Tuesday , 15 October 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> October >> 01

Daily Archives: October 1, 2019

बीजेपी ने 12 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों की घोषणा नहीं की: हरियाणा

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने 78 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का एलान कर दिया है. लेकिन अभी भी राज्य की 12 सीटें ऐसी हैं जिन पर सत्ताधारी पार्टी की ओर से उम्मीदवार उतारे जाने बाकी हैं. बीजेपी ने राज्य की उन 12 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों की घोषणा नहीं की है जिनमें से ज्यादातर सीटों पर विपक्षी पार्टी कांग्रेस मजबूत स्थिति में दिखाई देती है. महम, आदमपुर, तोशाम, खरखौदा, रेवाड़ी, गुरुग्राम, पलवल, पानीपत, फतेहाबाद, कोसली, गुनैर और नारयणगढ वो सीटें हैं जिन पर बीजेपी ने अभी तक अपने उम्मीदवार नहीं उतारे हैं. हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए नॉमिनेशन दाखिल करने की आखिरी तारीख 4 अक्टूबर है.     Read More »

केजरीवाल के खिलाफ हल्ला बोला बीजेपी ने: दिल्ली

दिल्ली में विधानसभा चुनाव के दिन जैसे-जैसे नजदीक आ रहे हैं वैसे-वैसे यहां की राजनीति में गरमाहट आती जा रही है. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने एक बार फिर आज मंगलवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ हल्ला बोला है. इससे पहले पिछले हफ्ते भी बीजेपी केजरीवाल के आवास पर प्रदर्शन किया था. मुख्यमंत्री केजरीवाल के खिलाफ बीजेपी का पिछले 6 दिनों में यह दूसरा प्रदर्शन है. बीजेपी ने आज भी पूर्वांचल वाले बयान को लेकर केजरीवाल के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन किया. बीजेपी कार्यकर्ताओं को पहले शहीदी पार्क से सचिवालय तक प्रोटेस्ट मार्च निकालना था, लेकिन दिल्ली पुलिस ने आईटीओ के पास ही बीजेपी कार्यकर्ताओं को रोक दिया. प्रदर्शन में बीजेपी नेता विजय गोयल, विजेंद्र गुप्ता और दिल्ली बीजेपी महासचिव कुलजीत सिंह चहल शामिल हुए. दरअसल, सीएम केजरीवाल ने कहा था कि अगर दिल्ली में एनआरसी लागू हुई तो बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी को भी दिल्ली छोड़नी पड़ेगी. उनके इस बयान के बाद ही बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने मुख्यमंत्री पर पलटवार किया और कहा कि अरविंद केजरीवाल को मालूम होना चाहिए कि एनआरसी में घुसपैठियों को ... Read More »

जवान परितोष मंडल का शव पाक रेंजर्स ने बरामद किया

बीएसएफ के जवान परितोष मंडल का शव पाकिस्तान की ओर पाकिस्तान रैंजर्स ने बरामद कर लिया है. परितोष 28 सितंबर को अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास अइक नल्लाह इलाके के पास से लापता हो गए थे. जवान परितोष उस समय नाले में गिर गए थे जब वह ड्यूटी पर तैनात थे और पेट्रोलिंग कर रहे थे. माना जा रहा है कि वह बातचीत करने के दौरान अइक नल्लाह इलाके में गिर गए. उनके गिरने के बाद उनको लेकर सर्च ऑपरेशन शुरू किया गया. पिछले 3 दिन से बीएसएफ और एसडीआरएफ की टीम संयुक्त रूप से सर्च ऑपरेशन में लगी हुई थी. पाक रेंजर्स और भारतीय ग्रामीण बीएसएफ को लापता जवान की तलाश में सहयोग करने को आगे आए. Read More »

एबी डिविलियर्स ने बिग बैश लीग में ब्रिसबेन हीट के साथ करार किया

साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने बिग बैश लीग में ब्रिसबेन हीट के साथ करार किया है. डिविलियर्स सीजन 2019-20 के लिए टीम के साथ जुड़े हैं. ब्रिसबेन हीट की टीम में डिविलियर्स न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर ब्रेंडन मैकुलम की जगह लेंगे. ब्रिसबेन हीट के साथ करार करने के बाद डिविलियर्स ने ट्वीट कर लिखा, ”बिग बैश लीग में ब्रिसबेन हीट के साथ जुड़कर मुझे बेहद खुशी हो रही है. बीबीएल में यह एक बेहतरीन टीमों में से एक है.” डिविलियर्स इस सीजन के बीच में ब्रिसबेन के साथ जुड़ेंगे. आपको बता दें कि इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास के बाद डिविलियर्स दुनिया भर के क्रिकेट लीग की अगल-अलग फ्रेंचाइजी के साथ जुड़े हैं. डिविलियर्स भारत की इंडियन प्रीमियर लीग में विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए खेलते हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास से पहले डिविलियर्स साउथ अफ्रीका के लिए 114 टेस्ट, 228 वनडे और 78 टी-20 मैच खेल चुके हैं. टेस्ट क्रिकेट में डिविलियर्स ने 50.66 की औसत से 8765 रन बनाए हैं जिसमें 46 अर्द्धशतक और 22 शतक शामिल है. ... Read More »

