Home >> 2019 >> September >> 23

Daily Archives: September 23, 2019

पौने पांच सौ साल पहले 1528 में मस्जिद बनाई गई थी राजीव धवन: अयोध्या केस

सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या केस मामले में 29वें दिन सुनवाई चल रही है. कोर्ट में मुस्लिम पक्ष के वकील राजीव धवन ने कहा कि पौने पांच सौ साल पहले 1528 में मस्जिद बनाई गई थी और 22 दिसंबर 1949 तक लगातार नमाज हुई. तब तक वहां अंदर कोई मूर्ति नहीं थी. एक बार मस्जिद हो गई तो हमेशा मस्जिद ही रहेगी. वकील राजीव धवन ने हाइकोर्ट के जस्टिस खान और मस्जिद अग्रवाल के फैसलों के अंश के हवाले से मुस्लिम पक्ष के कब्जे की बात कही. उन्होंने कहा कि बाहरी अहाते पर ही उनका अधिकार था. लगातार और खासतौर पर कब्जे का कोई प्रूफ नहीं है, जबकि जस्टिस शर्मा ने हिंदू पक्षकारों के अधिकार और पूजा की बात स्वीकारी है. हालांकि दोनों पक्षकारों के पास 1885 से पुराने राजस्व रिकॉर्ड भी नहीं हैं. राजीव धवन ने अपनी दलील में यह भी कहा कि औरंगजेब ने कई मंदिरों के लिए अनुदान भी दिए थे. नाथद्वारा मंदिर के बारे में भी यही मान्यता है. इसके मौखिक और लिखित प्रमाण भी हैं. बड़ी तादाद में लोग अगर किसी मंदिर में दर्शन पूजन करते …

Read More »

सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने और चांदी में तेजी देखी गई: दिल्ली

सप्ताह के पहले दिन सोमवार को सोने में बढ़त देखने को मिली है। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने में 130 रुपये की तेजी आई है। इस तेजी के साथ अब 10 ग्राम सोने की कीमत 38,690 रुपये हो गई है। सिक्युरिटीज के अनुसार वैश्विक स्तर पर भाव में तेजी के कारण भारत में भी यह तेजी देखने को मिली है। गौरतलब है कि शनिवार को सर्राफा बाजार में 24 कैरेट सोना 38,560 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। सोने के साथ ही चांदी में भी तेजी देखी गई हैं। चांदी में सोमवार को भारी तेजी आई है। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार सर्राफा बाजार में चांदी में 900 रुपये का उछाल आया है। इस उछाल से अब एक किलो चांदी की कीमत 47,990 रुपये हो गई है। सिक्युरिटीज ने बताया कि पिछले सत्र में चांदी 47,090 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। औद्योगिक इकाइयों और सिक्का कारोबारियों द्वारा लिवाली किये जाने के कारण चांदी की कीमत में यह तेजी देखने को मिली है।

Read More »

मल्टी-ब्रांड लॉयल्टी प्रोग्राम ‘पेयबैक’ के साथ बड़ा करार किया युवराज सिंह ने

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर युवराज सिंह ने मल्टी-ब्रांड लॉयल्टी प्रोग्राम ‘पेयबैक’ के साथ बड़ा करार किया है. इस एप के जरिए युवराज सिंह ग्राहकों को पेयबैक चलाओ अभियान के साथ जोड़ेंगे. इस लॉयल्टी प्रोग्राम के माध्यम से युवराज सिंह ने खुद को इस बड़े सेगमेंट के साथ जोड़ा है. इस एप माध्यम से ग्राहक 20 से भी अधिक लोकप्रिय ब्रांड के साथ लेन देन कर सकते हैं. आपको बता दें कि हाल ही में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने वाले युवराज ने कहा, ”पेयबैक के साथ जुड़ने की मुझे खुशी है. इस एप के साथ मिलकर काम करने के लिए बेकरार हूं.” भारत के लिए 40 टेस्ट, 304 वनडे और 58 टी-20 मैच खेल चुके युवराज ने हाल ही में क्रिकेट से संन्यास के बाद कनाडा ग्लोबल टी-20 लीग के साथ करार किया था. युवराज के अलावा और किसी क्रिकेटर को बीसीसीआई ने इस लीग में खेलने की अनुमति नहीं दी है.

