Saturday , 15 December 2018
खास खबर
Home >> Tag Archives: Arvind Kejriwal

Tag Archives: Arvind Kejriwal

केजरीवाल को सीजेएम कोर्ट अमेठी में पेश होने का निर्देश

लखनऊ,(एजेंसी)27 अगस्त। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के ससंदीय क्षेत्र अमेठी में कोर्ट में पेश होने से बचने का भले ही लाख जतन किया, लेकिन हाईकोर्ट ने भी उनको सीजेएम अमेठी में कोर्ट में हाजिर होने का निर्देश दिया है। आम आदमी पार्टी के संयोजक तथा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को अब आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में पेश होना ही पड़ेगा। बीते लोकसभा चुनाव के दौरान अमेठी में आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी कुमार विश्वास के समर्थन में प्रचार के दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर चुनाव आचार संहिता का मामला दर्ज हुआ था। इस मामले में अमेठी की एक कोर्ट ने केजरीवाल को समन जारी किया है। इसके बाद भी केजरीवाल अमेठी नहीं गये। केजरीवाल ने इस समन के खिलाफ इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में याचिका दायर की। आज न्यायमूर्ति एएन मित्तल ने उनको अमेठी के मुख्य न्यायायिक मजिस्ट्रेट की कोर्ट में पेश होने का निर्देश दिया है। केजरीवाल के खिलाफ उत्तर प्रदेश सरकार ने मुकदमा दायर किया था। इसके खिलाफ अरविंद केजरीवाल ने इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ... Read More »

मोदी-केजरी मुलाकात में उठेगा केंद्र के हस्‍तक्षेप का मुद्दा

नई दिल्ली,(एजेंसी)25 अगस्त। दिल्ली सरकार और केंद्र के रिश्तों में बनी तल्खी के बीच बीच आज मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। यह मुलाकात पीएम हाउस 7 आरसीआर पर दोपहर करीब बारह बजे होगी। इस मुलाकात को लेकर काफी कयास लगाए जा रहे हैं। माना जा रहा है कि इस मुलाकात में केजरीवाल दिल्ली सरकार के कामकाज में केंद्र के हस्तक्षेप पर अपनी बात रखेंगे साथ ही दिल्ली के अन्य मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे। इस दौरान मुमकिन है कि वह आगामी 22 सितंबर को दिल्ली में अायोजित होने वाले कोऑपरेटिव फ़ेडरेलिज्म पर दिल्ली सरकार के एक कार्यक्रम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को न्योता भी दें। दिल्ली सरकार के मुख्यमंत्री केजरीवाल अपनी इस मुलाक़ात के दौरान एलजी के साथ विभिन्न मुद्दे पर हो रहे मतभेद के बारे में भी चर्चा करेंगे, इनमें दिल्ली में बस डिपो, स्कूलों के लिए कम कीमत में ज़मीन देने का भी मामला शामिल हो सकता है। गौरतलब है कि दिल्ली सरकार के गठन से ही उसका केंद्र के साथ बेहतर तालमेल नहीं रहा है। दिल्ली सरकार लगातार केंद्र के हस्तक्षेप की ... Read More »

