Sunday , 16 December 2018
खास खबर
Home >> Tag Archives: #

Tag Archives: #

1965 के शहीदों को राष्ट्रपति, पीएम व सोनिया ने किया नमन

नई दिल्ली,(एजेंसी)28 अगस्त। भारत और पाकिस्तान के बीच 1965 में हुए युद्ध को आज 50 वर्ष पूरे हो गए हैं। दाेनों देशों के बीच हुए इस युद्ध की गोल्डन जुबली का जश्न शुक्रवार से लेकर 22 सितंबर तक चलेगा। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी व तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने इंडिया गेट पर स्थित अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। आजादी के बाद वर्ष 1965 में भारत और पाकिस्तान के बीच जो कुछ भी हुआ वह, कई पीढ़ियों को आज भी याद है। दोनों देशों के बीच युद्ध ने दोनों देशों की दिशा और दशा बदलकर रख दी थी। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर उन शहीदों को श्रद्धांजलि दी है, जो इस युद्ध में वीरगति को प्राप्त हुए थे। अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा है कि वह उन शहीदों को नमन करते हैं जिन्होंने अपनी मातृभूमि के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया। इस युद्ध के पचास वर्ष पूरे होने पर उन्होंने आगे लिखा है कि हमारे देश के जवान सभी देशवासियों के लिए प्रेरणा के स्रोत है। इस मौके पर उन्होंने दिवंगत प्रधानमंत्री लाल बहादुर ... Read More »

नीतीश का घोषणा पत्र : युवाओं पर खेला दांव, पेश की पांच साल की योजनाएं

पटना,(एजेंसी)28 अगस्त। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार संवाद भवन में अपनी अगले पांच साल की योजनाओं का खुलासा किया। देश के सबसे अधिक युवाओं के प्रदेश में नीतीश कुमार ने युवाओं पर ही अपना दांव खेला है। अगले पांच साल की सभी योजनाओं में युवाओं को ही तरजीह दी गई है। नीतीश ने कहा कि अगले पांच साल में बिहार के विकास के लिए दो लाख 70 हजार करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आड़े हाथ लेते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि सवा लाख करोड़ रुपये के पैकेज के जवाब में दो लाख 70 हजार करोड़ रुपये का पैकेज खर्च किया जाएगा। बिहार की 66 फीसद आबादी कृषि पर निर्भर है, इसलिए इस दिशा में कार्य चल रहा है। शिशु मृत्यु दर, मातृ मृत्यु दर, खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य, शिक्षा आदि अनेक बातों पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है। अगले पांच सालों में और तेजी से बिहार आगे बढ़ेगा। नीतीश ने कहा, हमने बहुत कुछ हासिल किया है। हम जिन योजनाओं को चला रहे हैं, उनको आगे क्रियान्वित करना ही है, साथ ही उसमें और भी ... Read More »

1965 का युद्ध: पीएम ने ट्वीट कर किया शहीदों को नमन

नई दिल्ली,(एजेंसी)28 अगस्त। भारत और पाकिस्तान के बीच 1965 में हुए युद्ध को शुक्रवार को 50 वर्ष पूरे हो गए। दाेनों देशों के बीच हुए इस युद्ध की गोल्डन जुबली का जश्न जिसका जश्न आज से 22 सितंबर तक चलेगा। इसी के तहत भारत के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर और तीनों सेनाओं के प्रमुख आज इंडिया गेट पर स्थित अमर जवान ज्योति पर 11 बजे श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। आजादी के बाद वर्ष 1965 में भारत और पाकिस्तान के बीच जो कुछ भी हुआ वह, कई पीढ़ियों को आज भी याद है। दोनों देशों के बीच युद्ध ने दोनों देशों की दिशा और दशा बदलकर रख दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर उन शहीदों को श्रद्धांजलि दी है जो इस युद्ध में वीरगति को प्राप्त हुए थे। अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा है कि वह उन शहीदों को नमन करते हैं जिन्होंने अपनी मातृभूमि के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया। इस युद्ध के पचास वर्ष पूरे होने पर उन्होंने आगे लिखा है कि हमारे देश के जवान सभी देशवासियों के लिए प्रेरणा के स्रोत है। इस ... Read More »

