Sunday , 16 December 2018
खास खबर
Home >> Tag Archives: Allahabad

Tag Archives: Allahabad

नौकरशाहों के बच्चे सरकारी स्कूल में पढ़ाने के फैसले पर सरकार का मंथन

लखनऊ,(एजेंसी)20 अगस्त। नौकरशाहों व उच्च पदों पर आसीन अधिकारियों के बच्चों को प्राइमरी स्कूल में पढ़ाने के हाईकोर्ट के फैसले पर मंथन शुरू हो गया है। महाधिवक्ता विजय बहादुर सिंह का कहना है कि हाईकोर्ट के निर्णय का विधिक परीक्षण किया जा रहा हैं। कानून के दायरे में आगे निर्णय किया जाएगा। दूसरी ओर आइएएस व आइपीएस एसोसिएशन ने हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती देने के लिए राज्य सरकार पर दबाव बनाना शुरू कर दिया है। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कल एक अहम फैसले में कहा था कि सरकारी, अद्र्ध सरकारी सेवकों, स्थानीय निकायों के जनप्रतिनिधियों, न्यायपालिका एवं सरकारी खजाने से वेतन, मानदेय या धन प्राप्त करने वाले लोगों के बच्चे अनिवार्य रूप से बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में पढ़ें। हाईकोर्ट ने मुख्य सचिव को छह माह के अंदर इस पर अमल सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। फैसले पर आज विधि व न्याय विभाग में मंथन होता रहा। महाधिवक्ता विजय बहादुर सिंह का कहना है कि शिक्षा हर किसी का मौलिक अधिकार है। हाईकोर्ट के फैसले का परीक्षण कर रहे हैं। सभी पहलुओं का अध्ययन करने के बाद कानून ... Read More »

हाईकोर्ट का फैसलाः सरकारी स्कूलों में अपने बच्चों को पढ़ाएं अधिकारी

इलाहाबाद,(एजेंसी)19 अगस्त। उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों की दुर्दशा पर इलाहाबाद हाई कोर्ट ने सख्त कदम उठाया है। कोर्ट ने कहा है कि जब तक जनप्रतिनिधियों, उच्च पदों पर बैठे अधिकारियों और न्यायाधीशों के बच्चे सरकारी स्कूलों में नहीं पढ़ेंगे, तब तक इन स्कूलों की दशा नहीं सुधरेगी। यह व्यवस्था लागू करने का आदेश मंगलवार को न्यायमूर्ति सुधीर अग्रवाल ने शिव कुमार पाठक व अन्य की याचिकाओं को आंशिक रूप से स्वीकार करते हुए दिया। हाई कोर्ट ने छह माह के भीतर मुख्य सचिव को यह सुनिश्चित करने को कहा है कि सरकारी, अर्ध सरकारी सेवकों, स्थानीय निकायों के जनप्रतिनिधियों, न्यायपालिका एवं सरकारी खजाने से वेतन, मानदेय या धन प्राप्त करने वाले लोगों के बच्चे अनिवार्य रूप से बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में पढ़ें। ऐसा न करने वालों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाए। यदि कोई कॉन्वेंट स्कूल में अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए भेजे तो उस स्कूल में दी जाने वाली फीस के बराबर धनराशि उससे प्रतिमाह सरकारी खजाने में जमा कराई जाए। ऐसे लोगों की वेतनवृद्धि व प्रोन्नति कुछ समय के लिए रोकने की व्यवस्था हो। ... Read More »

