Saturday , 15 December 2018
खास खबर
Home >> Tag Archives: # monsoon session

Tag Archives: # monsoon session

ललितगेट के सियासी भंवर में फंसा मानसून सत्र, 260 करोड़ बर्बाद

नई दिल्ली,(एजेंसी)14 अगस्त। मानसून सत्र में संसद के दोनों सदन ललित गेट व व्यापमं के सियासी भंवर में घिरे रहे। सत्र के अंत से एक दिन पहले आज भी दोनों सदनों में ललित गेट पर सियासत होती रही। दोनों सदन की कार्यवाही आज भी कई घंटों के लिए स्थगित करनी पड़ी। आखिरकार कांग्रेस के स्थगन प्रस्ताव के बाद लोकसभा में ललित मोदी विवाद पर ढाई घंटे तक बहस जारी रखने का निर्णय लिया गया। लेकिन इन सबके बीच जो बड़ा नुकसान हुआ है वो है जनता का… इन आंकड़ों पर करें गौर -संसद की कार्यवाही के हर मिनट खर्च होता है 2.5 लाख रुपए -संसद की कार्यवाही के हर घंटे खर्च होता है 1.5 करोड़ रुपए -संसद की एक दिन की कार्यवाही में आता है 14.4 करोड़ रुपए का खर्च -सामान्य तौर पर लोकसभा में छह घंटे और राज्यसभा में पांच घंटे होनी चाहिए कार्यवाही -अभी तक की कार्यवाही में लोकसभा में बिना विपक्ष के 41% व राज्यसभा में मात्र 8% हो सका काम -दोनों सदनों की कार्यवाही में 16 दिन के अंदर बर्बाद हो गए 260 करोड़ रुपए 16 ... Read More »

मानसून सत्र खत्‍म, LS-RS अनिश्चितकाल के लिए स्‍थगित

नई दिल्ली,(एजेंसी)13 अगस्त। संसद के मानसून सत्र का आज आखिरी दिन भी हंगामे की भेंट चढ़ गया। इसके साथ ही लोकसभा और राज्यसभा को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया। आज सरकार की कोशिश राज्यसभा में जीएसटी बिल पास कराने की थी, लेकिन विपक्ष के हंगामे ने उसको यह मौका ही नहीं दिया। विपक्ष द्वारा सदन में लगातार गतिरोध पैदा करने के खिलाफ आज एनडीए के सभी सांसद आज सेव डेमोक्रेसी के लिए विजय चौक से राष्ट्रपति भवन तक मार्च भी किया। लोकसभा में जारी रहा विपक्ष का हंगामा आज सुबह लोकसभा में कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी शुरू कर दी। विपक्ष ने इस दौरान “पीएम सदन में आओ” के नारे भी लगाए। इसके बाद कांग्रेस समेत पूरे विपक्ष ने लोकसभा से वाकआउट कर दिया है। विपक्ष ने बाद में संसद परिसर में लगी गांधी मूर्ति के पास सरकार के खिलाफ प्रदर्शन भी किया। यहां पर विपक्ष ने प्रधानमंत्री चुप्पी तोड़ो के नारे लगाए। राज्यसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित वहीं राज्यसभा में हर रोज की तरह आज भी विपक्ष ने जमकर हंगामा किया ... Read More »