‘गैरकानूनी’ सर्किल रेट पर HC ने मांगा दिल्ली सरकार से जवाब

नई दिल्ली,(एजेंसी)20 अगस्त। दिल्ली सरकार द्वारा कृषि भूमि के सर्किल रेट बढ़ाने के खिलाफ हाई कोर्ट में फिर से दायर याचिका पर आम आदमी पार्टी (आप) सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। दिल्ली हाईकोर्ट में पूर्व कांग्रेस विधायक नरेश कुमार ने दायर याचिका में रेट बढ़ाने को सरकार का मनमाना व गैरकानूनी फैसला बताया है। सर्किल रेट के खिलाफ फिर हाई कोर्ट में याचिका दायर याचिकाकर्ता ने अदालत से आग्रह किया है कि वह तुंरत इस अधिसूचना को रद करने के निर्देश जारी करें। याचिका में कहा गया था कि सरकार ने गत 4 अगस्त को अधिसूचना जारी कर राजधानी में कृषि भूमि के सर्किल रेट बढ़ा दिए, जो गलत है। दिल्ली में घर खरीदना होगा महंगा, सर्किल रेट सौ फीसद से ज्यादा बढ़ाने की तैयारी याचिका में आग्रह किया गया है कि पूरी दिल्ली में कृषि भूमि के एक ही रेट होने चाहिए, जिससे किसानों को फायदा मिलेगा और यह किसानों का समानता का अधिकार है। याची का आरोप है कि सर्किल रेट तय करना दिल्ली सरकार के अधिकार क्षेत्र में नहीं आता है। सर्किल रेट पर ... Read More »

मोदी ने केजरीवाल को जन्मदिवस पर दी बधाई, 46 वर्ष के हुए केजरी

नई दिल्ली,(एजेंसी)16 अगस्त। आम आदमी पार्टी (आप) पार्टी के सर्वेसर्वा व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज पूरे 46 वर्ष के हो गए। आज सुबह से ही उन्हें लंबी उम्र के बधाई संदेश मिलने शुरू हो गए। सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर अरविंद केजरीवाल को जन्मदिन को शुभकामना दी। पीएम मोदी आज से दो दिवसीय यूएई दौरे पर उन्होंने ट्वीट में केजरीवाल के बेहतर स्वास्थ्य की कामना करते हुए लंबी उम्र का शुभकामना संदेश लिखा है। केजरीवाल ने ट्वीट के जरिये ही प्रधानमंत्री का शुक्रिया अदा किया है। उन्होंने लिखा है, ‘मैं आपसे मुलाकात कर दिल्ली के विकास के बारे में बात करना चाहूंगा।’ नरेंद्र मोदी के अलावा, अाप नेताओं में कुमार विश्वास, आशुतोष, आशीश खेतान जैसे प्रमुख नेताओं ने आज सुबह ट्रवीट कर शुभकामना संदेश दिया है। वहीं, मुख्यमंत्री केजरीवाल के घर के बाहर कार्यकर्ताओं व समर्थकों को तांता लगा हुआ है। बताया जा रहा है कि केजरीवाल इस मौके पर समर्थकों की मांग पर केट भी काट सकते हैं। राजनीति में उतरे अभी आधा दशक भी नहीं हुआ है, लेकिन वह राजनीति में अपनी उपयोगिता व ... Read More »

महिला ने DP से कहा, कुमार विश्वास ने दिया शारीरिक संबंध का ऑफर

नई दिल्ली,(एजेंसी)09 अगस्त। आम आदमी पार्टी के नेताओं की मुश्किलें खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं। पार्टी की एक महिला कार्यकर्ता ने ‘आप’ के बड़े नेता कुमार विश्वास के खिलाफ दिल्ली के चाणक्यपुरी थाने में शिकायत दर्ज कराई है। ‘आप’ की महिला कार्यकर्ता ने अपनी शिकायत में कहा है कि 4 मार्च को वह पार्टी के एक कार्यक्रम के दौरान होटल लीला पैलेस गई थी, जहां पर कुमार विश्वास ने उसके साथ छेड़खानी की और शाररिक संबंध बनाने का ऑफर दिया। बता दें कि शिकायतकर्ता महिला ने पहले भी कुमार विश्वास के खिलाफ नंदनगरी थाने मे शिकायत दी थी कि कुमार विश्वास सोशल नेटवर्किंग साईट्स पर उसे बदनाम कर रहे हैं। महिला ने सीमापुरी थाने मे भी कुमार विश्वास के पीए शैल के खिलाफ हथियार दिखाने और धमकी देने का मामला दर्ज कराया है। Read More »