इलाहाबाद में दो महिलाओं ने बच्चों के साथ किया आत्मदाह

लखनऊ,(एजेंसी)14 अगस्त। इलाहाबाद में दो महिलाओं ने आज बच्चों के साथ खुद को आग के हवाले कर लिया। एक घटना कौंधियारा थाना क्षेत्र की है तो दूसरी धूमनगंज थाना क्षेत्र की है। महिला के परिवार के लोगों ने ससुरालीजन पर प्रताडि़त करने का आरोप लगाया है। इलाहाबाद के कौधियारा थाना क्षेत्र के जेठूपुर ग्राम सभा के सोभउ का पूरा गांव में आग सुबह एक एक महिला ने अपने चार वर्ष के बच्चे के साथ आग लगा ली। सोना देवी पत्नी दिनेश पुत्र कल्लू गुप्ता ने अपने चार वर्षीय पुत्र गोलू के साथ खुद को कमरे में बंद कर लिया। इसके बाद उसने मिट्टी का तेल छिड़कने के बाद आग लगा ली। दोनों की मौत हो गई। सीओ के साथ एसओ कौंधियारा मौके पर हैं। महिला के परिवार के लोगों ने ससुराल वालों पर प्रताडऩा का आरोप लगाया है। इनका आरोप है कि महिला जली नहीं है बल्कि बल्कि उसको जलाकर मारा गया है। उधर धूमनगंज के न्याय नगर में राम चरित्र की पत्नी फूलकली ने अपने 11 वर्ष के पुत्र के साथ खुद को आग के हवाले कर दिया। दोनों ... Read More »

इलाहाबाद में 50 हजार के नकली नोट बरामद, दो तस्कर गिरफ्तार

लखनऊ,(एजेंसी)13 अगस्त। उत्तर प्रदेश में नकली नोट बरामद होने का सिलसिला जारी है। पहले तो नकली नोट भारत-नेपाल सीमा पर प्रदेश के जिलों में ही मिलते थे, लेकिन अब नोट तस्करों का दायरा बढ़ गया है। आज उत्तर प्रदेश पुलिस की एसटीएफ ने इलाहाबाद में 50 हजार के नकली नोट के साथ दो तस्करों को पकड़ा है। इलाहाबाद में आज एसटीएफ ने थरवई में चेकिंग के दौरान दो नकली नोट के तस्करों को पकड़ा। इनके पास से 50 हजार रुपये के नकली नोट मिले हैं। थरवई थाने के सेमरी गांव के पास से जब पुलिस ने इनको पकड़ा तो इनके पास ï500-500 रुपये के नकली नोट मिले। एसटीएफ ने जौनपुर के रवि कुमार सरोज और विजय बहादुर पटेल को गिरफ्तार किया। इनका कहना है कि दोनों लोग प्रतापगढ़ से 30 हजार देकर 50 हजार रुपये के नकली नोट लेकर आए थे। Read More »

गंगा के नाम पर आस्थावानों को ठग रही मोदी सरकार : आजम खां

लखनऊ,(एजेंसी)10 अगस्त। उत्तर प्रदेश के नगर विकास तथा संसदीय कार्य मंत्री आजम खां का केंद्र सरकार पर अनवरत हमला जारी है। आज इलाहाबाद में आजम खां ने मोदी सरकार पर गंगा नदी के नाम पर देश के आस्थावानों को ठगने का आरोप जड़ा। आजम खां आज इलाहाबाद में इलाहाबाद तथा मिर्जापुर स्तरीय विभागीय समीक्षा बैठक में शिरकत करने आए थे। उन्होंने इस दौरान केंद्र सरकार ने इलाहाबाद को स्मार्ट सिटी के नाम पर दो सौ करोड़ रुपये मिलने पर भी खिल्ली उड़ाई। इसके बाद आजम खां गंगा नदी पर आ गये। उन्होंने कहा कि गंगा की सफाई के लिए जितनी रकम की जरूरत है, उतनी नहीं मिल रही है केंद्र सरकार से। इससे लगता है कि गंगा के नाम पर सिर्फ ठगने का काम हो रहा है। सियासी बयानबाजी के जरिए कटुता फैलने की बात पर उनका कहना था कि इसके लिए मीडिया जिम्मेदार है। उसे गैर जिम्मेदार लोगों के बयान को तवज्जो नहीं देना चाहिए। गंदगी के मामले में वाराणसी का क्रम इलाहाबाद से पीछे क्यों है, इस पर उन्होंने इतना ही कहा कि प्रधानमंत्री जी ने अपने संसदीय ... Read More »

