Wednesday , 20 November 2019
Home >> 2019 >> October >> 11

Daily Archives: October 11, 2019

शरद पूर्णिमा पर 30 साल बाद दुर्लभ योग बन रहा: धर्म

इस साल शरद पूर्णिमा का पर्व 13 अक्टूबर, रविवार को है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार इस शरद पूर्णिमा पर 30 साल बाद दुर्लभ योग बन रहा है। ये शुभ योग चंद्रमा और मंगल के आपस में दृष्टि संबंध होने से बन रहा है। इस योग को महालक्ष्मी योग भी कहा जाता है। शरद पूर्णिमा पर शुभ योग के बनने से इस पूर्णिमा का महत्व और अधिक बढ़ जाएगा। शरद पूर्णिमा को कोजागरी पूर्णिमा भी कहा जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस रात्रि पर मां लक्ष्मी पृथ्वी का भ्रमण करती हैं। इस वर्ष महायोग बनने के कारण शरद पूर्णिमा पर महालक्ष्मी की पूजा करने का फल अधिक मिलेगा। इस साल शरद पूर्णिमा पर स्वास्थ्य के साथ आर्थिक स्थिति में भी सुधार होने के योग बन रहे हैं। शरद पूर्णिमा पर मीन राशि में चंद्रमा और कन्या राशि में मंगल रहेगा। इस तरह दोनों ग्रह एक दूसरे के बिलकुल आमने-सामने रहेंगे। वही हस्त नक्षत्र में भी मंगल रहेगा, जो कि चंद्रमा के स्वामित्व वाला नक्षत्र है। इससे पहले ग्रहों की ऐसी स्थिति 30 साल पहले बनी थी।

Read More »

PM मोदी हरियाणा विधानसभा चुनाव में 15 अक्टूबर को चरखी दादरी में रैली को संबोधित करेंगे

बीजेपी हरियाणा विधानसभा चुनाव में अपनी पूरी ताकत झोंक रही है. बीजेपी हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों में से 75 से ज्यादा सीटें जीतने का दावा कर रही है. प्रचार को और गति देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 15 अक्टूबर को चरखी दादरी में रैली को संबोधित करेंगे. नवगठित चरखी दादरी जिले में पहली बार आ रहे प्रधानमंत्री की सभा के लिए दादरी महेंद्रगढ़ रोड पर खेतों में करीब 50 एकड़ भूमि पर सभा स्थल बनाने का काम शुरू हो गया है. सीकर के सांसद शुभेदानंद सरस्वती को रैली का पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है. रैली स्थल का निरीक्षण करने पहुंचे सरस्वती ने बताया कि प्रधानमंत्री पहली बार दादरी की धरती पर आ रहे हैं. चुनावी रैली में प्रदेश के 16 विधानसभा क्षेत्रों के बीजेपी प्रत्याशियों के लिए मोदी जनसभा को संबोधित करेंगे. डीएसपी शमशेर दहिया ने बताया कि प्रधानमंत्री की रैली के लिए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए जा रहे हैं. किसी भी स्थिति से निपटने के लिए सुरक्षा टीमें तैनात हैं. चरखी दादरी सीट से बीजेपी ने हरियाणा में चर्चित चेहरा और …

Read More »

विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप में आठवां पदक पक्का करके सफलतम मुक्केबाज बनी: एमसी मैरी कॉम

भारतीय स्टार एमसी मैरी कॉम (51 किलो) भले ही महिला विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप में आठवां पदक पक्का करके सफलतम मुक्केबाज बन गईं, लेकिन उनका मानना है कि अभी काम अधूरा है। छह बार की चैंपियन मैरी कॉम ने 51 किलोवर्ग में कोलंबिया की वैलेंशिया विक्टोरिया को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। उन्होंने जीत के बाद कहा, ‘यह आसान था। मैरी कॉम ने कहा, ‘प्री क्वॉर्टरफाइनल की तुलना में यह आसान था। मैंने शुरू में ही अपनी प्रतिद्वंद्वी पर दबाव बना दिया। वह आक्रामक होने की कोशिश कर रही थीं लेकिन मैंने अपने मौकों का इंतजार किया। प्री क्वॉर्टर फाइनल में मिली जीत कठिन थी। सेमीफाइनल में उनका सामना यूरोपीय चैंपियनशिप और यूरोपीय खेलों की स्वर्ण पदक विजेता बुसेनाज काकिरोग्लू से होगा। मैरी कॉम ने कहा कि यह उनसे मेरा पहला मुकाबला है, लेकिन पिछले दो प्रतिद्वंद्वियों से भी यह पहला मुकाबला था। मैं इसकी परवाह नहीं करती। मैं हमेशा से कहती आई हूं कि मैं अपनी ओर से सर्वश्रेष्ठ कोशिश करूंगी लेकिन नतीजे मेरे हाथ में नहीं हैं।

Read More »