राहुल का मोदी पर वार, कहा पीएम में नहीं है दम

नई दिल्ली,(एजेंसी)13 अगस्त। लोकसभा और राज्यसभा के अनिश्चतकाल के लिए स्थगित होने के साथ ही मानसून सत्र भी समाप्त हो गया। 16 दिन तक चले इस सत्र में लगातार कांग्रेस ने अपना विरोध प्रदर्शन सदन के बाहर और अंदर जारी रखा। सत्र के आखिरी दिन गुरुवार को भी कांग्रेस ने लोकसभा से वाकआउट किया। पीएम नरेंद्र मोदी, सुषमा स्वराज और व्यापमं पर सरकार को घेरने वाली कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने बाद में कहा कि प्रधानमंत्री में कोई दम नहीं है, वह डरते हैं। उन्होंने कहा कि यदि उनमें दम है तो वह ललित मोदी को भारत वापस लाकर दिखाएं। उन्होंने मीडिया के सवालों के जवाब में कहा कि विदेश मंत्री ने कल संसद में लंबी-लंबी बातें की थीं लेकिन जो हमनें उनसे पूछा था उन सवालों का जवाब उन्होंने नहीं दिया। सुषमा पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि जो सदन के अंदर होता है उसके बारे में उन्हें जानकारी होनी चाहिए। सदन में सरकार द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को बोफोर्स साैदे में घेरे जाने पर उन्होंने कहा कि वह पिछले तीस वर्षों से ऐसा कर रहे हैं ... Read More »

संसद सत्र का विशेष सत्र बुलाने को सीसीपीए की बैठक में हुई चर्चा

नई दिल्ली,(एजेंसी)13 अगस्त। संसद के मानसून सत्र का आज आखिरी दिन है। अब तक सदन में कोई कार्रवाई नहीं हो पाई है। कांग्रेस और अन्य विपक्षी दल लगातार हंगामा कर रहे हैं। आज राज्यसभा में जीएसटी बिल पास कराने की आखिरी कोशिश हो सकती है। इस बीच संसद का विशेष सत्र बुलाने के लिए संसदीय मामलों की केबिनेट कमेटी की बैठक भी हुई है। इसमें गृह मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री वैंकेया नायडू, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, नजमा हेप्तुल्ला, प्रकाश जावड़ेकर मौजूद रहे। इस बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री वैंकेया नायडू ने एनडीए के सांसदों की बैठक बुलाई है। इस मौके पर मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि कांग्रेस बहस से भागती है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने कल तर्कहीन तमाशा किया। कई बिल पास होने हैं, देश की तरक्की में कोई रोड़ा नहीं होगा। इससे पहले बुधवार को राज्यसभा और लोकसभा में ललित मोदी विवाद पर चर्चा हुई। इस दौरान सरकार की तरफ से जवाब देते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने राहुल गांधी और कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि राहुल गांधी बिना जानकारी के एक्सपर्ट हैं। ... Read More »

ललितगेट के सियासी भंवर में फंसा मॉनसून सत्र, 230 करोड़ बर्बाद

नई दिल्ली,(एजेंसी)12 अगस्त। मॉनसून सत्र में संसद के दोनों सदन ललित गेट व व्यापमं के सियासी भंवर में घिरे रहे। सत्र के अंत से एक दिन पहले आज भी दोनों सदनों में ललित गेट पर सियासत होती रही। दोनों सदन की कार्यवाही आज भी कई घंटों के लिए स्थगित करनी पड़ी। आखिरकार कांग्रेस के स्थगन प्रस्ताव के बाद लोकसभा में ललित मोदी विवाद पर ढाई घंटे तक बहस जारी रखने का निर्णय लिया गया। लेकिन इन सबके बीच जो बड़ा नुकसान हुआ है वो है जनता का… इन आंकड़ों पर करें गौर -संसद की कार्यवाही के हर मिनट खर्च होता है 2.5 लाख रुपए -संसद की कार्यवाही के हर घंटे खर्च होता है 1.5 करोड़ रुपए -संसद की एक दिन की कार्यवाही में आता है 14.4 करोड़ रुपए का खर्च -सामान्य तौर पर लोकसभा में छह घंटे और राज्यसभा में पांच घंटे होनी चाहिए कार्यवाही -अभी तक की कार्यवाही में लोकसभा में बिना विपक्ष के 41% व राज्यसभा में मात्र 8% हो सका काम -दोनों सदनों की कार्यवाही में 16 दिन के अंदर बर्बाद हो गए 230 करोड़ रुपए 16 ... Read More »

