Home >> 2019 >> September >> 10

Daily Archives: September 10, 2019

टाइगर श्रॉफ की बहन कृष्णा श्रॉफ अपने रिलेशनशिप को लेकर सुर्खियों में आ गईं

टाइगर श्रॉफ की बहन कृष्णा श्रॉफ इन दिनों सुर्खियों में हैं. हाल ही में वो उस वक्त चर्चा में आई, जब उन्होंने टाइगर के सिंगल होने का दावा किया था. इस बीच वो अपने रिलेशनशिप को लेकर भी सुर्खियों में आ गईं. दरअसल जैकी श्रॉफ की बेटी कृष्णा श्रॉफ इन दिनों इबान हेम्स नाम के एक लड़के को डेट कर रही हैं. हाल ही में उन्होंने अपने बॉयफ्रेंड के साथ इंस्टा पर कुछ तस्वीरें भी शेयर की थीं. अब कृष्णा श्रॉफ ने मुंबई मिरर से बात करते हुए अपने इस नए रिश्ते को लेकर कई जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि वो इबान को पिछले चार महीने से डेट कर रही हैं और उनकी मुलाकात किसी कॉमन फ्रेंड के ज़रिए हुई थी. कृष्णा ने बताया, “मैं एक ऐसे दोस्त से मिल रही थी जिससे मैं लंबे वक्त से नहीं मिली थी, लेकिन जब मुलाकात खत्म हुई तो मैं इबान से चैटिंग कर रही थी.”

Read More »

एलिस पैरी: मैं और मेरा बल्ला एक-दूसरे के काफी करीब

ऑस्ट्रेलिया की एलिस पैरी (Ellyse Perry) को दुनिया की बेहरतीन महिला ऑलराउंडरों में से गिना जाता है। एलिस ने वेस्टइंडीज के खिलाफ सोमवार को खेले गए वनडे मुकाबले में बेहरतीन पारी खेली और उनकी टीम को 151 रन से बड़ी जीत मिली। अब तीन मैचों की वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम ने वेस्टइंडीज पर 2-0 की अपराजेय बढ़त हासिल कर ली है। वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में एलिस पैरी ने 118 गेंदों पर नाबाद 112 रन की पारी खेली और उनकी इस बेहतरीन बल्लेबाजी के दम पर ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 50 ओवर में दो विकेट पर 308 रन बनाए। इसके जवाब में मेजबान वेस्टइंडीज की टीम 8 विकेट पर 157 रन बनाए। एलिस को उनकी पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। ये पारी एलिस के लिए इसलिए भी खास था क्योंकि टीम की अहम खिलाड़ी और कप्तान मैग लेनिंग इंजरी की वजह से इस मैच में नहीं खेल पाई थी। एलिस के अलावा ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हिली ने 58 रन जबकि एश्ले गार्डनर ने नाबाद 57 रन और बेथ मूनी ने 56 …

Read More »

सोना गिरकर करीब एक महीने के निचले स्तर पर आ गया: अंतर्राष्ट्रीय बाजार

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना मंगलवार को गिरकर करीब एक महीने के निचले स्तर पर आ गया है। सोना 09:59 जीएमटी पर 0.3 फीसद की गिरावट के साथ 1,494.91 डॉलर प्रति औंस पर आ गया था। इससे पहले शुरुआती कारोबार में सोने ने 13 जुलाई से अब तक के सबसे निचले स्तर 1,486 डॉलर प्रति औंस को छुआ था। यूएस गोल्ड फ्यूजर के भाव भी 0.5 फीसद गिरकर 1,503.20 डॉलर प्रति औंस पर आ गए हैं। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बुलियन की कीमतों में एक हफ्ते से भी कम समय में 4 फीसद यानी करीब 60 डॉलर की कमी देखने को मिली है। साथ ही मंगलवार को डॉलर की कीमतों में भी 0.2 फीसद की बढ़ोतरी हुई है। इससे निवेशकों के लिए दूसरी मुद्राओं की तुलना में डॉलर से सोना खरीदना और महंगा हो गया है।

Read More »

