Tuesday , 15 October 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> October >> 03

Daily Archives: October 3, 2019

दिल्ली में आतंकी हमले का अलर्ट, जैश के 4 आतंकी घुसे, 9 जगहों पर छापेमारी

देश की राजधानी दिल्ली में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के 3 से 4 आतंकी घुसे हैं. सुरक्षा एजेंसियों को इनपुट मिला है कि त्योहार के मौसम में आतंकी बड़ा हमला कर सकते हैं. इस अलर्ट के बाद दिल्ली में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. इसके मद्देनजर 9 जगहों पर पुलिस ने छापेमारी की है. आतंकियों की तलाश में पुलिस और भी कई जगहों पर छापेमारी कर सकती है. माना जा रहा है कि आतंकी जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के विरोध में हैं. ऐसे में आतंकी देश में किसी बड़े हमले को अंजाम दे सकते हैं. दिल्ली में आतंकी घुसने के इनपुट के बाद दिल्ली में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. इससे पहले अमेरिका भी भारत को आतंकी हमलों को लेकर अलर्ट कर चुका है. अमेरिका ने भी चेताया है कि पाकिस्तान में बैठे आतंकी संगठन भारत में हमला कर सकते हैं. अमेरिका का कहना है कि कश्मीर मसले पर पाकिस्तान की ओर से भारत में आतंकी हमले कराए जा सकते हैं. अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के इंडो-पैसेफिक क्षेत्र के असिस्टेंट सेक्रेटरी रैंडल शिल्वर ने कहा, ‘कई लोगों के मन में चिंता ... Read More »

स्मार्ट LED लगाने से बच रही 3300 करोड़ की बिजली

देश में 1 करोड ऐसे खंभे हैं जिन पर पुराने ट्यूबलाइट की जगह स्मार्ट LED लग गए हैं. अब इन खंभों के जरिये हर साल लगभग 3300 करोड़ रुपये की बिजली बचा ली जाएगी. यह मानना है एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (EESL) यानि का. मोदी सरकार ने सड़कों पर बिजली के खंभों पर स्मार्ट LED लगाने की योजना साल 2015 में शुरू की थी. देश में कुल 1.34 करोड़ स्ट्रीट लाइट हैं, इन सबको बदलने का लक्ष्य रखा गया था और अब तक 1 करोड़ स्ट्रीट लाइट बदली जा चुकी हैं. अब 2.7 लाख किलोमीटर की सड़क पर ये LED रोशनी बिखेर रही हैं. अनुमान है ये स्मार्ट स्ट्रीट लाइट्स हर साल 6.71 अरब किलोवाट बिजली बचा लेंगी और 46 लाख टन की कार्बन डाई  ऑक्साइट को बनने से रोकेंगे. चुने हुए 1500 शहरों में से 900 में ये LED बल्ब वाले खंभे लग चुके हैं और बाकी 600 में जल्द ही लगने वाले हैं. सबसे ज्यादा आंध्र प्रदेश में 28.9 लाख LED स्ट्रीट लाइट लग चुकी हैं. राजस्थान में 10.3 लाख और यूपी में 9.3 लाख लगाए जा चुके ... Read More »

इंश्योरेंस पॉलिसी में लिखनी होंगी सभी जरूरी जानकारी, जल्द लागू होंगी गाइडलाइंस

इंश्योरेंस रेग्युलेटरी इरडा (IRDAI) की तरफ से लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी से जुड़ी गाइडलाइंस जारी की गई हैं. IRDAI की तरफ से जारी गाइडलाइंस में पॉलिसी मिससेलिंग और ट्रांसपेरेंसी के लिए कदम उठाने की बात कही गई है. अब लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के फायदे का अलग से स्पष्ट वर्णन करना जरूरी होगा. 1 दिसंबर से सभी कंपनियों के लिए नए नियम लागू हो जाएंगे. इसके तहत इंश्योरेंस कंपनी को प्रोजेक्टेड गारंटी रिटर्न को पॉलिसी पर साफ तौर पर बताना होगा. प्रोजेक्टेड वेरिएबल रिटर्न में भी न्यूनतम से अधिकतम मुमकिन रिटर्न बताना होगा. ग्राहक को रिटर्न को अवधि के हिसाब से उदाहरण से भी बताने होंगे. साथ ही रिटर्न और फायदे की जानकारी को ग्राहक के सिग्नेचर के साथ कंपनी लेगी. ऑनलाइन पॉलिसी में जानकारी मुख्य पेज पर होगी देनी होगी. इस जानकारी को हायपरलिंक पर नहीं दिया जाएगा. पॉलिसी डॉक्यूमेंट में बड़े-बड़े अक्षर में स्पष्ट वर्णन जरूरी होगा. Read More »