राहुल बोले- हम भी चाहते हैं कि सदन चले, लेकिन…

नई दिल्ली,(एजेंसी)10 अगस्त। संसद में कांग्रेस द्वारा मानसून सत्र में लगातार किए जा रहे शोर-शराबे पर आज पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि वह भी चाहते हैं कि सदन चले, लेकिन वह कुछ बुनियादी सवाल सदन में उठा रहे हैं। उन्होंने एक बार फिर से विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पर हमला बोलते हुए कहा कि वह सदन को बताएं कि उन्हें और उनके परिवार को ललित मोदी ने मदद के एेवज में कितने पैसे दिए हैं। उन्होंने कहा कि सुषमा बताएं कि उनके अकाउंट में ललित मोदी का कितना पैसा आया है। उन्होंने विदेश मंत्री से पूछा कि यदि उन्होंने ललित मोदी की मदद करके पुण्य का काम किया है तो इस काम को उन्होंने अपने मंत्रालय और अपनी सरकार से क्यों छिपाकर रखा और इसकी जानकारी सदन और देश को क्यों नहीं दी। पार्टी उपाध्यक्ष ने कहा कि कि सुषमा ने सदन में अपने जवाब के दौरान अपनी मदद को बहुत बखूबी के रखा। इसके बाद भी पीएम इस गंभीर मुद्दे पर अब तक चुप्पी साधे हुए हैं। उन्होंने पीएम पर आरोप लगाते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र ... Read More »

दोनों सदनों में विपक्ष ने किया हंगामा, कार्यवाही स्‍थगित

नई दिल्ली,(एजेंसी)10 अगस्त। लोकसभा और राज्यसभा में सदन की कार्यवाही को विपक्ष के हंगामे के चलते लोकसभा 12:30 बजे तक और राज्यसभा को 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। दोनों सदनों में कांग्रेस ने ललितगेट कांड पर सुषमा को घेरने की कोशिश की। इसके अलावा विपक्ष ने पीएम की भाषा पर भी टिप्पणी की जिसके बाद सदन में सरकार और विपक्ष के बीच तनातनी बढ़ गई, जिसके बाद सदन की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी। इससे पूर्व कांग्रेस ने व्यापमं और ललितगेट मुद्दे पर स्थगन प्रस्ताव का नोटिस लोकसभा अध्यक्ष को दिया, जिसे लोकसभा अध्यक्ष ने खारिज कर दिया। आज हो रही कार्यवाही में कांग्रेस के लोकसभा से निलंबित 25 सांसद भी हिस्सा ले रहे थे। उनकी निलंबन की अवधि कल समाप्त हो गई थी। आज कांग्रेस के सांसद सदन में हाथों पर काली पट्टी बांधे हुए प्लेकार्ड के साथ सदन में मौजूद रहे। लोकसभा में सुषमा पर बवाल लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने सुषमा स्वराज पर सवाल उठाते हुए कहा कि उन्होंने एक भगोड़े की गलत तरीके से मदद की है। इसके साथ ... Read More »

Live Parliament: खड़गे बोले- सुषमा ने की भगोड़े की गलत मदद

नई दिल्ली,(एजेंसी)10 अगस्त। कांग्रेस के 25 सांसदों की निलंबन अवधि अब खत्म हो गई है। आज से यह सभी सांसद सदन की कार्रवाई में हिस्सा ले रहे हैं। इस दौरान पार्टी के सांसद हाथों पर काली पट्टी बांधे हुए प्लेकार्ड के साथ सदन में मौजूद हैं। कांग्रेस ने व्यापमं और ललितगेट मुद्दे पर स्थगन प्रस्ताव का नोटिस लोकसभा अध्यक्ष को दिया, जिसे लोकसभा अध्यक्ष ने खारिज कर दिया। लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने सुषमा स्वराज पर सवाल उठाते हुए कहा कि उन्होंने एक भगोड़े की गलत तरीके से मदद की है। इसके साथ ही लोकसभा में भी हंगामा शुरू हो गया है। कांग्रेस ने विपक्ष के प्रति पीएम की भाषा की भी आलोचना की है। राज्यसभा 12 बजे तक स्थगित इस बीच राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होने के साथ ही विपक्ष ने हंगामा करना भी शुरू कर दिया है। विपक्ष के सांसद प्लेकार्ड दिखाकर हंगामा कर रहे हैं। कई सांसद विरोध करते हुए अध्यक्ष के सामने मौजूद हो गए हैं। वह विरोध स्वरूप तख्तियां दिखाकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे थे , जिसे देखते हुए सदन ... Read More »

