Home >> 2019 >> September >> 29

Daily Archives: September 29, 2019

गुजरात में गरबे की तैयारियों में जुटी लड़कियां: नवरात्रि में

नवरात्रि के शुरू होते ही देश के कई राज्यों में गरबे और डांडिया की धूम है। गुजरात, राजस्थान, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, दिल्ली सहित कई राज्यों में यह उत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है। एक ओर जहां देश के पूर्व में पश्चिम बंगाल में देवी पंडालों का सजना शुरू हो गया है तो वहीं पश्चिम के गुजरात में नौ दिनों की रौनक की झलकियां दिखाई देने लगी है। कहीं गरबा नृत्य तो कहीं व्रतधारी भजन पूजन की तैयारियां कर रहे हैं। इस बार युवाओं में चंद्रयान-2, अनुच्छेद-370, मोटर वाहन अधिनियम और सिंगल यूज प्लास्टिक बैन को लेकर काफी उत्साह देखा जा रहा है। गुजरात में गरबे की तैयारियों में जुटी लड़कियां इनसे जुड़ी टैटू के माध्यम से जागरुकता का संदेश देती दिखीं। गुजरात के अहमदाबाद, गांधीनगर, सूरत और बड़ोदरा सहित कई शहरों में उत्साह और उमंग के साथ गरबा और डांडिया का आयोजन किया जा रहा है।

Read More »

गोरखनाथ मंदिर पहुंचे CM योगी आदित्यनाथ: यूपी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज नवरात्र के पहले दिन गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर पहुंचे। उन्होंने वहां पूजा-अर्चना की। गोरखनाथ मंदिर पहुंचते ही मंदिर के आसपास हलचल बढ़ गई। महाराजगंज में योगी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में दुनियाभर में भारत का मान बढ़ा हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति ने पीएम को फादर ऑफ नेशन की उपाधि देकर यह साबित किया है कि मजबूत इच्छा शक्ति के साथ भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है। गांव-गरीब किसान मजूदरों को साथ लेकर चलते हुए हमारी सरकार ने भारत को महाशक्ति बनाने का संकल्प लिया है। ये बातें सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को लेहड़ा मंदिर में पर्यटन विकास से जुड़ी परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास के दौरान कहीं। उन्होंने कहा कि बिना किसी भेदभाव के गांव, गरीब, किसान मजदूरों को सरकार की योजनाओं का लाभ मिल रहा है।आस्था का सम्मान करते हुए सरकार विकास योजनाओं को तेजी से आगे बढ़ाने के प्रयास में जुटी है।

Read More »

बिपिन रावत पांच दिनों के मालदीव दौरे के लिए रविवार को रवाना: सेनाध्यक्ष

सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत पांच दिनों के मालदीव दौरे के लिए रविवार को रवाना हो गए हैं। अपनी आधिकारिक यात्रा के दौरान रावत मालदीव सरकार और वहां की आर्म्ड फोर्सिज के साथ मुलाकात करेंगे। इस यात्रा का उद्देश्य दोनों राष्ट्रों के बीच घनिष्ठ द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को मजबूत करना है। मालदीव में सेनाध्यक्ष समग्र रक्षा और सुरक्षा सहयोग पर ध्यान केंद्रित करेंगे। आधिकारिर सूत्रों का कहना है कि जनरल रावत मालदीव के रक्षा मंत्री मारिया अहमद दीदी, विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद और चीफ ऑफ डिफेंस फॉर्सिज जनरल अब्दुल्ला शमाल के साथ व्यापक चर्चा करेंगे। साथ ही द्विपक्षीय सैन्य सहयोग को और बेहतर करने के तरीकों पर बातचीत करेंगे। सेना प्रमुख राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह से भी मुलाकात करेंगे। उनकी मालदीव यात्रा का केंद्र द्विपक्षीय सैन्य जुड़ाव को और बढ़ाने पर रहेगा। वह मालदीव की राजधानी माले में क्षेत्र के लिए भारत के सुरक्षा दृष्टिकोण को लेकर एक लेक्चर देंगे। चीफ ऑफ स्टाफ कमिटी का कार्यभार संभालने के बाद यह जनरल रावत की पहली विदेश यात्रा है।

Read More »

अजहरुद्दीन कांग्रेस छोड़ के टीआरएस में शामिल हो सकते: सूत्र

भारतीय क्रिकेट के कप्तान रहे मोहम्मद अजहरुद्दीन जल्द ही नई पारी का आगाज कर सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक, अजहरुद्दीन कांग्रेस छोड़ के चंद्रशेखर राव की पार्टी तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) में शामिल हो सकते हैं. सूत्रों ने बताया कि, ”अजहरुद्दीन ने टीआरएस और उसके कार्यकारी अध्यक्ष के टी रामाराव (चंद्रशेखर राव के बेटे) की मदद से हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष बने हैं. अजहरुद्दीन ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री से मिलने का समय मांगा है.” मोहम्मद अजहरुद्दीन इसी महीने 27 सितंबर को हैदराबाद क्रिकेट संघ (एचसीए) का अध्यक्ष निर्वाचित हुए थे. पूर्व कप्तान को चुनावों में 147-73 की विशाल बढ़त के साथ एचसीए का अध्यक्ष चुना गया है. भारत के सबसे सफल कप्तानों में शुमार, अजहर ने पिछले सप्ताह अपना नामांकन दाखिल किया था. क्रिकेटर के बाद अब यह उनकी प्रशासन में एक नई पारी है.

