Saturday , 15 December 2018
खास खबर
Home >> Tag Archives: India

Tag Archives: India

बारिश की वजह से पहले दिन का खेल रद हुआ

कोलंबो,(एजेंसी)28 अगस्त। भारत और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल बारिश की वजह से रद कर दिया गया। पहले दिन भारतीय टीम सिर्फ 15 ओवर ही खेल पाई। खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने 2 विकेट पर 50 रन बना लिए थे। फिलहाल क्रीज पर कप्तान विराट कोहली (14) और चेतेश्वर पुजारा (19) टिके हुए हैं। टीम इंडिया की फ्लॉप शुरुआत तीसरे टेस्ट मैच में श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। दूसरे टेस्ट मैच में शतक बनाने वाले ओपनर बल्लेबाज लोकेश राहुल पहली पारी में फ्लॉप हो गए। वो महज 2 रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें तेज गेंदबाज धमिका प्रसाद ने क्लीन बोल्ड कर दिया। दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए अजिंक्य रहाणे का बल्ला भी पहली पारी में खामोश रहा। उन्हें नुवान प्रदीप ने 8 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। श्रीलंका की तरफ से धमिका प्रसाद और नुवान प्रदीप ने एक-एक विकेट लिए। Read More »

भारत का पहला विकेट गिरा, लोकेश राहुल पवेलियन लौटे

कोलंबो,(एजेंसी)28 अगस्त। भारत और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच में श्रीलंका ने टॉस जीत लिया है। टॉस जीतकर श्रीलंका ने पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। खबर लिखे जाने कर भारत ने एक विकेट के नुकसान पर 6 रन बना लिए हैं। तीसरे टेस्ट मैच में श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। दूसरे टेस्ट मैच में शतक बनाने वाले ओपनर बल्लेबाज लोकेश राहुल पहली पारी में फ्लॉप हो गए। वो महज 2 रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें तेज गेंदबाज धमिका प्रसाद ने क्लीन बोल्ड कर दिया। भारतीय टीम में ओपनर के तौर पर चेतेश्वर पुजारा को शामिल किया गया है जबकि चोटिल होकर टीम से बाहर हुए विकेटकीपर-बल्लेबाज रिद्धिमान साहा की जगह नमन ओझा को शामिल किया गया है। नमन ओझा ने इस मैच के जरिए टेस्ट क्रिकेट में अपना खाता खोला है। Read More »

‘ग्लोबल कॉल टू एक्शन समिट 2015’ का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

नई दिल्ली,(एजेंसी)27 अगस्त। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यहां मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य को लेकर आयोजित एक ‘ग्लोबल कॉल टू एक्शन समिट 2015’ वैश्विक सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस सम्मेलन में गर्भवती माताओं और नवजात शिशुओं की मृत्यु दर कम करने के उपायों पर चर्चा की जा रही है। इस सम्मेलन में केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा समेत 24 देशों के मंत्रियों का प्रतिनिधिमंडल भी भाग ले रहे हैं। गौरतलब है कि भारत दुनिया के उन पिछड़े देशों में शामिल हैं जहां जच्चा-बच्चा की मृत्यु दर अधिक है। डब्ल्यूएचओ द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक में देश में प्रति लाख गर्भवती महिलाओें में से 190 मामलों में जच्चा या बच्चा की मौत हो जाती है। इस मामले में हम पाकिस्तान और श्रीलंका से भी पीछे हैं जहां मातृ-शिशु मृ्त्यु दर 170 के आसपास है। कॉल टू एक्शन 2015 नामक इस सम्मेलन में उन सभी क्षेत्रों पर चर्चा की जा रही है जो पानी, पोषण, स्वच्छता, स्वास्थ्य वित्त पोषण, कारपोरेट साझेदारी, महत्वपूर्ण खोजों एवं जवाबेदही से जुड़े हैं। Read More »

सात राज्यों में अल्पसंख्यक हैं हिंदू

नई दिल्ली,(एजेंसी)27 अगस्त। राजनीतिक दल अल्पसंख्यकों के नाम पर भले ही किसी धर्म विशेष के अधिकारों की वकालत करते हों लेकिन हकीकत यह है कि देश में बहुसंख्यक माना जाने वाला हिंदू समुदाय भी सात राज्यों तथा एक केंद्र शासित प्रदेश में अल्पसंख्यक है। कई प्रदेश तो ऐसे हैं जहां हिंदुओं की आबादी 10 फीसद से भी कम है। जनगणना-2011 के अनुसार मिजोरम, नगालैंड, मेघालय, जम्मू-कश्मीर, अरुणाचल प्रदेश, पंजाब, मणिपुर और लक्षद्वीप में हिंदू समुदाय अल्पसंख्यक है। ये प्रदेश ईसाई या मुस्लिम बहुल हैं। कई प्रदेशों की कुल आबादी में हिंदुओं का अनुपात तेजी से कम हुआ है। राज्यवार देखें तो मिजोरम ऐसा राज्य है जिसकी कुल आबादी में हिंदुओं का अनुपात काफी कम है। 2011 की जनगणना के अनुसार मिजोरम में मात्र 2.75 फीसद हिंदू हैं। 2001 में वहां 3.55 फीसद हिंदू थे लेकिन बीते दस वर्षों में उनकी आबादी का फीसद घट गया। इसी तरह लक्षद्वीप में 2001 में 3.66 फीसद हिंदू थे जो 2011 में घटकर मात्र 2.77 फीसद रह गए हैं। इसी तरह जम्मू-कश्मीर में भी हिंदुओं का प्रतिशत 29.63 से घटकर 28.44 रह गया है। ... Read More »

UP की किताबों में कलाम को बताया गया 12वां राष्ट्रपति!