कांग्रेस के सभी निलंबित सांसद आज से सदन में करेंगे वापसी

नई दिल्ली,(एजेंसी)10 अगस्त। कांग्रेस के 25 सांसदों की निलंबन अवधि अब खत्म हो गई है। आज से यह सभी सांसद सदन की कार्रवाई में हिस्सा लेंगे। इन सांसदों को लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने उनके आचरण के चलते सदन से पांच दिन के लिए निलंबित कर दिया था। इसके विरोध में कांग्रेस समेत अन्य पार्टियों ने सदन का बहिष्कार किया था। 21 जुलाई से शुरू हुए मानसून सत्र में अभी तक कांग्रेस के विरोध के फलस्वरूप कोई काम नहीं हो सका है। तब से लेकर अब तक संसद लगातार हर रोज स्थगित हो रही है। अब इस सत्र के सिर्फ तीन दिन ही शेष रह गए हैं। वहीं आज लोकसभा में भूमि अधिग्रहण बिल पेश किया जा सकता है। इसके लिए सरकार ने विभिन्न पार्टियों से समर्थन मांगा है। इस बीच मानसून सत्र का अंतिम सप्ताह में भी सरकार व विपक्ष के टकराव की भेंट चढ़ना तय है। लोकसभा में अपने सांसदों की वापसी के बाद भी काग्रेस के तेवर नरम नहीं पड़ें हैं। सत्र के बाकी बचे दिनों में भी कांग्रेस के विरोध की रणनीति जारी रहेगी। हालांकि इसको ... Read More »

भूमि बिल पर संसदीय समिति करेगी चर्चा, सदन में होगा पेश

नई दिल्ली,(एजेंसी)10 अगस्त। बहुप्रतीक्षित भूमि अधिग्रहण विधेयक (जीएसटी बिल) पर गठित संसद की संयुक्त समिति आज तीन महत्वपूर्ण प्रावधानों पर सर्वसम्मति बनाने के लिए विचार विमर्श करेगी। इनमें जमीन का इस्तेमाल पांच साल तक नहीं होने पर उसे उसके मालिक को लौटाने का प्रावधान भी शामिल है। आज ही इस बिल को लोकसभा में पेश किया जाएगा। सहमति उपबंध और सामाजिक प्रभाव आकलन को प्रस्तावित कानून में वापस शामिल किए जाने समेत छह महत्वपूर्ण मुद्दों पर समिति पहले ही सर्वसम्मत समझौते पर पहुंच चुकी है। अब वह आज की बैठक में बाकी तीन मुद्दों पर अपने विचारों को अंतिम रूप देने की कोशिश शुरू करेगी। समिति को कल अपनी रिपोर्ट सौंपनी है। सरकार भी समिति की सिफारिशों को स्वीकार करने की इच्छा जाहिर कर चुकी है। कांग्रेस के सभी निलंबित सांसद आज से सदन में करेंगे वापसी गौरतलब है कि समिति ने संप्रग सरकार द्वारा लाए गए कानून के कुछ प्रावधानों को हटाए जाने के बाद उन्हें बहाल कर दिया है। लेकिन सरकार का कहना है कि यह कदम पीछे खींचने वाली बात नहीं है क्योंकि वह सर्वसम्मति वाले बदलावों ... Read More »

Study Mass Comm