Sunday , 16 December 2018
खास खबर
Home >> Tag Archives: Pakistan

Tag Archives: Pakistan

पाकिस्तान में हो रही शरीफ सरकार की किरकिरी

नई दिल्ली,(एजेंसी)25 अगस्त। कश्मीर के मुद्दे पर भारत के साथ एनएसए स्तर की बातचीत रद्द करने के लिए नवाज शरीफ सरकार को पाकिस्तान के भीतर भी तीखी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। अधिकांश अखबारों ने अपने संपादकीय और संपादकीय पेज पर छपे विशेषज्ञों की राय में नवाज शरीफ सरकार को आड़े हाथ लिया है। शरीफ सरकार की सबसे अधिक आलोचना उफा समझौते में कश्मीर का उल्लेख नहीं करने और बाद में आइएसआइ व सेना के दबाव में इस मुद्दे पर अडऩे को लेकर हो रही है। पाकिस्तान के प्रतिष्ठित अखबार ‘द डॉन’ के संपादकीय पेज पर छपे लेख के शीर्षक में ही बातचीत रद्द करने के लिए सीधे तौर पर नवाज शरीफ को जिम्मेदार ठहराया गया है। इसी अखबार में काम करने वाले सिरिल अलमेडा ने लिखा है कि इस वक्त पर कश्मीर मुद्दे को उठाने का कोई तुक नहीं था। उनके अनुसार उफा में भारत की शर्त के आगे झुकते हुए शरीफ कश्मीर को छोड़कर आतंकवाद पर बात करने के लिए राजी हो गए थे। लेकिन वापस लौटने के बाद सेना और आइएसआइ का दबाव झेल नहीं ... Read More »

अातंकवाद पर वार्ता से भागा पाक, अजीज नहीं आएंगे भारत

नई दिल्ली,(एजेंसी)23 अगस्त। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्तर की वार्ता में आतंकवाद पर पोल खुलने से सहमा पाकिस्तान आखिरकार बातचीत की मेज पर बैठने से पहले ही भाग गया। भारत के दो-टूक जवाब से तिलमिलाए इस्लामाबाद ने एनएसए सरताज अजीज का दौरा रद कर दिया है। शनिवार देर रात पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि भारत द्वारा शर्तें रखे जाने के कारण एनएसए स्तर की बातचीत नहीं हो सकती है। पाकिस्तानी उच्चायोग ने हुर्रियत नेताओं का रिसेप्शन भी रद कर दिया है। इससे पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मीडिया से बात करते हुए स्पष्ट कर दिया था कि भारत आतंकवाद के अलावा और किसी दूसरे मुद्दे पर चर्चा नहीं करेगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने बातचीत रद करने के पाकिस्तान के फैसले को दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया है। अजीज को करारा जवाब भारत के साथ बातचीत में कश्मीर के मुद्दा होने के सरताज अजीज के दावे की धज्जियां उड़ाते हुए सुषमा ने कहा कि यह उफा में दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच बनी सहमति के खिलाफ है। उन्होंने विस्तार से बताया कि 1998 से 2012 तक चले ... Read More »

कांग्रेस ने कहा, पाक से वार्ता टूटना विदेश नीति की विफलता

नई दिल्ली,(एजेंसी)23 अगस्त। कांग्रेस ने शनिवार की रात आरोप लगाया कि पाकिस्तान के साथ भारत की एनएसए स्तर की वार्ता निरस्त होने से ‘मोदी सरकार की विदेश नीति की विफलता जाहिर हो रही है।’ भारत की ओर से यह साफ किए जाने के बाद कि कश्मीर पर चर्चा और अलगाववादियों के साथ मुलाकात कतई मंजूर नहीं है, पाकिस्तान ने बातचीत से पांव पीछे खींच लिया। बातचीत के अधर में लटक जाने के तुरंत बाद ही कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, ‘भ्रम, व्याकुलता और अनौपचारिक अशिष्टता’ मोदी सरकार की विदेश नीति के तीन कमजोरियां हैं। इससे परिपक्वता और दृष्टि दोनों की ही कमी झलकती है। सुरजेवाला ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पूरी तरह अडिय़ल रवैए से ऊपर उठने और आंतरिक एवं बाहरी दोनों तरह के आतंकवाद का समाधान तलाशने को कहा। उन्होंने कहा कि दोनों तरह के आतंकवाद का केंद्र बिंदु पाकिस्तान में है। उन्होंने स्पष्ट किया, ‘भारत को एक ऐसी निर्णायक और सशक्त विदेश नीति की प्रतीक्षा है जो हमारी रणनीतिक चिंताओं और सुरक्षा के मुद्दों व शांतिपूर्ण द्विपक्षीय संबंध का ध्यान रख सके।’ इससे पहले पार्टी एक और ... Read More »

