Saturday , 15 December 2018
खास खबर
Home >> Tag Archives: # Delhi

Tag Archives: # Delhi

वन रैंक वन पेंशन को लेकर पूर्व सैनिकों का प्रदर्शन जारी

नई दिल्ली,(एजेंसी)28 अगस्त। वन रैंक वन पेंशन की मांग को लेकर जंतर-मंतर पर अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठे पूर्व सैनिकों के प्रदर्शन का शुक्रवार को 75वां दिन है। इस बीच, धरने पर बैठे पूर्व सैनिकों ने 1965 युद्ध के स्वर्ण जयंती समारोह का बरिष्कार कर दिया है। पूर्व सैनिकों का कहना है कि हम इस समारोह में शामिल नहीं होंगे। वहीं, वन रैंक वन पेंशन के मामले पर सरकार की पूर्व सैनिकों के साथ बातचीत जारी है, जिसकी मध्यस्थता थल सेना प्रमुख कर रहे हैं। गौरतलब है कि गुरुवार को वन रैंक वन पेंशन की मांग को लेकर जंतर-मंतर पर अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठे दो और पूर्व सैनिकों की तबियत बिगड़ जाने पर उन्हें सेना के अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अब तक चार पूर्व सैनिकों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मगर अस्पताल में भी इन लोगों की भूख हड़ताल जारी है। जंतर-मंतर पर आधा दर्जन पूर्व सैनिक भूख हड़ताल पर बैठे हुए हैं। Read More »

शोर-शराबे के बीच ध्वनिमत से अनुपूरक बजट पास, सदन कल तक स्थगित

लखनऊ,(एजेंसी)18 अगस्त। उत्तर प्रदेश विधान मंडल के मानसून सत्र के तीसरे दिन प्रदेश सरकार का अनुपूरक बजट ध्वनि मत से पास हो गया। इसके बाद की कार्यवाही कल 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। आज भी विधान भवन में जमकर हंगामा हुआ। भयंकर शोर-शराबे के बीच विधानसभा में अनुपूरक बजट ध्वनिमत से पारित हो गया। इस दौरान प्रश्न प्रहर जहां कांग्रेसी सदस्यों के हंगामें के भेंट चढ़ गया वहीं अनुपूरक बजट पारित होने के बाद भी हंगामा जारी रहने पर विधानसभा की कार्यवाही कल 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। विधान परिषद में भी यही हाल रहा। वहां भी कर्ई बार कार्यवाही स्थगित होने के बाद भी हंगामा न थमता देख सभापति ने कार्यवाही को कल 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया। यूपी विधानसभा में राष्ट्रपति की पत्नी को श्रद्धांजलि उत्तर प्रदेश विधान मंडल के मानसून सत्र में आज दोपहर बाद सदन में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की पत्नी के निधन पर शोक व्यक्त किया गया। विधान सभा में दो मिनट का मौन रखकर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की पत्नी शुभ्रा मुखर्जी को श्रद्धांजलि ... Read More »

नावेद के खुलासे में सामने आए आतंक के दो नए चेहरे, स्केच जारी

नई दिल्ली,(एजेंसी)18 अगस्त। ऊधमपुर के नरसू इलाके में सीमा सुरक्षा बल की बस पर हमले के बाद जिंदा पकड़े गए पाकिस्तानी आतंकी नावेद से राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने आज कड़ी पूछताछ की। इसमें आतंकी नावेद ने कुछ महत्वपूर्ण खुलासे किए हैं, जिसके आधार पर एनआइए ने दो आतंकियों के स्केच जारी किए हैं। सूत्रों के मुताबिक, दोनों आतंकियों पर 5-5 लाख रुपये का इनाम भी घोषित किया गया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि नावेद से पूछताछ में इन आतंकियों के खतरनाक इरादों के बारे में पता चला है। एनआइए को यह महत्वपूर्ण जानकारी नावेद के पॉलीग्राफी टेस्ट के दौरान मिली। गौरतलब है कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) की अपील पर पटियाला हाउस कोर्ट ने आतंकी नावेद के पॉलीग्राफी टेस्ट की अनुमति दी थी। इससे पहले पिछले सप्ताह एनआइए पूछताछ के लिए आतंकी नावेद को 14 अगस्त को ही अपने साथ दिल्ली लेकर आई थी। कल कोर्ट में पेशी के दौरान एनआइए ने ऊधमपुर में मुठभेड़ की तस्वीरें पेश कीं थीं। इसमें कोर्ट को बताया गया था कि किस हालात में आतंकी नावेद को दबोचा गया। 14 दिन ... Read More »

