Home >> 2019 >> October >> 04

Daily Archives: October 4, 2019

विश्‍वविद्यालय के एकआउंट से एक करोड़ रुपये की रकम निकाल ली गई जालसाजी: यूपी

 लखनऊ विश्वविद्यालय में एक बड़ी जालसाजी उजागर हुई है। जिसमें लविवि प्रशासन की घोर लापरवाही सामने आई है। विश्‍वविद्यालय के एकआउंट से लगभग एक करोड़ रुपये की रकम निकाल ली गई, लेकिन प्रशासन को कानों कान खबर तक नहीं हुई। शुक्रवार को इसकी सूचना खुद लविवि प्रशासन ने प्रेस वार्ता करके दी। वहीं मामला हसनगंज थाने में दर्ज कराया गया है। खास बात ये है कि पैसे निकालने में पुरानी चेक की क्‍लोनिंग की गई। लविवि के कुलपति एसपी सिंह ने बताया कि लविवि के एकाउंट से अप्रैल 2018 से एक मई 2019 के बीच 11 चेक से के जरिये से 1,0982935 रुपये खाते से निकाले गए। निकाले गए। इन चेक के माध्‍यम से 11 अलग अलग फर्मों को भुगतान किया गया। मामला उजागर होने पर इसकी रिपोर्ट लविवि प्रशासन ने हसनगंज थाने में दर्ज कराई। जिसके बाद पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है

Read More »

वैभव गहलोत को राजस्थान क्रिकेट संघ का अध्यक्ष चुना गया

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को राजस्थान क्रिकेट संघ का अध्यक्ष चुना गया है। वैभव गहलोत ने मंगलवार को राजस्थान क्रिकेट संघ (आरसीए) में अध्यक्ष पद के लिएनामांकन दाखिल किया था और उनका इस पद पर चुना जाना लगभग तय था। लोकसभा चुनाव में जोधपुर क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी के गजेन्द्र सिंह शेखावत से बड़े अंतर से हार का सामना करने वाले वैभव को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और आरसीए के मौजूदा अध्यक्ष सीपी जोशी का समर्थन  प्राप्त है। राजनीति में प्रभावी शुरुआत करने में विफल रहे वैभव को क्रिकेट प्रशासन में हालांकि खास अनुभव नहीं है।

Read More »

शरद पूर्णिमा को कोजागरी या कोजागर पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता

हिंदू शास्त्र के अनुसार सभी पूर्णिमा में आश्विन मास की पूर्णिमा का विशेष  महत्व होता है। इस पूर्णिमा को शरद पूर्णिमा कहते हैं। इस बार 13 अक्टूबर को शरद पूर्णिमा है। ऐसी मान्यता है कि इस रात को चंद्रमा अपनी पूरी सोलह कलाओं के प्रदर्शन करते हुए दिखाई देता है। शरद पूर्णिमा को कोजागरी या कोजागर पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है। मान्यता के अनुसार शरद पूर्णिमा की रात को माता लक्ष्मी स्वर्ग लोक से पृथ्वी पर आती हैं। इस रात महालक्ष्मी को जो भी व्यक्ति जागते हुए दिखाई देता है और जो व्यक्ति पूजा ध्यान में लगाए हुआ होता है उन्हें देवी लक्ष्मी की कृपा मिलती है। मां लक्ष्मी को सुपारी बहुत पसंद है। सुपारी को पूजा में रखें। पूजा के बाद सुपारी पर लाल धागा लपेट कर उसका अक्षत, कुमकुम, पुष्प आदि से पूजन करके उसे तिजोरी में रखें, धन की कभी कमी नहीं होगी। शरद पूर्णिमा की रात में भगवान शिव को खीर का भोग लगाएं। खीर को पूर्णिमा वाली रात को छत पर रखें। भोग लगाने के बाद खीर का प्रसाद ग्रहण करें। इस उपाय से कभी भी पैसे …

Read More »

टेस्ट क्रिकेट में 200 विकेट लेने वाले जडेजा 10वें भारतीय गेंदबाज बने

भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच विशाखापट्टनम के राजशेखर रेड्डी स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट के तीसरे दिन टीम इंडिया स्पिन गेंदबाज रवींद्र जडेजा ने शनादार गेंदबाजी करते हुए एक कीर्तिमान अपने नाम कर लिया। जडेजा ने दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज डीन एल्गर को आउट कर टेस्ट क्रिकेट में अपना 200 विकेट पूरा कर लिया। टेस्ट क्रिकेट में 200 विकेट लेने वाले जडेजा 10वें भारतीय गेंदबाज हैं। रवींद्र जडेजा ने ये कारनामा अपने 44वें टेस्ट मैच में किया। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला टेस्ट मैच शुरू होने से पहले उनके नाम 198 विकेट दर्ज थे। मैच के दूसरे दिन आखिरी सेशन में जडेजा ने दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज डेन पीट को आउट कर 199 विकेट के आंकडे पर पहुंच गए थे। शुक्रवार को आखिरी सत्र में उन्होने एल्गर को पुजारा के हाथों मिडविकेट पर कैच कराकर अपना 200वां टेस्ट विकेट झटक लिया।

