Home >> 2019 >> September >> 17

Daily Archives: September 17, 2019

अंतर आत्मा से आवाज आई कि भाजपा के हाथों में ही देश सुरक्षित: बबीता फौगाट

कॉमनवेल्थ खेलों की पदक विजेता भारतीय महिला पहलवान बबीता फौगाट का कहना है कि मोदी सरकार द्वारा कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने से उनका मन बदला और उन्होंने भाजपा में शामिल होकर जन सेवा करने का फैसला लिया। उनकी अंतर आत्मा से आवाज आई कि भाजपा के हाथों में ही देश सुरक्षित है। चंडीगढ़ में पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए बबीता फौगाट ने कहा कि अनुच्छेद 370 के मुद्दे पर देश में पिछले लंबे समय से राजनीति हो रही थी। इसके दम पर कई राजनीतिक दलों ने खुद को जिंदा रखा हुआ था। चुनाव के समय में धारा 370 हटाने की बातें तो होती थी, लेकिन बाद में कुछ नहीं होता था। बबीता फौगाट के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मुद्दे पर राजनीति करने के बजाय कश्मीरवासियों के हित में बड़ा फैसला लेते हुए अनुच्छेद 370 को समाप्त कर दिया। यही मेरे लिए राजनीति में आने का टर्निंग प्वाइंट था। विधानसभा चुनाव लडऩे से जुड़े सवाल पर उन्होंने कहा कि खेल हो या राजनीति, उनके लिए हमेशा राष्ट्रहित सर्वोपरि रहे और रहेंगे।

Read More »

इकबाल अंसारी के खिलाफ मुकदमा दर्ज: बाबरी के पक्षकार

बाबरी मस्जिद मामले के मुद्दई इकबाल अंसारी के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जाएगा। उनके खिलाफ अन्तर्राष्ट्रीय शूटर वर्तिका सिंह ने धारा 156/3 के तहत जेएम द्वितीय न्यायालय में याचिका दायर की थी। जिसके पक्ष में फैसला सुनाते हुए न्यायालय ने राम जन्मभूमि थाने को आदेश देते हुए तीन दिन में मुकदमा दर्ज कर न्यायालय को अवगत कराने का आदेश दिया है। वर्तिका ने देशद्रोह व कई अन्य मामलों को लेकर याचिका दायर की थी। बता दें कि पिछले दिनों वर्तिका सिंह ने इकबाल अंसारी के घर पहुंचकर हाथापाई की थी। जिसके बाद पुलिस ने वर्तिका सिंह को कस्टडी में लेकर लखनऊ भेज दिया था।

Read More »

चीन ओपन में भारतीय चुनौती की अगुआई करेंगी: पीवी सिंधु

वर्ल्ड चैंपियन शटलर पीवी सिंधु मंगलवार से शुरू हो रहे 10,00,000 डॉलर इनामी चीन ओपन विश्व टूर सुपर-1000 टूर्नामेंट में जब भारतीय चुनौती की अगुआई करेंगी, तो उनकी नजरें एक बार फिर खिताब जीतने पर होंगी। दुनिया की पांचवें नंबर की खिलाड़ी सिंधु ने पिछले महीने स्विट्जरलैंड के बासेल में वर्ल्ड चैंपियनशिप के गोल्ड मेडल का भारत का लंबा इंतजार खत्म किया। सिंधु ने विश्व चैंपियनशिप के लगातार तीसरे फाइनल में खेलते हुए यह उपलब्धि हासिल की थी। चीन ओपन 2016 की विजेता हैदराबाद की 24 साल की सिंधु अपने अभियान की शुरुआत चीन की ली शुररुई के खिलाफ करेंगी जो पूर्व ओलिंपिक गोल्ड मेडलिस्ट और दुनिया की पूर्व नंबर-1 खिलाड़ी हैं।

Read More »

नवरात्र में कांग्रेस की पूरी टीम की घोषणा कर दी जाएगी प्रियंका गांधी: यूपी

कांग्रेस की महासचिव और उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी आने वाले नवरात्रों में उत्तर प्रदेश कांग्रेस की पूरी टीम गठित कर देंगी. माना जा रहा है कि प्रदेश कांग्रेस के नए अध्यक्ष, प्रदेश कांग्रेस कमेटी, और जिलाध्यक्ष सब की घोषणा कर दी जाएगी. सूत्रों के मुताबिक़ 13 सितंबर को उत्तर प्रदेश कांग्रेस की पूरी टीम की घोषणा होनी थी लेकिन पितृ पक्ष के चलते प्रियंका गांधी ने यह घोषणा रोक दी. उन्होंने कहा कि पितृ पक्ष के बाद जैसे ही नवरात्र शुरू होंगे तो उत्तर प्रदेश कांग्रेस की पूरी टीम की घोषणा कर दी जाएगी. इससे पहले भी जब जनार्दन द्विवेदी संगठन महासचिव थे तब भी वह हमेशा कहते थे कि कांग्रेस पार्टी कोई भी नियुक्ति पितृ पक्ष के समय नहीं करती.

