Tuesday , 15 October 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> September >> 16

Daily Archives: September 16, 2019

भारत के साथ बैकडोर डिप्‍लोमेसी की पहल को शुरू करें PAK: मुस्लिम देश

दुनिया के प्रभावी मुस्लिम देशों ने पाकिस्‍तान को दो टूक समझा दिया है कि वह अनाप शनाप बयानबाजियों का रास्‍ता छोड़कर भारत के साथ बैकडोर डिप्‍लोमेसी की पहल शुरू करे। इसके साथ ही पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री इमरान खान को भी यह नसीहत दी है कि वह भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ तल्‍ख बयानबाजियों से बाज आए और बातचीत के टोन को नीचे रखें ताकि दोनों देशों के बीच कश्‍मीर मसले को लेकर उपजे तनाव को कम किया जा सके। पाकिस्‍तानी अखबार ‘द एक्‍सप्रेस ट्रिब्‍यून’ ने अपनी रिपोर्ट में इसका खुलासा किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि बीते तीन सितंबर को जब सऊदी अरब के विदेश मंत्री अदेल अल-जुबेर  एवं संयुक्‍त अरब अमीरात (UAE) के विदेश मंत्री अब्‍दुल्‍लाह बिन अल-नाहयान ने इस्‍लामाबाद का दौरा किया था तो दोनों ने ही अपने अपने देशों के शीर्ष नेतृत्‍व के साथ कुछ अन्‍य शक्तिशाली मुस्लिम राष्‍ट्रों का संदेश पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री इमरान खान को सौंपा था। उक्‍त दोनों ही नेताओं ने इमरान खास से साफ शब्‍दों में कह दिया था कि वह भारत के साथ बैक डोर डिप्‍लोमेसी शुरू करें। अदेल अल-जुबेर ... Read More »

कांग्रेस और एनसीपी 125-125 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी: शरद पवार

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए एनसीपी और कांग्रेस के बीच सीटों का बंटवारा हो गया है. एनसीपी के अध्यक्ष शरद पवार ने कहा कि कांग्रेस और एनसीपी 125-125 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी, जबकि 38 सीटों पर सहयोगी पार्टियां लड़ेंगी. शरद पवार ने 10 सितंबर को महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में सीट बंटवारे के मुद्दे पर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से चर्चा की थी. मामले से अवगत एक वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने कहा कि दोनों नेताओं ने राज्य के सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी-शिवसेना गठबंधन को रोकने के लिए कांग्रेस और एनसीपी के बीच गठबंधन के मुद्दे पर बातचीत की जिसमें क्षेत्रीय पार्टियां भी शामिल होंगी. उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं ने राज्य में वाम पार्टियों को अपने गठबंधन में शामिल करने के मुद्दे पर भी चर्चा की. एक अन्य पार्टी नेता ने कहा कि कांग्रेस और एनसीपी राज्य में अपने बीजेपी विरोधी गठबंधन में राज ठाकरे की महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना(एमएनएस) को भी शामिल करने पर विचार कर रहे हैं. Read More »

योगी इस माह आगरा का दौरा कर सकते: यूपी

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस माह आगरा का दौरा कर सकते हैं। सीएम का कार्यक्रम अभी तक जारी नहीं हुआ है लेकिन संभावित आगमन को देखते हुए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। डीएम एनजी रवि कुमार के आदेश पर सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों और अस्पतालों, स्कूलों का निरीक्षण कराया जा रहा है, जबकि सोमवार से नगर निगम प्रशासन 15 दिवसीय सफाई अभियान शुरू करने जा रहा है। सीएम लगातार विभिन्न जिलों का दौरा कर रहे हैं। अभी तक आगरा का दौरा नहीं हुआ है। सीएम यहां एक स्वास्थ्य केंद्र व अस्पताल, स्कूल का निरीक्षण कर सकते हैं। इसके अलावा गोशाला को भी देखने जा सकते हैं। वहीं निर्माणाधीन प्रोजेक्ट की स्थिति की भी जांच कर सकते हैं। डीएम एनजी रवि कुमार ने सभी विभागाध्यक्षों को सतर्क रहने और निर्धारित समय पर कार्यालय में पहुंचने के दिशा-निर्देश दिए हैं। Read More »

