Saturday , 15 December 2018
खास खबर
Home >> Tag Archives: # Lucknow.

Tag Archives: # Lucknow.

लखनऊ में मर्दानी ने शोहदे को जमकर पीटा, पुलिस के हवाले कर दिया

लखनऊ,(एजेंसी)28 अगस्त। प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक मर्दानी ने रक्षाबंधन से पहले शोहदे को ऐसा सबक सिखाया तो उसको जीवन भर याद रहेगा। मर्दानी ने घर के पास रहने वाले एक शोहदे की छेड़छाड़ से परेशान होकर उसको मोहल्ले के लोगों के सामने गिरा-गिरा कर पीटा। लखनऊ के मडिय़ांव क्षेत्र में एक बहादुर युवती ने शोहदे को दौड़ाकर पकड़ा और मोहल्लेवालों के सामने जमकर पीटा। इसके बाद उसे पुलिस के हवाले कर दिया। युवती ने बताया कि वह परसों रात को छोटी बहन के साथ छत पर सो रही थी। इसके थोड़ी देर बाद ही छोटी बहन सोने के लिए नीचे चली गई। उसको छत पर अकेला देखकर पड़ोस में रहने वाला धीरेंद्र दीक्षित बाउंड्री फांदकर छत पर आ गया। धीरेंद्र उसके साथ अश्लील हरकत करने लगा। जब उसने शोर मचाया तो धीरेंद्र भाग निकला, लेकिन इसके बाद भी शोहदा नहीं माना। उसने युवती को अकेला देखकर अश्लील फब्तियां कसी। इससे परेशान होकर मर्दानी ने कल रेड ब्रिगेड की ऊषा विश्वकर्मा से संपर्क किया। रेड ब्रिगेड की टीम के साथ मिलकर किशोरी ने शोहदे को मोहल्ले में ही दौड़ाकर ... Read More »

आरकेएस राठौर लखनऊ डीआइजी रेंज, 28 दिन बाद भरा गया पद

लखनऊ,(एजेंसी)28 अगस्त। राजधानी लखनऊ में बीते 28 दिन से खाली पड़े डीआइजी रेंज के पद पर आज आरकेएस राठौर को तैनाती मिली है। राठौर अभी तक बरेली रेंज में डीआइजी के पद पर तैनात थे। लखनऊ में एक अगस्त को अचानक डीआइजी आरके चतुर्वेदी को हटा दिया गया था। इसके बाद से ही यह पद रिक्त चल रहा था। आरके चतुर्वेदी को डीआइजी रेंज बरेली के पद पर तैनात किया गया है जबकि डीके चौधरी आजमगढ़ रेंज के नये डीआईजी होंगे। Read More »

सरकारी स्कूलों में पढ़ेंगे नेताओं अफसरों के बच्चे

लखनऊ,(एजेंसी)28 अगस्त। हाईकोर्ट द्वारा सरकारी सेवकों, स्थानीय निकायों के जनप्रतिनिधियों, न्यायाधीशों और राजकोष से वेतन व सुविधाएं पाने वाले लोगों को अपने बच्चों को परिषदीय स्कूलों में पढ़ाने के बारे में दिए गए आदेश का सरकार पालन करेगी। गुरुवार को विधान परिषद में सरकार की ओर से यह आश्वासन दिया गया। प्रश्नकाल के दौरान सपा के देवेंद्र प्रताप सिंह ने अनुपूरक प्रश्न किया कि सरकार कब तक हाई कोर्ट के फैसले को क्रियान्वित करेगी? जवाब में बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री योगेश प्रताप सिंह ने कहा कि हाई कोर्ट का आदेश शिरोधार्य है। आदेश की प्रति प्राप्त हो गई है, सरकार उस पर विचार कर रही है। न्यायालय के आदेश का पालन किया जाएगा। ध्यान रहे, हाई कोर्ट ने 18 अगस्त को यह आदेश पारित करते हुए कहा था कि सरकारी खजाने से वेतन व सुविधाएं ले रहे बड़े लोगों के बच्चे जब तक प्राथमिक शिक्षा के लिए अनिवार्य रूप से सरकारी स्कूलों में नहीं पढ़ेंगे, तब तक इन स्कूलों की दशा नहीं सुधरेगी। अदालत ने सरकार को छह महीने में आदेश पर अमल का निर्देश दिया है। शिक्षक दल के ... Read More »