Read More »

जोया अख्तर की अगली फिल्म में रणवीर सिंह नजर आएंगे

गली ब्वॉय इस बार भारत की ओर से आस्कर में जा रही है। रिपोर्ट के मुताबिक गली ब्वॉय के बाद निर्देशक जोया अख्तर की अगली फिल्म में भी रणवीर सिंह नजर आएंगे। जोया ने इस प्रोजेस्ट पर काम भी शुरू कर दिया है। पिंकविला की रिपोर्ट के मुताबिक जोया के एक करीबी सूत्र ने बताया है कि एलिटिस्ट फिल्में बनाने के लिए जोया की आलोचना की जाती थी। गली ब्वॉय बनाकर उन्होंने साबित कर दिया कि उनके आलोचक गलत थे। अब वह दूसरी स्क्रिप्ट पर तेजी से काम कर रही हैं। जोया की यह फिल्म एक गैंगेस्टर ड्रामा होगी। इस फिल्म को लेकर वह पिछले कुछ समय से योजना बना रही हैं। इस फिल्म का फर्स्ट आइडिया तैयार है और एक टॉप एक्टर ने यह रोल निभाने के लिए हां भी कर दी है। सूत्रों के मुताबिक जोया ने यह फिल्म अपने पसंदीदा पसंदीदा एक्टर रणवीर सिंह को ऑफर की है। वहीं रणवीर ने फिल्म का कांसेप्ट सुना और वह फिल्म करना चाहते हैं।

Read More »

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी को नया अध्यक्ष इसी सप्ताह मिल जाएगा

 सबकुछ ठीक रहा तो दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी को नया अध्यक्ष इसी सप्ताह मिल जाएगा। बताया जा रहा है कि इसके लिए कांग्रेस हाईकमान ने सारा होमवर्क कर लिया है। इस कड़ी में दिल्ली के नेताओं से फीडबैक भी ले लिया गया है। यह भी जानकारी सामने आ रही है कि प्रदेश अध्यक्ष को लेकर अरविंद सिंह लवली और अजय माकन समेत कई नाम चल रहे थे। कहा यह भी जा रहा था कि इस पद के लिए आलाकमान अप्रत्याशित नेता को भी सामने ला सकते हैं। वहीं, अब खबर आ रही है कि दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के लिए अजय माकन का नाम कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के पास भेजा गया है। बताया जा रहा है कि अध्यक्ष पद के लिए अजय माकन का नाम है। सूत्रों के अनुसार, प्रदेश प्रभारी महासचिव पीसी चाको ने अजय माकन का नाम भेजा है।

Read More »

हार्डकोर नक्सली राजेश तोप्पा ने आत्मसमर्पण किया: छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में पुलिस और सुरक्षाबलों द्वारा चलाए जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान का असर देखने को मिल रहा है। इस अभियान से प्रभावित होकर राजनांदगांव क्षेत्र में सक्रिय एक हार्डकोर नक्सली ने आत्मसमर्पण किया है। नक्सली पर पांच लाख रुपये का इनाम था। नक्सली राजेश तोप्पा उर्फ अजीत ने सोमवार को राजनांदगांव पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण किया। पुलिस ने बताया कि आत्मसमर्पित नक्सली मलाजखंड एरिया कमेटी का सक्रिय सदस्य था। दुर्ग रेंज के आईजी हिमांशु गुप्ता द्वारा आत्मसमर्पित नक्सली को पुनर्वास नीति के तहत 10 हजार स्र्पये प्रोत्साहन राशि प्रदान की गई है। आत्मसमर्पित नक्सली पुलिस पार्टी पर एंबूश लगाकर हमला करने सहित कई वारदातों शामिल था। बता दें कि इससे पहले जनजागरूकता अभियानों से प्रभावित होकर सक्रिय नक्सली प्लाटून कमांडर ने आत्मसमर्पण किया था। इसपर आठ लाख रुपये का इनाम घोषित था। यह नक्सली लीडर क्षेत्र में होने वाली नक्सल गतिविधियों का मास्टर माइंड था।

Read More »

पंचायत चुनाव: उत्तराखंड सरकार को सुप्रीम कोर्ट से झटका लगा

पंचायत चुनाव में दो से अधिक बच्चों वाले उम्मीदवारों के नामांकन को अयोग्य घोषित करने के फैसले पर उत्तराखंड सरकार को सुप्रीम कोर्ट से झटका लगा है. उत्तराखंड सरकार के फैसले पर उत्तराखंड हाई कोर्ट के स्टे आदेश पर रोक लगाने से सुप्रीम कोर्ट ने इनकार कर दिया. कोर्ट ने कहा कि पांच अक्टूबर को होने वाले चुनाव में कोर्ट दखल नहीं देगा. इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट में याचिकाकर्ता रहे पक्षकारों को भी नोटिस जारी किया. पंचायत चुनाव में दो से अधिक बच्चों वाले उम्मीदवारों को अयोग्य घोषित करने वाले पंचायती राज संशोधन एक्ट को हाई कोर्ट से रद्द करने के मामले में उत्तराखंड सरकार ने कहा कि ये राष्ट्रहित में नहीं होगा कि दो बच्चे से ज्यादा वाले उम्मीदवार चुनाव लड़े. सरकार ने उत्तराखंड हाई कोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी.

