Home >> 2019 >> September >> 21

Daily Archives: September 21, 2019

राजीव कुमार की अग्रिम जमानत याचिका पर अलीपुर कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया

कोलकाता के पूर्व पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार की अग्रिम जमानत याचिका पर कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया है. पश्चिम बंगाल के अलीपुर कोर्ट में राजीव कुमार ने अग्रिम जमानत याचिका दायर की थी. चिटफंड मामले में सीबीआई कई बार राजीव कुमार को जांच में शामिल होने के लिए समन जारी कर चुकी है लेकिन वे अभी तक सीबीआई के सामने पेश नहीं हुए हैं. इससे पहले गुरुवार को आईपीएस अधिकारी राजीव कुमार की तलाश में कई जगहों पर छापे मारे, जो शारदा चिटफंड घोटाले के जांच के सिलसिले में वांछित हैं. कलकत्ता हाईकोर्ट की ओर से उन्हें गिरफ्तारी से दी गई अंतरिम राहत को हटाने के बाद से शुक्रवार की शाम से ही कुमार सार्वजनिक रूप से नजर नहीं आए हैं. जांच एजेंसी की ओर से कई नोटिस भेजने के बावजूद वे सीबीआई के समक्ष पेश नहीं हुए. राजीव कुमार की तलाश के लिए गठित विशेष जांच दल की सीबीआई की टीम ने अलीपोर के आईपीएस अधिकारियों के मेस, पार्क स्ट्रीट स्थित कुमार के आधिकारिक आवास समेत ईस्टर्न मेट्रोपॉलिट बायपास स्थित एक फाइव स्टार होटल में छापा मारा.

Read More »

पर्यटन के लिहाज से यूपी में सर्वाधिक संभावनाएं: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि पर्यटन के लिहाज से यूपी में सर्वाधिक संभावनाएं हैं. काशी, मथुरा, अयोध्या, प्रयागराज, विंध्यधाम, कुशीनगर, सारनाथ और कपिलवस्तु हमारे पास ही हैं. उन्होंने कहा कि वैविध्यपूर्ण जलवायु, घने जंगल, गंगा-जमुना और सरयू जैसी सदानीरा नदियां इस क्षेत्र की संभावनाओं को और बढ़ा देती हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि थोड़े से प्रयास से इस क्षेत्र में बहुत कुछ संभव है, पर पूर्व की सरकारों ने इन संभावनाओं के जरिये पर्यटन के विकास का कोई प्रयास ही नहीं किया. यहां इंदिरागांधी प्रतिष्ठान में आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले की सरकारों में न बदलाव का साहस था न सोच. वो सब हमने किया. अर्धकुंभ को कुंभ, इलाहाबाद को प्रयागराज करने के साथ अयोध्या में दीपोत्सव और मथुरा में कृष्ण जन्मोत्सव की परंपरा शुरू की.

Read More »

बीजेपी सरकार अन्नदाताओं को बोलने नहीं देती: प्रियंका गांधी

अपनी मांगों को लेकर दिल्ली पहुंच रहे किसानों को दिल्ली के बाहर रोके जाने को लेकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने शनिवार को आरोप लगाया कि किसानों की भलाई का प्रचार करने वाली बीजेपी सरकार अन्नदाताओं को बोलने नहीं देती है. उन्होंने ट्वीट कर सवाल भी किया, ‘ क्या कारण है कि किसानों को दिल्ली आकर अपनी माँग उठाने से रोक दिया जाता है? बीजेपी सरकार अपने प्रचार में तो किसानों की भलाई बताती फिरती है? ” प्रियंका ने यह भी पूछा, ‘जब यूपी का किसान कहता है कि उन्हें गन्ने का बकाया चाहिए, कर्जमाफी और बिजली के दाम में कटौती चाहिए तो उन्हें बोलने क्यों नहीं दिया जाता?” दरअसल, किसानों-मजदूरों की समस्याओं को लेकर उत्तर प्रदेश के सहारनपुर से दिल्ली पैदल मार्च कर आए भारतीय किसान संगठन की 15 में से 5 मांगें सरकार ने मान लीं जिसके बाद किसानों ने अपने आंदोलन को खत्म करने का ऐलान किया.

