Saturday , 15 December 2018
खास खबर
Home >> Tag Archives: # bihar election

Tag Archives: # bihar election

बिहार में राजग की नजर मुस्लिम-यादव वोट बंटवारे पर

नई दिल्ली,(एजेंसी)24 अगस्त। बिहार विधानसभा चुनाव में जदयू, राजद तथा कांग्रेस के महागठजो़ड़ से क़़डी टक्कर की संभावना के मद्देनजर राजग की नजर अब मुस्लिम-यादव वोट बैंक बंटने कर टिकी है। राजग के घटक दल लोजपा के प्रमुख राम विलास पासवान इस बात को लेकर भी आश्वस्त हैं कि बिहार में अब बदलाव का समय आ गया है। वह दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नीतीश कुमार के साथ आने को भी ज्यादा महत्व नहीं दे रहे हैं। पासवान ने कहा कि ‘बिहार के मुख्यमंत्री राजद प्रमुख लालू प्रसाद से गठबंधन का दाग धोने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन जहां तक आम आदमी पार्टी के नेताओं की युवकों में अपील की बात है तो यह दिल्ली से बाहर नहीं है।’ उन्होंने मुस्लिम-यादव वोट बैंक में राजग की कम हिस्सेदारी की अवधारणा को भी खारिज किया। साथ उन्होंने इस बात से भी इनकार किया कि एआईएमआईएम प्रमुख असादुद्दीन ओवैसी राजग की शह पर बिहार के चुनावी मैदान में उतरे हैं। हालांकि उन्होंने यह जरूर माना कि हैदराबाद के सांसद ओवैसी से मुस्लिम वोटों पर फर्क प़़डेगा जिससे मुस्लिम-यादव वोटों का ... Read More »

कोसी और अपराध, बिहार के इन दोनों मुद्दों पर मोदी का नीतीश पर ‘वार’

पटना/सहरसा,(एजेंसी)18 अगस्त। राजग की परिवर्तन रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और कांग्रेस पर जमकर निशाना साथा। कोसी की अव्यवस्था से लेकर जय प्रकार की मौत तक के मुद्दे उठाए। बताया कि महज 70 मिनट की दूरी नेपाल की है, लेकिन देश के प्रधानमंत्री को वहां तक पहुंचने में 17 साल लग गए। उन्होंने बाढ़ के समय गुजरात की पांच करोड़ रुपये की सहायता राशि की भी याद दिलाई। अक्रामक रुख अपनाते हुए मोदी ने नीतीश कुमार को संवेदनहीन और अहंकारी बताया। इसके साथ ही प्रदेश में बढ़े अपराध को आंकड़ों के साथ पेश किया। सहरसा में माेदी की हुंकार, कुसहा त्रासदी की दिलाई याद : रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने आज के ही दिन की कुसहा त्रासदी की याद दिलाई। कहा, आज से सात साल पहले 18 अगस्त को कोसी में भयंकर बाढ़ आई थी। उस बाढ़ में यहां के नजदीक के सात-आठ जिलों के 35 लाख परिवार तबाह हो गए थे। गांव विनाश के कगार पर आकर खड़े हो गए थे। न धरती बची थी न आसमान रुकने को तैयार था। और यहां ... Read More »