VIDEO: लाल कप्तान के तीसरे ट्रेलर ने मचाया तहलका, दो दिन में मिले इतने व्यूज!

सिर पर जटाओं और पूरे शरीर पर भस्म लगाए सैफ अली खान (Saif Ali Khan) का ‘लाल कप्तान (Laal Kaptan)’ वाला अघोरी लुक हर ट्रेलर के बाद कुछ ज्यादा ही खौफनाक होता जा रहा है. अब फिल्म का तीसरा और फाइनल ट्रेलर रिलीज कर दिया गया है जो दो ही दिन में लाखों बार देखा जा चुका है. इस ट्रेलर को देखकर आपकी इस फिल्म को देखने की बेचैनी कुछ ज्यादा ही बढ़ने वाली है. इस फिल्म ‘लाल कप्तान ‘ में सैफ अली खान (Saif Ali Khan) का लुक ही नहीं बल्कि उनके किरदार का नाम भी ‘नागा साधु’ है. इस फिल्म के ट्रेलर को तीन हिस्सों में रिलीज किया गया है. पहले ट्रेलर को नाम दिया गया ‘चैप्टर वन- द हंट’ दिया गया था. दूसरे ट्रेलर का नाम ‘चैप्टर टू- द चेज’ दिया गया है. वहीं तीसरे और फाइनल चैप्टर का नाम है ‘चैप्टर थ्री- द रिवेंज’. देखिए यह ट्रेलर… इस तीसरे ट्रेलर को देखकर यह साफ हो रहा है कि इस फिल्म पर सैफ अली खान ने जबरदस्त मेहनत की है. क्योंकि ट्रेलर के हर पार्ट में सैफ का लुक ... Read More »

कैंसर से जंग लड़ने के बाद वापस लौटे राकेश रोशन, कृष 4 पर काम शुरू

ऋतिक रोशन के पिता राकेश रोशन फिल्म कृष 4 पर जोर शोर से काम कर रहे थे जब उन्हें अपने कैंसर से पीड़ित होने के बारे में पता चला. राकेश रोशन को गले में Squamous Cell Carcinoma की शिकायत थी. यूं तो उनकी बीमारी शुरुआती स्टेज पर थी लेकिन इसका असर उनकी हेल्थ पर काफी पड़ रहा था. इस वजह से  उन्हें अपने प्रोजेक्ट्स को रोकना पड़ा. इसी के चलते ऋतिक की फिल्म कृष 4 को भी आगे बढ़ा दिया गया. काम पर वापस आ गए हैं राकेश? इस साल की शुरुआत में राकेश रोशन कैंसर की सर्जरी करवाई थी. सर्जरी के सफल होने के बाद वे राकेश आराम के लिए ब्रेक पर थे. लेकिन अब खबर है कि उन्होंने फिल्म कृष 4 की स्क्रिप्ट पर दोबारा काम शुरू कर दिया है. हाल ही में ऋतिक रोशन ने बताया था कि कैसे उनके पिता राकेश रोशन का स्वास्थ्य बेहतर हो रहा है. खबर है कि राकेश अपने नार्मल रूटीन पर वापस आने के लिए तैयार हैं. उनकी स्क्रिप्ट पर काम करने के लिए वे बहुत सारे क्रिएटिव लोगों की टीम ... Read More »

डायना एडुल्जी ने द्रविड़ से कहा- पार्ट टाइम NCA कोचों से नहीं होगा महिला क्रिकेट का भला