जन्‍मदिन के बहाने CM केजरीवाल की नजर अब बिहार की सियासत पर

नई दिल्ली,(एजेंसी)08 अगस्त। जन्‍मदिन के बहाने CM केजरीवाल की नजर अब बिहार की सियासत परनई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अपने जन्मदिन के बहाने बिहार में पांव जमाने में जुट गए हैं। आम आदमी पार्टी की नजर बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव पर टिकी है। यही कारण है कि आप के कार्यकर्ताओं ने बिहार के विभिन्न जिलों में अरविंद केजरीवाल के जन्मदिन मनाने में जुटे हैं। निश्चित रूप से आप की यह सोच होगी कि इस बहाने बिहार राज्य में उसे पांव जमाने का मौका मिलेगा। इससे पार्टी संगठन भी मजबूत होगा। इसका सीधा असर होेने वाले चुनाव पर पड़ेगा। इसलिए दिल्ली में सरकार बनाने के बाद अब आम आदमी पार्टी ने बिहार में पैठ बनानी शुरू कर दी है। आगामी विधानसभा चुनाव में भले ही पार्टी उम्मीदवार न उतार रही हो, लेकिन जिस तरह से बिहार के विभिन्न जिलों में केरजरीवाल का जन्मदिन मनाने की तैयारी चल रही है। उससे यह साफ है कि पार्टी ने बिहार में पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का जन्मदिन 16 अगस्त को है। बिहार में ... Read More »

LG-CM में फिर जंगः नजीब ने कहा, फाइल लाओ please, केजरीवाल बोले sorry

नई दिल्ली,(एजेंसी)06 अगस्त। दिल्ली प्रदेश में हुकूमत की लड़ाई चरम पर पहुंच गई है। आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने आधिकारिक फरमान जारी कर एलान कर दिया है कि अब वह अपनी फाइलें मंजूरी के लिए उपराज्यपाल नजीब जंग को नहीं भेजेगी। दूसरी ओर जंग ने सर्किल रेट की अधिसूचना जारी किए जाने संबंधी फाइल तुरंत राजनिवास को भेजने का आदेश दिया है। समझा जा रहा है कि यह मुद्दा दिल्ली में शासन के लिहाज से बड़ी मुसीबत साबित हो सकता है। सरकार ने जारी किया था सर्कुलर आपको बता दें कि दिल्ली के कानून मंत्री कपिल मिश्र ने गत 30 जुलाई को एक सकरुलर जारी किया था। इसमें उन्होंने अपने मंत्रिमंडलीय सहयोगियों से कहा है कि दिल्ली में सरकार का मतलब उपराज्यपाल नहीं बल्कि मुख्यमंत्री की अगुआई वाला दिल्ली मंत्रिमंडल है। लिहाजा वे अपने विभागों की फाइलें उपराज्यपाल जंग को नहीं भेजें। इधर, बुधवार को जंग ने सरकार को आदेश दिया कि वह कृषि योग्य भूमि के सर्किल रेट की अधिसूचना जारी किए जाने संबंधी फाइल राजनिवास को भेजे। इससे उसकी अधिसूचना से संबंधित कानूनी व संवैधानिक पहलू की ... Read More »

सकते में सोमनाथ, कानूनी कार्रवाई की LG ने दी हरी झंडी

नई दिल्ली,(एजेंसी)05 अगस्त। उपराज्यपाल नजीब जंग ने आम आदमी पार्टी की मुसीबत बढ़ा दी है। पार्टी के एक और विधायक व पूर्व मंत्री सोमनाथ भारती के खिलाफ मुकदमा चलाने की इजाजत दे दी है। महत्वपूर्ण यह है कि दिल्ली सरकार के गृह विभाग के मंत्री सत्येंद्र जैन ने सोमनाथ भारती के खिलाफ मुकदमा चलाने की इजाजत देने से इंकार कर दिया था। जाहिर है अब उन पर कानून का शिकंजा कसेगा। आप विधायक सोमनाथ भारती पर गत वर्ष जनवरी में अफ्रीकी मूल की महिलाओं के साथ बदसलूकी करने का आरोप लगा था। जिसके बाद महिलाओं की शिकायत पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर अदालत में सोमनाथ भारती के खिलाफ चार्जशीट तक पेश कर दिया था। चूंकि मामला आप विधायक व पूर्व मंत्री से जुड़ा हुआ था, इस कारण अदालत में ट्रायल शुरू करने के लिए उपराज्यपाल से मंजूरी की दरकार थी। इस संबंध में पुलिस द्वारा भेजी गई फाइल को दिल्ली सरकार के गृह विभाग के मंत्री सत्येंद्र जैन ने स्वीकृति देने से साफ इंकार कर दिया था। अब सरकार के फैसले से इतर उपराज्यपाल नजीब जंग ने मुकदमा चलाने ... Read More »

