Saturday , 15 December 2018
खास खबर
Home >> Tag Archives: Narendra Modi

Tag Archives: Narendra Modi

1965 के शहीदों को राष्ट्रपति, पीएम व सोनिया ने किया नमन

नई दिल्ली,(एजेंसी)28 अगस्त। भारत और पाकिस्तान के बीच 1965 में हुए युद्ध को आज 50 वर्ष पूरे हो गए हैं। दाेनों देशों के बीच हुए इस युद्ध की गोल्डन जुबली का जश्न शुक्रवार से लेकर 22 सितंबर तक चलेगा। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी व तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने इंडिया गेट पर स्थित अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। आजादी के बाद वर्ष 1965 में भारत और पाकिस्तान के बीच जो कुछ भी हुआ वह, कई पीढ़ियों को आज भी याद है। दोनों देशों के बीच युद्ध ने दोनों देशों की दिशा और दशा बदलकर रख दी थी। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर उन शहीदों को श्रद्धांजलि दी है, जो इस युद्ध में वीरगति को प्राप्त हुए थे। अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा है कि वह उन शहीदों को नमन करते हैं जिन्होंने अपनी मातृभूमि के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया। इस युद्ध के पचास वर्ष पूरे होने पर उन्होंने आगे लिखा है कि हमारे देश के जवान सभी देशवासियों के लिए प्रेरणा के स्रोत है। इस मौके पर उन्होंने दिवंगत प्रधानमंत्री लाल बहादुर ... Read More »

1965 का युद्ध: पीएम ने ट्वीट कर किया शहीदों को नमन

नई दिल्ली,(एजेंसी)28 अगस्त। भारत और पाकिस्तान के बीच 1965 में हुए युद्ध को शुक्रवार को 50 वर्ष पूरे हो गए। दाेनों देशों के बीच हुए इस युद्ध की गोल्डन जुबली का जश्न जिसका जश्न आज से 22 सितंबर तक चलेगा। इसी के तहत भारत के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर और तीनों सेनाओं के प्रमुख आज इंडिया गेट पर स्थित अमर जवान ज्योति पर 11 बजे श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। आजादी के बाद वर्ष 1965 में भारत और पाकिस्तान के बीच जो कुछ भी हुआ वह, कई पीढ़ियों को आज भी याद है। दोनों देशों के बीच युद्ध ने दोनों देशों की दिशा और दशा बदलकर रख दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर उन शहीदों को श्रद्धांजलि दी है जो इस युद्ध में वीरगति को प्राप्त हुए थे। अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा है कि वह उन शहीदों को नमन करते हैं जिन्होंने अपनी मातृभूमि के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया। इस युद्ध के पचास वर्ष पूरे होने पर उन्होंने आगे लिखा है कि हमारे देश के जवान सभी देशवासियों के लिए प्रेरणा के स्रोत है। इस ... Read More »

‘ग्लोबल कॉल टू एक्शन समिट 2015’ का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

नई दिल्ली,(एजेंसी)27 अगस्त। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यहां मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य को लेकर आयोजित एक ‘ग्लोबल कॉल टू एक्शन समिट 2015’ वैश्विक सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस सम्मेलन में गर्भवती माताओं और नवजात शिशुओं की मृत्यु दर कम करने के उपायों पर चर्चा की जा रही है। इस सम्मेलन में केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा समेत 24 देशों के मंत्रियों का प्रतिनिधिमंडल भी भाग ले रहे हैं। गौरतलब है कि भारत दुनिया के उन पिछड़े देशों में शामिल हैं जहां जच्चा-बच्चा की मृत्यु दर अधिक है। डब्ल्यूएचओ द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक में देश में प्रति लाख गर्भवती महिलाओें में से 190 मामलों में जच्चा या बच्चा की मौत हो जाती है। इस मामले में हम पाकिस्तान और श्रीलंका से भी पीछे हैं जहां मातृ-शिशु मृ्त्यु दर 170 के आसपास है। कॉल टू एक्शन 2015 नामक इस सम्मेलन में उन सभी क्षेत्रों पर चर्चा की जा रही है जो पानी, पोषण, स्वच्छता, स्वास्थ्य वित्त पोषण, कारपोरेट साझेदारी, महत्वपूर्ण खोजों एवं जवाबेदही से जुड़े हैं। Read More »

