Saturday , 15 December 2018
खास खबर
Home >> Tag Archives: # CM Akhilesh Yadav

Tag Archives: # CM Akhilesh Yadav

लोकायुक्त चयन को लेकर अखिलेश सरकार का नया दांव

लखनऊ,(एजेंसी)27 अगस्त। लोकायुक्त के पद पर न्यायमूर्ति रविन्द्र सिंह की नियुक्ति को प्रदेश सरकार ने प्रतिष्ठा का विषय बना लिया है। इसके लिए अखिलेश यादव सरकार ने नया दांव चला है। प्रदेश सरकार ने लोकायुक्त के चयन की प्रक्रिया में अब प्रदेश के मुख्य नयायाधीश की भूमिका ही समाप्त कर दी है। सरकार ने लोकायुक्त चयन संबंधी व्यवस्था में बदलाव का विधेयक आज अचानक विधानसभा में पेश किया है। प्रस्तावित विधेयक के कानून बनने की दशा में लोकायुक्त के चयन में अब इलाहाबाद हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश की भूमिका खत्म हो जाएगी। विधेयक में मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में एक समिति प्रस्तावित की गई है जिसमें विधानसभा अध्यक्ष, नेता विरोधी दल तथा समिति के अध्यक्ष द्वारा हाईकोर्ट या सुप्रीम कोर्ट का नामित रिटायर्ड जज होगा। गौरतलब है कि मौजूदा व्यवस्था में लोकायुक्त का चयन करने के लिए मुख्यमंत्री के साथ ही नेता विरोधी दल और हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस की समिति है। सरकार के हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज जस्टिस रविन्द्र सिंह को लोकायुक्त बनाने पर इलाहाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस की आपत्ति के कारण राज्यपाल राम नाईक ने बीते दिनों न्यायमूर्ति ... Read More »

गर्वनर ने लोकायुक्त के लिए खारिज किया न्यायमूर्ति रविन्द्र सिंह का नाम

लखनऊ,(एजेंसी)25 अगस्त। उत्तर प्रदेश सरकार भले ही प्रदेश के लोकायुक्त पद पर न्यायमूर्ति रविन्द्र सिंह को नियुक्त करने पर अड़ी है, लेकिन राज्यपाल राम नाईक आज सिरे से उनका नाम खारिज कर दिया। राज्यपाल ने सरकार को चौथी बार फाइल लौटाकर रविन्द्र सिंह के नाम पर कोई और नाम शीघ्र भेजने को कहा है। राज्यपाल राम नाईक ने न्यायमूर्ति रविन्द्र सिंह (अवकाश प्राप्त) को लोक आयुक्त के पद पर नियुक्त करने के लिए प्रदेश सरकार की संस्तुति पर असहमति प्रकट करते हुए पत्रावली वापस शासन को भेज दी है। राजभवन के प्रवक्ता ने बताया कि राज्यपाल राम नाईक ने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, मुख्य न्यायाधीश इलाहाबाद हाईकोर्ट, न्यायमूर्ति डॉ. डीवाई चन्द्रचूड़ व नेता विपक्ष स्वामी प्रसाद मौर्या को पत्र भेजते हुए अपेक्षा की है कि नये लोक आयुक्त की नियुक्ति के लिए सुप्रीम कोर्ट के आदेश को ध्यान में रखते हुए न्यायमूर्ति रविन्द्र सिंह (अवकाश प्राप्त) के अतिरिक्त किसी अन्य उपयुक्त नाम पर विचार-विमर्श की प्रक्रिया पूरी करते हुए शीघ्रातिशीघ्र प्रस्ताव भेंजे। राज्यपाल ने राजभवन से वापस भेजी गई पत्रावली के साथ पत्र में कहा है कि लोक आयुक्त चयन प्रक्रिया ... Read More »