Read More »

साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम से दुग्ध उत्पादक कंपनी अमूल ने करार किया

तीन टी-20 और तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए भारत दौरे पर आई साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम से दुग्ध उत्पादक कंपनी अमूल ने करार किया है. अमूल तीन मैचों की टी-20 सीरीज के लिए टीम के साथ करार किया है. इस करार के तहत सीरीज के बचे हुए दोनों मैचों में साउथ अफ्रीका के क्रिकेटरों की जर्सी के पीछे अमूल का लोगो होगा. अमूल के डायरेक्टर डॉ. आरएस सोढ़ी ने कहा, ‘‘आगामी टी-20 मैचों के लिए साउथ अफ्रीकी टीम के एशियाई साझेदार के रूप में जुड़ने पर अमूल को बहुत गर्व है.’’ आपको बता दें कि साउथ अफ्रीकी टीम से पहले भी अमूल ने दो विदेशी टीमों के साथ करार चुकी. अमूल ने न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के साथ 2017 में करार किया था. इसके अलावा इंग्लैंड में खेले गए क्रिकेट विश्व कप में अमूल ने अफगानिस्तान की टीम के साथ किया था.

Read More »

एक्ट्रेस ईशा सिंह को डेंगू और टाइफाइड हुआ

टीवी शो इश्क सुभान अल्लाह की एक्ट्रेस ईशा सिंह को डेंगू और टाइफाइड हुआ है. लेकिन इसके बावजूद एक्ट्रेस लगातार शूटिंग कर रही हैं. वे बीमारी में भी सेट पर मौजूद रहकर काम कर रही हैं. उनके को-एक्टर अदनान खान ने इंस्टा पर एक पोस्ट लिख ईशा सिंह के काम के प्रति लगन की तारीफ की है. अदनान खान ने पोस्ट में ईशा की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा- ”ये कहानी दुनिया के तमाम एक्टर्स को सलाम करती है. मेरी को-स्टार ईशा सिंह को एक ही समय पर डेंगू और टाइफाइड हुआ. फिर भी वो सेट पर आती रहीं और अपना काम खत्म किया. मैंने ऐसी अनगिनत कहानियां सुनी हैं. रणवीर सिंह ने पैर में चोट के बावजूद गाने की शूटिंग खत्म की थी.” ”मैं भी कई बार घायल हुआ हूं मगर काम जारी रखा. लेकिन ईशा सिंह ने जिस तरह डेंगू और टाइफाइड से डील किया वो प्रेरणादायी है. ऐसा कुछ भी नहीं है जो एक शख्स ना कर सके. मुझे गर्व है और मैं ईशा को देखकर चकित हूं.” बता दें, सीरियल इश्क सुभान अल्लाह दर्शकों को काफी …

Read More »

स्वामी चिन्मयानंद: बीजेपी के कद्दावर नेताओं में से एक रह चुके

इन दिनों स्वामी चिन्मयानंद का नाम सुर्खियों में हैं. उन पर गंभीर आरोप लगे हैं. मामले की जांच एसआईटी कर रही है. लेकिन बहुत से लोग ये नहीं जानते कि आखिर स्वामी चिन्मयानंद कौन हैं? कहां से आए? ये पहले क्या थे? देश के गृह राज्यमंत्री की कुर्सी तक ये कैसे पहुंचे? क्यों यूपी का पुलिस-प्रशासन इन्हें बचाने की कोशिश में लगा है? कौन है ये स्वामी जो खुद को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का करीबी बताते हैं? और सबसे बड़ा सवाल ये कि आखिर शाहजहांपुर में इस बाबा ने अपना इतना बड़ा साम्राज्य कैसे खड़ा कर लिया. शाहजहांपुर में अपना साम्राज्य स्थापित करने वाले स्वामी जी असल में यूपी के गोंडा के रहने वाले हैं. सारी दुनिया इन्हें स्वामी चिन्मयानंद के नाम से जानती है. मगर इनका असली नाम कृष्णपाल सिंह है. लखनऊ विश्वविद्यालय से एमए की डिग्री हासिल करने वाले स्वामी जी बीजेपी के कद्दावर नेताओं में से एक रह चुके हैं. चिन्मयानंद पहली बार बीजेपी के टिकट पर यूपी की बदायूं लोकसभा सीट से साल 1991 में सांसद चुने गए. साल 1998 में यूपी के मछलीशहर और साल …