Read More »

अभिनेत्री दीपिका कक्कड़ स्वस्थ हो गई: शोएब इब्राहिम

स्टार प्लस के शो ‘कहां हम कहां तुम’ की अभिनेत्री दीपिका कक्कड़ की बीते दिनों तबीयत नासाज़ थी, जिस वजह से वह सेट से कुछ दिनों की छुट्टी पर थीं. अभिनेत्री शो में ‘सोनाक्षी रस्तोगी’ का किरदार निभा रही हैं. अब ऐसा लग रहा है कि अभिनेत्री स्वस्थ हो गई हैं. बीते दिनों दीपिका के पति और अभिनेता शोएब इब्राहिम ने अस्पताल से अभिनेत्री की एक तस्वीर को शेयर किया था. हाल ही में शोएब की तरफ से शेयर की हुई एक तस्वीर में पति-पत्नी काफी खुश नजर आ रहे हैं. इस तस्वीर से फैंस के दिलों में खुशी जरूर होगी उनकी पसंदीदा अभिनेत्री स्वस्थ हो गई हैं और वापस अपने काम पर लौट सकती हैं. फैंस के बीच ये शो और दीपिका का किरदार काफी पॉपुलर है. शूट के कारण दीपिका का शेड्यूल काफी टाइट रहता है जिसके कारण उन्हें रेस्ट का भी कम ही समय मिल पाता है ऐसे में दीपिका बीमार हो गईं. बता दें कि दीपिका के फैंस ने उन्हें ‘ससुराल सिमर का’ में भी खूब पसंद किया है. सोशल मीडिया पर दीपिका और उनके पति …

Read More »

तमिल भाषा और संस्कृति पर पी चिदंबरम का बयान आया

कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने रविवार को कहा कि अगर तमिलभाषी एक हो जाएं तो सभी तमिल भाषा और संस्कृति की महानता को स्वीकार करेंगे। चिदंबरम आईएनएक्स मीडिया मामले में फिलहाल तिहाड़ जेल में बंद हैं। उनका यह बयान ऐसे वक्त आया है जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ह्यूस्टन में हाउडी मोदी कार्यक्रम में कहा था कि देश की विभिन्न भाषाएं उसके उदार एवं लोकतांत्रिक समाज की अहम पहचान है। पीएम मोदी ने भाषाई विविधता के महत्व को ऐसे वक्त रेखांकित किया जब गृह मंत्री अमित शाह ने हिंदी को देश की एक भाषा बनाने की वकालत की थी। इस बयान के लिए शाह को तीखी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था। चिदंबरम ने ट्वीट किया कि अगर तमिलभाषी एकजुट हो जाएं और एक सुर में बोलें तो हर व्यक्ति तमिल भाषा और संस्कृति की महानता को स्वीकार करेगा। गौरतलब है कि मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र में अपने संबोधन में तमिल विचारक कनियन का उल्लेख किया था।

Read More »

हमें महिलाओं के सम्मान और अधिकारों की रक्षा के लिए प्रयास करने की जरूरत: सोनिया गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने रविवार को कहा कि वर्तमान हालात में महिलाओं के अधिकार और सम्मान की रक्षा के लिए लोगों को अभी और प्रयास करने की जरूरत है।कांग्रेस अध्यक्ष ने शारदीय नवरात्र के अवसर पर लोगों को बधाई संदेश में यह बात कही। गांधी ने कहा कि आगामी नौ दिन में देवी के नौ रूपों की पूजा होती है और शक्ति की यह उपासना समाज में महिलाओं के अहम स्थान से भी जुड़ी है। कांग्रेस की ओर से जारी एक बयान में उन्होंने कहा कि हमें महिलाओं के सम्मान और अधिकारों की रक्षा के लिए और प्रयास करने की जरूरत है। गांधी ने कहा कि देवी के नौ रूप साहस, वीरता, समृद्धि, शक्ति, बुद्धि, ज्ञान और सकारात्मक शक्तियों के प्रतीक हैं।उम्मीद करती हूं कि व्रत और पूजा अर्चना के जरिए उपासक अपनी इच्छाशक्ति को मजबूत बनाएंगे और नकारात्मक शक्तियों को हराएंगे।

Read More »

