Tuesday , 15 October 2019
खास खबर
Home >> 2019 >> October >> 08

Daily Archives: October 8, 2019

विश्व मुक्केबाजी में एमसी मैरीकॉम ने क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली

भारत की स्टार महिला मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम का विश्व चैंपियनशिप में शानदार खेल जारी है। छह बार की चैंपियन मैरीकॉम (51kg) ने विश्व मुक्केबाजी में दामदार खेल दिखाते हुए क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। प्री क्वार्टर फाइनल में मैरीकॉम ने थाईलैंड की मुक्केबाज जुटामास जितपांग को 5-0 से हराया। छह बार विश्व चैंपियनशिप जीतने वाली मैरीकॉम को पहले राउंड में बाय मिला था। प्री क्वार्टर फाइनल में उन्होंने शानदार खेल दिखाते हुए मैच को एकतरफा करते हुए जीत हासिल की। मैरी ने मुकाबले में थाईलैंड की मुक्केबाज को एक भी अंक हासिल नहीं करने दिए। 5-0 की दमदार जीत हासिल करने के साथ मैरी ने अपने सातवें पदक की तरफ कदम बढ़ाया है। Read More »

बिपाशा बसु हर साल दुर्गा पूजा का त्योहार धूम-धाम से मनाती

दशहरे के दिन बिपाशा बसु अपने पति करन सिंह ग्रोवर के साथ दुर्गा पंडाल पहुंचीं । सफेद साड़ी, लाल बिंदी और सिंदूर में बिपाशा गजब ढा रही थीं । वहीं करन भी सफेद रंग के धोती-कुर्ते में नजर आए । पंडाल में करन और बिपाशा ने जमकर सिंदूर खेला । बिपाशा सिंदूर में रंगी नजर आ रही हैं । बंगाल की रहने वाली बिपाशा हर साल दुर्गा पूजा का त्योहार धूम-धाम से मनाती हैं । सिंदूर खेलना बंगाल की एक रस्म है जो विजयदशकमी के दिन मनाई जाती है । बिपाशा और करन का सिंदूर खेलते वीडियो भी सामने आया है । इस रस्म में सभी विवाहिता एक-दूसरे को सिंदूर लगा पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं । इस दौरान बिपाश और करन ने मीडिया को पोज भी दिए । बिपाशा का ये बंगाली लुक सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है । शादी के बाद बिपाशा ने पहली बार सिंदूर खेला । Read More »

नया इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने जा रही: बजाज ऑटो

बजाज ऑटो 16 अक्टूबर को अपना नया इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने जा रही है, कंपनी ने खुद इस बात की पुष्टि एक प्रेस Invite भेज कर की है जिसमें साफ लिखा है “हमारा कल”, इसमें ‘हमारा’ शब्द बजाज चेतक को संबोधित करता है जबकि ‘कल’ का मतलब भविष्य की गाड़ी, और हम सब जानते हैं कि आने वाला समय इलेक्ट्रिक गाड़ियों का होगा। इस समारोह में दो खास मेहमान, केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी और नीती योग के सीईओ अमिताभ कांत भी शामिल होंगे। अब चूंकि ये दोनों गणमान्य व्यक्ति पिछले कुछ वर्षों में सभी प्रमुख इलेक्ट्रिक और वैकल्पिक ईंधन से चलने वाले वाहन लॉन्च करने के लिए मौजूद हैं, इसलिए यह अदाजा और भी पुख्ता हो जाता है कि नया मॉडल इलेक्ट्रिक होगा। सोर्स के मुताबिक बजाज ने स्कूटर ब्रांड ‘Chetak’ को फिर से  रजिस्टर कराया है। लगातार बजाज ऑटो के सबसे लोकप्रिय स्कूटर चेतक के बारे में  खबरें भी आ रही हैं। आगामी इलेक्ट्रिक स्कूटर को आधुनिक सुविधाओं और एक रेट्रो डिज़ाइन मिलेगा। माना यह भी जा रहा है कि बजाज के नए मॉडल का ... Read More »

इमरान खान मंगलवार को दो दिवसीय दौरे पर चीन पहुंच गए

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान मंगलवार को दो दिवसीय दौरे पर चीन पहुंच गए हैं। यहां वह चीन के शीर्ष नेतृत्व से बातचीत करेंगे जिसमें राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी शामिल होंगे। वह क्षेत्रीय और द्विपक्षीय महत्व के मुद्दों पर चर्चा करेंगे। चीन पहुंचने पर खान का चीन के सांस्कृतिक मंत्री शुगांग, पाकिस्तान में चीनी राजदूत याओ जिंग और पाकिस्तानी अधिकारियों ने स्वागत किया। खान चीन के शीर्ष नेतृत्व के साथ ही राष्ट्रपति जिनपिंग के साथ मुलाकात करेंगे। पिछले साल अगस्त में प्रधानमंत्री बनने के बाद से खान तीसरी बार चीन दौरे पर गए हैं। पाक प्रधानमंत्री ऐसे समय पर चीन पहुंचे हैं जब कुछ दिनों बाद ही जिनपिंग दूसरी अनौपचारिक वार्ता के लिए भारत आने वाले हैं। वह इस हफ्ते चेन्नई के महाबलिपुरम पहुंचेंगे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे। हालांकि शी की भारत यात्रा की तारीखों को लेकर आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। वहीं खान चीनी राष्ट्रपति और चीनी प्रधानमंत्री ली केकियांग के साथ क्षेत्रीय और द्विपक्षीय महत्व के मुद्दों पर अलग-अलग चर्चा करेंगे। पांच अगस्त को भारत सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य ... Read More »