अभिनेता रोनित रॉय का 11 अक्टूबर को जन्मदिन

हर घर में ‘मिस्टर बजाज’ के नाम से फेमस होने वाले मशहूर अभिनेता रोनित रॉय 11 अक्टूबर को जन्मदिन मनाते है। रोनित न सिर्फ छोटे पर्दे पर बल्कि बड़े पर्दे पर भी अपनी एक्टिंग का जलवा बिखेर चुके हैं। लेकिन रोनित के लिए सफलता का ये रास्ता बिलकुल भी आसान नहीं था। रोनित रॉय का जन्म एक बंगाली परिवार में हुआ था। उन्होंने अहमदाबाद से अपनी स्कूलिंग की और बाद में होटल मैनेजमेंट का कोर्स किया। लेकिन रोनित का मन कभी भी अपने काम में नहीं लगा क्योंकि वो शुरू से ही अभिनेता बनना चाहते थे। अपने सपने को पूरा करने के लिए रोनित मुंबई पहुंच गए। लेकिन उस वक्त उनकी जेब में सिर्फ छह रुपये थे। वहीं मशहूर फिल्म निर्देशक सुभाष घई ने उन्हें अपने घर में रुकने के लिए जगह और साथ ही साथ उन्हें बताया कि अभिनेता बनने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी। जब तक बतौर अभिनेता रोनित को कोई काम नहीं मिला, तब तक उन्होंने एक होटल में नौकरी कर ली। होटल में उन्होंने न टेबल की साफ सफाई का काम किया बल्कि साथ …

Read More »

शी जिनपिंग अनौपचारिक बैठक के लिए चेन्नई पहुंच गए

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग दूसरी अनौपचारिक बैठक के लिए चेन्नई पहुंच गए हैं। हवाई अड्डे पर तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित, मुख्यमंत्री ईडापड्डी पलानीस्वामी और उप मुख्यमंत्री ओ पनीरसेल्वम ने उनका स्वागत किया। जिनपिंग का स्वागत पारंपरिक तरीके से किया गया। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग आज दोपहर 2.10 बजे चेन्नई पहुंचेंगे। इसके बाद वह महाबलिपुरम के लिए रवाना होंगे। हवाई अड्डे पर भारत का प्रतिष्ठित सांस्कृतिक समूह ‘कलाक्षेत्र’ सांस्कृतिक प्रस्तुती देगा। इस समूह की स्थापनी क्लासिकल डांसर और कार्यकर्ता रुकमिणी देवी अरुडले ने 1936 में की थी। चीनी समुदाय के लोग, स्कूली छात्र और अन्य लोग आईटीसी ग्रांड चोला होटल के बाहर इकट्ठा हो गए हैं। यहां आज दोपहर को चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग आएंगे। वहीं पुलिस ने होटल के बाहर प्रद्रशन कर रहे तिब्बती क्रायकर्ताओं को हिरासत में ले लिया है।

Read More »

टीएमसी कार्यकर्ताओं ने बीजेपी और आरएसएस के कार्यकर्ताओं की हत्या की: मुकुल रॉय

 बीजेपी के वरिष्ठ नेता मुकुल रॉय ने तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) कार्यकर्ताओं पर हत्या का आरोप लगाया. मुकुल रॉय ने कहा कि पिछले दो दिनो में बीजेपी और आरएसएस के 8 कार्यकर्ताओं की हत्या की गई. मुकुल रॉय ने कहा कि 2019 के लोकसभा चुनाव के बाद से अभी तक टीएमसी कार्यकर्ताओं ने 35 बीजेपी और आरएसएस के कार्यकर्ताओं की हत्या की. बंगाल में लोकतंत्र की हत्या हो रही है और राजनैतिक हत्याओं का सिलसिला रुक नहीं रहा है. मुकुल रॉय ने कहा कि अगर टीएमसी के नेता और मंत्री ये कह रहें हैं कि हत्याओं में राजनैतिक षड्यंत्र नहीं हैं तो उन्हें ये मानना चाहिए कि बंगाल की कानून व्यवस्था बहुत ख़राब है. इतनी कानून व्यवस्था खराब होने जिम्मेदारी किसकी है. ये जिम्मेदारी पश्चिम बंगाल के गृहमंत्री की है.

Read More »

गुलदारों ने पहाड़ से लेकर मैदान तक नींद उड़ाई हुई: उत्तराखंड

उत्तराखंड में गुलदारों का आतंक बढ़ता जा रहा है. आए दिन लोग गुलदार के हमलों के शिकार बन रहे हैं. वन्यजीवों के हमलों को देखें तो गुलदारों ने पहाड़ से लेकर मैदान तक नींद उड़ाई हुई है. हाल के दिनों में कई बार इनके हमलों की घटनाएं सुर्खियां बनीं. स्थिति ये हो चली है कि गुलदार घरों के भीतर तक धमकने लगे हैं. गुलदार का अतिक्रमण गांवों में पालतू जानवारो की तरह हो गया है. सिमटते जंगली जमीन के बीच गुलदार की पहुंच गांव तक हो गई है. गुलदार के हमलों का शिकार सबसे ज्यादा मासूम बच्चे बन रहे हैं. इन सबसे इतर वन विभाग के लिए राहत भरी खबर यह है कि गुलदारों की संख्या में इजाफा भी हुआ है. उत्तराखंड वन विभाग जंगली जानवरों की गणना के लिए एक रणनीति भी तैयार कर रहा है. उत्तराखंड में गुलदारों की संख्या अब 2,500 से ज्यादा हो गई है, वहीं बाघों की संख्या में भी इजाफा हुआ है. बाघों की संख्या बढ़कर 442 हो गई है. इन आकंड़ों के बाद वन विभाग राहत की सांस ले रहा है.

