकिस्तान कश्मीर को लेकर भारत पर झूठे आरोप लगाता है लेकिन पीओके में अपनी फौज के जुल्म पर आंखें बंद कर लेता है.

Read More »

केंद्र में जाकर पीएम मोदी के साथ काम करें नीतीश कुमार: संजय पासवान

पूर्व केंद्रीय मंत्री और बिहार बीजेपी के सीनियर नेता संजय पासवान ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को लेकर बड़ा बयान दिया है. संजय पासवान ने सीएम नीतीश को सुझाव दिया कि अब उन्हें बिहार छोड़कर केंद्र की राजनीति करनी चाहिए. पासवान ने कहा कि नीतीश कुमार अब बिहार को बीजेपी और जेडीयू के जिम्मे सौंप दें और केंद्र में जाकर पीएम नरेंद्र मोदी के साथ काम करें. उन्होंने ये भी कहा कि अब बिहार में बीजेपी के किसी नेता को मुख्यमंत्री बनना चाहिए. इस दौरान उन्होंने डिप्टी सीएम सुशील मोदी का नाम लिया. संजय पासवान ‘नीतीश कुमार पहले भी केंद्र में रहे हैं. रेल मंत्री का पद संभाल चुके हैं. बहुत समय हो चुका है ऐसे में चेंज करना चाहिए. इसलिए ये मेरा उन्हें पर्सनल सजेशन है. बिहार को जेडीयू और बीजेपी के जिम्मे छोड़ दें, ये मिलकर साथ काम करेंगे. बिहार में बीजेपी का मुख्यमंत्री बने…सुशील मोदी मुख्यमंत्री बनें ये चाहत होती है. ये मेरे व्यक्तिगत विचार है. नीतीश जी भी इसपर विचार करें.” उन्होंने ये भी कहा कि नीतीश कुमार ने सीएम पद पर बखूबी काम किया है. अब …

Read More »

बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त प्रदर्शन कर दिखाया ‘छिछोरे’ ने

सुशांत सिंह राजपूत और श्रद्धा कपूर की मल्टी स्टारर फिल्म ‘छिछोरे’ ने रिलीज़ के तीसरे भी दिन बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त प्रदर्शन कर दिखाया है. इस फिल्म को दर्शकों और समीक्षकों से तारीफें मिली हैं, जिसका फायदा इसे बॉक्स ऑफिस पर मिलता नज़र आ रहा है. पहले दिन करीब साढ़े सात करोड़ रुपए की कमाई के साथ ओपेनिंग करने वाली इस फिल्म ने पहले वीकेंड पर धमाल मचा दिया है. फिल्म ट्रेड एनालिस्ट तरण आदर्श ने जो कमाई के आंकड़े शेयर किए हैं उसके मुताबिक दूसरे दिन तीसरे दिन यानि रविवार को ‘छिछोरे’ की कमाई में बड़ा उछाल देखने को मिला है. पहले दिन इसने 7.32 करोड़ रुपए का कारोबार किया था, जबकि दूसरे दिन इसने 12.25 करोड़ रुपए की दमदार कमाई कर ली है. वहीं तीसरे दिन इस फिल्म ने 16.41 करोड़ रुपए का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन अपने नाम कर लिया है. फिल्म के इन आकड़ो से फिल्म की पूरी टीम काफी खुश है. इसके साथ ही फिल्म का अब तक का कुल कलेक्शन 35.98 करोड़ हो गया है.

Read More »

टेस्ट कप्तान के तौर पर जो रूट काम करना जारी रखना चाहते

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने कहा है कि ऑस्ट्रेलिया से एशेज गंवाने के बाद भी उनका मन अपने पद से हटने का नहीं है और वह टेस्ट कप्तान के तौर पर काम करना जारी रखना चाहते हैं. ऑस्ट्रेलिया ने मैनचेस्टर के मैदान पर खेले गए चौथे टेस्ट को जीतकर पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 का अजेय बढ़त ले ली है और एशेज अपने पास ही रखी है. वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो ने रूट के हवाले से लिखा है, ‘मैं निश्चित तौर पर कप्तान के तौर बने रहना चाहता हूं. मुझे टेस्ट टीम की कप्तानी करने का अच्छा मौका मिला है और मैं ऐसा करना जारी रखूंगा. मैं सर्वश्रेष्ठ देने के लिए कड़ी मेहनत करूंगा.’ रूट हार से निराश हैं, लेकिन उन्होंने कहा है कि इस मैच के अंतिम दिन इंग्लैंड ने जो संघर्ष दिखाया है वो भविष्य के लिए प्रोत्साहन का काम करेगा.