Read More »

दवाओं की कालाबजारी करने वाले गैंग का पर्दाफाश: दिल्ली पुलिस

दिल्ली पुलिस ने दवाओं की कालाबजारी करने वाले एक गैंग का पर्दाफाश किया है. इस गैंग के सदस्य सेना के जवानों को मिलने वाली दवाओं की कालाबजारी करते थे. पुलिस ने इस मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस का कहना है कि गिरफ्तार दोनों व्यक्ति भाई है और ये लक्ष्मी नगर के ऑफिस से धंधे को अंजाम दे रहा था. पुलिस ने दोनों के पास से 30 लाख रुपए की दवा और दवा के रैपर पर लगी मोहर को मिटाने वाले केमिकल को बरामद किया है. पुलिस पूछताछ में दोनों भाई ने बताया कि यह गिरोह काफी बड़ा है और इसका काम पूरे देश में फैला हुआ है. घटना के बारे में बताते हुए पूर्वी दिल्ली के डीसीपी जसमीत सिंह का कहना है कि एटीएस को दवाओं की कालाबजारी के बारे में सूचना मिली थी. डीसीपी ने बताया कि हमें सूचना मिली थी कि एक व्यक्ति दवाओं के साथ विकास मार्ग पर आने वाला है. इसके बाद हमने तैयारी की और ध्रुवनाथ झा नाम के एक आरोपी को गिरफ्तार किया. पूछताछ में आरोपी ने बताया कि यह दवा …

Read More »

डेविड बून को पाकिस्तान में मैच रेफरी नियुक्त किया श्रीलंका के साथ सीरीज के लिए: ICC

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने पाकिस्तान की मेजबानी में श्रीलंका के साथ होने वाली लिमिटेड ओवरों की सीरीज के लिए डेविड बून को मैच रेफरी नियुक्त किया है. 58 साल के पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर बून 2011 के बाद से आईसीसी एलीट पैनल में मैच रेफरी की भूमिका निभाते आ रहे हैं. उन्होंने अब तक 135 वनडे और 51 टी मैचों में रेफरी की भूमिका निभाई है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने एक बयान में बताया कि माइकल गौग और जोएल विल्सन को इस सीरीज के लिए आईसीसी एलीट पैनल के अम्पायर के तौर पर चुना गया है. इसके अलावा पाकिस्तानी अंपायर अलीम डार को भी इसमें शामिल किया गया है. वहीं, एहसान रजा, शोजाब रजा और आसिफ याकूब को भी आईसीसी के अंपायर पैनल में रखा गया है. ये सभी अंपायर आगामी सीरीज के दौरान अंपायरिंग करते नजर आएंगे. पाकिस्तान और श्रीलंका को कराची के नेशनल स्टेडियम में 27 सितम्बर, 29 सितम्बर और दो अक्टूबर को तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है. इसके बाद दोनों टीमें लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में पांच, सात और नौ अक्टूबर को तीन मैचों …

Read More »

सलमान खान आज बिग बॉस की सेलेब्रिटी एक्सप्रेस को हरी झंडी देंगे

देश के सबसे बड़े रियलिटी शो बिग बॉस का 13वां सीजन 29 सितंबर से ऑनएयर होगा. सोमवार यानि आज सलमान खान बिग बॉस की सितारों वाली एक्सप्रेस को लॉन्च करने जा रहे हैं. शो का लॉन्च अनोखे अंदाज में किया जाएगा. मुंबई के अंधेरी वेस्ट में डीएन नगर स्थित मेट्रो कॉरपोरेशन यार्ड में बिग बॉस की प्रेस मीट रखी गई है. यहां सलमान खान मीडिया को बिग बॉस से जुड़े सवालों का जवाब देंगे. शो के कॉन्सेप्ट, थीम और कंटेस्टेंट्स के बारे में भी खुलासा हो सकता है. यहां सलमान खान बिग बॉस की सेलेब्रिटी एक्सप्रेस को हरी झंडी देंगे. मालूम हो इस बार रियलिटी शो में सिर्फ सेलेब्स ही नजर आएंगे. कॉमनर्स को शो में एंट्री नहीं दी गई है. रिपोर्ट्स हैं कि इस बार बिग बॉस में सब कुछ नॉनस्टॉप रफ्तार में होगा. प्रोमो में बताया जा चुका है कि शो के कंटेस्टेंट्स को महज 4 हफ्तों में फिनाले में जगह बनाने का मौका मिलेगा. दूसरे एक प्रोमो में सलमान ने कहा था- ”इस बार बिग बॉस में टाइम फिसलेगा लाइक रेत. चार हफ्तों में होगा फिनाले. पता …

Read More »