मोदी की हुंकार के बाद लालू-नीतीश ने Twitter पर दिया जवाब

पटना,(एजेंसी)18 अगस्त। आरा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हुंकार के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राजद प्रमुख लालू प्रसाद ने ट्विटर पर अपनी बात कही। दोनों नेताओं ने प्रधानमंत्री पर जनता को बरगलाने का आरोप लगाया। प्रधानमंत्री के सवा लाख रुपये के पैकेज के एलान के जवाब में लालू प्रसाद ने ट्वीट किया कि केंद्र सरकार को विशेष राज्य का दर्जा देने और विशेष पैकेज के बीच का अर्थ समझना चाहिए। लालू ने कहा कि मोदी ने डेढ़ साल पहले बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने का वादा किया था, लेकिन इसे विशेष पैकेज की आड़ में दबाया जा रहा है। इसी तरह नीतीश कुमार ने भी ट्विटर पर प्रधानमंत्री की बात का जवाब दिया। नीतीश कुमार ने अपने ट्वीट किया कि बिहार को विशेष सहायता दिलाने के प्रयासों को मोदी जी ने याचना कहा उस पर मुझे बस इतना ही कहना है कि बिहार की जनता के लिए मुझे बार-बार याचक के तौर पर किसी के दरवाजे पर जाना पड़ेगा तो मुझे इसमें संकोच नहीं है। जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव ने मोदी के भाषण के जवाब ... Read More »

सहरसा में नमो को सुनने के लिए जुटने लगी भीड़

पटना/ सहरसा,(एजेंसी)18 अगस्त। पटेल मैदान में राजग की परिवर्तन रैली की तैयारी पूरी हो गयी है। पूरा मैदान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की होर्डिंग्स और राजग के चुनावी नारों से पट गया है। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की सुरक्षा व्यवस्था एसपीजी ने संभाल ली है, वहीं एनएसजी के कमांडो पटेल मैदान के आसपास तैनात किए गए हैं। पटेल मैदान से लेकर हवाई अड्डे तक लगभग पांच हजार सुरक्षाकर्मियों की तैनाती कर दी गयी है। रैली मैदान में तीन पंडाल लगाए गए हैं। दो मंच बनाए गए हैं। स्थाई तौर पर बनाए गए मंच से प्रधानमंत्री भाषण देंगे। उनके मंच पर भाजपा के राष्ट्रीय व राजग के वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे। इसके साथ ही इस मंच के ठीक बाएं ओर बने मंच पर प्रदेश स्तरीय भाजपा नेता रहेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सुनने के लिए सुबह से ही लोगेां की भीड़ शहर में जुट गई है। लोगों का आना लगातार जारी है। मोदी के साथ मंच पर इनको मिली जगह लोजपा सुप्रीमो रामविलास पासवान, रालोसपा सुप्रीमा उपेंद्र कुशवाहा, पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी, पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, पूर्व केंद्रीय मंत्री सैयद ... Read More »

चुनावी मुद्दा : उद्योग के लिए हो ऊर्जा का ‘सदुपयोग’

पटना,(एजेंसी)17 अगस्त। बिहार के गांवों में सबसे अधिक विरहगीत गाए जाते हैं। पूरबी धुन तो बनी ही नौकरी की तलाश में कलकत्ता जाने वालों की पत्नियों या प्रेमिकाओं के लिए। ऐसे क्यों? क्योंकि 100 साल पहले भी यहां के लोग कमाने के लिए दूर देश चले जाते थे। नौकरी या चाकरी यहां नहीं मिलती थी। समय बदला। तो पूरब की जगह लोग पश्चिम जाने लगे। या यूं कहें कि देश के हर हिस्से में। हर उस शहर में जहां नौकरी मिलती थी। ऐसे क्यों? क्योंकि अपने राज्य में खेती के अलावा कमाई के साधन कम थे। कल-कारखाने गिने-चुने लगे। उद्योग-धंधे का विकास सही ढंग से नहीं हो पाया। पिछले कुछ सालों में स्थिति बदली है, लेकिन कितनी? खुद सरकार मानती है कि उद्योग के क्षेत्र में व्यापक बदलाव की जरूरत है। इस चुनाव में बहस इस बात पर होनी चाहिए कि इस जरूरत को लेकर हमारे राजनीतिक दल कितने गंभीर हैं। पिछले दो महीने से चल रही चुनावी बयानबाजी में उद्योग को लेकर गंभीर सवाल या अच्छा वादा किसने किया…? किसी ने नहीं। क्यों? जनता जानना चाहती है कि जिस ... Read More »