हांगकांग के नेताओं ने चीन की प्रतिनिधि कैरी लैम को चेतावनी दी

 हांगकाग में जारी विरोध प्रर्दशन में जब से अमेरिका का नाम जुड़ा है, तब से विवाद और भी गहराता जा रहा है। हांगकांग के नेताओं ने चीन की प्रतिनिधि कैरी लैम को चेतावनी दी है। नेताओं ने कहा कि विदेशी संसदों को गहरा अफसोस होगा। मंगलवार को उन्होंने कहा कि एशियन फाइनेंशियल हब में समाजिक विषय का समाधान नहीं हो सकता है। इससे हिंसा को नहीं रोका जा सकता है। बता दें कि पिछले 3 महीने से हांगकांग के कार्यकर्ता अपने लोकतंत्र को बचाने कि लिए विरोध कर रहे हैं। थोड़े दिन पहले हांगकांग में प्रदर्शनकारियों ने अमेरिकी राष्ट्रगान गाते हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मदद मांगी थी। इस दौरान उन्होंने कहा था कि उन्हें चीन सत्ता से मुक्ति दिलाएं, लेकिन जैसे ही पुलिस ने उन्हें रोका तो कई इलाकों में टकराव शुरू हो गया। इसके बाद चीन ने अमेरिका को इस पूरे मामले को आंतिरक मामला बताया था। इसके साथ ही कहा था कि ब्रिटेन और अमेरिका हांगकांग में आशंति फैला रहे हैं। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस पूरे मामले को मानवीय तरीके से सुलझाने की सलाह दी थी।

Read More »

गुजरात सरकार में मोटर व्हीकल एक्ट में बदलाव किया

1 सितंबर से संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट के तहत भारी जुर्माना लगाने के कुछ ही दिनों बाद, गुजरात सरकार ने यातायात नियमों का उल्लंघन करने के लिए दंड में लगभग 50 फीसदी की कमी की है। नए जुर्माने की घोषणा खुद मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने की। राज्य में यातायात उल्लंघन के लिए नए नियम 16 सितंबर से लागू किए जाएंगे। गुजरात में अब बिना हेलमेट पर 1000 रुपये की जगह 500 रुपये का जुर्माना होगा। – कार में बिना सीट बेल्ट 1000 रुपये की बजाय 500 रुपये का जुर्माना होगा।

Read More »

जेफ्री बॉयकॉट और एंड्रयू स्ट्रॉस को नाइटहुड से सम्मानित किया गया: इंग्लैंड

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जेफ्री बॉयकॉट और एंड्रयू स्ट्रॉस को नाइटहुड से सम्मानित किया गया है. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, पूर्व प्रधानमंत्री थेरेसा मे की इस्तीफे की सम्मान सूची में दोनों पूर्व खिलाड़ियों को खेल को अपनी सेवाएं देने के लिए नाइटहुड दिया गया है. 78 साल के बॉयकॉट ने 1964 से 1982 तक इंग्लैंड के लिए 108 टेस्ट खेले जिसमें उन्होंने 8,114 रन बनाए और 1978 में चोटिल माइक ब्रियरली की जगह चार बार कप्तान बने. दूसरी ओर, 42 साल के स्ट्रॉस ने इंग्लैंड के लिए 100 टेस्ट खेले जिसमें उन्होंने 40.91 की औसत से 7,037 रन बनाए. उन्होंने कप्तान के रूप में अपने 50 टेस्ट मैचों में इंग्लैंड को दो एशेज जीत के साथ-साथ नंबर एक टेस्ट टीम भी बनाया.

Read More »

सोनाक्षी सिन्हा को ‘दबंग 3’ की रिलीज का बेसब्री से इंतजार

‘मिशन मंगल’ की बड़ी कामयाबी से बेहद खुश सोनाक्षी सिन्हा को अब ‘दबंग 3’ की रिलीज का बेसब्री से इंतजार है. इस साल के अंत में यानी 20 दिसंबर को रिलीज होने जा रही ‘दबंग 3’ सोनाक्षी की इस साल की चौथी और आखिरी रिलीज भी होगी. इस साल सोनाक्षी की ‘खानदानी शफाखाना’, ‘कलंक’ और ‘मिशन मंगल’ रिलीज हो चुकी हैं. उल्लेखनीय है कि नौ साल पहले यानी‌ 10 सितम्बर, 2010 को आज ही के दिन सुपरस्टार सलमान खान के साथ सोनाक्षी सिन्हा की डेब्यू फ़िल्म‌ ‘दबंग’ रिलीज हुई थी, जिसकी कामयाबी ने सोनाक्षी की जिंदगी को हमेशा-हमेशा के लिए बदलकर रख दिया. मुम्बई में आज हुए एक फ़ैशन इवेंट में, अपनी पहली फिल्म ‘दबंग’ की रिलीज के नौ साल पूरे होने के मौके पर सोनाक्षी ने कहा, ‘फिल्म ‘दबंग’ मेरे लिए बेहद स्पेशल फिल्म है. उल्लेखनीय है कि आज ‘दबंग’ की नौंवीं एनिवर्सरी है. इंडस्ट्री में मेरी जर्नी का ये नौवां साल है,‌’दबंग’ का नौवां साल है. मैं बेहद खुश हूं कि हम जल्द ही फिल्म के पार्ट 3 के साथ भी आ रहे हैं.”

