Tuesday , 15 October 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> September >> 13

Daily Archives: September 13, 2019

‘मैं संयुक्त राष्ट्र महासभा में कश्मीर का मसला उठाऊंगा इमरान खान: POK

जम्मू-कश्मीर पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मात खाने के बावजूद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान लगातार नए पैंतरबाजी कर रहे हैं. ‘कश्मीर ऑवर’ के बाद अब इमरान खान ने पाक अधिकृत कश्मीर (PoK) की राजधानी मुजफ्फराबाद में शुक्रवार को एक बड़े जलसे में कहा कि UNGA में कश्मीर का मसला फिर से उठाएंगे. आर्थिक हितों के कारण मुस्लिम देशों ने भी इस मसले पर हमारा साथ नहीं दिया. पाक अधिकृत कश्मीर (PoK) की राजधानी मुजफ्फराबाद में एक जलसे में प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा, ‘मैं संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में कश्मीर का मसला उठाऊंगा और पूरी दुनिया को इसके बारे में जानकारी दूंगा.’ उन्होंने आगे कहा कि कश्मीर मसले पर पाकिस्तान को मुस्लिम देशों से समर्थन नहीं मिला क्योंकि उनके भारत के साथ आर्थिक हित जुड़े हुए हैं. इमरान खान ने कहा, ‘मैं जानता हूं कि आप में से कई लोगों ने लाइन ऑफ कंट्रोल पार करने की कोशिश की है, लेकिन मैं आज आपसे कहता हूं कि अभी लाइन ऑफ कंट्रोल करने की जरूरत नहीं है. आप लोग तब लाइन ऑफ कंट्रोल जाना जब मैं आपसे जाने को कहूं.’ Read More »

बिहार में तेजस्वी की उम्मीदवारी फाइनल नहीं: जीतन राम मांझी

बिहार में जहां एक तरफ एनडीए में मुख्यमंत्री उम्मीदवार के मुद्दे पर तकरार खुलकर सामने आ गई है वहीं अब कुछ इसी तरह का गतिरोध महागठबंधन खेमे से भी सामने आ रहा है. महागठबंधन के सहयोगी जीतन राम मांझी ने कहा कि सीएम उम्मीदवार को लेकर तेजस्वी यादव की उम्मीदवारी अभी फाइनल नहीं है. उन्होंने कहा कि महागठबंधन के सभी दलों में अभी सर्वानुमति नहीं बनी है. अन्य विकल्पों पर भी विचार हो सकता है. दरअसल आरजेडी बहुत पहले ही ये एलान कर चुकी है कि 2020 में होने वाले विधानसभा चुनाव में तेजस्वी यादव ही आरजेडी का चेहरा होंगे. वहीं मांझी ने अब कहा कि तेजस्वी की उम्मीदवारी फाइनल नहीं है. मांझी के अलावा महागठबंधन में शामिल कांग्रेस, उपेंद्र कुशवाहा की आरएलएसपी और मुकेश सहनी की वीआईपी पार्टी शामिल हैं. इनमें खासकर कांग्रेस और उपेंद्र कुशवाहा ने महागठबंधन में सीएम के चेहरे को लेकर अपने पत्ते नहीं खोले हैं. ये पहली दफा नहीं है कि मांझी ने तेजस्वी को निशाने पर लिया है. इस बार के लोकसभा चुनाव में तेजस्वी महागठबंधन को लीड कर रहे थे लेकिन नतीजे बेहद ... Read More »

सोने और चांदी की कीमत में बढ़त देखी गई: दिल्ली

सोने की कीमत में शुक्रवार को बढ़त देखने को मिली है। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में सोने की कीमत में 70 रुपये की बढ़ोतरी देखने को मिली है। इस बढ़ोतरी से 10 ग्राम सोने की कीमत अब 38,695 रुपये पर आ गई है। पिछले सत्र में सोने की कीमत 38,625 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी। दिल्ली में 24 कैरेट सोने की कीमत भी शुक्रवार को बढ़त के साथ 38,695 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गई है। सोने के साथ ही चांदी की कीमत में भी शुक्रवार को बढ़त देखी गई है। चांदी में 172 रुपये की तेजी आई है, जिससे एक किलोग्राम चांदी की कीमत 48,400 रुपये पर आ गई है। गुरुवार को चांदी 48,228 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। औद्योगिक इकाइयों और सिक्का कारोबारियों की लिवाली बढ़ने से चांदी की कीमत में यह बढ़त देखने को मिली है। Read More »

