Tuesday , 15 October 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> September >> 15

Daily Archives: September 15, 2019

1000 से अधिक वाहनों का चालान काटा गया: गाजियाबाद

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले में  दो घंटे के विशेष अभियान ‘ऑपरेशन चक्रव्यूह’ के तहत यातायात उल्लंघन के लिये 1000 से अधिक वाहनों का चालान काटा गया और 583 तिपहिया वाहनों को जब्त किया गया. पुलिस ने यह जानकारी दी. पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार ने बताया कि विशेष अभियान के तहत 1016 वाहनों पर जुर्माना लगाया गया और बिना वैध पंजीकरण दस्तावेज के सड़क पर चलाने के आरोप में ऑटो और टेम्पो समेत 583 तिपहिया वाहनों को जब्त किया गया. उन्होंने बताया कि यह मुहिम जिले के सभी 17 पुलिस थाना क्षेत्रों में चलायी गयी थी और यह आने वाले दिनों में जारी रहेगी. बता दें कि यूपी में नए मोटर व्हीकल एक्ट की दरें कम हो सकती हैं. सूत्रों के मुताबिक़ जिन विषयों में केंद्र ने राज्य को संसोधन का अधिकार दिया है, उसपर विचार करके उनमें नई दरें तय की जाएंगी. कंपाउंडिंग यानी मौके पर अपना ज़ुर्म कुबूल कर फाइन भरने वालों को कुछ राहत दी जा सकती है. Read More »

अनुच्छेद 370 पर सुप्रीम कोर्ट सोमवार को सुनवाई करेगा: गुलाम नबी आजाद

अनुच्छेद 370 पर सुप्रीम कोर्ट सोमवार को सुनवाई करेगा। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने याचिका दायर की हुई थी। इसके साथ ही कोर्ट कई अन्य पार्टी नेताओं की ओर से दायर याचिका पर सोमवार को ही सुनवाई करेगा। जम्मू-कश्मीर पर नरेंद्र मोदी सरकार के ऐतिहासिक फैसले का कांग्रेस, राजद समेत विपक्ष की कई पार्टियों ने विरोध किया था। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद के अलावा नेशनल कांफ्रेस ने भी याचिका दायर की हुई है। वहीं, तीन याचिकाएं राष्ट्रपति के आदेश से अनुच्छेद 370 को संविधान में एक मृत पत्र बना देने के खिलाफ दाखिल की गई हैं। नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता मोहम्मद अकबर लोन और हसनैन मसूदी की ओर से दायर याचिका में सुप्रीम कोर्ट से अनुच्छेद 370 पर राष्ट्रपति के आदेश को जम्मू-कश्मीर में ‘असंवैधानिक, अमान्य एवं निष्प्रभावी’ घोषित करने के संबंध में निर्देश देने का अनुरोध किया गया था। Read More »

हरियाणा में भी NRC लागू किया जाएगा: CM मनोहर लाल

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि असम की तरह हरियाणा में भी राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (NRC) लागू किया जाएगा। इसके अलावा राज्य में कानून आयोग का गठन करने पर भी विचार किया जा रहा है। समाज के प्रबुद्ध व्यक्तियों की सेवाएं लेने के लिए अलग से एक स्वैच्छिक विभाग का गठन भी किया जाएगा। मुख्यमंत्री रविवार को अपनी सरकार के पिछले पांच वर्षों के कार्यकाल के दौरान किए गए कार्यों की जानकारी देने के लिए रष्ट्रीय स्तर पर चलाए जा रहे महा जनसंपर्क अभियान के अंतिम दिन पंचकूला में हरियाणा राज्य मानव अधिकार आयोग के पूर्व चेयरमैन न्यायमूर्ति (सेवानिवृत) एचएस भल्ला के सेक्टर 16 स्थित आवास पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। Read More »

