Home >> 2019 >> September >> 25

Daily Archives: September 25, 2019

ऑस्ट्रेलिया का बांग्लादेश दौरा चार महीने के लिए टल गया

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम का अगले साल फरवरी में होने वाला बांग्लादेश का दौरा चार महीने के लिए टल गया है। अब यह जून-जुलाई में होगी। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने यह जानकारी दी। ऑस्ट्रेलिया के इस दौरे पर दो टेस्ट मैच, जो विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है के अलावा टी-20 मैचों की सीरीज में भी खेलना था। आईसीसी ने बीसीबी के क्रिकेट संचालन के अध्यक्ष अकरम खान के हवाले से बताया, ‘भविष्य के दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) के मुताबिक फरवरी में दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जानी थी लेकिन अब इस सीरीज का आयोजन जून-जुलाई 2020 में होगा।’ खान ने बताया कि बांग्लादेश की टीम इसके अलावा तीन मैचों की टी-20 सीरीज के लिए भी ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी करेगी जिसका आयोजन अक्टूबर टी-20 वर्ल्ड कप से पहले होगा।

Read More »

फिल्म हाउसफुल फर्स्ट का पोस्टर रिलीज हो गया

अक्षय कुमार की फिल्म हाउसफुल फर्स्ट पोस्टर रिलीज हो गया है. पोस्टर के मुताबिक, फिल्म में अक्षय कुमार डबल रोल में नजर आएंगे. पोस्टर अक्षय ने अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है. पोस्टर शेयर करते हुए अक्षय ने ये भी बताया कि फिल्म का ट्रेलर कब रिलीज होगा. पोस्टर शेयर करते हुए अक्षय ने लिखा- मिलिए 1419 के राजकुमार बाला और 2019 के लंदन रिटर्न हैरी से. कंफ्यूजन और मेडनैस का धमाका. फिल्म हाउसफुल का ट्रेलर 27 सितंबर को रिलीज होगा. पोस्टर में अक्षय कुमार दो अलग-अलग गेटअप में नजर आ रहे हैं. फ्लैशबैक सीन में अक्षय 1419 के राजकुमार बाला और करंट टाइम में अक्षय हैरी होंगे, जो कि लंदन से इंडिया वापस आय़ा है. सोशल मीडिया पर पोस्टर को काफी पसंद किया जा रहा है. बीते दिनों अक्षय के फैंस ने फिल्म का पोस्टर देखने की मांग कर रहे थे. ट्विटर पर #WeWantHousefull4Poster ट्रेंड करने लगा था. इसके लिए फैंस लगातार ट्विटर #WeWantHousefull4Poster लिखकर फनी मीम्स पोस्ट कर रहे थे. अब जब पोस्टर सामने आ गया है तो फैंस ट्रेलर का इंतजार नहीं कर पा रहे हैं.

Read More »

राजीव कुमार की अग्रिम जमानत याचिका पर बुधवार को सुनवाई: कलकत्ता हाईकोर्ट

कलकत्ता हाईकोर्ट की एक पीठ कोलकाता के पूर्व पुलिस आयुक्त राजीव कुमार की अग्रिम जमानत याचिका पर बुधवार को सुनवाई करेगी। शारदा चिटफंड घोटाले की जांच कर रही सीबीआई ने एक ताजा समन में कुमार को मंगलवार की सुबह जांच एजेंसी के समक्ष हाजिर होने को कहा था। लेकिन उन्होंने एक मेल में अपनी छुट्टी पांच दिन बढ़ाते हुए 30 सितंबर तक अवकाश पर होने की दलील दी थी। इधर, याचिका पर शीघ्र सुनवाई के लिए कुमार के वकीलों ने मंगलवार को एक और याचिका दायर की। वरिष्ठ वकील देवाशीष राय ने कोर्ट में कहा कि सीबीआई शिकारी की तरह उनकी तलाश कर रही है। बीते कुछ दिनों से कुमार की तलाश में जगह-जगह छापे मार रही है। उनकी पत्नी संचिता से भी दो-दो बार पूछताछ की जा चुकी है। इस पर जज एस. दासगुप्ता ने कहा कि वे जाकर आत्मसमर्पण कर दें।

Read More »

