Home >> 2019 >> September >> 18

Daily Archives: September 18, 2019

सरकार का लक्ष्य 2030 तक 10,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का: राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कहा कि सरकार का लक्ष्य 2030 तक 10,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का है और इस दिशा में योगदान देने वाला रक्षा क्षेत्र एक अहम क्षेत्र है। सोसाइटी ऑफ इंडियन डिफेंस मेन्युफेक्चर्स (एसआईडीएम) की सालाना आम बैठक में सिंह ने कहा कि कई कारणों से भारतीय रक्षा उद्योग अतीत में अपनी पूर्ण क्षमता का प्रदर्शन नहीं कर पाया। उन्होंने कहा कि इस वजह से देश आयात किए गए हथियारों पर निर्भर हो गया। इस बैठक का विषय ‘मेक इन इंडिया: 26 अरब डालर के रक्षा उद्योग की ओर अग्रसर’ था। रक्षा मंत्री ने कहा कि ‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत मौजूदा स्थिति को बदलने के लिए कई कदम उठाए गए हैं ताकि भारत विश्व में न सिर्फ हथियारों का बड़ा निर्माता बने बल्कि रक्षा निर्यातक भी बने। उन्होंने कहा कि भारत का जिस तरह का आकार है और दुनिया में जैसी उसकी प्रतिष्ठा है, उसे देखते हुए भारत संप्रभुत्ता की रक्षा और विदेश नीति के लिए आयात किए गए हथियारों पर भरोसा नहीं कर सकता है। सिंह ने कहा कि रक्षा …

Read More »

देश में पेट्रोल और डीजल के दाम 24 से 27 पैसे प्रति लीटर बढ़ गए

पेट्रोल और डीजल के दाम में फिर लगातार दूसरे दिन वृद्धि हुई है. देश के प्रमुख महानगरों में बुधवार को पेट्रोल और डीजल के दाम 24 से 27 पैसे प्रति लीटर बढ़ गए. सऊदी अरब के तेल संयंत्र पर बीते सप्ताह हुए हमले के बाद कच्चे तेल के दाम में आई जोरदार तेजी के कारण आने वाले दिनों में भी पेट्रोल और डीजल के दाम में और वृद्धि की आशंका बनी हुई है. पेट्रोल बुधवार को दिल्ली और कोलकाता में 25 पैसे, जबकि मुंबई में 26 पैसे और चेन्नई में 27 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया. वहीं, डीजल के दाम में दिल्ली और कोलकाता में 24 पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में 26 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई है. न्यूज एजेंसी  के मुताबिक, पेट्रोल और डीजल के दाम लगातार दो दिनों में देश की राजधानी दिल्ली में 39 पैसे प्रति लीटर बढ़ गए हैं. विशेषज्ञ बताते हैं कि पेट्रोल और डीजल के दाम में वृद्धि होने से आम उपभोक्ताओं पर फिर महंगाई की जबरदस्त मार पड़ेगी क्योंकि तेल के दाम में इजाफा होने से वस्तु एवं सेवाओं के …

Read More »

जेल में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम से मुलाकात की: अहमद पटेल और गुलाम नबी आजाद ने

कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं अहमद पटेल और गुलाम नबी आजाद ने बुधवार को सुबह तिहाड़ जेल पहुंचकर पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम से मुलाकात की है। आईएनएक्स मीडिया मामले में गिरफ्तार चिदंबरम इन दिनों तिहाड़ जेल में बंद हैं। सूत्रों का कहना है कि पटेल और आजाद के साथ चिदंबरम के बेटे एवं कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम भी मौजूद थे। माना जा रहा है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने चिदंबरम के साथ कश्मीर, आगामी विधानसभा चुनावों और अर्थव्यवस्था की स्थिति सहित मौजूदा राजनीतिक हालात पर चर्चा की है। चिदंरबम की इन नेताओं के साथ मुलाकात करीब आधे घंटे चली।

Read More »