हंगामे के बीच अनुपूरक बजट पेश, सदन कल तक के लिए स्थगित

लखनऊ,(एजेंसी)18 अगस्त। मानसून सत्र के दूसरे दिन विपक्ष ने दोनों सदनों में जोरदार हंगामा किया जिसके चलते प्रश्न प्रहर नहीं हो सका। भारी शोर शराबे व वेल में मौजूद विपक्षी सदस्यों की नारेबाजी के बीच दोनों सदनों में अनुपूरक बजट पेश किया गया। एजेंडे के कुछ अन्य विधायी कार्य निपटाने के बाद सदन मंगलवार 11 बजे तक स्थगित कर दिया गया। विधान सभा व विधान परिषद को मंगलवार तक स्थगित किए जाने के बावजूद भाजपा सदस्य वेल में धरने पर बैठ गए। भाजपा विधान मंडल दल के नेता सुरेश कुमार खन्ना का कहना था कि कानून व्यवस्था सहित अनेक ज्वलंत मुद्दों को लेकर पूरा प्रदेश उद्धेलित है और सदन में इन सभी विषयों पर व्यापक चर्चा होनी चाहिए। इसके लिए सत्र को कम से कम दो सप्ताह तक चलाया जाना चाहिए लेकिन सरकार इन मुद्दों पर बहस से बचना चाहती है इसलिए सत्र की अवधि कम रखी गई है। सोमवार को विधान सभा की कार्यवाही शुरू होते ही बसपा, भाजपा, कांग्रेस व रालोद के सदस्य वेल में आ गए और सदन सरकार विरोधी नारों से गूंज उठा। सदस्यों के हाथों ... Read More »

कलाम को श्रद्धांजलि के बाद यूपी विधानसभा दो दिन के लिए स्थगित

लखनऊ,(एजेंसी)14 अगस्त। देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि के बाद प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र दो दिन के लिए स्थगित कर दिया गया। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के साथ सदन में सभी दल के नेताओं ने एपीजे कलाम को श्रद्धांजलि दी। भाजपा ने सदन में प्रदेश में किसी नये संस्थान को डॉ. कलाम के नाम पर रखने का प्रस्ताव रखा। सदन की अगली कार्यवाही 17 अगस्त को दिन में 11 बजे से शुरू होगी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज सदन में कहा कि पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने देश के अन्य राज्यों के साथ ही उत्तर प्रदेश की तरक्की के भी ख्वाब देखे थे। कलाम का जीवन सादगी से भरा था। वह एक बेहद गरीब परिवार से निकल कर आए और विज्ञान के शीर्ष पर पहुंचे थे। उन्होंने बेहद गरीबी में अपना जीवन बिताया। उन्होंने अखबार बेचने के साथ ही दुकान चलाकर ऊंचाई तय की। देश के सबसे लोकप्रिय राष्ट्रपति के रूप में कलाम को हमेशा याद किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कलाम सैफई आए थे। हमारा उनसे दिली जुड़ाव था। उनको नेताजी ... Read More »

देवघर हादसे में 12 में सात मृतक यूपी से, सरकार आश्रितों को देगी सहायता

लखनऊ,(एजेंसी)10 अगस्त। सावन के दूसरे सोमवार पर आज बाबा बैजनाथ की नगरी झारखंड के देवघर में भगदड़ होने से 12 लोगों की मौत हो गई। इन 12 मृतकों में से सात लोग उत्तर प्रदेश से हैं। प्रदेश सरकार ने इन मृतकों के आश्रितों को सहायता राशि देने की घोषणा की है। झारखंड के देवघर में आज सुबह भगवान शिव के दरबार में भगदड़ मच गई। इसमें भक्त लोग एक-दूसरे पर गिरने लगे। इसके कारण दम घुटने से 12 लोगों की मौत हो गई। इस हादसे में 50 से अधिक लोग घायल भी हैं। मृतक 12 में से सात उत्तर प्रदेश से हैं। मृतकों में चंदौली के साहिबगंज में करनौल के प्रवेश कुमार केशरी (30 वर्ष), बहराइच के खैरी घाट के चौसाहर के कालिका प्रसाद (33), कानपुर के विवेक कुमार, बलिया के प्रशांत सोनी व सरस्वती देवी और गाजीपुर के परमेश्वरी देवी व उमाशंकर राजभर हैं। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज इनके निधन पर दुख व्यक्त करने के साथ ही इनके परिवार के लोगों को दो-दो लाख रुपये देने की घोषणा की है। Read More »