बुमराह को कमर के निचले हिस्से में स्ट्रैस फ्रैक्चर: टेस्ट सीरीज से बाहर

टीम इंडिया के युवा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह चोटिल होकर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं। 2 अक्टूबर से खेले जाने वाले तीन टेस्ट मैच की सीरीज का पहला मुकाबला दो अक्टूबर से विजाग में खेला जाएगा। यह सीरीज टेस्ट चैंपियनशिप का भी हिस्सा है, ऐसे में बुमराह का पूरी सीरीज से बाहर हो जाना टीम इंडिया के लिए किसी झटके से कम नहीं, हालांकि चयनकर्ताओं ने उनकी जगह उमेश यादव को टीम में जगह दी है जसप्रीत बुमराह को कमर के निचले हिस्से में मामूली स्ट्रैस फ्रैक्चर हुआ है, लेकिन अभी यह नहीं कहा जा सकता कि वह कितने समय के लिए टीम से बाहर रहेंगे। मगर अभी तक के हालात से इतना तो तय ही नजर आ रहा है कि इस बात की उम्मीद भी न के बराबर ही है कि वह बांग्लादेश के खिलाफ नवंबर में भी टेस्ट सीरीज का हिस्सा होंगे। स्ट्रैस फ्रैक्चर हड्डियों में आने वाली एक छोटी दरार होती है। कई मामलों में इसका मतलब हड्डी के अंदर गंभीर चोट से भी होता है। स्ट्रैस फ्रैक्चर में आमतौर पर तेज …

Read More »

आजम खां के खिलाफ दायर 29 एफआईआर पर हाईकोर्ट ने रोक लगाई: यूपी

रामपुर से समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खां को इलाहाबाद हाईकोर्ट से बड़ी राहत मिली है। आजम खां के खिलाफ दायर 29 एफआईआर पर हाईकोर्ट ने रोक लगा दी है। किसानों ने आजम खां के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई थी। आजम खां पर जौहर यूनिवर्सिटी के लिए किसानों की जमीन जबरन लिखवा लेने का आरोप था। अब सपा सांसद आजम खां की इन मामलों में गिरफ्तारी नहीं होगी। इससे पहले, मंगलवार को किसानों की जमीन कब्जाने के मामलों में दर्ज  मुकदमों की जांच कर रही एसआईटी (विशेष जांच दल) ने सांसद आजम खां को 27 नोटिस जारी किए थे। एसआईटी ने आजम खां को नोटिस जारी कर इन मुकदमों के संबंध में 25 सितंबर तक अपना बयान दर्ज कराने को कहा था। आजम खां के घर पर किसी ने नोटिस को रिसीव नहीं किए तो इसे उनके घर के गेट पर चस्पा कर दिए गए। हालांकि, कुछ देर बाद ही नोटिस गेट से फाड़ दिए गए

Read More »

शरद पवार और अजित पवार पर ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया

महाराष्ट्र स्टेट कोऑपरेटिव बैंक घोटाले में एनसीपी प्रमुख शरद पवार और उनके भतीजे के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया है। वहीं, शरद पवार ने अपने ऊपर लगे आरोप पर कहा है कि उन्हें जेल जाने से कोई पेरशानी नहीं है। पवार ने कहा कि अगर मुझे जेल जाना पड़े तो मुझे कोई दिक्कत नहीं है। मुझे खुशी होगी क्योंकि मुझे जेल का अनुभव कभी नहीं हुआ है। अगर किसी ने मुझे जेल भेजने की योजना बनाई है, तो मैं इसका स्वागत करता हूं। बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को मामले में पवार, अजीत पवार और अन्य के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया है। अधिकारियों ने बताया कि आरोपियों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम कानून के तहत एनफोर्समेंट केस इंफॉर्मेशन रिपोर्ट (ईसीआईआर) दर्ज की गई है, जो पुलिस की एफआईआर के समान होती है। यह मामला मुंबई पुलिस की एफआईआर के आधार पर दर्ज किया गया है।

Read More »

पति से पीड़ित हिंदू और मुस्लिम महिलाओं को 6000 रुपये सालाना दिया जाएगा योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को प्रदेश की महिलाओं के लिए बड़ी घोषणा की। उन्होंने कहा कि पति से पीड़ित हिंदू और मुस्लिम महिलाओं को 6000 रुपये सालाना सहायता देने का कार्य प्रदेश सरकार द्वारा किया जाएगा। यह बात मुख्यमंत्री ने इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित तीन तलाक से प्रभावित महिलाओं से संवाद कार्यक्रम के दौरान कही। इसके साथ ही कार्यक्रम के दौरान सीएम ने तीन तलाक से पीड़ित राष्ट्रीय महिला खिलाड़ी सुमेला जावेद को नौकरी देने को कहा है। साथ ही उसे अपना केस लड़ने की नि:शुल्क सुविधा देने की भी घोषणा भी की।

Read More »