गोरखपुर में ग्राम प्रधान सपा नेता की गोली मारकर हत्या

लखनऊ,(एजेंसी)28 अगस्त। गोरखपुर के चौरीचौरा इलाके में महदेवा जंगल के ग्राम प्रधान और सपा नेता की अज्ञात बदमाशों ने ताबड़तोड़ गोली मारकर हत्या कर दी। दो बाइक पर सवार चार बदमाश कल देर रात घटना को अंजाम देने के बाद असलहा लहराते हुए फरार हो गए। आवाज सुनकर पहुंचे घर वालों ने घायल को अस्पताल पहुंचाया जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। घर वालों का आरोप है कि क्षेत्रीय बसपा विधायक जय प्रकाश निषाद और उसके गुर्गों ने हत्या की है। मनोज यादव की हत्या के विरोध में चौरीचौरी कस्बा बंद हो गया। ग्रामीणों ने भोंपा चौराहे पर जाम लगा दिया है। हत्या के विरोध में ग्रामीण चौरीचौरा कस्बे में पहुंच गए और बाजार बंद कर जाम लगा दिया। मौके पर अधिकारी पहुंच गए हैं। पुलिस के अनुसार बृज किशोर यादव का बेटा मनोज यादव महदेवा जंगल का ग्राम प्रधान था। वह समाजवादी पार्टी युवजन सभा का नेता भी था। इसी के साथ ही वह चौरीचौरा इलाके में जमीन का कारोबार भी कर रहा था। घर वालों के अनुसार मनोज यादव ने राघवपुर और महदेवा जंगल में अपना ... Read More »

बुलंदशहर के गांवों में बहनों को रक्षाबंधन पर टॉयलेट गिफ्ट देंगे भाई

लखनऊ,(एजेंसी)28 अगस्त। उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में भाइयों ने प्रतिज्ञा की है कि इस बार रक्षाबंधन पर वह अपनी बहनों को गिफ्ट में टॉयलेट देंगे। बुलंदशहर की जिलाधिकारी बी.चन्द्रकला इस मामले में भाइयों को पूरा सहयोग कर रही हैं। बुलंदशहर में स्वच्छता अभियान की ऐसी अलख जगी है कि लोग घर-घर शौचालय निर्माण के लिए स्वप्रेरित हो रहे हैं। इनका लक्ष्य रक्षाबंधन से पहले शौलाचय निर्माण कराना है, जिससे कि यह लोग रक्षाबंधन पर राखी बंधवाने के बाद अपनी बहनों को टॉयलेट गिफ्ट कर सकें। राज्य पोषण मिशन के जागरूकता अभियान के तहत यहां पर दो महीने में लोगो ने अपने संसाधनों से डेढ़ हजार शौचालयों का निर्माण किया है। जागरूकता इस कदर है कि अब रक्षाबंधन पर भाई बहनों को उपहार में रूपया-पैसा नही शौचालय गिफ्ट करेंगे। बुलंदशहर का गंगेरूवा गांव में सड़क है, बिजली है, पानी है, लेकिन शौचालय नही है। गांव की सफाईकर्मी सोनवती अम्मा की पूरी जिंदगी घर-घर से गंदगी ढोते हुए गुजर गई। सौ-दो सौ रूपयों के बदले पूरे महीने लोगो का गंदगी उठाती है। इस गांव के लोगो ने घरों में शौचालय नही बनवाए। ... Read More »