लखनऊ,(एजेंसी)26 अगस्त। बच्चों की तकदीर संवारने वाली बेसिक शिक्षा एक बार फिर सवालों के घेरे में है।उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से परिषदीय स्कूलों में चलाई जा रही अंग्रेजी की किताब रेनबो में भारत रत्न डॉ. एपीजे कलाम को देश का 12 वां राष्ट्रपति बताया जा रहा है, जबकि वे 11वें राष्ट्रपति थे। उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद पूरे प्रदेश में प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ाई जाने वाली किताबों का मुद्रण कराके नि:शुल्क वितरित करती है। इसमें बच्चों को मिसाइल मैन डॉ. एपीजी अब्दुल कलाम के बारे में गलत पाठ पढ़ाया जा रहा है। किताबों का मुद्रण बाकायदा पाठ्य पुस्तक विभाग, शिक्षा निदेशालय बेसिक करता है। सभी विषयों की एक विशेषज्ञ टीम पाठ्यक्रम से लेकर पाठ्य सामग्री का निर्धारण करती है। उसके बाद विषय विशेषज्ञ से पाठ्य सामग्री संकलित करती है। विषय विशेषज्ञ पाठ्य सामग्री का अध्ययन करके उसे पाठ में शामिल करते हैं। पाठ्य सामग्री में कोई गलती न हो इसलिए यह प्रक्रिया कई चरणों में होती है। उसके बाद किताब मुद्रित करके बच्चों में वितरित की जाती हैं। इतना सब कुछ होने के बावजूद ... Read More »

सानिया मिर्जा को खेल रत्न दिए जाने पर लगी रोक

नई दिल्ली,(एजेंसी)26 अगस्त। कर्नाटक हाइकोर्ट ने सानिया मिर्जा को दिए जाने वाले राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार पर रोक लगा दी है। कोर्ट ने इस केंद्र सरकार को इस मामले में नोटिस भी जारी कर दिया है। ये फैसला भारतीय पैरालंपियन एचएन गिरीशा की याचिका पर सुनवाई के बाद लिया गया है। दरअसल, पैरालंपियन गिरीशा ने अपनी याचिका में दावा किया था कि 2011 से 2014 के बीच सानिया ने कोई पदक नहीं जीता था ऐसे में उन्हें ये पुरस्कार दिया जाना सही नहीं है। इसके अलावा गिरीशा ने कहा कि वो इस पुरस्कार के लिए सानिया से बड़े दावेदार हैं। गिरीशा के मुताबिक नियमों को देखते हुए उनके पास 90 अंक हैं। जिसमें लंदन पैरालंपिक में रजत पदक जीतने के लिए 70 अंक और एशियन गेम्स 2014 में कांस्य पदक जीतने के लिए 20 अंक। ये सभी अंक 2011 से 2014 के बीच दर्ज किए गए। उन्होंने कोर्ट से आग्रह किया कि केंद्र सरकार को भी इस मामले में उनके नामांकन पर विचार करने के लिए कहा जाए। अब कोर्ट ने इस याचिका पर सुनवाई करते हुए केंद्र सरकार ... Read More »

विराट पर टिकी सबकी नजर, क्या खत्म होगा ये इंतजार?

नई दिल्ली,(एजेंसी)26 अगस्त। भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट मैच में एक कप्तान के तौर पर जीत का स्वाद चख ही लिया। दूसरे टेस्ट में श्रीलंका को 278 रन के बड़े अंतर से हराकर विराट ने जबरदस्त वापसी की। दूसरे टेस्ट में विराट अगल की नजर आए और उनकी हर रणनीति श्रीलंका के खिलाफ कारगर साबित हुए। विराट की इस जीत के बाद अब सीरीज 1-1 की बराबरी पर पहुंच गई है, मगर अब सबकी नजर इस बात पर टिक गई है कि क्या विराट 22 वर्ष के सूखे को खत्म कर भारतीय टीम को श्रीलंका की धरती पर टेस्ट सीरीज में जीत दिला पाएंगे। विराट कोहली पर है बड़ी जिम्मेदारी वर्ष 1993 में भारत ने आखिरी बार श्रीलंका में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 1-0 से जीती थी। उस वक्त टीम के कप्तान अजहरूद्दीन थे। इसके बाद भारतीय टीम की कमान कई धुरंधरों के हाथों में गई। मगर कोई भी श्रीलंका में टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाया। अब भारतीय टेस्ट टीम की कमान विराट के हाथों में है ऐसे में उनकी जिम्मेदारी बढ़ गई है। अब ... Read More »