मेरे कार्यकाल में नहीं हुआ व्यापम में घोटाला : दिग्विजय सिंह

लखनऊ,(एजेंसी)08 अगस्त। कांग्रेस महासचिव तथा मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने व्यापम घोटाले के मामले में अपने मुख्यमंत्रित्व काल को बेदाग बताया है। आज लखनऊ में उत्तर प्रदेश के सीएम अखिलेश यादव से मुलाकात के बाद दिग्विजय सिंह मीडिया से भी मुखातिब थे। मध्य प्रदेश के व्यापम घोटाले पर दिग्विजय ने अपने कार्यकाल को बेदाग बताया। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हताशा में उलटे-सीधे बयान दे रहे हैं। मेरा कार्यकाल में इस नियमों का जरा भी उल्लंघन नहीं हुआ था। उस समय की एक भी भर्ती पर कभी कोई दाग नहीं लगा था। उन्होंने कहा कि अगर किसी के पास भी मेरी लिखित कोई भी पर्ची मिल जाए तो मैं जो भी सजा मिले वो झेलने को तैयार हूं। दिग्विजय सिंह ने किसी नियम में नहीं था तो उसके शिथिलीकरण का मंत्री परिषद से आदेश लिया है। व्यापम की तरह युवकों को लूट कर जालसाजी कर के नियुक्ति नहीं दी है। गौरतलब है कि मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने एक चैनल से कहा है कि कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह पर्चियों ... Read More »

यूपी में पहली से अल्ट्रासाउंड मुफ्त : अखिलेश

लखनऊ,(एजेंसी)07 अगस्त। उत्तर प्रदेश में गरीबों के साथ डॉक्टरों के खराब व्यवहार को लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री भी काफी आहत हैं। मुख्यमंत्री ने आज अपने सरकारी आवास पर स्वास्थ्य विभाग के कार्यक्रम में कहा डॉक्टरों को गरीबों के साथ भी अच्छा व्यवहार करने के साथ ही उनका अच्छा इलाज भी करें।इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने उत्तर प्रदेश में पहली सितम्बर से सभी सरकारी अस्पतालों में अल्ट्रासाउंड की सुविधा मुफ्त करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज अपने सरकारी आवास पर फैजाबाद के दर्शन नगर में नवनिर्मित सौ बेड के अस्पताल के साथ साठ शहरी स्वास्थ्य केंद्रों की औपचारिक शुरुआत की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि गरीबों का कोई सराहा नहीं होता है। प्रदेश के गरीब, किसान व मजदूर ही सरकारी अस्पतालों का रुख करते हैं। डॉक्टरों को इनके साथ जरा भी रूखा व्यवहार तथा इलाज नहीं करना चाहिए। इनकी बदौलत ही सरकारी अस्पतालों में भीड़ देखी जाती है। उन्होंने कहा सरकार का प्रयास प्रदेश के सभी अस्पतालों को विश्व स्तरीय सुविधावाला बनाने का है। जिला अस्पताल के साथ ही वहां पर ऑपरेशन थियेटरों को और बेहतर ... Read More »