मोदी सरकार विकास की राजनीति करती CM योगी आदित्यनाथ: यूपी

 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश विधानसभा उप चुनाव की तारीख घोषित होने से पहले ही सभी 13 उप चुनाव वाले क्षेत्रों को मथने की मुहिम में लगे हैं। इसी कड़ी में वह आज (सोमवार) जिले बाराबंकी पहुंचे। यहां उन्होंने 71 करोड़ 36 लाख की 33 परियोजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने जैदपुर विधानसभा क्षेत्र के हरख कस्बे में लाभार्थी सम्मेलन को संबोधित करते कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की राजनीति का एजेंडा बदलने का काम किया है। पहले की सरकारें जाति, धर्म, भाषा और क्षेत्र की राजनीति करती थीं, जबकि मोदी सरकार विकास की राजनीति करती है, जिसमें गरीब, किसान, नौजवान, शोषित, पिछड़ों और महिलाओं सहित सबके विकास की चिंता की जा रही हे। सीएम ने आगे कहा कि कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाकर मोदी सरकार ने डॉक्टर भीमराव अंबेडकर, सरदार पटेल, श्यामा प्रसाद मुखर्जी, दीनदयाल उपाध्याय जैसे महापुरुषों के सपनों को पूरा किया है। यह सपना 70 साल बाद प्रधानमंत्री ने पूरा किया। इसके लिए उनका अभिनंदन करते हैं। उन्होंने अनुच्छेद 370 हटाने को आतंकवाद के ताबूत की अंतिम कील ठोकने जैसा बताया। Read More »

धोनी ही चेन्नई के कप्तान होंगे और वे भारतीय टीम के लिए भी खेलते रहेंगे: श्रीनिवासन

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने सोशल मीडिया पर धोनी संग तस्वीर क्या शेयर की फैंस ने उसे माही के संन्यास की अटकलों से जोड़ दिया। खुद सामने आकर विराट को फोटो और उसे शेयर करने के पीछे अपनी सोच पर प्रकाश डालना पड़ा। अब धोनी के बेहद करीबी माने जाने वाले चेन्नई सुपर किंग्स के मालिक एन श्रीनिवासन ने भारतीय विकेटकीपर के भविष्य को लेकर ताजा बयान दिया है। बीसीसीआई के भी अध्यक्ष रह चुके श्रीनिवासन ने धोनी के आईपीएल और भारतीय क्रिकेट टीम में उनके भविष्य को लेकर बड़ी बात की है। उन्होंने कहा, ‘मैं केवल एक बात कह सकता हूं। आईपीएल के अगले सीजन में महेंद्र सिंह धोनी ही चेन्नई के कप्तान होंगे। साथ ही वे भारतीय टीम के लिए भी खेलते रहेंगे। इस बीच विराट ने भी साफ कर दिया कि, ‘संन्यास का फैसला धोनी का का व्यक्तिगत फैसला होगा क्योंकि ऐसा हर खिलाड़ी के साथ होता है। मैं उनके संन्यास को लेकर कैसे टिप्पणी या फैसला कर सकता हूं। वे खुद इसका फैसला करेंगे। जब तक वो उपलब्ध हैं और क्रिकेट खेलते रहेंगे Read More »

कार्यकर्ता विधानसभा की सभी 288 सीटों पर तैयारी रखें: उद्धव ठाकरे

महाराष्ट्र में किसी भी समय विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा हो जाएगी लेकिन बीजेपी-शिवसेना गठबंधन में सीट बंटवारे का पेंच अब भी फंसा है. हालांकि दोनों ही पार्टियों के प्रमुख लगातार गठबंधन बरकरार रहने का दावा जरुर कर रहे हैं. लेकिन बंद कमरे में होनेवाली बैठकों में अपनी अपनी पार्टी के नेता कार्यकर्ता को अकेले चुनाव लड़ने की तैयारी करने के निर्देश भी दे रहे हैं. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ रविवार को हुई बैठक में कहा कि विधानसभा की सभी 288 सीटों पर तैयारी रखें. रविवार को मातोश्री में हुई पार्टी नेताओं की बैठक में उद्धव ठाकरे ने कहा कि सीट बंटवारे को लेकर चर्चा चल रही है. लेकिन शिवसेना को कम सीटें देनी की बात की जा रही है. उन्होंने कहा, ”मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से हमारी 50-50 फ़ॉर्मूले की बात हुई थी. मुझे आशा है कि दिया हुआ वचन बीजेपी पूरा करेगी. लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने मुझे नहीं तो स्वर्गीय बालासाहेब ठाकरे को शब्द दिया था.” Read More »