शराब कारोबारी सचिन दत्ता उर्फ सच्चिदानंद महामंडलेश्वर से बर्खास्त

लखनऊ,(एजेंसी)06 अगस्त। शराब के साथ ही रियल स्टेट कारोबारी से महामंडलेश्वर बने गाजियाबाद के सचिन दत्ता उर्फ सच्चिदानंद की धर्म की पारी एक हफ्ते भी नहीं चल सकी। सचिन दत्ता उर्फ सच्चिदानंद गिरि को निरंजनी अखाड़ा के महामंडलेश्वर पद से आज नासिक में बर्खास्त कर दिया गया। सचिन दत्ता से महामंडलेश्वर बने सच्चिदानंद गिरि पर आरोपों की बौछार के बाद निरंजनी अखाड़े ने बर्खास्त कर दिया। नासिक में आज अखाड़ा परिषद के महंत गिरी ने इलाहाबाद में मठ को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा सच्चिदानंद उर्फ सचिन दत्ता को महामंडलेश्वर पद से हटा दिया गया है। इससे पहले अखाड़े ने सचिन दत्ता उर्फ सच्चिदानंद गिरि के खिलाफ जांच के आदेश दे दिए थे। उनके देश में किसी भी धार्मिक आयोजन में शामिल होने पर पूर्ण रूप से रोक लगा दी थी। निरंजनी अखाड़े के सचिव और अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि ने कहा सच्चिदानंद गिरि बतौर महामंडलेश्वर न तो कुंभ के शाही स्नान और न ही किसी दूसरे धार्मिक आयोजन में ही शामिल हो सकेंगे। वह आम श्रद्धालु के तौर पर भले ही मेले में जा ... Read More »

प्रधान के खिलाफ रायबरेली में ग्रामीण लामबंद

लखनऊ,(एजेंसी)06 अगस्त। प्रधान के अपहरण तथा हत्या के मामले में लिप्त होने के खिलाफ ग्रामीणों ने आज रायबरेली में अपना आक्रोश प्रकट किया। इन लोगों ने एक युवक के अपहरण तथा हत्या के मामले में प्रधान की संलिप्तता के खिलाफ लखनऊ-इलाहाबाद राष्ट्रीय राजमार्ग पर जाम लगा दिया। रायबरेली के हरचंदपुर थाना क्षेत्र में दो दिन पहले एक युवक के अपहरण तथा हत्या के मामले में प्रधान का नाम आने के बाद भी पुलिस का हाथ पर हाथ धरे रखने से ग्रामीण काफी नाराज हैं। आज इन ग्रामीणों ने आक्रोश प्रकट किया। इन लोगों ने बड़ी संख्या में लखनऊ-इलाहाबाद राष्ट्रीय राजमार्ग पर जाम लगा दिया। इसके कारण सड़क के दोनों छोर पर लंबा जाम लग गया है। यह लोग पुलिस तथा प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करते हुए सड़क पर बैठे हैं। पुलिस जाम हटवाने में लगी है। पुलिस व पीएसी के साथ फायर ब्रिगेड की टीमें मौके पर हैं। Read More »