स्कूल में अश्लील हरकत करते पकड़े गए शिक्षक-शिक्षिका, निलंबित

लखनऊ,(एजेंसी)28 अगस्त। इलाहाबाद हाईकोर्ट का उत्तर प्रदेश सरकार को निर्देश है कि अफसर व नेता के बच्चों को सरकारी स्कूल में शिक्षा अनिवार्य करें, लेकिन सरकारी स्कूलों में तो शिक्षक-शिक्षिका प्रेमालाप में व्यस्त रहते हैं। उत्तर प्रदेश में बिजनौर के बाद बदायूं में एक प्राइमरी स्कूल में अश्लील हरकतों में तल्लीन शिक्षक व शिक्षिका को बच्चों तथा उनके अभिभावकों ने रंगे हाथ पकड़ा है। बदायूं के फैजगंज बेहटा क्षेत्र के एक परिषदीय विद्यालय में पढ़ाई के दौरान प्रेमालाप में तल्लीन एक शिक्षक तथा शिक्षिका को यह भी ध्यान नहीं रहा कि दोनों किसी घर या होटल में नहीं बल्कि शिक्षा के मंदिर में हैं। इन दोनों से सारी हद पार कर दी। बच्चों की मौजूदगी में भी इन दोनों को शर्म नहीं आई। बच्चों की शिकायत पर ग्रामीणों ने दोनों को स्कूल में ही आपत्तिजनक अवस्था में रंगे हाथ पकड़ा था। शिक्षा के मंदिर में अश्लीलता होने की चर्चा फैली तो शिक्षा महकमे ने बदनामी के भय से दोनों के खिलाफ कार्रवाई की। बेसिक स्कूल के शिक्षक-शिक्षिका के बीच प्रेम-संबंधों का मामला काफी समय से चल रहा था। इस बीच ... Read More »

लोकायुक्त चयन को लेकर अखिलेश सरकार का नया दांव

लखनऊ,(एजेंसी)27 अगस्त। लोकायुक्त के पद पर न्यायमूर्ति रविन्द्र सिंह की नियुक्ति को प्रदेश सरकार ने प्रतिष्ठा का विषय बना लिया है। इसके लिए अखिलेश यादव सरकार ने नया दांव चला है। प्रदेश सरकार ने लोकायुक्त के चयन की प्रक्रिया में अब प्रदेश के मुख्य नयायाधीश की भूमिका ही समाप्त कर दी है। सरकार ने लोकायुक्त चयन संबंधी व्यवस्था में बदलाव का विधेयक आज अचानक विधानसभा में पेश किया है। प्रस्तावित विधेयक के कानून बनने की दशा में लोकायुक्त के चयन में अब इलाहाबाद हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश की भूमिका खत्म हो जाएगी। विधेयक में मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में एक समिति प्रस्तावित की गई है जिसमें विधानसभा अध्यक्ष, नेता विरोधी दल तथा समिति के अध्यक्ष द्वारा हाईकोर्ट या सुप्रीम कोर्ट का नामित रिटायर्ड जज होगा। गौरतलब है कि मौजूदा व्यवस्था में लोकायुक्त का चयन करने के लिए मुख्यमंत्री के साथ ही नेता विरोधी दल और हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस की समिति है। सरकार के हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज जस्टिस रविन्द्र सिंह को लोकायुक्त बनाने पर इलाहाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस की आपत्ति के कारण राज्यपाल राम नाईक ने बीते दिनों न्यायमूर्ति ... Read More »