Read More »

हम पाकिस्तान को एक इंच भी जमीन नहीं देंगे: कांग्रेस नेता शशि थरूर

पूर्व विदेश मंत्री और कांग्रेस नेता शशि थरूर ने जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर राग अलापने वाले पाकिस्तान को आड़े हाथों लिया है। थरूर ने कहा कि देश के खिलाफ बोलने वालों पर विपक्ष एकजुट है और हम पाकिस्तान को एक इंच भी जमीन नहीं देंगे। थरूर ने कहा कि पाकिस्तान ने गिलगित-बाल्टिस्तान और पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) की स्थिति बदल दी। उन्हें हम पर उंगली उठाने का अधिकार किसने दिया? शशि थरूर ने पाकिस्तान द्वारा जम्मू-कश्मीर के मुद्दे को यूएनएचआरसी में उठाने के सवाल पर कहा, “भारत के आंतरिक मामलों के संबंध में पाकिस्तान को हस्तक्षेप का कोई अधिकार नहीं है। हम विपक्ष में हैं, हम सरकार की आलोचना कर सकते हैं लेकिन भारत के बाहर, हम एक हैं। हम पाकिस्तान को एक इंच (जमीन) भी नहीं देंगे।

Read More »

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश को एकमात्र टेस्ट मैच में हराया

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने चटगांव में बांग्लादेश को एकमात्र टेस्ट मैच में 224 रनों से मात देकर इस फॉर्मेट में अपनी दूसरी जीत दर्ज की है. बांग्लादेश की टीम अफगानिस्तान से मिले 398 रनों के विशाल लक्ष्य के जवाब में टेस्ट मैच के पांचवें और अंतिम दिन 173 रनों पर ढेर हो गई. ऑस्ट्रेलिया के बाद अफगानिस्तान एकमात्र टीम है, जिसने अपने पहले तीन टेस्ट मैचों में से दो टेस्ट जीते. अफगानिस्तान ने अपनी पहली पारी में 342 रन बनाए थे और कप्तान राशिद खान के पांच विकेट के दम पर बांग्लादेश को मैच के तीसरे दिन ही उसकी पहली पारी में 205 रनों पर ढेर कर 137 रनों की बढ़त हासिल की ली थी. मेहमान टीम ने इस तरह मेजबान बांग्लादेश के सामने जीत के लिए 398 रनों का लक्ष्य रखा, लेकिन बांग्लादेश की टीम इस लक्ष्य के सामने 61.4 ओवर में 173 रन पर ढेर हो गई और उसे 224 रनों से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा. बांग्लादेश ने अपने कल के स्कोर दूसरी पारी में छह विकेट पर 136 रन से आगे खेलना शुरू किया और …

Read More »

के. सिवन ट्विटर पर नहीं उनके नाम से चल रहे अकाउंट फर्जी: ISRO

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के प्रमुख के. सिवन ने बीते एक हफ्ते में काफी सुर्खियां बटोरी हैं. उनकी अगुवाई में देश ने इतिहास रचा है. हाल ही में के. सिवन के नाम से सोशल मीडिया खासकर ट्विटर पर कई अकाउंट भी बनाए गए हैं, जिसमें वह लगातार ट्वीट कर रहे हैं, लेकिन अब इसरो ने इस मसले पर आधिकारिक बयान दिया है. इसरो का कहना है कि के. सिवन ट्विटर पर नहीं हैं और उनके नाम से चल रहे अकाउंट फर्जी हैं. इसरो ने सोमवार दोपहर एक प्रेस रिलीज जारी कर सफाई देते हुए कहा कि ये नोट किया गया है कि सोशल मीडिया पर के. सिवन के नाम से कई अकाउंट बनाए गए हैं, जिन पर उनकी तस्वीर भी लगी हुई है. इसरो का कहना है कि के. सिवन का सोशल मीडिया पर कोई पर्सनल अकाउंट नहीं है. ऐसे में इन अकाउंट्स से जो भी बातें साझा की जा रही हैं, उनकी कोई पुष्टि नहीं है.

Read More »

भारत के दक्षिणी भाग में आतंकी हमला हो सकता: लेफ्टिनेंट जनरल एसके सैनी

भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट जनरल एसके सैनी (जीओसी, दक्षिणी कमांड) ने भारत के दक्षिणी भाग में आतंकी हमले की आशंका जताई है. लेफ्टिनेंट जनरल सैनी ने सोमवार को पत्रकारों से बात करते हुए सर क्रीक इलाके से नाव बरामद किए जाने की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि हमें ऐसी सूचना मिली है कि भारत के दक्षिणी भाग में आतंकी हमला हो सकता है. लेफ्टिनेंट जनरल सैनी ने कहा कि कुछ खाली छोड़ी गई नावें सर क्रीक इलाके से बरामद की गई हैं. कहा कि हम हर आतंकी साजिश को पहले ही नाकाम कर देने की कोशिश कर रहे हैं.

Read More »

शर्मिष्ठा मुखर्जी और अंशुल मीरा कुमार को राष्ट्रीय प्रवक्ता बनाया: कांग्रेस

कांग्रेस ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार के बेटे अंशुल मीरा कुमार को राष्ट्रीय प्रवक्ता बनाया है. कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शर्मिष्ठा और अंशुल की नियुक्ति को हरी झंडी दे दी है. इससे पहले शर्मिष्ठा दिल्ली कांग्रेस में प्रदेश प्रवक्ता थीं. इस बीच, मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री कमलनाथ और कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थकों के बीच प्रदेश में पार्टी के नए अध्यक्ष को लेकर चल रहे विवाद के सार्वजनिक होने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने दोनों नेताओं को मंगलवार और बुधवार को बैठक के लिए दिल्ली बुलाया है. हालांकि, किसी अनचाही स्थिति को रोकने के लिए सोनिया ने दोनों नेताओं को अलग-अलग बुलाया है। जहां सिंधिया को मंगलवार को बुलाया गया है, वहीं कमलनाथ सोनिया से इसके अगले दिन मिलेंगे.

Read More »