विदेशी युवक की हत्या में एक लड़की सहित तीन लोग गिफ्तार: दिल्ली पुलिस

दिल्ली के अमर कालोनी इलाके में पिछले हफ्ते हुई विदेशी युवक की हत्या के मामले में पुलिस ने एक लड़की सहित तीन लोगों को गिफ्तार किया है. गिरफ्तार लड़की, विदेशी लड़के के साथ एक साल से लिव-इन रिलेशनशिप में रह रही थी. मरने वाला युवक (28) नेपाल का रहने वाला था. काफी समय से वह नेपाली मूल की ही लड़की के साथ लिव-इन रिलेशन में अमर कालोनी इलाके में में एक मकान में किराये का कमरा लेकर रह रहा था. युवक का नाम सुनील तमांग था. सुनील की हत्या में दिल्ली पुलिस ने दो युवकों सहित तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार आरोपियों में सुनील की प्रेमिका भी शामिल है. घटना का खुलासा भी तब हुआ जब, सुनील की प्रेमिका ने कमरे में लाश पड़ी होने की सूचना लोगों को मंगलवार को दोपहर के वक्त सबसे पहले दी.

Read More »

अभिनेत्री हिना खान अपने पहनावे की वजह से चर्चा में रहती

मशहूर टीवी अभिनेत्री हिना खान स्टार प्लस के मशहूर शो ‘कसौटी ज़िन्दगी की’ में ‘कोमोलिका’ का किरदार निभा चुकी हैं. स्क्रीन के अलावा रियल लाइफ में भी अभिनेत्री अपने पहनावे की वजह से चर्चा में रहती हैं. हाल ही में अभिनेत्री एक फ्यूजन ड्रेस में नदर आईं. इस ड्रेस में हिना का अंदाज बेहद जबरदस्त नजर आ रहा है बता दें कि अपने शो में सबसे फैशनेबल और मॉडर्न आउटफिट्स में नजर आ चुकी हिना की स्टाइलिंग की वजह से उन्हें टेलीविजन स्टाइलिश विलेन माना जाता है. हिना जहां पारंपरिक आउटफिट पहनती हैं, वहीं वह मॉडर्न स्टाइल में भी नजर आती हैं. हिना ने हाल ही में चंद तस्वीरों को पोस्ट किया था जिसमें उन्हें व्हाइट शर्ट और शॉर्ट में देखा जा सकता है.

Read More »

शोएब अख्तर ने ‘जस्टिस फॉर निमरिता’ कैंपेन का समर्थन किया

पाकिस्तान में हिंदू लड़की निमरिता कुमारी की संदिग्ध हालत में कॉलेज के हॉस्टल में मौत हो गई थी. निमरिता को न्याय दिलाने के लिए सोशल मीडिया पर ‘जस्टिस फॉर निमरिता’ कैंपेन चलाया जा रहा है. पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने भी ‘जस्टिस फॉर निमरिता’ कैंपेन का समर्थन करते हुए इस मामले में न्याय की मांग की है. शोएब अख्तर का कहना है कि दोषियों पर जल्द से जल्द कार्रवाई होनी चाहिए. शोएब ने ट्वीट कर कहा, ”निमरिता कुमारी की संदिग्ध हालत में हुई मौत से काफी दुखी हूं. मुझे उम्मीद है कि दोषियों की जल्द तलाश कर ली जाएगी और इस मामले में न्याय मिलेगा. मेरा दिल हर एक पाकिस्तान के लिए धड़कता है. इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता की वह किसमें आस्था रखता है.”