Read More »

राजस्थान की दो विधानसभा सीट में उपचुनाव 21 अक्तूबर को होगा

राजस्थान की दो विधानसभा सीट खींवसर और मंडावा के लिए उपचुनाव 21 अक्तूबर को होगा। चुनाव आयोग ने शनिवार को नई दिल्ली में इसकी घोषणा की। उल्लेखनीय है कि दिसंबर में हुए विधानसभा चुनाव में खींवसर सीट पर राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के हनुमान बेनीवाल विधायक चुने गए थे। वहीं मंडावा सीट से भाजपा के नरेंद्र कुमार जीते थे। लेकिन बाद में लोकसभा चुनाव में बेनीवाल नागौर सीट व नरेंद्र कुमार झुंझुनू सीट से सांसद चुने गए जिससे ये दोनों सीटें खाली हो गईं। राज्य की 200 सीटों वाली विधानसभा में कांग्रेस के 106 विधायक हैं। इनमें हाल ही में कांग्रेस का दामन थामने वाले बसपा के छह विधायक भी शामिल हैं। इसी तरह भाजपा के 72, माकपा, आरएलपी व बीटीपी के दो-दो विधायक हैं। इसके अलावा 13 विधायक निर्दलीय हैं। दो सीटें खाली हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने शनिवार को संवाददाताओं को राजस्थान के साथ साथ बिहार, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, पंजाब, तेलंगाना व सिक्किम सहित कई राज्यों में 64 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कार्यक्रम की घोषणा की।

Read More »

एचडी देवगौड़ा: जेडीएस कर्नाटक में अकेले चुनाव लड़ेगी

कर्नाटक में विधानसभा उपचुनाव का ऐलान हो गया. चुनाव आयोग ने शनिवार को घोषित किया कि 17 राज्यों की 64 विधानसभा सीटों और एक केंद्र शासित प्रदेश में उपचुनाव 21 अक्टूबर को होंगे और 24 अक्टूबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे. आयोग ने कर्नाटक में 15 सीटों, उत्तर प्रदेश में 11 सीटों, केरल और बिहार में पांच-पांच सीटों, गुजरात, असम और पंजाब में चार-चार सीटों, सिक्किम में तीन सीटों, हिमाचल प्रदेश, तमिलनाडु और राजस्थान में दो-दो सीटों और अरुणाचल प्रदेश, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, मेघालय, ओडिशा और पुडुचेरी में एक-एक सीट के लिए विधानसभा उपचुनाव की घोषणा की. चुनाव पैनल ने कहा कि उपचुनावों की अधिसूचना 23 सितंबर को जारी की जाएगी. आयोग ने कहा कि नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर है, जबकि नामांकन पत्रों की जांच 1 अक्टूबर तक की जाएगी. चुनाव आयोग ने कहा, “उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख 3 अक्टूबर है और 27 अक्टूबर तक चुनाव संबंधी प्रक्रियाएं पूरी कर ली जाएंगी.” उपचुनाव के बारे में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री और जनता दल सेक्युलर (JDS) के नेता एचडी देवगौड़ा का कहना है कि जेडीएस …

Read More »

अविका गौर जल्द पंजाबी टच वाले गाने में गायक ईशान खान के साथ नजर आने वाली

अभिनेत्री अविका गौर जल्द ही एक पंजाबी टच वाले गाने में नजर आने वाली हैं. उनका कहना है कि उन्हें पंजाबी गाने बहुत पसंद है. ‘डॉगी’ वीडियो में गायक ईशान खान और अविका नजर आएंगे. इस गाने को बोल कुंवर जुनेजा ने लिखे हैं और संगीत अंजन भट्टाचार्य ने दिया है. यह पॉप और पंजाबी संगीता का मिक्स है. अविका ने कहा, “ईशान के साथ शूटिंग में बहुत मजा आया. गाना बहुत जीवंत है और दर्शकों को पसंद आएगा. और इस वीडियो में नजर आनेवाला डॉग मेरे दिल के करीब है. मैं पंजाबी गानों की दीवानी हूं.” ईशान ने कहा, “मैंने भी अविका से बहुत कुछ सीखा और इससे मुझे वीडियो में अपने प्रदर्शन को सुधारने में मदद मिली.” बीलाइव म्यूजिक का ‘डॉगी’ 24 सितंबर को रिलीज होगा जिसका उनके फैंस काफी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

Read More »

RBI ने ग्राहकों के बेहतर सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए एक नया नियम बनाया

आज भी बैंक ग्राहकों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं। बैंकों द्वारा लगातार किए जा रहे प्रयासों के बावजूद ग्राहकों के समक्ष कोई ना कोई समस्या आ ही जाती है। कई बार हमारी ऑनलाइन ट्रांजैक्शन भी फेल हो जाती है। इसलिए अब भारतीय रिजर्व बैंक ( RBI ) ने ग्राहकों कों बेहतर सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए एक नया नियम बनाया है। अगर आपका ऑनलाइन लेन-देन किसी वजह से फेल हो जाता है और एक दिन के अंदर आपको पैसे वापस नहीं मिलते हैं, तो इस नियम के बारे में जानना आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है। आरबीआई ने एक सर्कुलर जारी कर कहा है कि ऑनलाइन लेन-देन फेल हो जाने के बाद अगर ग्राहकों को एक दिन के भीतर पैसा वापस नहीं मिलता है, तो बैंक और डिजिटल वॉलिट्स को ग्राहकों को प्रतिदिन 100 रुपये की पेनल्टी का भुगतान करना पड़ेगा। यह नियम यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI), इमीडिएट पेमेंट सिस्टम (IMPS), ई-वॉलिट्स, कार्ड-टू-कार्ड पेमेंट और नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) पर लागू होगा।