सेहत के लिए चाय फायदेमंद: शोधकर्ता

चाय पीने का एक नया फायदा सामने आया है। शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि नियमित तौर पर चाय पीने वालों के मस्तिष्क की संरचना बेहतर होती है। इसका संबंध स्मृति संबंधी स्वस्थ कार्यक्षमता से पाया गया है। सिंगापुर की नेशनल यूनिवर्सिटी के असिस्टेंट प्रोफेसर फेंग लेई के अनुसार, ‘हमारे नतीजों से चाय पीने का मस्तिष्क की संरचना पर सकारात्मक प्रभाव का पहला प्रमाण मिला है। यह भी जाहिर हुआ है कि नियमित चाय पीने का मस्तिष्क की सरंचना में उम्र संबंधी गिरावट के खिलाफ सुरक्षात्मक प्रभाव भी पड़ता है।’ यह निष्कर्ष 60 साल की उम्र के 36 लोगों की सेहत, जीवनशैली और मानसिक स्वास्थ्य के आंकड़ों के विश्लेषण के आधार पर निकाला गया है। पूर्व के अध्ययनों में शोधकर्ता यह साबित कर चुके हैं कि लोगों की सेहत के लिए चाय फायदेमंद है। इसका मूड पर सकारात्मक असर पड़ता है और हृदय रोग से रोकथाम भी होती है। Read More »

सुरक्षा बलों ने आइइडी बरामद किया: छत्‍तीसगढ़

छत्‍तीसगढ़ के सुकमा स्‍थित तिमेलवडा के निकट सुरक्षा बलों ने शुक्रवार को आइइडी बरामद किया। बरामद हुए 20 किलोग्राम विस्‍फोटकों को सबसे पहले सुरक्षा बलों ने निष्‍क्रिय कर दिया। बताया जा रहा है कि यह जवानों को नुकसान पहुंचाने की मंशा से यहां रखा गया था। यह क्षेत्र चिंतागुफा पुलिस स्‍टेशन के तहत आता है।  मिली जानकारी के अनुसार, विस्फोटक की जो मात्रा बरामद हुई है वह बड़े वाहनों के परखच्‍चे उड़ाने के लिए पर्याप्‍त है। उल्‍लेखनीय है कि सीआरपीएफ की 150वीं व 74वीं वाहिनी और कोबरा बटालियन के 206 जवान सर्च पर थे। इसी दौरान नक्सलियों द्वारा बिछाएगए  विस्फोटक को बरामद किया गया। Read More »

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने गिरिराज सिंह से मुलाकात की: बिहार

बिहार बीजेपी के नेता दिल्ली में एक दूसरे से मुलाकात कर रहे हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को सीएम की कुर्सी छोड़ने की सलाह देने वाले संजय पासवान ने गुरुवार को गिरिराज सिंह से मुलाकात की थी. दोनों ने चाय पर चर्चा की. इस मुलाकात की तस्वीर चर्चा में रही. अब बिहार बीजेपी के मौजूदा अध्यक्ष और केंद्रीय गृहमंत्री राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने गिरिराज सिंह से मुलाकात की है. वैसे तो इस मुलाकात के बारे में आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है लेकिन कयासों का दौर शुरु हो गया है. राज्य में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं. जेडीयू, बीजेपी और एलजेपी का गठबंधन है. हालांकि बिहार में कई बार बीजेपी समर्थकों को ये नारा लगाते हुए सुना गया कि ”बिहार का सीएम कैसा हो, गिरिराज सिंह जैसा हो.” नित्यानंद राय के साथ मुलाकात की तस्वीर को गिरिराज सिंह ने शेयर किया है. उन्होंने लिखा, ”बिहार भाजपा अध्यक्ष एवं केंद्रीय मंत्रिमंडल में हमारे साथी  नित्यानंद राय जी से हमारे ऑफिस में कई मुद्दों पर चर्चा हुई.” Read More »

इमरान खान इस महीने के आखिर में अमेरिका का दौरा करेंगे: PAK

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान इस महीने के आखिर में अमेरिका का दौरा करेंगे. इस दौरान इमरान खान अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से भी मुलाकात करेंगे. दोनों नेताओं के बीच दो बार मुलाकात होगी. अपने अमेरिकी दौरे पर इमरान खान संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के सत्र को भी संबोधित करेंगे. पाकिस्तान के एक मीडिया चैनल के मुताबिक, इमरान खान और ट्रंप के बीच पहली मुलाकात लंच और दूसरी हाई टी पर होगी. रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका दौरे पर इमरान की बैठकों के कार्यक्रम को अंतिम रूप दे दिया गया है. इमरान खान संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र में शामिल होने के लिए 21 सितंबर को अमेरिका पहुंचेंगे. 27 सितंबर को वह सत्र को संबोधित करेंगे. अगस्त 2018 में पीएम पद संभालने के बाद संयुक्त राष्ट्र महासभा का ये उनका पहला सत्र होगा. Read More »