अरविंद केजरीवाल को इलाहाबाद हाईकोर्ट से मिली राहत

लखनऊ,(एजेंसी)04 अगस्त। आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरिवंद केजरीवाल को इलाहाबाद हाईकोर्ट से राहत मिल गई है। हाईकोर्ट की लखनऊ पीठ ने कथित भड़काऊ भाषण के मामले में निचली अदालत से जारी वारंट के क्रियान्वयन पर चार सप्ताह के लिए रोक लगा दी है। न्यायमूर्ति महेन्द्र दयाल की पीठ ने केजरीवाल की ओर से दायर याचिका पर यह भी कहा कि इन चार सप्ताह में केजरीवाल की ओर से न्यायिक मजिट्रेट के समक्ष अर्जी दी जाएगी, जिस पर अदालत विचार करेगी। लोकसभा चुनाव के दौरान अमेठी के मुसाफिरखाना क्षेत्र मे अरविंद केजरीवाल के भाषण को भड़काऊ बताते हुए उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ था। मई 2014 मे लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत दर्ज इस मुकदमे में अमेठी के न्यायिक मजिस्ट्रेट ने 20 जुलाई, 2015 को अरिवंद केजरीवाल के खिलाफ जमानतीय वारंट जारी किया था। इस पर केजरीवाल की ओर उच्च न्यायालय से मामला रद्द करने की मांग की गई थी। याचिका का विरोध करते हुए कहा गया कि भड़काऊ भाषण अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अंतर्गत नहीं आता है, जबकि याची की ओर से अधिवक्ता ने पीठ ... Read More »

दिल्ली के नए लोकायुक्त हो सकते हैं जस्टिस एपी शाह, AAP ने भेजा प्रस्ताव

नई दिल्ली,(एजेंसी)04 अगस्त। लोकायुक्त की नियुक्ति में देरी को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट से फटकार खाने के बाद इस मुद्दे पर संजीदा हो गई है। सूत्रों से जानकारी मिली है कि नए लोकायुक्त की नियुक्ति के लिए अरविंद केजरीवाल सरकार ने जस्टिस एपी शाह का नाम प्रस्तावित किया है। लोकायुक्त की नियुक्ति को लेकर बढ़ा दबाव यहां याद दिला दें कि 24 जुलाई को एक याचिका पर सुनवाई करते हुए दिल्ली में लोकायुक्त की नियुक्ति न होने को लेकर दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी (आप) सरकार को नोटिस जारी कर दो सप्ताह में जवाब मांगा था। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पूर्व विधायक सत प्रकाश राणा के वकील जयंत नाथ ने दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर कर दलील दी है कि दिल्ली में आप सरकार ने 14 फरवरी को कार्यभार संभाला, लेकिन इसने लोकायुक्त एवं उपलोकायुक्त की नियुक्ति के लिए कोई कदम नहीं उठाया है। वहीं, आप आदमी पार्रीट की सरकार ने कहा था कि यह राजनीति से प्रेरित याचिका है, इसे जनहित तो कतई नहीं कहा जा सकता है, बल्कि तुच्छ राजनीतिक लाभ हासिल करने के लिए दायर किया ... Read More »

Study Mass Comm