Read More »

सभी राज्यों की जरुरतों के हिसाब से कौशलता विकास नीति बनाई जानी चाहिए: टीवी मोहनदास पाई

भारत के हर राज्य की अपनी विशेषता है और उसकी आवश्यकताएं भी बिल्कुल अलग-अलग होती हैं। इसलिए पूरे देश के लिए एक तरह की कौशलता विकास नीति होने की बजाय, सभी राज्यों की अपनी जरुरतों के हिसाब से उनकी अपनी कौशलता विकास नीति बनाई जानी चाहिए। यह कहना है मनिपाल ग्लोबल एजुकेशन के चेयरमैन टीवी मोहनदास पाई का। शुक्रवार को स्किल डेवेलेपमेंट पर आयोजित एक कार्यक्रम में बोलते हुए टीवी मोहनदास ने कहा कि हमारे देश के किसान अपनी स्थानीय खेती के मामले में विशेषज्ञ होते हैं। उन्हें ऐसे कई तौर-तरीके पता होते हैं, जिनका लाभ अन्य लोगों को दिया जा सकता है। इसलिए देश के किसानों को भी मानद उपाधि से सम्मानित करने के बारे में विचार किया जाना चाहिए। कर्नाटक स्किल डेवलपमेंट अथॉरिटी के चेयरमैन डॉ. अनूप के पुजारी ने कहा कि हम अपने बच्चों में बिजली का काम करने वाले, प्लंबर का काम करने और अन्य सामान्य काम करने वाले लोगों के प्रति सम्मान पैदा करने के विषय में विचार कर रहे हैं। उनका प्रयास है कि स्किल डेवलमेंट के मामले में महिलाओं की भूमिका को अधिक …

Read More »

“पीठ में चोट के कारण हसन अली टीम से बाहर: PCB

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज हसन अली को पीठ की चोट के कारण श्रीलंका के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की आगामी वनडे सीरीज के लिए पाकिस्तान की 16 सदस्यीय टीम में शामिल नहीं किया गया है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने शनिवार को एक बयान में कहा, “पीठ में चोट के कारण हसन अली टीम से बाहर हैं. अब वह लाहौर में नेशनल क्रिकेट स्टेडियम (एनसीए) में रिहेबिलिटेशन से गुजरेंगे.” हसन ने पिछले महीने ही एक भारतीय लड़की से दुबई में शादी की थी. वहीं, आबिद अली, इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान, उस्मान शिनवारी और मोहम्मद हसनैन को टीम में शामिल किया गया है. पाकिस्तान क्रिकेट टीम के नए कोच और मुख्य चयनकर्ता मिस्बाह उल हक ने कहा, “चयन समिति के सदस्यों के साथ चर्चा करने के बाद मुझे लगता है कि हमने सर्वश्रेष्ठ संभावित टीम चुनी है.” बल्लेबाज इफ्तिाखार ने अपना पिछला वनडे मैच नवंबर 2015 में खेला था. मिस्बाह ने इसके अलावा अनुभवी मोहम्मद हफीज और शोएब मलिक को भी टीम से बाहर रखा है.

Read More »

छगन भुजबल ने चुनाव आयोग की विश्वसनीयता पर सवाल उठाए

महाराष्ट्र चुनाव के ऐलान के बाद ही राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता छगन भुजबल ने चुनाव आयोग की विश्वसनीयता पर सवाल उठाए हैं. छगन भुजबल ने कहा कि अगर वोटिंग ईवीएम से हो रही है तो दो दिन बाद मतगणना क्यों कराई जा रही है. 21 तारीख को मतदान के बाद दूसरे दिन यानी कि 22 तारीख को ही मतगणना क्यों नहीं कराई जा रही है? भुजबल ने EVM पर भी संदेह जताया है. बता दें कि चुनाव आयोग ने शनिवार को महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए तारीख का ऐलान कर दिया है. महाराष्ट्र में एक चरण में 21 अक्टूबर को मतदान होगा. वोटों की गिनती दो दिन बाद 24 अक्टूबर को होगी. एनसीपी नेता छगन भुजबल ने चुनाव आयोग के इस निर्णय पर सवाल उठाया है. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने चुनाव की तारीख बताते हुए कहा कि हरियाणा और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव 21 अक्टूबर को होंगे और मतों की गणना 24 अक्टूबर को होगी.

Read More »