श्रेयस अय्यर ने टायर निर्माता कंपनी सिएट के साथ करार किया

भारतीय क्रिकेट टीम के युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने प्रमुख टायर निर्माता कंपनी सिएट के साथ एक करार किया है, जिसके तहत वह कंपनी के लोगो वाला बल्ला इस्तेमाल किया जाएगा. अय्यर से पहले रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल और हरमनप्रीत कौर जैसे स्टार खिलाड़ी सिएट से जुड़े हुए हैं. खेल के सभी प्रारूपों में अब अय्यर अपने बल्ले पर सिएट का लोगो लगाकर खेलेंगे. वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में भारतीय टीम में चौथे स्थान पर लोकेश राहुल की जगह अय्यर को तरजीह दी गई थी और उन्होंने दूसरे और तीसरे वनडे मैच में लगातार दो अर्द्धशतक जड़े. मुंबई में जन्में 24 साल के अय्यर इंडियन प्रीमियर लीग के सबसे युवा कप्तान हैं और उनकी अगुआई में दिल्ली कैपिटल्स की टीम 2019 में सात साल में पहली बार प्ले ऑफ में जगह बनाने में सफल रही. अय्यर ने 2017 में टी20 और वनडे क्रिकेट में भारत के लिए डेब्यू किया और वह भारत तथा साउथ अफ्रीका के बीच हाल में संपन्न टी-20 सीरीज का भी हिस्सा थे. Read More »

एंजेलीना जोली के किरदार को अपनी आवाज़ देंगी: ऐश्वर्या राय बच्चन

इन दिनों बॉलीवुड के बड़े बड़े सितारे हॉलीवुड फिल्मों के हिंदी वर्ज़न में अपनी आवाज़ दे रहे हैं. हाल ही में शाहरुख खान और उनके बेटे आर्यन खान ने फिल्म ‘द लायन किंग’ में मुफासा और सिंबा के किरदारों के अपनी आवाज़ें दीं. उससे पहले रणवीर सिंह फिल्म ‘डेडपूल’ में और टाइगर श्रॉफ स्पाइडरमैन के लिए अपनी आवाज़ दे चुके हैं. अब इन सब के बाद पूर्व मिस वर्ल्ड ऐश्वर्या राय बच्चन भी इस फेहरिस्त में शामिल हो रही हैं. ऐश्वर्या राय बच्चन हॉलीवुड फिल्म ‘मेलफिसेंट: मिस्ट्रेस ऑफ एविल’ के हिंदी वर्ज़न में अदाकारा एंजेलीना जोली के किरदार को अपनी आवाज़ देंगी. फिल्म में एंजेलीना जोली एक बुरी चुड़ैल के किरदार में नज़र आएंगी. इस फिल्म का पहला पार्ट काफी हिट रहा है. अब इसके दूसरे पार्ट के साथ मेकर्स दर्शकों को हैरान करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. फिल्म का अंग्रेज़ी ट्रेलर जुलाई में ही रिलीज़ किया गया था. एक डेढ़ करोड़ से ज्यादा हार देखा जा चुका है. हालांकि अभी इसके हिंदी ट्रेलर का इंतज़ार करना होगा. वॉल्ट डिज़नी के बैनर तले बनी ये फिल्म 18 ... Read More »

सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को मार गिराया: जम्मू-कश्मीर

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है. सुरक्षाबलों ने गांदरबल के जंगलों में चल रही मुठभेड़ में एक आतंकी को मार गिराया. मुठभेड़ स्थल से हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया. सर्च ऑपरेशन अब भी जारी है. 28 सितंबर को ही उत्तरी कश्मीर के गांदरबल जिले के नारनाग वन क्षेत्र में सुरक्षा बलों ने तीन आतंकियों को ढेर कर दिया था. 28 सितंबर को ही रामबन जिले में आतंकियों से मुठभेड़ हुई थी. इस मुठभेड़ में तीन आतंकी मारे गए थे. इस मुठभेड़ में एक जवान शहीद हो गया था. सुरक्षाबलों को अंदेशा है कि आतंकियों ने हाल ही में गुरेज सेक्टर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) से घुसपैठ की होगी. पाकिस्तान पिछले कुछ समय से गुरेज सेक्टर में संघर्ष विराम का उल्लंघन कर रहा है. इसके जरिए पाकिस्तान आतंकियों की घुसपैठ कराने की कोशिशें कर रहा है. Read More »