Read More »

Sky Is Pink के प्रमोशन में व्यस्त: प्रियंका चोपड़ा

प्रियंका चोपड़ा अपनी अपकमिंग फिल्म The Sky Is Pink की रिलीज को लेकर उत्साहित हैं. ये फिल्म 11 अक्टूबर को सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली है. इन दिनों बॉलीवुड की देसी गर्ल इस फिल्म की प्रमोशन में व्यस्त हैं. मुंबई में हर रोज ये अभिनेत्री अलग-अलग जगहों पर नज़र आती हैं प्रियंका कल मुंबई में फिल्म के प्रमोशन के दौरान अभिनेता फरहान अख्तर और रोहित सर्राफ के साथ ब्लैक ड्रेस में Twinning करती नज़र आईं. प्रियंका ने अपनी तस्वीर इंस्टाग्राम पर भी पोस्ट की. प्रियंका एक्टिंग के साथ प्रोडक्शन में भी कदम रख चुकी हैं. हाल ही में जब उनसे पूछा गया कि क्या वो फिल्मों का निर्देशन भी करेंगी? तो उन्होंने कहा, “ये एक ऐसी चीज है, जिससे मुझे घबराहट होती है, क्योंकि इसमें कई सारी जिम्मेदारियां होती हैं. लेकिन जिस तरह मैं धीरे-धीरे अभिनय से निर्माता बनने की दिशा में बढ़ी हूं, मुझे उम्मीद है कि एक दिन मैं निर्देशन भी करुंगी.”  

Read More »

आदित्य ठाकरे 16.05 करोड़ की संपत्ति के मालिक: महाराष्ट्र

महाराष्ट्र की राजनीति में अहम भूमिका निभाने वाले ठाकरे परिवार का कोई सदस्य पहली बार चुनावी मैदान में है। मुंबई की राजनीति की धूरी रहे बाला साहब ठाकरे ने कभी चुनाव नहीं लड़ा और उनके बाद बेटे उद्धव ठाकरे शिवसेना के अध्यक्ष बने, लेकिन चुनावी मैदान में नहीं उतरे, लेकिन उद्धव के बेटे आदित्य ठाकरे मुंबई की वर्ली सीट से चुनाव लड़ने जा रहे हैं। आदित्य ने गुरुवार को अपना नामांकन दाखिल कर दिया। नामांकन में दिए गए हलफनामे के अनुसार, आदित्य 16.05 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं। चल-अचल संपत्तियों के अलावा उनके पास 6.5 लाख रुपये की एक बीएमडब्ल्यू कार भी है। हलफनामे के अनुसार आदित्य ने मुंबई साल 2011 में ग्रेजुएशन करने के बाद साल 2015 में एलएलबी किया है। उनके खिलाफ कोई आपराधिक मामला दर्ज नहीं है। आदित्य ने अपने हलफनामे में बताया है कि उनके पास 11.38 करोड़ रुपये की चल और 4.67 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है। अचल संपत्तियों में से पिता उद्धव ने पांच और मां रश्मि ने एक संपत्ति गिफ्ट किया है।

Read More »

विदेश मंत्री एस. जयशंकर: अपनी संप्रभुता के साथ कोई भी समझौता हमें मंजूर नहीं

विश्व इकोनॉमिक फोरम में विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने चीन के बेल्ट एंड रोड प्रोजेक्ट पर दो टूक कहा है कि भारत इससे अलग है और वह अपनी संप्रभुता से कोई समझौता नहीं करेगा। पाकिस्तान चीन के इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट का हिस्सा है। यह प्रोजेक्ट पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) से होकर गुजरता है। पीओके से गुजरने पर भारत इस पर आपत्ति जता चुका है। विदेश मंत्री ने कहा कि हम पड़ोसी देशों के साथ विकास में साझेदार बनना चाहते हैं। मगर अपनी संप्रभुता के साथ कोई भी समझौता हमें मंजूर नहीं है। विश्व इकोनॉमिक फोरम में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि राष्ट्रवाद कोई नकारात्मक भावना नहीं है। उन्होंने कहा कि भारत इस मामले में सबसे अलग है कि हम बहुत ज्यादा राष्ट्रवादी हैं, लेकिन साथ ही साथ हम राष्ट्रवादी होने और अंतरराष्ट्रीय होने के बीच किसी तरह का तनाव नहीं मानते हैं।