यकीन नहीं होगा, लेकिन हकीकत है, चूहे ने ली एक बच्चे की जान

गुंटूर,(एजेंसी)27 अगस्त। आंध्र प्रदेश के एक सरकारी जनरल अस्पताल के गहन चिकित्सा कक्ष में चूहे के काटने से 10 दिन के बच्चे की आज मौत हो गई। अस्पताल अधीक्षक डॉ. वेनुगोपाल ने बताया कि आंध्र प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. के. श्रीनिवास ने अस्पताल से इस संबंध में एक रिपोर्ट मांगी है और घटना की जांच के आदेश भी दे दिए गए हैं। लक्ष्मी नाम की महिला ने इस बच्चे को 17 अगस्त को विजयवाड़ा जनरल अस्पताल में जन्म दिया था तथा उसे स्वास्थ्य संबंधी परेशानी के कारण सर्जरी के लिए यहां भेजा गया था और उसके बाद उसे गहन चिकित्सा कक्ष में रखा था। अधीक्षक ने बताया कि उसकी मां ने आज सुबह देखा कि उसके लड़के के दाएं हाथ की उंगलियों को चूहे ने काट लिया है। बच्चे की उपचार के दौरान मृत्यु हो गई। Read More »

सेशेल्स भारत का अहम रणनीतिक सहयोगी है- पीएम मोदी

नई दिल्ली,(एजेंसी)26 अगस्त। भारत की तीन दिवसीय यात्रा पर आए सेशेल्स के राष्ट्रपति जेम्स एलिक्स मिशेल ने आज हैदराबाद भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति मिशेल भारत के बेहद खास मित्र हैं और सेशेल्स भारत का अहम रणनीतिक सहयोगी है। मोदी ने कहा कि दोनों ही देशों के बीच रक्षा संबंध काफी सुदृढ़ हैं खासकर भारतीय समुद्री क्षेत्रों की सुरक्षा के मद्देनजर सेशेल्स को भारत जासूसी एयरक्राफ्ट जहाज मुहैया करा रहा है। उन्होंने कहा कि सेशेल्स द्वारा सुरक्षा परिषद में भारत की उम्मीदवारी को लेकर की मदद की हम सराहना करते हैं। इस मौके पर दोनों ही देशों के बीच हवाई सेवाओं को लेकर कई समझौते किए गए। राष्ट्रपति मिशेल ने इस मौके पर कहा इस यात्रा से दोनों देशों के बीच संबंध और भी सुदृढ़ हुए हैं। Read More »

राजाराम ने 7 पहाड़ काट बनाई 40 किमी लंबी सड़क

मुंबई,(एजेंसी)25 अगस्त। बिहार के दशरथ मांझी जैसा ही महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में भी एक ‘माउंटेन मैन’ है। पहाड़ काट कर रास्ता बनाने वाले मांझी जैसी ख्याति 84 वर्षीय राजाराम भापकर को अब तक नहीं मिली। लेकिन भापकर ने भी अपने दम पर सड़कें बनाने के लिए सात पहाड़ काट डाले हैं। अहमदनगर जिले के गुंडेगांव में अध्यापक रह चुके राजाराम भापकर ने पूरे इलाके में 40 किलोमीटर लंबी सड़क बनाने के लिए सात पहाड़ काटने में अपनी जिंदगी के 57 साल लगा दिए। इस अथक परिश्रम से उनके इलाके के लोग उनका बहुत सम्मान करते हैं। भापकर गुरुजी के नाम से विख्यात यह शख्स देखने में एकदम साधारण ग्रामीण नजर आता है। सफेद कमीज, पैजामा और गांधी टोपी पहनने वाले भापकर ने अपने मजबूत इरादों से पहाड़ों को भी हिला दिया। सिर्फ सात जमात पढ़े भापकर ने बताया कि देश की आजादी के समय गुंडेगांव से बगल के गांव जाने के लिए पगडंडी तक नहीं थी। जब वह कोलेगांव स्थित जिला परिषद स्कूल में 1957 से 1991 के बीच पढ़ाते थे, तब उनके गांव के लोगों को कोलेगांव जाने ... Read More »

राजस्थान हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ उत्तर प्रदेश यूपी का जैन समुदाय