5वीं और 8वीं कक्षा की परीक्षाएं इस बार ली जाएंगी: गुजरात सरकार

आरटीई शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 की धारा 16 में केन्द्र सरकार के जरिये बदलाव के बाद अब गुजरात सरकार ने  भी प्रमुख बदलाव किया है. इसके तहत पढ़ाई करने वाले 5वीं और 8वीं कक्षा के बच्चों की परीक्षा ली जाएगी. अगर इनमें से कोई बच्चा परीक्षा में फेल होता है तो उसे दो महीने के भीतर दोबारा चांस दिया जाएगा. ये परीक्षाएं GCERT यानी गुजरात काउंसिल ऑफ एजुकेशन रीसर्च एंड ट्रेनिंग के जरिये लिया जाएगा. इस बदलाव को शैक्षणिक वर्ष 2019-2020 से लागू कर दिया जाएगा. शिक्षा मंत्री भुपेन्द्र सिंह ने बताया कि पहली बार 5वीं और 8वीं कक्षा की परीक्षाएं इस बार ली जाएंगी. इससे पहले सरकार की पॉलिसी के मुताबिक बच्चों को पहली से आठवीं कक्षा तक फेल करने का प्रावधान नहीं था. शिक्षामंत्री ने ये भी कहा कि बच्चों को फेल ना करने की पॉलिसी की वजह से शिक्षा का स्तर काफी नीचे चला गया हैं, छात्र 8वीं कक्षा तक बिना फेल हुए ही पहुंच जाते हैं, जो ठीक से पढ़ लिख भी नहीं सकते हैं, वो दसवीं कक्षा तक भी पहुंच जाते हैं

Read More »

डैमी मूर ने एक शो में दिल दहला देने वाला खुलासा किया

हॉलीवुड एक्ट्रेस डैमी मूर ने एक शो में दिल दहला देने वाला खुलासा किया है. एक्ट्रेस ने बताया कि उनकी शराबी मां ने महज 500 अमेरिकी डॉलर्स के लिए एक शख्स को डैमी का रेप करने दिया था. इससे भी ज्यादा हैरत में डालने की बात ये है कि जब उनकी मां ने डैमी के साथ ऐसा किया तो वह सिर्फ 15 साल की थीं. हालांकि डैमी ने बाद में ये भी कहा कि उन्हें नहीं लगता कि होश में रहते हुए उनकी मां कभी उस शख्स को ऐसा करने देतीं. डैमी के इस खुलासे ने उन्हें अचानक से चर्चा में ला दिया है. ट्विटर पर लोग उनसे तरह-तरह के सवाल कर रहे हैं और अपना ओपिनियन दे रहे हैं. इससे पहले डैमी ने हार्पर्स बाजार के साथ इंटरव्यू में एस्टन कुचर के साथ बिगड़ते अपने रिश्तों पर बात की थी. उन्होंने बताया था कि उनकी शादी खतरे में है. डैमी ने बताया कि उनके पति एस्टन उन्हें बाथटब में दो महिलाओं के साथ मिले थे और वह उन्हें धोखा दे रहे हैं. इसके साथ ही उन्होंने बदकिस्मती से गिर …

Read More »

स्वामी चिन्मयानंद पर आरोप लगाने वाली लड़की गिरफ्तार: यूपी

शाहजहांपुर केस में पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वामी चिन्मयानंद पर आरोप लगाने वाली लड़की को गिरफ्तार कर लिया गया है. लड़की पर चिन्मयानंद से उगाही करने का आरोप था. इसका एक वीडियो भी सामने आया था, जिसके बाद लड़की और उसके तीन साथियों पर पुलिस ने केस दर्ज किया था. गिरफ्तारी के बाद लड़की को मेडिकल के लिए ले जाया गया है. स्वामी चिन्मयानंद से रंगदारी मांगने के मामले में एसआईटी ने बुधवार को कोतवाली पुलिस के साथ आरोपी लड़की को गिरफ्तार कर लिया. गिरफ्तार करने के बाद छात्रा को चौक कोतवाली लाया गया. यहां से उसे जिला अस्पताल ले जाया जाएगा. मेडिकल के बाद लड़की को जेल ले जाया जाएगा. कोर्ट ने अग्रिम जमानत के लिए 26 सितंबर को एसआईटी से तथ्य पेश करने को कहा था, लेकिन एसआईटी ने आज उसे गिरफ्तार कर लिया. एसआईटी चीफ नवीन अरोड़ा रात में ही लौटे थे और उनके लौटते ही आज सुबह की कार्रवाई घर से लड़की को गिरफ्तार कर लिया गया. लड़की की ओर से दाखिल अग्रिम जमानत पर 26 सितंबर यानी कल सुनवाई होनी है.

Read More »