‘कुल्फी कुमार बाजेवाला’ में मोहित मलिक शो छोड़ सकते

साल 2018 में प्रसारण शुरू होने के बाद से लेकर अब तक टीवी शो ‘कुल्फी कुमार बाजेवाला’ ने बहुत पॉपुलैरिटी हासिल की है. बीच में एक वक्त ऐसा भी आया जब टीआरपी का ग्राफ नीचे की तरफ जाने लगा, और तब मेकर्स ने शो की टाइमिंग बदलने का फैसला किया. आखिरकार शो एक बार फिर से टीआरपी की टॉप 10 लिस्ट में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहा है. अब एक नई खबर काफी वायरल हो रही है जो है शो की स्टार कास्ट के बारे में. शो में सिकंदर सिंह गिल की भूमिका निभाने वाले एक्टर मोहित मलिक के बारे में खबर है कि वह शो छोड़ सकते हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो मेकर्स सिर्फ शो का समय बदलने तक ही सीमित नहीं रहना चाहते हैं. शो की टीआरपी और बेहतर करने के लिए वे एक अच्छे खासे टाइम लीप के बारे में विचार कर रहे हैं. खबर है कि इस लीप में सिकंदर गिल यानि मोहित मलिक शो से किनारा कर जाएंगे. संभव है कि मोहित मलिक को हटाकर मेकर्स इस शो में एक बिलकुल नया ट्विस्ट लेेकर ... Read More »

विश्वनाथ धाम कॉरिडोर प्रोजेक्ट के बनने की समय सीमा तय: यूपी

PM मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस में विश्वनाथ धाम कॉरिडोर प्रोजेक्ट के बनने की समय सीमा तय हो गई है. जानकारी के मुताबिक 2021 तक चुनार के गुलाबी पत्थर मकराना के सफेद मार्बल और वियतनाम के खास पत्थरों से बना यह विशेष रूप से ड्रीम प्रोजेक्ट काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर तैयार हो जाएगा. बनारस के विश्वनाथ मंदिर से गंगा तट तक 400 मीटर क्षेत्र में करीब 50 हजार वर्ग मीटर में बनने वाले विश्वनाथ कॉरिडोर का 460 करोड़ रुपये का बजट शासन ने स्वीकृत कर दिया है. इसमें दीपावली तक टेंडर की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी और नवंबर तक निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा. इस पूरे प्रोजेक्ट में 30 फीसदी क्षेत्र खुला और हरियाली वाला होगा जिसमें तरह-तरह के पेड़ पौधे और वातावरण को शुद्ध करने वाली व्यवस्था की जाएगी. इसके अलावा इस कॉरिडोर में कल्चरल सेंटर, टूरिस्ट फैसिलिटेशन सेंटर, सिटी म्यूजियम, विश्रमालय, वेदिक केंद्र, गौशाला, मोक्ष-भवन, दर्शन-आरती सुविधा केंद्र, प्रशासनिक भवन, पुजारी विश्राम कक्ष, म्यूजिक सिस्टम से शिव को समर्पित भजनों का प्रसारण करने की व्यवस्था आदि होंगे.   Read More »

भारत-पाक सीमा की चेक पोस्ट एच के टॉवर के पास ड्रोन उड़ता देखा गया: सर्च ऑपरेशन जारी

पाकिस्तान की ओर से सटे अंतरराष्ट्रीय सीमा पर कड़ी चौकसी के बाद अब पाक की ओर से भारतीय सीमा में ड्रोन भेजे जाने की कोशिश की जा रही है. अब पंजाब के फिरोजपुर में हुसैनीवाला बॉर्डर पर भारत-पाक सीमा की चेक पोस्ट एच के टॉवर के पास पाकिस्तान की ओर पांच बार ड्रोन उड़ता देखा गया. पाकिस्तान की सीमा में उड़ रहे ये ड्रोन एक बार भारतीय सीमा के अंदर भी प्रवेश कर गए. ये ड्रोन पाकिस्तान की ओर से बीती रात 10 बजे से 10:40 तक उड़ता रहा और फिर दोबारा 12 बजकर 25 मिनट पर पाकिस्तान की ओर से उड़ाया गया और फिर भारतीय सीमा में ड्रोन ने प्रवेश किया जिसकी सूचना बीएसएफ के जवानों ने अपने उच्च अधिकारियों को दी. इस घटना के बाद बीएसएफ और पंजाब पुलिस के साथ ही अन्य सुरक्षा एजेंसियां भी आज सुबह से ही सर्च ऑपरेशन कर रही हैं कि पाकिस्तान ने भारत की ओर इस ड्रोन के जरिये हथियार या नशे की बड़ी खेप तो नहीं भेजी. फिलहाल अभी सर्च ऑपरेशन जारी है. Read More »