संदीप रेड्डी वांगा की फिल्म डेविल में काम करते नजर आएंगे रणबीर कपूर

बॉलीवुड एक्टर रणबीर कपूर इन दिनों बिलकुल अलग तरह के एक्सपेरिमेंट कर रहे हैं. वह इस तरह की फिल्में चुन रहे हैं जो उन्होंने अभी तक नहीं की हैं. इन फिल्मों में ज्यादातर एक्शन और थ्रिलर फिल्में हैं. उनकी फिल्म शमशेरा और ब्रह्मास्त्र पर काम चल रहा है और अब उनकी एक नई फिल्म सुर्खियों में है. एक रिपोर्ट के मुताबिक कबीर सिंह डायरेक्टर संदीप रेड्डी वांगा की अपकमिंग फिल्म डेविल में काम करते नजर आएंगे. रणबीर कपूर पिछली बार अभिनेता संजय दत्त की बायोपिक फिल्म संजू में काम करते नजर आए थे. इस फिल्म में उन्होंने संजय दत्त की भूमिका निभाई थी. जानकारी के मुताबिक संदीप ने ये स्क्रिप्ट पहले एक्टर महेश बाबू को दिखाई थी लेकिन उन्हें यह जरूरत से ज्यादा डार्क लगी. संदीप की डेब्यू बॉलीवुड फिल्म कबीर सिंह बॉक्स ऑफिस पर हिट रही थी. Read More »

UP की 90 हजार विधवाओं को फायदा मिलेगा: योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की घोषणा का उत्तर प्रदेश की 90 हजार विधवाओं को फायदा मिलेगा। सरकार ने इन सभी को निराश्रित महिला पेंशन योजना का लाभ दिलाने की तैयारी शुरू कर दी है। महिला कल्याण और वित्त विभाग के बीच इस संबंध में कार्रवाई तेजी से चल रही है। बताते चलें, प्रदेश सरकार पति की मृत्यु के बाद निराश्रित महिलाओं को निराश्रित महिला पेंशन योजना के तहत 500 रुपये प्रति महीने उपलब्ध कराती है। लेकिन, सरकार को लगातार शिकायत मिल रही थी कि प्रदेश में बड़ी संख्या में विधवाएं पेंशन के लाभ से वंचित हैं। मुख्यमंत्री योगी ने सर्वे करवाकर प्रदेश की सभी छूटी विधवा महिलाओं को पेंशन का लाभ दिलाने का एलान किया था। इसके बाद कराए गए सर्वे (मार्च-2019 तक) में 90 हजार विधवाएं योजना के लाभ से वंचित पाई गईं। अब इन सभी विधवाओं को पेंशन दिलाने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। Read More »

यूपी में ‘स्टार्टअप एक्सप्रेस’ कार्यक्रम आयोजित करेगी: उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा

उत्तर प्रदेश सरकार युवाओं को नव उद्यमी बनने और स्टार्टअप के प्रति प्रेरित और मार्गदर्शन करने के लिए राज्य भर में ‘स्टार्टअप एक्सप्रेस’ कार्यक्रम आयोजित करेगी. राज्य के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने शनिवार को ‘उत्तर प्रदेश स्टार्टअप सम्मेलन-2019’ को संबोधित करते हुए कहा, ‘सरकार युवाओं को स्टार्टअप के प्रति प्रेरित करने, उनका मार्गदर्शन करने और उन्हें सामर्थ्य प्रदान करने के लिए पूरे प्रदेश में स्टार्टअप एक्सप्रेस कार्यक्रम आयोजित करेगी.’ शर्मा ने बताया कि अलग-अलग चरणों में राज्य भर के छह हजार युवाओं को शामिल करने के लिए 12 एकदिवसीय ‘जागरुकता कार्यशालाएं (सेन्सटाइजेशन वर्कशाप) आयोजित की जाएगी, जिसमें हर जोन में तीन कार्यशालाएं होंगी. सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले 1,440 प्रतिभागियों को अगले चरण में प्रवेश का मौका दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि प्रदेश में स्टार्टअप क्रान्ति को प्रेरित करने के लिए लखनऊ में इंक्यूबेटर की स्थापना की जाएगी. केवल प्रदेश के स्टार्टअप के लिए वित्तीय पहुंच सुगम बनाने के लिए 1,000 करोड़ रुपये से ‘उत्तर प्रदेश स्टार्टअप फंड’ की स्थपना की जा रही है. Read More »