ऐश्वर्या ने राबड़ी देवी और मीसा भारती पर प्रताड़ना का आरोप लगाया: बिहार

राष्ट्रीय जनता दल सुप्रीमो लालू यादव की बहू और तेज प्रताप यादव की पत्नी ऐश्वर्या राय ने राबड़ी देवी और मीसा भारती पर प्रताड़ना का आरोप लगाया है. राबड़ी देवी बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री और ऐश्वर्या की सास हैं. वहीं मीसा उनकी ननद हैं. ऐश्वर्या ने कहा कि मुझे खाना तक नहीं देते. उन्होंने कहा, ‘किचन में जाने को भी नहीं मिलता इसलिए उनका खाना उनके मायके से आया है और उस खाने को भी उन्हें खुद ही लेना होता है. घर का कोई और उस खाने को बाहर से अंदर तक नहीं लाता.’ उन्होंने लालू यादव पर भरोसा जताते हुए कहा कि अगर मेरे ससूर यहां होते तो वो चीजों को ठीक कर देते, लेकिन वो यहां नहीं हैं. वो लालू यादव की बात कर रही थीं जो इस समय चारा घोटाला मामले में सजा काट रहे हैं और बीमार होने के कारण रिम्स अस्पताल में भर्ती हैं. तेज प्रताप यादव और उनकी पत्नी ऐश्वर्या राय के बीच लंबे समय से अनबन चल रही है और दोनों ने तलाक के लिए याचिका दायर की है.

Read More »

249 और 299 रुपये के प्रीपेड प्लान को रिवाइज किया Airtel ने

भारतीय टेलीकॉम बाजार (Telecom Market) में डाटा प्लान को लेकर जंग चल रही है, जिसमें सभी दूरसंचार कंपनियों ने किफायती रिचार्ज पैक उतारे हैं। इस कड़ी में एयरटेल (Airtel) ने ग्राहकों को लाभ पहुंचाने के लिए 249 और 299 रुपये के प्रीपेड प्लान को रिवाइज किया है। उपभोक्ताओं को कंपनी के इन दोनों रिचार्ज पैक्स में शानदार सुविधाएं मिलेंगी। इसके अलावा यूजर्स को 2जीबी हाई स्पीड डाटा दिया जाएगा। यूजर्स को इस प्लान में प्रतिदिन 2जीबी डाटा मिलेगा। साथ ही इस प्लान में अनलिमिटेड लोकल और एसटीडी कॉल के साथ एसएमएस की सुविधा दी जाएगी। इसके अलावा एयरटेल अपने उपभोक्ताओं को दो हजार रुपये के लाभ, एयरटेल एप का सब्सक्रिप्शन और Norton मोबाइल सिक्योरिटी देगा। वहीं, इस प्लान में एयरटेल टीवी प्रीमियम, विंक म्यूजिक जैसी सेवाएं दी जाएंगी। ग्राहक इस प्रीपेड पैक का लाभ 28 दिन तक उठा सकेंगे। यूजर्स को 299 रुपये के प्रीपेड प्लान में अनलिमिटेड कॉल और 100 एसएमएस की सुविधा मिलेगी। साथ ही उन्हें 2.5 जीबी डाटा प्रतिदिन दिया जाएगा। अन्य ऑफर्स की बात करें तो एयरटेल इस प्लान में अमेजन प्राइम और विंक म्यूजिक की …

Read More »

रूसी टेनिस स्टार डेनिल मेदवेदेव की सरलता की प्रशंसा की: PM मोदी ने

PM मोदी ने रविवार को अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में रूसी टेनिस स्टार डेनिल मेदवेदेव की सरलता की प्रशंसा की. उन्होंने कहा कि ‘यदि आपने डेनिल मेदवेदेव का भाषण नहीं सुना है, तो मैं आप सभी से विशेष रूप से युवाओं से कहूंगा कि उनका भाषण जरूर सुनें. इसमें हर वर्ग और हर उम्र के लोगों के सीखने के लिए बहुत कुछ है.’ मोदी ने कहा, ‘इस बार यूएस ओपन में विजेता के जितने चर्चे थे, उतने ही चर्चे रनर अप डेनिल मेदवेदेव के थे. मेदवेदेव (23) की सरलता और परिपक्वता हर किसी को प्रभावित करने वाली थी. मैं बहुत प्रभावित हुआ.’ प्रधानमंत्री ने कहा कि इस बार यूएस ओपन टूर्नामेंट में जीत के जितने चर्चे नहीं थे उससे कहीं ज्यादा रनर अप रहे डेनियल मेदवेदेव के भाषण के थे. यह भाषण सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी. महज 23 साल के मेदवेदेव की सादगी और परिपक्वता ने दुनिया में हर व्‍यक्ति को प्रभावित किया. पीएम मोदी ने कहा कि मेदवेदेव का हौसला काबिल-ए-तारीफ है. जीवन में हार-जीत मायने नहीं रखती है. मेदवेदेव के हौसले ने दुनिया …

Read More »