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने 2018 में टी-20 वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल तक का सफर किया. नीली किट वाली ये टीम अपने प्रदर्शन को सुधारना चाहती है. इसलिए वो व्यवस्थित और समर्पित सपोर्ट स्टाफ चाहती है. ये मुद्दा बीसीसीआई कमेटी ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर्स (सीओए) की बैठक में पेचीदा रहा. अगला टी-20 विश्व कप अगले साल फरवरी में ऑस्ट्रेलिया में होने वाला है. सूत्रों के मुताबिक महिला टीम के सपोर्ट स्टाफ को लेकर स्टेकहोल्डर्स में अलग-अलग राय सामने आई हैं. महिला क्रिकेट टीम के हेड कोच डब्ल्यूवी रमण की मदद के लिए स्थायी बोलिंग कोच और फील्डिंग कोच की उपयोगिता को लेकर अलग मत उभरे हैं. वर्तमान में पूर्व लेग स्पिनर और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के एक कोच नरेंद्र हिरवानी भारतीय महिला टीम के लिए पार्ट टाइम स्पिन सलाहकार का रोल निभा रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका के साथ चल रही घरेलू सीरीज में हिरवानी इसी भूमिका में हैं. भारतीय टीम में पूनम यादव, एकता बिष्ट, दीप्ति शर्मा समेत कई स्पिनर हैं. ‘महिला टीम के लिए भी सपोर्ट स्टाफ की फिक्स्ड नियुक्तियां हों’ बैठक में सीओए सदस्य और पूर्व कप्तान डायना एडुल्जी ... Read More »

रायबरेली से कांग्रेस विधायक अदिति सिंह को योगी आदित्यनाथ सरकार ने दी Y+ श्रेणी की सुरक्षा

उत्तर प्रदेश सरकार ने रायबरेली से कांग्रेस की इकलौती विधायक अदिति सिंह की सुरक्षा में बढ़ोतरी की है। उत्तर प्रदेश विधानमंडल के विशेष सत्र में कांग्रेस के बहिष्कार के बाद भी शामिल होने वाली विधायक अदिति सिंह को वाई प्लस श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की गई है। शासन के निर्देश पर गुरुवार सुबह से ही अदिति सिंह की सुरक्षा में गाड़ी के साथ एक एस्कॉर्ट और दो अतरिक्त गनर तैनात किया गया है। अब उनके हर जगह पर आवागमन के दौरान उनके साथ सुरक्षा स्कोर्ट भी चलेगा। माना जा रहा है कि अदिति सिंह को कांग्रेस के बहिष्कार के बाद भी विशेष सदन सदन में भाग लेने और सत्ता की तरफ से विपक्ष वाला असली साथ देने का ईनाम मिला है। पार्टी से लाइन से अलग हटकर विशेष विधानसभा सत्र में भाग लेने पहुंचीं कांग्रेस विधायक अदिति सिंह को योगी आदित्यनाथ सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। कांग्रेस की तरफ से विधानसभा कार्यवाही में पहुंचीं अदिति सिंह ने चर्चा में हिस्सा लेते हुए कहा कि प्रदेश में पानी और गरीबी की कई समस्याएं हैं। सफाई और पानी जैसी समस्याओं पर ... Read More »

‘तुमने सुना, मैंने क्या कहा’, यूक्रेन पर सवाल पूछा तो रिपोर्टर से भिड़े ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस वक्त यूक्रेन को लेकर चल रहे विवाद के चलते हर किसी के निशाने पर हैं. विपक्ष उन्हें घेर रहा है तो मीडिया तीखे सवाल भी पूछ रहा है. व्हाइट हाउस में जब डोनाल्ड ट्रंप प्रेस कॉन्फ्रेंस करने आए तो उनसे यूक्रेन मुद्दे पर ही सवाल पूछ लिया गया, जिसपर डोनाल्ड ट्रंप भड़क गए और रिपोर्टर को खूब खरी-खोटी सुनाई. दरअसल, बुधवार को व्हाइट हाउस में डोनाल्ड ट्रंप फिनलैंड के राष्ट्रपति साउली निनिस्तो के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस करने पहुंचे. अंतरराष्ट्रीय न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स के लिए व्हाइट हाउस कवर करने वाले जेफ मासन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू होते ही डोनाल्ड ट्रंप से डेमोक्रेट नेता जो बिडेन और यूक्रेन विवाद पर सवाल पूछ लिया. प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस तरह भिड़े डोनाल्ड ट्रंप और रिपोर्टर: रिपोर्टर: आप जो बिडेन और यूक्रेन के राष्ट्रपति के बारे में कुछ कहेंगे, इतना विवाद हो रहा है आप भी बोलिए? डोनाल्ड ट्रंप: ….आप मुझसे पूछ रहे हो? हमारे साथ फिनलैंड के राष्ट्रपति हैं और तुम मुझसे सवाल पूछ रहे हो… रिपोर्टर: उनके लिए मेरे पास सवाल है लेकिन मैं आपसे सिर्फ एक सवाल पूछना चाहता हूं. ... Read More »