नीतीश ने पूछा, किस राज्य में नहीं है जातिवाद

पटना,(एजेंसी)16 अगस्त। बिहार के डीएनए में जातिवाद संबंधी टिप्पणी पर सख्त आपत्ति जताते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सवाल किया कि देश के किस राज्य में जातिवाद नहीं है? प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी या गुजरात का नाम लिए बगैर उन्होंने कहा कि अब तो ‘वहां भी’ पटेल लोग आरक्षण मांग रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि जातिवाद ‘बीमारी’ है, खत्म होनी चाहिए, लेकिन जाति एक सच्चाई भी है। इसे धर्म की तरह बदला नहीं जा सकता। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के बहुप्रचारित कार्यक्रम बढ़ चला बिहार के पूर्ण होने पर रविवार को राजधानी के वरिष्ठ मीडिया प्रतिनिधियों से संवाद करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस कार्यक्रम को बेवजह विवाद में घसीटा गया, इसका राजनीति से कुछ लेना-देना नहीं। उन्होंने दावा किया कि इस कार्यक्रम के तहत सरकार के प्रतिनिधि 40 हजार गांवों तक पहुंचे और प्रगति संबंधी आंकड़े संकलित किए। इन आंकड़ों पर शोध कार्य चल रहा है। इनके आधार पर जल्द ही बिहार 2025 विजन पेपर जारी किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों में बिहार की शानदार प्रगति का उल्लेख करते हुए केंद्र पर कई क्षेत्रों में असहयोग करने ... Read More »

बिहार विस चुनाव : सीट शेयरिंग को ले महागठबंधन में दरार

पटना,(एजेंसी)13 अगस्त। बिहार में राजद-जदयू-कांग्रेस व कुछ अन्य दलों के राजनीतिक महागठबंधन में बुधवार को सीट शेयरिंग की घोषणा के बाद दरार आ गई है। जदयू और राजद के सौ-सौ सीटों तथा कांग्रेस के 40 सीटों पर चुनाव लड़ने की घोषणा से छोटी पार्टियों नाराज हैं। उनके अनुसार महागठबंधन में उन्हें उचित जगह नहीं दी गई है। खासकर, समाजवादी पार्टी व एनसीपी ने तो विरोध का खुला इजहार कर दिया है। एनसीपी नेता तारिक अनवर ने कहा है कि सीट शेयरिंग को देखकर तो यही लगता है कि महागठबंधन में एनसीपी की जरूरत नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि महागठबंधन के नेताओं को लगता है कि बिहार के मुसलमान मजबूरी में उसे वोट देंगे। तारिक के अनुसार, अगर सीटों के बंटवारे का मामला नहीं सुलझा तो उनके विकल्प खुले हुए हैं। वे अनुकूल विकल्प को लेकर रणनीति बनाएंगे। उधर, समाजवादी पार्टी के बिहार प्रदेश अध्यक्ष रामशरण यादव ने भी कहा है कि सीटों के बंटवारे में राजद ने उनके लिए सीट नहीं छोड़ी। ऐसे में सभी छोटे दल मिलकर तीसरे मोर्चे का गठन कर सकते हैं। महागठबंधन में सीटों के ... Read More »

महागठबंधन की सीटों का बंटवारा, भाजपा पर लालू-नीतीश का हमला

पटना,(एजेंसी)12 अगस्त। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डीएनए संबंधी बयान के खिलाफ महागठबंधन ने जदयू, राजद, कांग्रेस और राकांपा की संयुक्त प्रेस वार्ता के माध्यम से हुंकार भरी है। इसमें महागठबंधन के नेताओं ने अपनी एकता पर बल दिया तथा भाजपा की जमकर आलोेचना की। इस मौके पर महागठबंधन के सीटों का बंटवारा भी हुआ। नीतीश कुमार ने कहा सौ-सौ सीटों पर जदयू व राजद, तीन सीटों पर एनसीपी और अन्य पर सहयोगी दल रहेंगे। स्वच्छ नहीं भाजपा की राजनीति : नीतीश प्रेस वार्ता में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सबसे पहले बताया महागठबंधन में सीटों के बंटवारे की सहमती बन गई है। 100-100 सीटों पर जदयू व राजद, 40 पर कांग्रेस और अन्य सीटों पर बचे हुए सहयोगी दल चुनाव लड़ेंगे।मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा, हम लोगों ने जो काम किया है उसमें सफाई देने की किसी को जरूरत नहीं है। पटना के गांधी मैदान में स्वाभिमान रैली होगी। हमारी सरकार बनेगी।मुख्यमंत्री ने कहा कि सफाई देने की बारी उनकी है, जिन्होंने मुझे ही नहीं पूरे बिहार को अपमानित किया। बिहार के लोग डीएनए भेज कर जांच की चुनौती दे रहे ... Read More »