पटियाला हाउस कोर्ट ने दी आतंकी नावेद के पॉलिग्राफ टेस्ट की इजाजत

नई दिल्ली,(एजेंसी)17 अगस्त। ऊधमपुर के नरसू इलाके में सीमा सुरक्षा बल की बस पर हमले के बाद जिंदा पकड़े गए पाकिस्तानी आतंकी नावेद को आज दोपहर पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया गया। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) पूछताछ के लिए 14 अगस्त को ही अपने साथ दिल्ली लेकर आई थी। कोर्ट में पेशी के दौरान एनआइए ने ऊधमपुर में मुठभेड़ की तस्वीरें पेश कीं। इसमें कोर्ट को बताया गया कि किस हालात में आतंकी नावेद को दबोचा गया। इस बीच कोर्ट ने नावेद के पॉलीग्राफ टेस्ट की अनुमति दे दी है। ऊधमपुर हमले की जांच से एनआइए प्रमुख नाखुश नावेद को एनआइए ने 14 दिन की रिमांड पर लिया हुआ है। जनरल शरद कुमार ने 12 अगस्त को नावेद से दो घंटे पूछताछ की थी। पिछले सप्ताह नावेद को श्रीनगर भी ले जाया गया था, जहां उसके आतंकी संगठनों से संपर्क के बारे में भी पूछताछ की गई थी। गुलाम कश्मीर से घुसपैठ के बाद उसके कश्मीर में शरणदाताओं की पहचान भी करवाई गई थी। तत्पश्चात एनआइए की टीम ने करीब 20 संदिग्धों को पकड़ा था, जिन्होंने नावेद को पांच ... Read More »

दिल्ली पुलिस ने जंतर मंतर से पूर्व सैनिकों को जबरन हटाया, केजरीवाल नाराज

नई दिल्ली,(एजेंसी)14 अगस्त। स्वतंत्रता दिवस समारोह के मद्देनजर जंतर-मंतर को खाली कराने के दौरान पुलिस कर्मियों को पूर्व सैनिकों को विरोध का सामना करना पड़ा। हालांकि, वन रैंक वन पेंशन की मांग को लेकर लंबे समय से जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे पूर्व सैनिकों को वहां से हटाने में पुलिस कामयाबी रही। इसे लेकर पुलिस और पूर्व सैनिकों के बीच धक्का-मुक्की भी हुई। वन रैंक वन पेंशन का प्रदर्शन जारी दिल्ली पुलिस जंतर मंतर पर प्रदर्शन पर कर रहे और संगठनों व लोगों को हटा रही है। इसके पीछे स्वतंत्रता दिवस पर सुरक्षा को पुख्ता करने की कवायद बताया जा रहा है। गौरतलब है कि स्वतंत्रता दिवस से पहले राजधानी दिल्ली में सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम किए गए हैं। दिल्ली में 6,000 से ज़्यादा जवानों को तैनात किया गया है, जो चप्प-चप्पे पर नज़र रखे हुए हैं। वहीं, दिल्ली पुलिस की इस हरकत पर दिल्ली के मुख्यमंत्री ने नाराजगी जताई है। इस पर कटाक्ष करते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया है। उन्होंने कहा कि पूर्व सैनिकों को जबरन जंतर मंतर से बाहर फेंक दिया जा रहा है। यह ... Read More »

‘जय किसान’ आंदोलन में जुटेंगे देशभर के हजारों किसान, केंद्र के खिलाफ होगा हल्ला बोल