आज रावण दहन के लिए शुभ मुहूर्त: धर्म

लंकापति, लंकेश, दशानन, दसकंधर जैसे नामों से जाने जाने वाला रावण आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी को भगवान श्रीराम के हाथों मारा गया था। आज दशहरा के दिन एक बार फिर बुराई पर अच्छाई की जीत होगी, भगवान राम के हाथों रावण का वध होगा, असत्य पर सत्य की विजय होगी। दशहरा के दिन देशभर में रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतले जलाए जाएंगे। रावण दहन के लिए भी शुभ मुहूर्त देखा जाता है। आइए जानते हैं कि आज रावण दहन के लिए शुभ मुहूर्त क्या है। रावण दहन का कार्यक्रम मुख्य तौर पर सूर्यास्त के बाद या रात्रि के समय ही होता है। रावण दहन प्रदोष काल में श्रवण नक्षत्र में करना श्रेष्ठ माना जाता है। ऐसे में आज रावण दहन आप सूर्यास्त के बाद से रात 08 बजकर 30 मिनट तक कर सकते हैं। विजयादशमी या दशहरा के दिन विजय मुहूर्त या विजय काल का विशेष महत्व होता है। आज का विजय मुहूर्त दोपहर में 02:21 बजे से 03:08 बजे तक है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, यदि आप किसी कार्य में शत-प्रतिशत सफलता प्राप्त करना चाहते ... Read More »

दशहरा के अवसर पर शेयर बाजार में अवकाश

विजयदशमी यानी दशहरा के अवसर पर मंगलवार को अवकाश होने के कारण घरेलू शेयर बाजार और कमोडिटी बाजार में कारोबार बंद रहा. भारतीय शेयर व कमोडिटी बाजार में अगले दिन यानी बुधवार को नियमित कारोबार चलेगा. सोमवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 141.33 अंकों यानी 0.38 फीसदी की कमजोरी के साथ 37,531.98 पर बंद हुआ था. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक निफ्टी भी 48.35 अंकों यानी 0.43 फीसदी की गिरावट के साथ 11,126.40 पर बंद हुआ था. मजबूत विदेशी संकेतों से कारोबार की शुरुआत तेजी के साथ हुई, लेकिन पूरे सत्र के आखिर में बिकवाली का दबाव बढ़ने से प्रमुख संवेदी सूचकांक पिछले सत्र से नीचे लुढ़क कर बंद हुए. बीएसई पर कुल 2,978 शेयरों में कारोबार हुआ जिनमें से 967 शेयरों में तेजी रही जबकि 1,766 शेयरों में गिरावट दर्ज की गई. कारोबार के आखिर में 245 शेयर बिना किसी बदलाव के बंद हुए. Read More »

राजनीतिक सरगर्मी तेज राममंदिर को लेकर सुप्रीम कोर्ट से निर्णय जल्द आने पर: यूपी

 अयोध्या में राममंदिर निर्माण को लेकर सुप्रीम कोर्ट से निर्णय जल्द आने की संभावना को देखते हुए राजनीतिक सरगर्मी तेज है। बयानों का सिलसिला जारी है। सत्ता पक्ष की ओर से खुशियां मनाने संकेत दिए जा रहे हैं तो विपक्षी भी बयानबाजी में सतर्कता बरत रहे हैं। समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव द्वारा मंदिर निर्माण को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को मानने की बात कही गई है। अखिलेश के बयान के दूसरे दिन ही बसपा प्रमुख मायावती ने ट्वीट करके कहा,’माननीय सुप्रीम कोर्ट की विशेष पीठ का बाबरी मस्जिद व रामजन्म भूमि प्रकरण पर दिन-प्रतिदिन की सुनवाई के बाद आगे जो भी फैसला आए, उसका सभी को अवश्य ही सम्मान करना चाहिए और देश में हर जगह सांप्रदायिक सौहार्द का वातावरण कायम रखना चाहिए। यही व्यापक जन हित व देश हित में सर्वोत्तम होगा।’ राष्ट्रीय लोकदल प्रवक्ता अनिल दुबे ने भी सुप्रीम कोर्ट के फैसले को मानने पर बल देते हुए कहा कि इस प्रकरण पर अब और अधिक राजनीति नहीं होनी चाहिए। लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुनील सिंह ने कहा कि भगवान राम पर पूरे देश की आस्था ... Read More »

Study Mass Comm