सेशेल्स भारत का अहम रणनीतिक सहयोगी है- पीएम मोदी

नई दिल्ली,(एजेंसी)26 अगस्त। भारत की तीन दिवसीय यात्रा पर आए सेशेल्स के राष्ट्रपति जेम्स एलिक्स मिशेल ने आज हैदराबाद भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति मिशेल भारत के बेहद खास मित्र हैं और सेशेल्स भारत का अहम रणनीतिक सहयोगी है। मोदी ने कहा कि दोनों ही देशों के बीच रक्षा संबंध काफी सुदृढ़ हैं खासकर भारतीय समुद्री क्षेत्रों की सुरक्षा के मद्देनजर सेशेल्स को भारत जासूसी एयरक्राफ्ट जहाज मुहैया करा रहा है। उन्होंने कहा कि सेशेल्स द्वारा सुरक्षा परिषद में भारत की उम्मीदवारी को लेकर की मदद की हम सराहना करते हैं। इस मौके पर दोनों ही देशों के बीच हवाई सेवाओं को लेकर कई समझौते किए गए। राष्ट्रपति मिशेल ने इस मौके पर कहा इस यात्रा से दोनों देशों के बीच संबंध और भी सुदृढ़ हुए हैं। Read More »

मोदी-केजरी मुलाकात में उठेगा केंद्र के हस्‍तक्षेप का मुद्दा

नई दिल्ली,(एजेंसी)25 अगस्त। दिल्ली सरकार और केंद्र के रिश्तों में बनी तल्खी के बीच बीच आज मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। यह मुलाकात पीएम हाउस 7 आरसीआर पर दोपहर करीब बारह बजे होगी। इस मुलाकात को लेकर काफी कयास लगाए जा रहे हैं। माना जा रहा है कि इस मुलाकात में केजरीवाल दिल्ली सरकार के कामकाज में केंद्र के हस्तक्षेप पर अपनी बात रखेंगे साथ ही दिल्ली के अन्य मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे। इस दौरान मुमकिन है कि वह आगामी 22 सितंबर को दिल्ली में अायोजित होने वाले कोऑपरेटिव फ़ेडरेलिज्म पर दिल्ली सरकार के एक कार्यक्रम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को न्योता भी दें। दिल्ली सरकार के मुख्यमंत्री केजरीवाल अपनी इस मुलाक़ात के दौरान एलजी के साथ विभिन्न मुद्दे पर हो रहे मतभेद के बारे में भी चर्चा करेंगे, इनमें दिल्ली में बस डिपो, स्कूलों के लिए कम कीमत में ज़मीन देने का भी मामला शामिल हो सकता है। गौरतलब है कि दिल्ली सरकार के गठन से ही उसका केंद्र के साथ बेहतर तालमेल नहीं रहा है। दिल्ली सरकार लगातार केंद्र के हस्तक्षेप की ... Read More »

पीएम मोदी 30 को करेंगे ‘मन की बात’

नई दिल्ली,(एजेंसी)22 अगस्त। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 अगस्त को मन की बात कार्यक्रम के तहत एक बार फिर रेडियाे के जरिए देश को संबोधित करेंगे। इससे पहले उन्होंने 28 जून और 30 मई को मन की बात की थी। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी ने गत वर्ष तीन अक्टूबर को ‘मन की बात’ कार्यक्रम की शुरुआत की थी। इस कार्यक्रम के दौरान वह अभी तक कई मुद्दों पर अपनी राय रख चुके हैं। Read More »

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती आज, कृतज्ञ राष्‍ट्र ने दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली,(एजेंसी)20 अगस्त। भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी 71 वीं जयंती पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी, राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह समेत अनेक नेताओं ने उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर उन्हें श्रद्धांजलि दी है। वे भारत के 9 वें प्रधान मंत्री थे। 1984 में इंदिरा गांधी की हत्या के बाद उनके पुत्र राजीव गांधी भारी बहुमत के साथ प्रधानमंत्री बने थे। उसके बाद 1989 के आम चुनावों में कांग्रेस की हार हुई और पार्टी दो साल तक विपक्ष में रही। 1991 के आम चुनाव में प्रचार के दौरान तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर में एक चुनावी रैली के दौरान उनकी विस्फोट से हत्या कर दी गई थी। — Narendra Modi (@narendramodi) August 20, 2015 राजनीति में आने से पहले राजीव गांधी एयरलाइन में पाइलट थे। आपातकाल के उपरान्त जब इन्दिरा गांधी को सत्ता छोड़नी पड़ी थी, तब कुछ समय के लिए राजीव परिवार के साथ विदेश में रहने चले गए थे। लेकिन 1980 में अपने छोटे भाई संजय गांधी की एक हवाई जहाज़ दुर्घटना में असामयिक मृत्यु के ... Read More »