Read More »

आर्थिक निवेश की जमीन दरक गई: प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने अर्थव्यवस्था में सुस्ती को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार पर बुधवार को निशाना साधा और दावा किया कि इस सरकार में निवेशकों का भरोसा डगमगा चुका है। उन्होंने एक खबर साझा करते हुए ट्वीट किया कि चकाचौंध दिखा कर रोज 5 ट्रिलियन-5 ट्रिलियन बोलते रहने या मीडिया की हेडलाइन मैनेज करने से आर्थिक सुधार नहीं होता। विदेशों में प्रायोजित इवेंट करने से निवेशक नहीं आते। प्रियंका ने आरोप लगाया कि निवेशकों का भरोसा डगमगा चुका है। आर्थिक निवेश की जमीन दरक गई है। मगर भाजपा सरकार इस सच्चाई को स्वीकार नहीं कर रही। आर्थिक महाशक्ति बनने की दिशा में ये मंदी ‘स्पीड ब्रेकर’ है, इसको सुधारे बिना सब रंग-रोगन बेकार है।

Read More »

चाइना ओपन के दूसरे दौर में जगह बना ली: पीवी सिंधु ने

भारत की स्टार महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखते हुए चाइना ओपन विश्व टूर सुपर 1000 टूर्नामेंट के दूसरे दौर में जगह बना ली है. सिंधु ने महिला एकल वर्ग के पहले दौर में बुधवार को पूर्व ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता चीन की ली जुए रुई को 21-18, 21-12 से पराजित किया. 2016 में चीन ओपन का खिताब जीतने वाली 24 साल की सिंधु और जुए रुई के बीच यह मुकाबला महज 34 मिनट तक चला. वर्ल्ड नंबर-5 सिंधु ने पिछले महीने स्विट्जरलैंड के बासेल में हुई विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था. वह इससे पहले दो बार विश्व चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंची थीं.

Read More »

केंद्र सरकार ने ई-सिगरेट को पूरी तरह से बैन कर दिया

नरेंद्र मोदी सरकार ने रेल कर्मचारियों को 78 दिनों का बोनस देने का फैसला किया है. इसके अलावा केंद्र सरकार ने ई-सिगरेट को पूरी तरह से बैन कर दिया है. मोदी कैबिनेट ने आज कई कई अहम फैसले लिए. केंद्र सरकार के फैसले की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इस बार रेलवे के 11 लाख 52 हजार कर्मचारियों को 78 दिन का बोनस दिया जाएगा. इस पर रेलवे को 2024 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. इसके साथ ही मोदी सरकार ने ई-सिगरेट कप पर बैन लगा दिया है. भारत में ई-सिगरेट को बनाने और बेचने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि ई-सिगरेट पर बैन का मतलब इसके उत्पादन, आयात-निर्यात, ट्रांसपोर्ट, बिक्री, वितरण और विज्ञापन पर पूर्ण प्रतिबंध है.

Read More »

भविष्य में टीम इंडिया के कोच बन सकते: पूर्व कप्तान सौरव गांगुली

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली की गिनती सबसे कामयाब कप्तानों में होती है. सौरव गांगुली ने संकेत दिए हैं कि वह भविष्य में टीम इंडिया के कोच बनने की रेस में शामिल हो सकते हैं. हालांकि सौरव गांगुली ने पिछले महीने टीम इंडिया का कोच बनने के लिए आवेदन नहीं दिया था. टीम इंडिया का कोच बनने से जुड़े सवाल को लेकर सौरव गांगुली ने कहा है कि भविष्य ही इस बात का जवाब देगा. उन्होंने कहा, ”मैं अभी कोचिंग की भूमिका निभा रहा हूं. पिछले साल मैं दिल्ली कैपिटल्स के साथ जुड़ा था और दिल्ली कैपिटल्स की टीम 7 साल में पहली बार प्ले ऑफ में जगह बनाने में कामयाब रही. मेरी शुरुआत अच्छी रही है.” सौरव गांगुली के इसी बयान को भविष्य में टीम इंडिया का कोच बनने से जोड़कर देखा जा रहा है. इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ट्वेंटी-ट्वेंटी, वनडे और टेस्ट सीरीज के लिए सौरव गांगुली ने टीम इंडिया को फेवरेट बताया है. सौरव ने कहा, ”इंडिया फेवरेट है. होम कंडीशन में इंडियन टीम काफी खतरनाक हो जाती है. पिछले कुछ सालों में …

Read More »