नई दिल्ली,(एजेंसी)10 अगस्त। भूमि अधिग्रहण के साथ किसानों और ग्रामीणों की समस्याओं को लेकर स्वराज अभियान के संयोजक योगेंद्र यादव ने आंदोलन छेड़ दिया है। इस कड़ी में आज जय किसान आंदोलन के तहत जंतर मंतर पर जबरदस्त प्रदर्शन होगा। जंतर-मंतर पहुंचे किसानों पर लाठीचार्ज, योगेंद्र यादव के पीए समेत 6 घायल उम्मीद जताई जा रही है कि आज सुबह 11 बजे शुरू होने जा रहे इस आंदोलन में देश भर के किसान बड़ी संख्या में शरीक होंगे। योगेंद्र यादव के नेतृत्व में होने वाले प्रदर्शन में देशभर के किसान अपने खेतों की मिट्टी कलश में लेकर पहुंचेंगे। मिट्टी कलश लेकर आने का मकसद केंद्र सरकार को यह संदेश देना है कि सरकार ने मांग नहीं मानी तो किसान उसे मिट्टी में मिला देंगे। जय किसान आंदोलन के जरिए उनकी भूमिहीन परिवारों को दो एकड़ जमीन मिलने की मांग है। गौरतलब है कि जय किसान यात्रा के काफिले को कापसहेड़ा बॉर्डर (गुडग़ांव) पर रोकने के बाद रविवार को पैदल ही जंतर-मंतर पर पहुंचे किसानों और नेताओं पर रात में दिल्ली पुलिस ने लाठीचार्ज किया था। इस दौरान स्वराज अभियान के ... Read More »

दिल्ली में घुसे खुंखार आतंकी, बढ़ा हमले का खतरा

नई दिल्ली,(एजेंसी)07 अगस्त। पंजाब के गुरदासपुर में आतंकी हमले के बाद अब दिल्ली में भी दहशतगर्द घुस आए हैं। खुफिया एजेंसियों की माने तो दिल्ली में कुछ खूंखार आतंकी दहशदगर्दी फैलाने के लिए घुस चुके हैं। दिल्ली पुलिस को यह जानकारी खुफिया एजेंसियों से मिले इनपुट के आधार पर मिली है। स्वतंत्रता दिवस पर 15 अगस्त को लेकर तैयारी के मद्देनजर पहले से सतर्क दिल्ली पुलिस ने संदिग्ध आतंकियों के पोस्टर भी जारी कर दिए हैं। दो दिन पहले जम्मू-कश्मीर में आतंकी कासिम खान को पकड़ा गया है। पुलवामा में मुठभेड़, तीन दुर्दांत आतंकी ढेर बताया जा रहा है कि आतंकी कासिम और दूसरे 7 आतंकियों ने ईद से पहले घुसपैठ की थी, जिसमें भारतीय जवानों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकी मारे गए। वहीं, कासिम ज़िंदा पकड़ा गया, जबकि पांच अभी भी फिदायीन हमले की फिराक में हैं। कश्मीर की ओर बढ़ रहा आइएस सूत्रों का कहना है कि कासिम के साथी आतंकी जो सुरक्षाबलों की पकड़ से बाहर हैं, ये सभी फिदायीन हैं और कभी भी बड़े धमाके को अंजाम दे सकते हैं। यही वजह है कि दिल्ली ... Read More »

NGT का UP सरकार को निर्देश, गाजियाबाद समेत छह जिलों को मुहैया कराए पेयजल

लखनऊ,(एजेंसी)06 अगस्त। नेशनल ग्रीन टिब्यूनल (एनजीटी) ने उत्तर प्रदेश सरकार को निर्देश दिया है कि पश्चिमी यूपी के छह जिलों को पेयजल मुहैया कराया जाए। एनजीटी के अध्यक्ष न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार की अध्यक्षता वाली प्रधान पीठ ने राज्य सरकार से कहा कि बागपत, मेरठ, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर और गाजियाबाद जिलों में प्रदूषण की समस्या से प्रभावित गांवों को पेयजल की आपूर्ति की जाए। इससे पहले एनजीटी ने यूपी सरकार को इन जिलों में सर्वे करने का निर्देश दिया था। एनजीटी ने यह निर्देश दोआबा पर्यावरण समिति की याचिका पर सुनवाई के दौरान दिया। याची के वकील गौरव बंसल ने कहा कि काली, कृष्णा और हिंडन नदियों के किनारे स्थित गांवों में स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति की दरकार है। बंसल ने कहा कि उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की एक रिपोर्ट भी इस बात को मानती है कि इन गांवों में पेयजल दूषित है। इस मामले की अगली सुनवाई दो हफ्ते बाद होगी। इससे पहले एनजीटी ने पूर्वी उत्तर प्रदेश में आर्सेनिक से प्रभावित गांवों में भी जिला प्रशासन को पेयजल आपूर्ति का निर्देश दिया था। एक अन्य महत्वपूर्ण मामले में ... Read More »