स्कूल में अश्लील हरकत करते पकड़े गए शिक्षक-शिक्षिका, निलंबित

लखनऊ,(एजेंसी)27 अगस्त। इलाहाबाद हाईकोर्ट का उत्तर प्रदेश सरकार को निर्देश है कि अफसर व नेता के बच्चों को सरकारी स्कूल में शिक्षा अनिवार्य करें, लेकिन सरकारी स्कूलों में तो शिक्षक-शिक्षिका प्रेमालाप में व्यस्त रहते हैं। उत्तर प्रदेश में बिजनौर के बाद बदायूं में एक प्राइमरी स्कूल में अश्लील हरकतों में तल्लीन शिक्षक व शिक्षिका को बच्चों तथा उनके अभिभावकों ने रंगे हाथ पकड़ा है। बदायूं के फैजगंज बेहटा क्षेत्र के एक परिषदीय विद्यालय में पढ़ाई के दौरान प्रेमालाप में तल्लीन एक शिक्षक तथा शिक्षिका को यह भी ध्यान नहीं रहा कि दोनों किसी घर या होटल में नहीं बल्कि शिक्षा के मंदिर में हैं। इन दोनों से सारी हद पार कर दी। बच्चों की मौजूदगी में भी इन दोनों को शर्म नहीं आई। बच्चों की शिकायत पर ग्रामीणों ने दोनों को स्कूल में ही आपत्तिजनक अवस्था में रंगे हाथ पकड़ा था। शिक्षा के मंदिर में अश्लीलता होने की चर्चा फैली तो शिक्षा महकमे ने बदनामी के भय से दोनों के खिलाफ कार्रवाई की। बेसिक स्कूल के शिक्षक-शिक्षिका के बीच प्रेम-संबंधों का मामला काफी समय से चल रहा था। इस बीच ... Read More »

केजरीवाल को सीजेएम कोर्ट अमेठी में पेश होने का निर्देश

लखनऊ,(एजेंसी)27 अगस्त। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के ससंदीय क्षेत्र अमेठी में कोर्ट में पेश होने से बचने का भले ही लाख जतन किया, लेकिन हाईकोर्ट ने भी उनको सीजेएम अमेठी में कोर्ट में हाजिर होने का निर्देश दिया है। आम आदमी पार्टी के संयोजक तथा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को अब आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में पेश होना ही पड़ेगा। बीते लोकसभा चुनाव के दौरान अमेठी में आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी कुमार विश्वास के समर्थन में प्रचार के दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर चुनाव आचार संहिता का मामला दर्ज हुआ था। इस मामले में अमेठी की एक कोर्ट ने केजरीवाल को समन जारी किया है। इसके बाद भी केजरीवाल अमेठी नहीं गये। केजरीवाल ने इस समन के खिलाफ इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में याचिका दायर की। आज न्यायमूर्ति एएन मित्तल ने उनको अमेठी के मुख्य न्यायायिक मजिस्ट्रेट की कोर्ट में पेश होने का निर्देश दिया है। केजरीवाल के खिलाफ उत्तर प्रदेश सरकार ने मुकदमा दायर किया था। इसके खिलाफ अरविंद केजरीवाल ने इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ... Read More »

घोषणाः नातिन को सरकारी स्कूल में पढ़ाएंगे बेसिक शिक्षा मंत्री

लखनऊ,(एजेंसी)27 अगस्त। सरकारी अफसरों, जनप्रतिनिधियों और न्यायाधीशों के बच्चों को सरकारी प्राइमरी स्कूलों में पढ़ाने संबंधी इलाहाबाद उच्च न्यायालय के आदेश की बेसिक शिक्षा मंत्री रामगोविंद चौधरी ने सराहना की है। इसे सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने का अच्छा अवसर बताते हुए मंत्री ने बुधवार को विधान सभा में घोषणा भी की उनकी ढाई वर्षीय नातिन समय आने पर सरकारी प्राइमरी स्कूल में शिक्षा ग्रहण करेगी। बेसिक शिक्षा मंत्री ने कहा कि उच्च न्यायालय के फैसले के संदर्भ में आइएएस-आइपीएस, पीसीएस- पीपीएस एसोसिएशन व बार एसोसिएशन के पदाधिकारियोंके साथ ही कर्मचारी संगठनों को पत्र लिखकर उनकी राय जानेंगे। इससे पूर्व भाजपा विधान मंडल दल के नेता सुरेश कुमार खन्ना ने यह मामला उठाते हुए कहा कि उच्च न्यायालय ने इस फैसले के अनुपालन के लिए सरकार को छह माह का समय दिया है। उन्होंने सरकार से जानना चाहा कि अदालत के आदेश के अनुपालन को लेकर सरकार कब तक कार्ययोजना बनाएगी। यह भी कहा कि शिक्षकों से चुनाव, दैवी आपदा व जनगणना के अलावा अन्य कोई काम नहीं लिया जाना चाहिए। मौर्या ने केंद्र पर निशाना साधा नेता ... Read More »

Study Mass Comm