राजकोषीय घाटा व मुद्रास्फीति नियंत्रण में, अर्थव्यवस्था रिवाइवल मोड मेंः जेटली

नई दिल्ली,(एजेंसी)24 अगस्त। अप्रत्यक्ष कर संग्रह में वृद्धि से उत्साहित वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आज कहा कि हमारी अर्थव्यवस्था पुनरुद्धार के चरण में है साथ ही उन्होंने संकेत देते हुए कहा कि 2015-16 में हम 8 फीसद से अधिक की विकास दर हासिल करने की ओर बढ़ रहे हैं। जेटली ने कहा कि राजकोषीय घाटा के आंकड़े नियंत्रण में हैं। इसके साथ ही मुद्रास्फीति भी पूरी तरह से नियंत्रण में है। जेटली ने कहा कि इससे कहा जा सकता है कि हम आर्थिक विकास को लेकर उस लक्ष्य की ओर आसानी से बढ़ रहे हैं जितने अनुमान व्यक्त किए गए थे। जेटली कस्टम, सेट्रल एक्साइज और सर्विस टैक्स विभाग के माहनिदेशकों के सम्मेलन को संबोधित करते हुए यह बातें कही। गत फरवरी में जेटली ने जो आर्थिक सर्वे पेश किया था उसमें चालू वित्त वर्ष में आर्थिक विकास दर 8.1 से 8.5 फीसद रहने का अनुमान व्यक्ता किया था। जेटली ने दिलाया भरोसा, जल्द सुधरेगा बाजार बॉम्बे और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में आज हुई जबरदस्त गिरावट के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भरोसा दिया कि बाजार जल्द सुधर ... Read More »

अातंकवाद पर वार्ता से भागा पाक, अजीज नहीं आएंगे भारत

नई दिल्ली,(एजेंसी)23 अगस्त। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्तर की वार्ता में आतंकवाद पर पोल खुलने से सहमा पाकिस्तान आखिरकार बातचीत की मेज पर बैठने से पहले ही भाग गया। भारत के दो-टूक जवाब से तिलमिलाए इस्लामाबाद ने एनएसए सरताज अजीज का दौरा रद कर दिया है। शनिवार देर रात पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि भारत द्वारा शर्तें रखे जाने के कारण एनएसए स्तर की बातचीत नहीं हो सकती है। पाकिस्तानी उच्चायोग ने हुर्रियत नेताओं का रिसेप्शन भी रद कर दिया है। इससे पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मीडिया से बात करते हुए स्पष्ट कर दिया था कि भारत आतंकवाद के अलावा और किसी दूसरे मुद्दे पर चर्चा नहीं करेगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने बातचीत रद करने के पाकिस्तान के फैसले को दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया है। अजीज को करारा जवाब भारत के साथ बातचीत में कश्मीर के मुद्दा होने के सरताज अजीज के दावे की धज्जियां उड़ाते हुए सुषमा ने कहा कि यह उफा में दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच बनी सहमति के खिलाफ है। उन्होंने विस्तार से बताया कि 1998 से 2012 तक चले ... Read More »

कांग्रेस ने कहा, पाक से वार्ता टूटना विदेश नीति की विफलता

नई दिल्ली,(एजेंसी)23 अगस्त। कांग्रेस ने शनिवार की रात आरोप लगाया कि पाकिस्तान के साथ भारत की एनएसए स्तर की वार्ता निरस्त होने से ‘मोदी सरकार की विदेश नीति की विफलता जाहिर हो रही है।’ भारत की ओर से यह साफ किए जाने के बाद कि कश्मीर पर चर्चा और अलगाववादियों के साथ मुलाकात कतई मंजूर नहीं है, पाकिस्तान ने बातचीत से पांव पीछे खींच लिया। बातचीत के अधर में लटक जाने के तुरंत बाद ही कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, ‘भ्रम, व्याकुलता और अनौपचारिक अशिष्टता’ मोदी सरकार की विदेश नीति के तीन कमजोरियां हैं। इससे परिपक्वता और दृष्टि दोनों की ही कमी झलकती है। सुरजेवाला ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पूरी तरह अडिय़ल रवैए से ऊपर उठने और आंतरिक एवं बाहरी दोनों तरह के आतंकवाद का समाधान तलाशने को कहा। उन्होंने कहा कि दोनों तरह के आतंकवाद का केंद्र बिंदु पाकिस्तान में है। उन्होंने स्पष्ट किया, ‘भारत को एक ऐसी निर्णायक और सशक्त विदेश नीति की प्रतीक्षा है जो हमारी रणनीतिक चिंताओं और सुरक्षा के मुद्दों व शांतिपूर्ण द्विपक्षीय संबंध का ध्यान रख सके।’ इससे पहले पार्टी एक और ... Read More »

Study Mass Comm