Read More »

भारतीय नौसेना को इस माह के आखिर में नई पनडुब्बी मिल जाएगी

28 सितंबर को मुंबई में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में स्कॉर्पीन क्लास पी-75 की दूसरी सबमरीन खंडेरी नौसेना में शामिल होगी। कलवरी श्रेणी की यह स्कॉर्पीन सबमरीन अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है। इसमें ऐसी तकनीक है कि यह दुश्मन देशों की नेवी के रडार पर नजर नहीं आएगी। साथ ही यह सटीक हमला करने में सक्षम है। स्कॉर्पिन पनडुब्बियों का प्रोजेक्ट मुंबई स्थित मझगांव डॉक शिप बिल्डर्स लिमिटेड और फ्रांस की कंपनी के सहयोग से चल रहा है। इस प्रॉजेक्ट के तहत पहली पनडुब्बी 2012 में लॉन्च होनी थी, लेकिन किसी कारणवश प्रोजेक्ट में देरी हो गई।

Read More »

दिल्ली-एनसीआर ने सबसे बड़े स्टार्ट-अप केंद्र के रूप में बेंगलुरु का ताज छीन लिया

दिल्ली-एनसीआर ने सबसे बड़े स्टार्ट-अप केंद्र के रूप में बेंगलुरु का ताज छीन लिया है. अब ऐसा सबसे बड़ा केंद्र दिल्ली-एनसीआर ही है. एनसीआर ने न केवल सक्रिय स्टार्ट-अप की संख्या के लिहाज से बेंगलुरु को पीछे छोड़ दिया है, बल्कि इस इलाके में सबसे ज्यादा यूनिकॉर्न हैं, सबसे ज्यादा बाजार मूल्यांकन है और भारत में सबसे ज्यादा वैल्यूएबल लिस्टेड इंटरनेट कंपनियों में से करीब 75 फीसदी इसी इलाके में हैं. एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है. यूनिकॉर्न स्टार्ट-अप ऐसे होते हैं जिनका वैल्यूएशन 1 अरब डॉलर से ज्यादा हो जाता है. दिल्ली-एनसीआर के एनजीओ TiE और बेंगलुरु स्थित रिसर्च फर्म जिन्नोव की मंगलवार को जारी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. रिपोर्ट के अनुसार, एनसीआर में अब 7,039 सक्रिय स्टार्ट-अप (पिछले 10 साल में गठित कंपनियां) हैं, जबकि बेंगलुरु में ऐसे स्टार्ट-अप 5,234 हैं. तीसरे स्थान पर ऐसे 3,829 स्टार्ट-अप के साथ मुंबई का नंबर है.

Read More »

पाकिस्तान अब संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) में पहुंचा

 भारत के खिलाफ पाकिस्तान पूरे विश्व की आखों में धूल झोंक रहा है। हालांकि, इससे पाकिस्तान को अब तक कुछ हासिल तो नहीं हुआ है, लेकिन हर जगह मुंह की खाने के बाद भी पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे को छोड़ने का नाम नहीं ले रहा है। पाकिस्तान अब संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) में पहुंचा है। यहां पर पाकिस्तान ने संयुक्त जांच समिति के गठन की मांग की हैं। वहीं, जम्मू-कश्मीर में मानवाधिकार उल्लंघन पर UNHRC को ध्यान देने को कहा है। बता दें कि यह बैठक जेनेवा में सोमवार को शुरू हुई और यह 27 सितंबर तक चलेगी। इस दौरान मंगलवार को भारत-पाकिस्तान आमने-सामने है।

Read More »