लखनऊ,(एजेंसी)24 अगस्त। राजस्थान हाईकोर्ट के जैन समुदाय की संथारा प्रथा के खिलाफ निर्णय को लेकर उत्तर प्रदेश में जैन समाज लामबंद हो गया है। राजस्थान में कल से शुरू हुआ जैन समुदाय का विरोध उत्तर प्रदेश तक आ गया है। वेस्ट यूपी के आगरा, मेरठ, बागपत, फिरोजाबाद के साथ अन्य जगह पर जैन समुदाय ने इन निर्णय के खिलाफ बाजार बंद रखा है। लोग काली पट्टी बांधकर जगह-जगह पर जुलूस निकालकर इस फैसले का विरोध कर रहे हैं। आगरा के एत्मादपुर में राज्यस्थान हाईकोर्ट के जैन मुनियों के संथारा पर लगाई गई रोक के विरोध में समस्त व्यापारियों ने प्रतिष्ठान बंद रखे। इसके कारण शहर के मुख्य बाजारों में सन्नाटा पसरा है। जैन समुदाय के सैकड़ों पुरुषों के साथ महिलाएं व बच्चे भी काली पट्टी बांध कर मौन जुलुस निकाल रहे हैं। इन लोगों ने . उसके बाद एसडीएम को एक ज्ञापन भी सौंपा है। छीपीटोला में भी संथारा को आत्महत्या करार देने पर जैन समाज की सभा शुरू। जैन मुनियों के नेतृत्व में थोड़ी देर बाद जुलूस भी निकाला जाएगा। मेरठ में संथारा प्रथा को आत्महत्या बताने के विरोध ... Read More »

पीएम मोदी 30 को करेंगे ‘मन की बात’

नई दिल्ली,(एजेंसी)22 अगस्त। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 अगस्त को मन की बात कार्यक्रम के तहत एक बार फिर रेडियाे के जरिए देश को संबोधित करेंगे। इससे पहले उन्होंने 28 जून और 30 मई को मन की बात की थी। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी ने गत वर्ष तीन अक्टूबर को ‘मन की बात’ कार्यक्रम की शुरुआत की थी। इस कार्यक्रम के दौरान वह अभी तक कई मुद्दों पर अपनी राय रख चुके हैं। Read More »

अलगाववादियों की नजरबंदी हटी, गिलानी अभी भी नजरबंद, आसिया भूमिगत

श्रीनगर,(एजेंसी)21 अगस्त। पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सरताज अजीज से प्रस्तावित मुलाकात से पहले कश्मीर में सभी प्रमुख अलगाववादी नेताओं को नजरबंद बनाए जाने से हुई किरकिरी के बाद जम्मू-कश्मीर सरकार ने कट्टरपंथी गिलानी को छोड़कर अन्य सभी को रिहा कर दिया है। जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ) के चेयरमैन मुहम्मद यासीन मलिक को भी घर भेज दिया गया है। अलबत्ता, आसिया अंद्राबी अभी भी भूमिगत है। अलगाववादियों की नजरबंदी और रिहाई का सियासी ड्रामा लगभग दो घंटे चला। बृहस्पतिवार सुबह अलगाववादी नेता मीरवाइज उमर फारूक और अब्बास अंसारी के अलावा शब्बीर शाह, नईम खान, हिलाल वार, कट्टरपंथी हुर्रियत प्रमुख गिलानी के करीबी मुहम्मद अशरफ सहराई व गिलानी के प्रवक्ता एयाज अकबर समेत सभी प्रमुख नेताओं को नजरबंद बना दिया गया। इन सभी के घरों के बाहर पुलिस व सीआरपीएफ के जवान तैनात कर दिए। कट्टरपंथी गिलानी पहले से ही नजरबंद हैं। प्रमुख हुर्रियत नेताओं को नजरबंद बनाने के बाद पुलिस ने जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट के चेयरमैन मुहम्मद यासीन मलिक को मैसूमा स्थित उनके घर से पकड़कर कोठीबाग पुलिस स्टेशन ले जाया गया। इससे पूर्व तड़के महिला अलगाववादी संगठन दुख्तरान-ए-मिल्लत की ... Read More »

गोवा के पूर्व सीएम के रिश्‍तेदारों के घर ईडी ने मारे छापे

पणजी,(एजेंसी)20 अगस्त। लुइस बर्जर रिश्वत मामले में गुरुवार को गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री दिगंबर कामत के संबंधियों के यहां पर प्रवर्तन निदेशालय (enforcement directorate ) के अधिकारियों ने छापेमारी की है। इस मामले में कामत को अग्रिम जमानत मिल गई है। इससे पहले कामत करीब दो हफ्ते तक अंतरिम जमानत पर थे। साल 2010 में अमेरिका के लुइस बर्जर के अधिकारियों से रिश्वत लेने का आरोप था। लुइस बर्जर के अधिकारियों ने अमेरिकी अदालत में कहा था कि उन्होंने 2010 में गोवा में जेआईसीए के तहत एक जल परियोजना में परामर्श का ठेका हासिल करने के लिए एक भारतीय मंत्री को रिश्वत दी थी। उस समय राज्य में कांग्रेस की सरकार थी और कामत मुख्यमंत्री थे। Read More »

Study Mass Comm