कोसी और अपराध, बिहार के इन दोनों मुद्दों पर मोदी का नीतीश पर ‘वार’

पटना/सहरसा,(एजेंसी)18 अगस्त। राजग की परिवर्तन रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और कांग्रेस पर जमकर निशाना साथा। कोसी की अव्यवस्था से लेकर जय प्रकार की मौत तक के मुद्दे उठाए। बताया कि महज 70 मिनट की दूरी नेपाल की है, लेकिन देश के प्रधानमंत्री को वहां तक पहुंचने में 17 साल लग गए। उन्होंने बाढ़ के समय गुजरात की पांच करोड़ रुपये की सहायता राशि की भी याद दिलाई। अक्रामक रुख अपनाते हुए मोदी ने नीतीश कुमार को संवेदनहीन और अहंकारी बताया। इसके साथ ही प्रदेश में बढ़े अपराध को आंकड़ों के साथ पेश किया। सहरसा में माेदी की हुंकार, कुसहा त्रासदी की दिलाई याद : रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने आज के ही दिन की कुसहा त्रासदी की याद दिलाई। कहा, आज से सात साल पहले 18 अगस्त को कोसी में भयंकर बाढ़ आई थी। उस बाढ़ में यहां के नजदीक के सात-आठ जिलों के 35 लाख परिवार तबाह हो गए थे। गांव विनाश के कगार पर आकर खड़े हो गए थे। न धरती बची थी न आसमान रुकने को तैयार था। और यहां ... Read More »

सहरसा में नमो को सुनने के लिए जुटने लगी भीड़

पटना/ सहरसा,(एजेंसी)18 अगस्त। पटेल मैदान में राजग की परिवर्तन रैली की तैयारी पूरी हो गयी है। पूरा मैदान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की होर्डिंग्स और राजग के चुनावी नारों से पट गया है। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की सुरक्षा व्यवस्था एसपीजी ने संभाल ली है, वहीं एनएसजी के कमांडो पटेल मैदान के आसपास तैनात किए गए हैं। पटेल मैदान से लेकर हवाई अड्डे तक लगभग पांच हजार सुरक्षाकर्मियों की तैनाती कर दी गयी है। रैली मैदान में तीन पंडाल लगाए गए हैं। दो मंच बनाए गए हैं। स्थाई तौर पर बनाए गए मंच से प्रधानमंत्री भाषण देंगे। उनके मंच पर भाजपा के राष्ट्रीय व राजग के वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे। इसके साथ ही इस मंच के ठीक बाएं ओर बने मंच पर प्रदेश स्तरीय भाजपा नेता रहेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सुनने के लिए सुबह से ही लोगेां की भीड़ शहर में जुट गई है। लोगों का आना लगातार जारी है। मोदी के साथ मंच पर इनको मिली जगह लोजपा सुप्रीमो रामविलास पासवान, रालोसपा सुप्रीमा उपेंद्र कुशवाहा, पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी, पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, पूर्व केंद्रीय मंत्री सैयद ... Read More »

आज दुबई पहुंचेंगे पीएम मोदी, दाऊद की संपत्ति जब्त करने की होगी कोशिश

अबूधाबी,(एजेंसी)17 अगस्त। अपनी यूएई यात्रा के दूसरे दिन आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुबई पहुंचेंगे। खबर है कि भारत यूएई से दुबई में मौजूद अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की संपत्ति जब्त करने को कहेगा। भारत ने दुबई में दाऊद के गोरखधंधों से जुड़े सबूतों की फाइल बनाई है। 200 पन्नों की यह रिपोर्ट वहां की सरकार के हवाले की जाएगी। इससे पहले दो दिवसीय संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के दौरे पर आए हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 10 बजे हाईटेक सिटी मस्दर में प्रमुख उद्योगपतियों से मुलाकात करेंगे। इसके बाद 3.30 बजे मोदी हेलीकॉप्टर से दुबई रवाना होंगे। दुबई पहुंचने के बाद मोदी वहां के शासक से मुलाकात करेंगे। इसके बाद भारतीय राजदूत की तरफ से आयोजित भोज में पीएम मोदी शामिल होंगे। मोदी रात 9 बजे दुबई क्रिकेट स्टेडियम में भारतीय मूल के लोगों द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। इससे पहले, मोदी रविवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के दो दिवसीय दौरे पर अबूधाबी पहुंचे। रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण इस देश के साथ मोदी व्यापार और आतंकवाद का मुकाबला जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के उपायों पर ... Read More »

Study Mass Comm