अफगान तालिबान और अमेरिका के बीच दोबारा बात शुरू कराने में जुटा पाकिस्तान

अफगान तालिबान और अमेरिका के बीच शांति वार्ता में मदद करने और मध्यस्थता के लिए पाकिस्तान ने कवायद शुरू कर दी है. इस वक्त अफगान तालिबान का एक दल इस्लामाबाद में है. इस दल की इमरान खान सरकार से बात होनी है. मुल्ला अब्दुल गनी बरादर के नेतृत्व में अफगान तालिबान का 12 सदस्यीय दल गुरुवार को इस्लामाबाद पहुंचा. ये दल पाकिस्तानी राजनीतिक नेतृत्व और अमेरिकी प्रशासन के साथ बातचीत फिर से शुरू करने के तौर तरीके तलाश करने के लिए पहुंचा है. बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने अफगानिस्तान के अहम चुनावों से पहले अफगान तालिबान और अमेरिका के बीच होने वाली बातचीत को रद्द कर दिया था. अफगान तालिबान का दल पाकिस्तान विदेश दफ्तर पहुंचा. यहां पाक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के नेतृत्व वाले पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल से उसकी बात होगी. पाकिस्तान अफगानिस्तान को लेकर अपना यही रुख जताता रहा है कि वो अफगानिस्तान में शांति चाहता है और वहां की जटिल स्थिति का बातचीत से समाधान ढूंढने के पक्ष में है. अफगान तालिबान के दल की पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान से भी मुलाकात की ... Read More »

नौकरियां ही नौकरियां…35 हजार पद खाली लेकिन भर्ती होंगे सिर्फ कुत्ते

देश की सुरक्षा को बढ़ाने, सुरक्षाबलों को आधुनिक बनाने के लिए आज के दौर में तीन चीजों की जरूरत हैं. ये तीनों चीजें भारतीय सुरक्षाबलों और पुलिस के पास हों तो इन्हें आतंक का सामना करने में कोई नहीं रोक सकता. नशीले पदार्थों की स्मलिंग बंद हो जाएगी. अपराध का खुलासा तेजी से होगा. साथ ही इससे सुरक्षाबलों की ताकत में इजाफा होगा. ये बातें कहीं विवेक भारद्वाज ने कहीं. विवेक भारद्वाज गृह विभाग के एडिशनल सेक्रेटरी हैं और वे दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित तीन दिवसीय इंडिया इंटरनेशनल सिक्योरिटी एक्सपो-2019 में शामिल होने आए थे. सिक्योरिटी एक्सपो के पहले दिन विवेक भारद्वाज ने कहा कि देश की सुरक्षाबलों की अभी सबसे ज्यादा जिन तीन चीजों की जरूरत है, वे हैं – सुरक्षा और निगरानी सैटेलाइट, ड्रोन और कुत्ते. इन तीनों से भारतीय सुरक्षाबलों को ज्यादा ताकत मिलेगी. किसी भी कार्रवाई से पहले इनके जरिए रेकी की जा सकेगी. साथ ही हमारे जवानों की जान बचेगी. सैटेलाइट पर तो तेजी से काम हो रहा है. अभी सैटेलाइट्स के जरिए हमने आतंक के खिलाफ कई कड़े कदम उठाएं हैं. सीमा ... Read More »

Study Mass Comm