लखनऊ में मिड-डे मील का दूध पीने से 70 बच्चे बीमार

लखनऊ,(एजेंसी)29 जुलाई। राजधानी लखनऊ के कैंट क्षेत्र के आरए बाज़ार स्कूल में मिड डे मील का दूध पीने से 70 से अधिक बच्चे बीमार हो गए। सभी बच्चों को आनन फानन में छावनी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां उनका इलाज चल रहा है। परिवारीजनों ने स्कूल का घेराव कर जमकर हंगामा किया। सूचना पर पहुंचे अधिकारियों ने दूध के नमूने जांच के लिए भेजे हैं। पुलिस व् सेना के अफसर भी मौके पर पहुंचे हैं छावनी परिषद के सीइओ ने जांच के आदेश दिए हैं। दूध का वितरण अक्षय पात्र संस्था की ओर से किया गया था। बुधवार को बच्चों को मिडडे मील में दूध वितरण मुख्यमंत्री का ड्रीम प्रोजेक्ट है। जिसमें उन्होंने प्रदेश के बच्चों को कुपोषण से मुक्त करने के लिए दूध देने की ऐलान किया है। लेकिन पिछले तीन बार में ही दूध वितरण की हकीकत खुलकर सामने आ चुकी है। वैसे अक्षय पात्र संस्था ने भी दूध वितरण करने में असमर्थता जता दी थी। लेकिन इसके बाद दबाव पडऩे पर संस्था ने दूध वितरण शुरू किया है। Read More »

विदेश से दौरे से लौटे मुख्यमंत्री के सामने पांच चुनौतियां

लखनऊ,(एजेंसी)29 जुलाई। विदेश दौरे से लौटने के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के सामने पांच चुनौतियां पेश आएंगी। इसमें तीन अदालत, एक राज्यपाल और एक आइएएस अधिकारी से जुड़ी है। 21 जुलाई को कैबिनेट की बैठक कर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव इंग्लैड रवाना हो गए थे। उस दिन नोएडा-ग्रेटर नोएडा के निलंबित प्रमुख अभियंता यादव सिंह के कारनामों की सीबीआइ जांच कराने का हाईकोर्ट का विस्तृत फैसला ऑनलाइन नहीं था। यह फैसला जब ऑनलाइन हुआ तो उसमें वर्ष 2002 से 2014 तक की कारगुजारियों की जांच का आदेश है, कई कंपनियों के लेन-देन को परखने का जिक्र है। मुख्यमंत्री की गैरमौजूदगी में हाईकोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देने पर सहमति बन गई, मगर विशेष अनुमति याचिका के लिए निजी क्षेत्र के किस अधिवक्ता की सेवा ली जाए, इस पर अंतिम फैसला लेने के लिए मुख्यमंत्री के विदेश लौटने का इंतजार रहा। अब इस मामले में निर्णय लेने की चुनौती मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के सामने है। सरकार के लिए संतोषजनक बात यह है कि हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश की अगुआई वाली पीठ के निर्णय के एक हफ्ते ... Read More »

कैबिनेट मीटिंग : सरोजनीनगर को नई तहसील बनाया जाएगा।

लखनऊ,(एजेंसी)21 जुलाई। उत्तर प्रदेश कैबिनेट की बैठक में आज फिल्म ‘इश्क के परिंदे’ के साथ ही ‘मिस टनकपुर हाजिर हों’ टैक्स फ्री होंगी। इन फिल्मों को टैक्स फ्री करने के प्रस्ताव पर आज मुहर लग गई है। इसके साथ ही प्रदेश सरकार ने मंत्रियों को इंटरनेट तथा ब्रांडबैंड की सुविधा प्रदान करने का फैसला लिया है। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में आज उत्तर प्रदेश कैबिनेट की बैठक सम्पन्न हुई। इसमें रामपुर में कैमरी मंडी के लिए सिचाई विभाग की जमीन देने के साथ ही प्रदेश के 14 जिलों में 46 स्थान पर खनिज चौकी बनाने पर समहति बनी। सूबे में अब इंस्पेक्टर, दारोगा व सिपाही के ट्रांसफर पॉलिसी में संशोधन की मंजूरी के साथ पीएसी अधीनस्थ सेवा नियमावली प्रख्यापन का प्रस्ताव मंजूर किया गया। कन्नौज में लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर मंडी बनेगी। इसके साथ ही लखनऊ के सरोजनीनगर को नई तहसील बनाया जाएगा। Read More »

Study Mass Comm