उपचुनाव की विधानसभा सीटों पर योगी खुद जाकर सियासी नब्ज टटोल रहे: यूपी

लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को उत्तर प्रदेश में शानदार जीत दिलाने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अब सूबे में होने वाले उपचुनाव की कमान अपने हाथों में ले ली हैं. बीजेपी की जीत के सिलसिले को उपचुनाव में भी बरकरार रखने के लिए सियासी माहौल बनाना शुरू कर दिया है. उपचुनाव वाली विधानसभा सीटों पर सीएम अब खुद जाकर सियासी नब्ज टटोल रहे हैं. साथ ही इन इलाकों में तमाम योजनाओं का शिलान्यास भी योगी आदित्यनाथ कर रहे हैं. बता दें कि यूपी में 12 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं, जिनमें रामपुर, सहारनपुर की गंगोह, फिरोजाबाद की टूंडला, अलीगढ़ की इगलास, लखनऊ कैंट, बाराबंकी की जैदपुर, चित्रकूट की मानिकपुर, बहराइच की बलहा, प्रतापगढ़, हमीरपुर और अंबेडकरनगर की जलालपुर सीट शामिल है. इन 12 विधानसभा सीटों में से रामपुर की सीट सपा और जलालपुर की सीट बसपा के पास थी और बाकी सीटों पर बीजेपी का कब्जा था. Read More »

कपिल शर्मा ऊपरवाले का आशीर्वाद लेने के लिए स्वर्ण मंदिर पहुंचे

सोनी टीवी पर अपने दूसरे शो के साथ जबरदस्त वापसी करने वाले कपिल शर्मा इन दिनों शोहरत की बुलंदियों पर हैं. उनकी खुशी में जल्द ही चार चांद लगने वाले हैं. जी हां, कपिल जल्द ही पिता बनने वाले हैं. उनकी आगे की जिंदगी बेहतर हो इसलिए कपिल ईश्वर के दरबार में मत्था टेकने गए थे. कपिल बीते दिनों ऊपरवाले का आशीर्वाद लेने के लिए स्वर्ण मंदिर पहुंचे थे. कॉमेडियन ने गुरुद्वारे की एक तस्वीर को इंस्टाग्राम पर शेयर किया है. कपिल के करियर में तब से शानदार प्रदर्शन जारी है जब से उन्होंने ‘द कपिल शर्मा शो’ के दूसरे सीजन के साथ वापसी की है. यह शो टीआरपी चार्ट पर बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहा है और अक्सर टॉप 5 में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले टीवी शो की लिस्ट में शामिल रहता है. पर्सनल लाइफ में कपिल एक शानदार लाइफ एंजॉय कर रहे हैं. पिछले साल 12 दिसंबर को शादी के बंधन में बंधने वाले ‘किस किस को प्यार करूं’ के अभिनेता और उनकी पत्नी गिन्नी जल्द ही अपने पहले बच्चे के इंतजार में हैं. Read More »

एबीवीपी ने अध्यक्ष, उपाध्यक्ष समेत तीन सीटों पर जीत दर्ज की: DUSU

दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (DUSU) चुनाव के नतीजों के लिए आज मतगणना हुई. इसमें चारों पदों के नतीजे घोषित हो गए हैं. एबीवीपी ने प्रेसिडेंट, वाइस प्रेसिडेंट और जॉइंट सेक्रेटरी पद पर जीत दर्ज कर ली है. वहीं एनएसयूआई ने सेक्रेटरी पद झटक लिया है. एबीवीपी की तरफ से अध्यक्ष पद पर अक्षित दहिया जीते हैं. वहीं उपाध्यक्ष पद पर एबीवीपी के उम्मीदवार प्रदीप तंवर और जॉइंट सेक्रेटरी पर शिवांगी खरवाल ने जीत का परचम लहराया. इसके अलावा एनएसयूआई के उम्मीदवार आशीष लांबा ने सेक्रेटरी पद पर जीत दर्ज की है. प्रेसिडेंट पद पर एबीवीपी के अक्षित दहिया 19 हजार वोटों से जीते हैं. वाइस प्रेसिडेंट पद पर प्रदीप तंवर ने 8,574 वोटों से जीत दर्ज की. जॉइंट सेक्रेटरी पद को शिवांगी खरवाल ने 3 हजार वोटों से जीता. एनएसयूआई को एक सीट पर जीत मिली है. एनएसयूआई के उम्मीदवार आशीष लांबा ने सेक्रेटरी पद को 1,053 वोटों से जीता. Read More »

Study Mass Comm