मारुति सुजुकी की बिक्री में लगातार 11वें महीने गिरावट

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की बिक्री में लगातार 11वें महीने गिरावट देखी गई. सितंबर महीने में मारुति ने देश में कुल 1,10,454 कारों की बिक्री की है जो कि पिछले साल के मुकाबले 27.1% कम है. पिछले साल सितंबर में कंपनी ने 1,51,512 कारों की बिक्री की थी. मारुति सुजुकी इंडिया की बिक्री में अगस्त में 32.2 फीसद और जुलाई में 36 फीसद गिरावट देखी गई थी. बिक्री में गिरावट को देखते हुए कंपनी ने पिछले महीने की शुरुआत में कई दिनों तक वाहनों का उत्पादन बंद किया था. जिसकी वजह से वाहन क्षेत्र से जुड़े छोटे उद्योगों पर असर पड़ा और सैकड़ों कर्मचारी/मजदूर बेरोजगार हुए. मारुति ने बिक्री में गिरावट और त्योहारी सीजन को देखते हुए हाल ही में कुछ कारों की कीमतों में 5000 रुपये तक की कटौती की थी. जिन कारों की कीमतों में कटौती की घोषणा की गई है, उनमें सभी वेरियंट के अल्टो-800, अल्टो के-10, स्विफ्ट डीजल, सेलेरियो, बलेनो डीजल, इगनिस डीजायर डीजल, टूर एस डीजल, वितारा ब्रीजा, और एस-क्रॉस मॉडल की कारें शामिल हैं. Read More »

370 को हटाने की अवाज सबसे पहले पश्चिम बंगाल से ही उठी: गृह मंत्री अमित शाह

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और गृह मंत्री अमित शाह पश्चिम बंगाल के कोलकाता में एनआरसी जागरूकता कार्यक्रम में कहा कि अनुच्छेद 370 को हटाने की अवाज सबसे पहले पश्चिम बंगाल से ही उठी. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने यहीं से एक देश, एक संविधान का नारा दिया था. इस मंच से गृह मंत्री अमित शाह ने एक बार फिर श्यामा प्रसाद मुखर्जी पर पार्टी का नारा दोहराते हुए कहा कि जहां हुए बलिदान मुखर्जी वह कश्मीर हमारा है. अमित शाह ने कहा कि हिंदू शरणार्थियों को बंगाल नहीं छोड़ना पड़ेगा. श्यामा प्रसाद जी की शहादत के बाद कांग्रेस को लगा कि मामला अब समाप्त हो गया, लेकिन उन्हें पता नहीं कि हम तो  छोड़ते नहीं हैं. आपने इस बार भाजपा सरकार बनाई और हमने एक ही झटके में 370 को उखाड़कर फेंक दिया. उन्होंने कहा कि इसी बंगाल के सपूत डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने नारा लगाया था कि एक देश में दो प्रधान, दो विधान और दो संविधान नहीं चलेंगे. भारत मां के इस महान सपूत को गिरफ्तार किया गया था और रहस्यमय तरीके से उनकी मृत्यु ... Read More »

वॉर फिल्म को एपिक एक्शन मूवी बताया जा रहा: UAE

2 अक्टूबर को ऋतिक रोशन और टाइगर श्रॉफ के बीच स्क्रीन पर एपिक वॉर देखने को मिलेगी. मूवी ने फैंस के एक्साइटमेंट को ट्रेलर रिलीज के साथ दोगुना कर दिया है. मूवी में वाणी कपूर फीमेल लीड में होंगी. फिल्म को लेकर जबरदस्त बज बना हुआ है. UAE से मूवी के रिव्यू आने शुरू हो गए हैं. फर्स्ट रिव्यू में फिल्म को एपिक एक्शन मूवी बताया जा रहा है. क्रिटिक ना केवल ऋतिक की डांसिंग स्टाइल और एक्शन की प्रशंसा कर रहे हैं. बल्कि टाइगर श्रॉफ की परफॉर्मेंस को सराहा जा रहा है. एक यूजर ने ट्वीट कर कहा- ऋतिक रोशन फिल्म में शानदार हैं. ये कहना गलत नहीं होगा कि इस मूवी में ऋतिक ने परफेक्ट बॉलीवुड हीरो की भूमिका निभाई है. जो ना केवल अच्छे से डांस कर सकते हैं ब्लकि अपनी फाइटिंग और चार्म से लोगों को इंप्रेस भी करते हैं. ऋतिक रोशन और टाइगर श्रॉफ ने मूवी में टॉप लेवल की परफॉर्मेंस दी है. फिल्म के एक्शन सीन देख आपकी सांसे थम जाएंगी. मूवी का क्लाइमैक्स हैरान करने वाला है. ब्लॉकबस्टर. Read More »

Study Mass Comm