Read More »

पठानकोट में आतंकी हमले का हाई अलर्ट: पंजाब

पंजाब के पठानकोट में आतंकी हमले का हाई अलर्ट जारी किया गया है. इस अलर्ट के मद्देनजर पठानकोट के सभी विभागों को इमरजेंसी के दौरान तैयार रहने का आदेश दिया गया है. इसके साथ ही प्रशासन ने सिविल अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड को खाली करवाया है. पंजाब में सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस और सुरक्षाबलों को अलर्ट मोड पर रखा गया है. खुफिया इनपुट है कि त्योहार के सीजन में आतंकी हमला हो सकता है. हाई अलर्ट को देखते हुए पंजाब सरकार ने केंद्र से 25 पैरा मिलिट्री फोर्स की कंपनियां मांगी है. पंजाब पुलिस ने अलर्ट के चलते छुट्टियां रद्द कर दी हैं. हाई अलर्ट में किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए सभी एमरजेंसी सेवाओं को तुरंत मुहैया करवाने के लिए अधिकारियों को तैनात किया गया है.

Read More »

हम कश्मीर मुद्दे पर किसी अन्य देश का हस्तक्षेप नहीं चाहते: गृहमंत्री अमित शाह

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के मतदान की तारीख नजदीक आने के साथ ही राज्य में राजनैतिक गतिविधियां भी तेज हो गई हैं। बुलढाणा में एक जनसभा को संबोधित करते हुए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कांग्रेस और एनसीपी पर जमकर निशाना साधा। अमित शाह ने कहा कि हम कश्मीर मुद्दे पर किसी अन्य देश का हस्तक्षेप नहीं चाहते हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति हों या कोई और, मोदी जी ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि कश्मीर हमारा आंतरिक मामला है, इसमें हस्तक्षेप न करें। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार कांग्रेस और एनसीपी का संस्कार है। नरेन्द्र मोदी और देवेन्द्र फडणवीस पर विरोधी भी भ्रष्टाचार का एक भी आरोप नहीं लगा सकते, ऐसी पारदर्शी सरकारें देने का काम भाजपा ने किया है। शाह ने कहा कि भाजपा विदर्भ और महाराष्ट्र के विकास के लिए काम कर रही है। जबकि, कांग्रेस और एनसीपी अपने बेटों के विकास के लिए काम कर रही है। शरद पवार, सुप्रिया सुले, अजीत पवार और उनके बेटे, सभी मैदान में हैं। उन्होंने सवाल किया कि किसी अन्य के पास टैलेंट नहीं है क्या? ये परिवारवादी पार्टियां महाराष्ट्र का विकास नहीं कर …

Read More »

‘वॉर’ बॉक्स ऑफिस पर जोरदार धमाका कर रही

गांधी जयंती के खास मौके पर रिलीज हुई ऋतिक रोशन, टाइगर श्रॉफ और वाणी कपूर स्टारर फिल्म ‘वॉर’ बॉक्स ऑफिस पर जोरदार धमाका कर रही है। फिल्म ने जहां पहले दिन ही 53.35 करोड़ रुपये की कमाई कर कई रिकॉर्ड्स बनाए तो वहीं फिल्म अब 200 करोड़ क्लब में शामिल हो गई है। बता दें कि फिल्म ने अभी तक कुल 228.55 करोड़ रुपये की कमाई कर ली है। ऋतिक रोशन और टाइगर श्रॉफ बॉलीवुड के दो ऐसे एक्टर हैं जो न सिर्फ एक्शन और डांस में माहिर हैं, बल्कि साथ ही साथ दोनों की बॉडी भी काफी शानदार है। ऐसे में वॉर में इन दोनों का एक साथ होना फैंस के लिए किसी ट्रीट से कम नहीं है। वहीं दोनों की फैन फॉलोइंग भी काफी तगड़ी है। पिछले लंबे वक्त से बॉलीवुड में कोई ऐसी फिल्म देखने को नहीं मिली, जिसमें जोरदार एक्शन दर्शकों को देखने को मिला हो। वहीं जो एक्शन फिल्में  रिलीज भी हुईं वो भी दर्शकों को हॉलीवुड लेवल का एक्शन नहीं दे पाईं। लेकिन वॉर का एक्शन लेवल हॉलीवुड के एक्शन लेवल को टक्कर देता …

Read More »