Read More »

मनरेगा की नियमावली में बदलाव की तैयारी कर रही: मोदी सरकार

मनरेगा मज़दूरों को मोदी सरकार जल्द एक खुशखबरी देने वाली है. सरकार मनरेगा की नियमावली में बदलाव की तैयारी कर रही है. बदलाव से उन मनरेगा मज़दूरों को फ़ायदा होगा जो सरकार की ओर से चलाए जा रहे कौशल विकास प्रोग्राम के तहत ट्रेनिंग लेना चाहते हैं. मोदी सरकार ने 2015 ग्रामीण इलाकों में रहने वाले सभी मज़दूरों के लिए एक कौशल विकास योजना की शुरुआत की थी. जिसका नाम दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल विकास योजना दिया गया था. इस योजना के तहत मनरेगा मज़दूर भी कारपेंटर , ड्राइवर या प्लम्बर जैसे किसी हुनर की ट्रेनिंग ले सकता है. अभी तक होता ये है कि जब कोई मनरेगा मज़दूर दीन दयाल योजना के तहत कौशल विकास की ट्रेनिंग लेता है तो उसे अपनी मनरेगा मज़दूरी होने वाली आय से हाथ धोना पड़ता है. ऐसे में उसे अपने परिवार की देखभाल करना मुश्किल हो जाता है. अब मोदी सरकार मनरेगा नियम में बदलाव कर मज़दूरों की इस दिक्कत को दूर करने जा रही है. अगर कोई मनरेगा मज़दूर दीन दयाल उपाध्याय कौशल विकास योजना के तहत ट्रेनिंग लेता है तो …

Read More »

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लड़ाकू विमान तेजस में उड़ान भरेंगे

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 19 सितंबर को बंगलूरू जाएंगे। इस दौरान वे स्वदेशी तकनीक पर विकसित लड़ाकू विमान तेजस में उड़ान भरेंगे। बतौर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की किसी लड़ाकू विमान में यह पहली उड़ान होगी। इसके अलावा राजनाथ सिंह 28 सितंबर को मुंबई में नौसेना के लिए तीन परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। वे स्कॉर्पियन क्लास की दूसरी पनडुब्बी आईएनएस खंडेरी को नौसेना में कमीशन करेंगे। इसके अलावा  पी-17ए सीरीज का पहला युद्धपोत आईएनएस नीलगिरि को लॉन्च किया जाएगा। इसी दिन रक्षा मंत्री विमानवाहक पोत के ड्राइडॉक की आधारशिला भी रखेंगे। तेजस एयरक्राफ्ट की सर्वाधिक स्पीड 1.6 मैक है। 2000 किमी की रेंज को कवर करने वाले तेजस का अधिकतम थ्रस्ट 9163 केजीएफ है। इसमें ग्लास कॉकपिट, हैलमेट माउंटेड डिस्प्ले, मल्टी मोड रडार, कम्पोजिट स्ट्रक्चर और फ्लाई बाई वायर डिजिटल सिस्टम जैसे आधुनिक फीचर हैं।

Read More »

राष्ट्रपति अशरफ गनी की सभा के कार्यक्रम में आत्मघाती हमला: अफगानिस्तान

अफगानिस्तान का परवन शहर मंगलवार को आत्मघाती हमले से दहल उठा। परवन शहर में राष्ट्रपति अशरफ गनी की सभा के कार्यक्रम के दौरान एक आत्मघाती हमला हुआ जिसमें कम से कम 24 लोगों की मौत हो गई और 10 लोग घायल हो गए। राष्ट्रपति के चुनाव कैंपेन के प्रवक्ता हामिद अजीज ने कहा कि घटना के वक्त राष्ट्रपति अशरफ गनी मौके पर मौजूद थे, लेकिन वह पूरी तरह सुरक्षित हैं। घायलों को अस्पताल ले जाया गया है। अजीज ने कहा है कि वह जल्दी ही इस घटना को लेकर पूरी जानकारी देंगे। प्रांतीय सरकार की प्रवक्ता वाहिदा शाहकर ने कहा कि यह धमाका उस वक्त हुआ, जब राष्ट्रपति की रैली चल रही थी। रैली स्थल के गेट पर ही बम धमाका हुआ, जिसके बाद इलाके में हलचल मच गई।

Read More »