LG-CM में फिर जंगः नजीब ने कहा, फाइल लाओ please, केजरीवाल बोले sorry

नई दिल्ली,(एजेंसी)06 अगस्त। दिल्ली प्रदेश में हुकूमत की लड़ाई चरम पर पहुंच गई है। आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने आधिकारिक फरमान जारी कर एलान कर दिया है कि अब वह अपनी फाइलें मंजूरी के लिए उपराज्यपाल नजीब जंग को नहीं भेजेगी। दूसरी ओर जंग ने सर्किल रेट की अधिसूचना जारी किए जाने संबंधी फाइल तुरंत राजनिवास को भेजने का आदेश दिया है। समझा जा रहा है कि यह मुद्दा दिल्ली में शासन के लिहाज से बड़ी मुसीबत साबित हो सकता है। सरकार ने जारी किया था सर्कुलर आपको बता दें कि दिल्ली के कानून मंत्री कपिल मिश्र ने गत 30 जुलाई को एक सकरुलर जारी किया था। इसमें उन्होंने अपने मंत्रिमंडलीय सहयोगियों से कहा है कि दिल्ली में सरकार का मतलब उपराज्यपाल नहीं बल्कि मुख्यमंत्री की अगुआई वाला दिल्ली मंत्रिमंडल है। लिहाजा वे अपने विभागों की फाइलें उपराज्यपाल जंग को नहीं भेजें। इधर, बुधवार को जंग ने सरकार को आदेश दिया कि वह कृषि योग्य भूमि के सर्किल रेट की अधिसूचना जारी किए जाने संबंधी फाइल राजनिवास को भेजे। इससे उसकी अधिसूचना से संबंधित कानूनी व संवैधानिक पहलू की ... Read More »

मुकाबले को बिछी बिसात, नरेंद्र मोदी को हवा में ही शिकस्त देने को ओबामा तैयार !

नई दिल्ली,(एजेंसी)04 अगस्त। इस बार मुकाबला दिलचस्प होने वाला है। इस मुकाबले में जांबाज की कमी नहीं हैं। यही वजह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हवा में ही करारी मात देने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा तैयार हैं। वहीं, आमिर खान, रितिक रोशन, कैटरीना कैफ, करीना कपूर, सैफ अली खान तो पहले से प्रतिद्वंदियों को पटखनी देने के लिए तैयार बैठे हैं, लेकिन इन सबको बजरंगी भाईजान भी हवा में कन्नी काटने को तैयार हैं। इसके अलावा बच्चों के चहेते डोनाल्ड डक भी मैदान में ताल ठोंक रहे हैं। हैरान न हों, हम किसी फाइट की बात नहीं कर रहे हैं, बल्कि सावन के मौसम में पुरानी दिल्ली में होने वाली पतंगबाजी का जिक्र कर रहे हैं। पतंग बाजार में नेता, अभिनेता व कार्टून पात्रों के नाम की पतंगे बिकनी शुरू हो चुकी हैं। पुरानी दिल्ली का लालकुआं पिछले कई सालों से दिल्ली को उड़ना सीखा रहा है। व्यापारी कहते हैं कि आजादी के पहले से लालकुआं पतंग खरीदारी का प्रमुख बाजार रहा है। एक दुकानदार ने बताया कि आज से करीब डेढ़ सौ साल पहले पतंगबाजी के ... Read More »

Study Mass Comm