Read More »

दिसंबर से 24 घंटे एनईएफटी के जरिये लेन-देन की सुविधा मिलेगी: RBI

शुक्रवार को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आम लोगों के लिए बड़ी घोषणा की है। आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति ( MPC ) की समीक्षा बैठक में लगातार पांचवी बार रेपो रेट में कटौती की गई है। इसके अतिरिक्त आरबीआई ने नेशनल इलेक्ट्रिक फंड ट्रांसफर ( NEFT ) से जुड़ा भी बड़ा एलान किया है। ग्राहक को दिसंबर से 24 घंटे एनईएफटी के जरिये लेन-देन की सुविधा मिलेगी। मौजूदा समय में ग्राहक इस सेवा का लाभ महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर हर वर्किंग डे पर उठा रहे हैं। यह सुबह आठ बजे से लेकर शाम 7:45 बजे तक उपलब्ध रहती है। छह जून को हुई आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति की समीक्षा बैठक में आरबीआई ने आम जनता को बड़ा तोहफा देते हुए रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) और नेशनल इलेक्ट्रिक फंड ट्रांसफर के जरिये होने वाला लेन-देन निशुल्क कर दिया था। यह नियम एक जुलाई से लागू हो चुका था।  

Read More »

अदिति सिंह कांग्रेस की लाइन से अलग हटकर कदम उठा रही: यूपी

रायबरेली सदर से कांग्रेस विधायक अदिति सिंह को प्रदेश सरकार ने दी Y+ सुरक्षा दी है. अमेठी में कांग्रेस का किला भेदने के बाद बीजेपी रायबरेली में भी कांग्रेस के लिए मुश्किलें बढ़ा रही है. पिता अखिलेश सिंह की मृत्यु के बाद अदिति सिंह लगातार कांग्रेस की लाइन से अलग हटकर कदम उठा रही हैं. पहले अनुच्छेद 370 पर केंद्र सरकार के पक्ष में जाना और उसके बाद गांधी जयंती पर विपक्ष के सदन की कार्यवाही के बहिष्कार के बावजूद सदन की कार्यवाही में शामिल होकर अदिति ने बीजेपी में जाने की अटकलों को मजबूती दे दी है. इस मामले पर अदिति ने कहा कि वो अपने पिता के सिद्धांतों की राजनीति करती हैं और कांग्रेस को उनपर जो फ़ैसला लेना है वो ले सकती है. कहा जाता है कि अदिति सिंह को राजनीति में लाने का श्रेय प्रियंका गांधी को जाता है. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में योगी सरकार की ओर से 36 घंटे तक चलने वाला विधानसभा सत्र बुलाया गया. बसपा सपा और कांग्रेस सहित पूरे विपक्ष ने इसका बहिष्कार किया. इसी दिन प्रियंका गांधी का …

Read More »

नीतीश कुमार ने एक बार फिर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए नामांकन किया

जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने आज एक बार फिर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए नामांकन किया है. जेडीयू के केंद्रीय कार्यालय में उन्होंने नामांकन किया है. अप्रैल 2016 में नीतीश कुमार पहली बार पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने थे. इससे पहले शरद यादव जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष हुआ करते थे. इससे पहले बिहार जेडीयू में राज्य के स्तर पर चुनाव हुआ था. पार्टी के सीनियर नेता वशिष्ठ नारायण सिंह को एक बार फिर बिहार जेडीयू का प्रदेश अध्यक्ष चुना गया था. वशिष्ठ नारायण सिंह राज्यसभा के सांसद हैं. साल 2000 से लगातार वो पार्टी के अध्यक्ष हैं. इसके साथ ही बिहार प्रदेश जेडीयू के साल 2019-22 के लिए संपन्न हुए सांगठनिक चुनाव में राज्य के 46 जिलों के अध्यक्षों का चुनाव भी हुआ. उधर जेडीयू के पार्टी के प्रवक्ता राजीव रंजन ने बताया कि नीतीश कुमार ने खुद जाकर नामांकन नहीं भरा है बल्कि अपने प्रतिनिधि को भेजा है. उन्होंने कहा कि बिहार की हालत को देखते हुए सीएम नीतीश के पास यही एक विकल्प था. पटना के लोग को हो रही परेशानी के लिए हमे …

Read More »