TNPL में एंटी करप्शन यूनिट ने मैच फिक्सिंग से जुड़े एक गिरोह क पता लगाया

बीसीसीआई की एंटी करप्शन यूनिट ने तमिलनाडु प्रीमियर लीग में हुए सट्टेबाजी की एक बड़े गिरोह का पता लगाया है. एसीयू की शुरुआती जांच में यह आशंका जताई जा रही है कि इसमें भारतीय टीम से जुड़ा एक खिलाड़ी, आईपीएल में नियमित रूप से खेलने वाला एक खिलाड़ी और एक रणजी का कोच शामिल है. रिपोर्ट्स के मुताबिक सट्टेबाजों ने टीएनपीएल के एक फ्रेंचाइजी के साथ मिलकर इस गतिविधि को अंजाम दिया है. सूत्रों के मुताबिक सट्टोरिये टीएपीएल टी-20 लीग के महत्वपूर्ण लोगों के संपर्क में है. ऐसे में बीसीसीआई से मान्यता प्राप्त यह पूरी लीग इससे प्रभावित हो सकती है. एसीयू को इस गतिविधि के बारे में तब पता चला जब पैसों के बंटवारे को लेकर सट्टेबाज और संबंधित व्यक्ति के बीच विवाद शुरू हुआ. हालांकि एसीयू इसे लेकर अब कानूनी राय ले रहा है और जल्द इससे जुड़े लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवा सकती है. Read More »

ममता बनर्जी ने PM मोदी से मुलाकात के लिए समय मांगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बीच राजनीतिक नोक-झोंक पिछले 5 सालों में खूब चर्चा में रही है, और ज्यादातर मौकों पर ममता प्रधानमंत्री के खिलाफ ताल ठोंककर खड़ी होती रही हैं. लेकिन अब खबर है कि ममता ने प्रधानमंत्री से मुलाकात के लिए वक्त मांगा है. फायर ब्रांड नेता और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के लिए समय मांगा है. मुलाकात के लिए समय की मांग उस समय की गई है जब मंगलवार को प्रधानमंत्री मोदी अपना 70वां जन्मदिन मनाने जा रहे हैं. मुख्यमंत्री ऑफिस (CMO) से मिली सूचना के अनुसार, मुख्यमंत्री ऑफिस ने पीएमओ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात का समय मांगा है. फिलहाल ममता 20 सितंबर तक दिल्ली में रहेंगी. ममता बनर्जी मंगलवार को नई दिल्ली आ रही हैं और माना जा रहा है कि इस दिन वह प्रधानमंत्री से मुलाकात भी करें. Read More »

18 महीने में सब रिहा कर दिए जाएंगे: केंद्रीय राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह

केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जितेंद्र सिंह ने कहा कि पत्रकार अक्सर कश्मीर में लोगों की हिरासत के विषय में पूछते रहते हैं तो उन्हें यही कहता हूं कि 18 महीने से पहले सब रिहा कर दिए जाएंगे। केंद्र शासित प्रदेश को राज्य बनाने का भी सवाल आता है तो उन्हें यह जवाब देता हूं कि इसमें 72 साल नहीं लगने दिया जाएगा। हालात सामान्य होते ही राज्य की स्थिति बहाल कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार में राष्ट्र विरोधी और अलगाववादी गतिविधियों के लिए देश में कोई जगह नहीं है। जन संघ के संस्थापक डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने जम्मू कश्मीर में एक संविधान और एक विधान को लेकर जो संघर्ष किया उनका पक्ष आखिरकार सही साबित हुआ है और नेहरू और शेख अब्दुल्ला गलत साबित हुए हैं। कटड़ा में रविवार को अनुच्छेद 370 को हटाए जाने पर जन जागरूकता कार्यक्रम में सिंह ने कहा कश्मीरी नेता अपने विरासती शासन को बहाल रखने के लिए अनुच्छेद 370 और 35-ए पर लोगों को भ्रमित और उन्हें धोखा देते रहे। Read More »

सांसद अनुप्रिया पटेल को अपना दल (एस) की राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना गया

पूर्व केंद्रीय मंत्री और सांसद अनुप्रिया पटेल सोमवार को अपना दल (एस) की राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना गया. उनको ऐसे वक्त में पार्टी की कमान मिली है जब प्रतापगढ़ सीट पर उपचुनाव को लेकर बीजेपी और अपना दल के बीच ठनी हुई है. आज लखनऊ में आयोजित पार्टी के अधिवेशन में वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में अनुप्रिया को यह जिम्मेदारी दी गई है. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में अनुप्रिया को कैबिनेट मंत्री नहीं बनाया गया है. साथ ही उनके पति और पार्टी के अध्यक्ष आशीष पटेल को भी योगी सरकार में जगह नहीं मिल पाई है. लोकसभा चुनाव में अपना दल विधायक संगम लाल गुप्ता ने बीजेपी के टिकट पर प्रतापगढ़ से जीत दर्ज की थी, जिसके बाद यहां की प्रतापगढ़ सदन विधानसभा सीट खाली हो गई है. इस सीट पर उम्मीदवारी को लेकर ही बीजेपी और अपना दल में ठन गई है. Read More »

Study Mass Comm