इलाहाबाद के एक घर में विस्फोट, कोई हताहत नहीं

लखनऊ,(एजेंसी)29 जुलाई। इलाहाबाद शहर के कीडगंज थाना क्षेत्र में आज दोपहर अचानक विस्फोट में दीवार गिर गई। फिलहाल किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। पुलिस के अनुसार पंचायती अखाड़े के पास रहने वाले सूरज केसरी के घर में दोपहर एक बजे के आसपास जबर्दस्त धमाका हुआ। इसमें जनहानि नहीं हुई है लेकिन दीवार क्षतिग्रस्त हो गई। पुलिस के मुताबिक देशी बम फटा है। दो बम बरामद भी किए गए हैं। एसपी सिटी रमाकांत प्रसाद सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे। विस्फोट स्थल को घेर लिया गया है। पुलिस के मुताबिक छानबीन की जा रही है। बम सूरज के घर में बनाया जाता था अथवा किसी ने वहां लाकर रख दिया था, इसका पता लगाया जा रहा है। Read More »

गोमांस को सस्ता प्रोटीन बताने पर मार्कण्डेय काटजू को नोटिस

लखनऊ,(एजेंसी)23 जुलाई। इलाहाबाद जनपद न्यायालय के सेशन जज ने सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायमूर्ति मार्कण्डेय काटजू व आइजी (सिविल डिफेंस) अमिताभ ठाकुर को नोटिस जारी किया है। पूर्व न्यायमूर्ति को विवादित बयान पर और अमिताभ ठाकुर को अधिवक्ता नबी अहमद के हत्यारोपी शैलेंद्र सिंह की पैरवी करने पर यह नोटिस जारी किया गया है। दोनों मामले में सुनवाई 11 अगस्त को होगी। सेशन कोर्ट में अधिवक्ता आरएन पांडेय ने निगरानी याचिका दाखिल कर पूर्व न्यायमूर्ति मार्कण्डेय काटजू को कानूनी कठघरे में खड़ा करने की अपील की है जिसमें उन्होंने गाय के मांस को सस्ता प्रोटीन बताया है। अधिवक्ता नबी अहमद की हत्या में आरोपी दारोगा शैलेंद्र सिंह की पैरवी करने के मामले में अमिताभ ठाकुर की पहल पर आपत्ति जताई गई है। ्रअधिवक्ता आरएन पांडेय की तरफ से पहले मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट के समक्ष अर्जी दी गई थी। मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने प्रकरण को पोषणीय न पाए जाने पर खारिज कर दिया था। इस आदेश के विरुद्ध सेशन कोर्ट में निगरानी याचिका दाखिल की गई। Read More »

इलाहाबाद में खूब लड़ी ‘मर्दानी’, शोहदे को सबक सिखाने की ठानी

लखनऊ,(एजेंसी)20 जुलाई। इलाहाबाद में कल एक शोहदे को सबक सिखाने के लिए बलिया की एक बेटी ‘मर्दानी’ बन गई। इस बिटिया के हौसले को लाख-लाख सलाम। शोहदों के खिलाफ उसका प्रतिकार मिसाल है और समाज की तथाकथित अबलाओं के लिए जूझने की प्रेरणा। इलाहाबाद के फाफामऊ बाजार में कल शाम को काफी भीड़ी थी। थरवई में पडि़ला स्थित सीआरपीएफ ग्र्रुप सेंटर से लौट रही गुडिय़ा अपने भाई के साथ शोहदे आटो चालक से भिड़ गई। सिपाही भर्ती के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा में हिस्सा लेकर लौट रही गुडिय़ा का आरोप था कि चालक ने उससे छेड़छाड़ की है। बलिया के कोतवाली अंतर्गत लाट गांव की मूल निवासी युवती मर्दानी आटो से उतरना चाहती थी, लेकिन इलाहाबाद की तरफ आ रहे चालक ने गति बढ़ा दी थी। फाफामऊ बाजार में आटो गी गति धीमी होने पर मर्दानी भाई के साथ कूद गई। इसके बाद भाई के साथ उसने आटो चालक को दबोचने के लिए काफी संघर्ष किया। यह सब हो रहा था तभी ऑटो स्टैंड पर उसके साथ ऑटो चालक के पक्ष में कूद पड़े। इन सबने मिलकर छेड़छाड़ के आरोपी ... Read More »

Study Mass Comm