बिहार चुनाव: बात शुरू होती है विकास से, अटक जाती है जाति पर

पटना,(एजेंसी)12 अगस्त। विधानसभा चुनावों की उलटी गिनती शुरू हो गई है। सभी राजनीतिक पार्टियां चुनाव प्रचार में कूद चुकी हैं। मगर लोकतंत्र के इस महापर्व में राजनीति का एक रंग कॉमन दिखता है। यह पिछले कुछ दशकों में चुनाव के दौरान दलों द्वारा खेला जाने वाला जातीय कार्ड है। यही स्थिति अल्पसंख्यक मतों के साथ भी है। बिहार में मतदाताओं को जातीय आधार पर बांटने का खेल सालों से चला आ रहा है। आसन्न चुनाव भी इसका अपवाद नहीं होने जा रहा। सत्ता की दावेदार पार्टियां इस खेल में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने को उतावली दिख रही हैं। वैसे जातीय आधार पर पहले मतदाताओं को बांटने और फिर उसकी गोलबंदी करने में दिग्गजों को महारत हासिल है। हैरतअंगेज यह कि स्थानीय मुद्दों को दरकिनार करने की कोशिशें और तेज कर दी गई हैं। खास बात यह कि पढ़े-लिखे लोगों के बीच जातीय आधार पर नेताओं की जीत-हार के दावे की चर्चा सबसे अधिक चल रही है। यह ‘सीन’ तमाम पार्टियों के बीच भी है। गांव-शहर हो या दफ्तर-प्रतिष्ठान अथवा चौक-चौपाल, हर जगह मुद्दों पर बात करते-करते अचानक लोगों का यह कहना ... Read More »

बिहार में मोदी की आगामी रैली के लिए दबाव

नई दिल्ली,(एजेंसी)09 अगस्त। मुजफ्फरपुर और गया में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली से उत्साहित भाजपा पर सहरसा और भागलपुर की आगामी रैली के लिए दबाव बढ़ गया है। यह दबाव इसलिए ज्यादा है क्योंकि अब मोदी उन क्षेत्रों मे जाएंगे जो पार्टी के लिए बहुत उत्साहवर्द्धक नहीं रहा है। माना जा रहा है कि इन दो रैलियों मे रणनीति बदलेगी और बड़ी घोषणाएं भी हो सकती हैं। भाजपा बिहार को चार जोन में बांटकर चुनावी तैयारी में जुटी है। इसी रणनीति के तहत चुनाव घोषणा से पहले मोदी को उतारकर पार्टी ने कार्यकर्ताओं को सक्रिय कर दिया है। बड़े परिप्रेक्ष्य में मोदी ने चुनावी अभियान का खाका भी खींच दिया है जिसके तहत लालू यादव के सहारे नीतीश कुमार पर हमला होगा। यह लगभग तय हो गया है कि लड़ाई का केंद्र बिंदु राजद होगा। बहरहाल, विकास का पूरा एजेंडा भी दिखाया जाएगा और यह भी दावा किया जाएगा कि भाजपा के शासनकाल में ही हर किसी का समान रूप से विकास होगा। कहा जा रहा है कि सहरसा और भागलपुर की रैली में इसकी झलक दिखाई जाएगी। भाजपा के ... Read More »

Study Mass Comm