कंगारू टीम को इतिहास रचने के लिए 399 रन बनाने: एशेज सीरीज

लंदन के केनिंग्टन में खेले जा रहे एशेज सीरीज के फाइनल टेस्ट मैच में इंग्लैंड की दूसरी पारी समाप्त हो गई है। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने मैच के चौथे दिन के शुरुआत में ही इंग्लैंड को 329 पर ऑल आउट कर दिया। इसके बाद अब कंगारू टीम को इतिहास रचने के लिए 399 रन बनाने हैं। 69 रन की बढ़त के साथ अपनी दूसरी पारी खेलने उतरी इंग्लैंड की टीम 329 रन पर ढेर हो गई। इस तरह इंग्लैंड के पास 398 रन की बढ़त हो गई। अब ऑस्ट्रेलियाई टीम को मैच जीतने के लिए 399 रन बनाने हैं। ऑस्ट्रेलियाई टीम के पास इतने विशाल का पीछा करने के लिए पूरे दो दिन बाकी हैं। वहीं, अगर ऑस्ट्रेलियाई टीम ये मैच ड्रॉ करा देती है तो कंगारू टीम सीरीज भी जीत जाएगी। Read More »

‘दूरदर्शन’ आज 60 साल का हो गया: 15 सितंबर

भारतीय लोक सेवा प्रसारण ‘दूरदर्शन’ आज 60 साल का हो गया है। साल 1959 को 15 सितंबर के ही दिन इसे लॉन्च किया गया था। जो कि आधुनिक भारत के लिए बेहद महत्वपूर्ण दिन माना जाता है। अगर दूरदर्शन के लोगो को देखें तो यह एक आंख की तरह लगता है। जिससे हम दुनिया जहान के सारे दृश्य देख पाएं। देश में टीवी के शुरुआती दौर में जिन कार्यक्रमों ने धूम मचाई थी, आज भी उनकी यादें करोड़ों जेहन में ताजा हैं। दूरदर्शन के अपने हर सीरियल का एक फ्लेवर था और हर कोई अपने पसंदीदा सीरियल का इंतजार करता था।भारत में टेलीविजन आने के शुरुआती दौर में बुनियाद सीरियल ने भी अपने दर्शकों के बीच खासी जगह बनाई।इसे रमेश सिप्पी और ज्योति ने निर्देशित किया। इस नाटक की लोकप्रियता इतनी थी कि इसे सालों बाद कई निजी चैनलों ने भी ऑन एयर किया था। Read More »

जेपी नड्डा 16 व 17 सितम्बर को हरियाणा के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे

हरियाणा विधानसभा चुनाव में मिशन-75 के लक्ष्य को हासिल के लिए भाजपा का शीर्ष नेतृत्व पूरी तरह गंभीर है। खुद भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा हरियाणा में चुनावी तैयारियों की समीक्षा कर रहे हैं। इसी सिलसिले में भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा 16 व 17 सितम्बर को हरियाणा के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे। वे न केवल कार्यकर्ताओं से सीधा संवाद करेंगे बल्कि शक्ति केंद्र पालक व प्रमुखों को जीत का मंत्र भी देंगे। 16 सितंबर को थानेसर विधानसभा में कुरुक्षेत्र, करनाल, पानीपत व कैथल के शक्ति केंद्र पालक व प्रमुख हिस्सा लेंगे। बैठक में कुरुक्षेत्र जिले के बूथ प्रमुख भी मौजूद रहेंगे। इसी दिन कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष रादौर अनाज मंडी में जनसभा को संबोधित करेंगे। 17 सितंबर को बहादुरगढ़ विधानसभा में झज्जर, रोहतक व सोनीपत जिले के शक्ति केंद्र पालक व प्रमुखों को जीत का मंत्र देंगे। झज्जर जिले के बूथ प्रमुख भी हिस्सा लेंगे। खरखौदा अनाज मंडी में अनुसुचित वर्ग के महासम्मेलन को संबोधित करेंगे। Read More »

दिल्ली एनसीआर के मौसम ने करवट बदली बारिश ने राहत दी

कई दिनों की उमस भरी गर्मी के बाद रविवार की छुट्टी के दिन दिल्ली एनसीआर के मौसम ने करवट बदली है। रविवार सुबह से ही सुहाने मौसम के बाद दोपहर होते-होते दिल्ली समेत आस-पास के कई इलाकों में बादल झमझमा कर बरस गए। कई दिनों तक कड़ी धूप और उमस वाली गर्मी के बाद रविवार को हुई बारिश ने लोगों को काफी राहत दी है। हालांकि सुबह से ही लोगों ने सुहाना मौसम और ठंडी हवाएं देख कर बारिश का अंदाजा लगा लिया था। बारिश के बाद तापमान में गिरावट आने के कारण मौसम खुशनुमा हो गया है। सड़कों पर थोड़ा बहुत पानी भर गया है, लेकिन इससे लोगों को खासा परेशानी नहीं हो रही है। Read More »

Study Mass Comm