वो डोजियर देंगे, हम जिंदा आतंकी देंगे: सुषमा स्वराज

नई दिल्ली,(एजेंसी)23 अगस्त। भारत और पाकिस्तान के बीच दिल्ली में होने वाली एनएसए स्तर की वार्ता को लेकर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने प्रेस कॉफ्रेंस की। उन्होंने कहा कि भारत-पाक के बीच हर बातचीत वार्ता नहीं है। सुषमा ने कहा कि अगर पाकिस्तान नहीं मानता है तो बात नहीं होगी। उन्होंने कहा कि पाक के पास आज रात तक का वक्त है। सुषमा स्वराज ने कहा कि अटल जी के समय शुरू हुई थी वार्ता। हर वार्ता का एक संदर्भ होता है। 8 मुद्दों पर शुरू हुई थी यह वार्ता। सुषमा ने साफ कर दिया कि जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर विदेश सचिव ही करेंगे बातचीत। युद्ध किसी समस्या का समाधान नहीं है। कल बातचीत नहीं होती है तो बातचीत रुकेगी नहीं। भारत का नेतृत्व बहुत मजबूत है, हम हर दबाव झेलने में सक्षम हैं। प्रेस कॉफ्रेंस में विदेश मंत्री द्वारा कही गईं मुख्य बातें- -उन्होंने कहा कि आगरा वार्ता पर पाक ने ही डाला था अड़ंगा। -आतंक और बातचीत एक साथ नहीं हो सकती। -उफा में कंपोजिट डॉयलाग की बहाली नहीं हुई। -आतंकवाद, सीमा विवाद पर अलग-अलग बातचीत की सहमति ... Read More »

आगरा में दीवार पर लिखा आइएस का स्लोगन, सनसनी

आगरा,(एजेंसी)21 अगस्त। देश में कट्टर आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) के बढ़ते खतरे की खुफिया खबरों के बीच शुक्रवार को आगरा में संगठन के एक स्लोगन ने सनसनी फैला दी। कोतवाली के मिश्रित आबादी वाले घने बाजार फुलट्टी में आइएस के समर्थन में अंग्रेजी में ‘आइएसआइएस इस्लामिक कमिंग सून’ स्लोगन लिखा मिला। आशंका है कि इसके पीछे उग्रवादी संगठन का स्लीपिंग मॉड्यूल हो सकता है। सुरक्षा एजेंसियों ने क्षेत्र में संदिग्ध लोगों की निगरानी बढ़ा दी है। पुराने आतंकी नेटवर्क से जुड़े मामलों की फाइलें भी देखी जा रही हैं। शुक्रवार सुबह ग्यारह बजे पुराने शहर के फुलट्टी बाजार में कुछ लोगों की नजर प्याऊ की दीवार पर कोयले से लिखे ‘आइएसआइएस इस्लामिक कमिंग सून’ संदेश पर गई। इसके बाद पूरे शहर में सनसनी फैल गई। जानकारी पर पुलिस और खुफिया एजेंसियां दौड़पड़ीं। उन्होंने प्याऊ के आसपास के दुकानदारों और लोगों से कई घंटे पूछताछ की, लेकिन कोई जानकारी हासिल नहीं हो सकी। प्याऊ के पास ही तिलक बाजार है। प्रमुख सराफा बाजार होने के कारण यहां सुरक्षा के मद्देनजर सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं। पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां इन ... Read More »

भारत-पाक एनएसए वार्ता: बात बनेगी कम बिगड़ेगी ज्यादा

नई दिल्ली,(एजेंसी)22 अगस्त। भारत और पाकिस्तान के बीच शीर्षस्तरीय बातचीत बगैर किसी नाटकीयता के संपन्न हो जाए, ऐसा पहले भी कभी नहीं हुआ। लेकिन इस बार स्थिति कुछ ज्यादा नाटकीय है। रविवार को दोनों मुल्कों के बीच प्रस्तावित राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) स्तरीय बातचीत के पहले अलगाववादी हुर्रियत नेताओं से मुलाकात को लेकर अड़े पाकिस्तान ने जटिल स्थिति बना दी है। हालात ये हैं कि पाकिस्तान वार्ता के लिए तैयार नहीं है तो भारत में भी कोई उत्साह नहीं है। पाकिस्तान की भरसक कोशिश है कि बातचीत न हो और भारत चाहता है कि बातचीत टालना है तो इसकी जिम्मेदारी पाक के सिर हो। ऐसे माहौल में बैठक करने से बात बनने की कम और बिगडऩे की आशंका ज्यादा है। भारत-पाक के बीच रविवार को प्रस्तावित एनएसए स्तरीय बातचीत को लेकर बृहस्पतिवार को दिन भर आशंका का माहौल रहा। पाकिस्तान के एनएसए सरताज अजीज की हुर्रियत नेताओं से मुलाकात की तैयारी के बाद से ही राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और अजीज के बीच बातचीत को लेकर आशंंका उठने लगी है। पाकिस्तान का विदेश मंत्रालय अभी भी इस बात पर ... Read More »

वार्ता से बचने की फिराक में पाक, इसलिए हुर्रियत को फिर दिया न्योता

नई दिल्ली,(एजेंसी)20 अगस्त। संकेत तो तभी मिल गया था जब उफा से लौटते ही पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सरताज अजीज ने बयानबाजी शुरू कर दी थी। अब यह स्पष्ट हो गया है कि पाकिस्तान भारत के साथ बातचीत को लेकर गंभीर नहीं है। 23 अगस्त को प्रस्तावित राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक से पहले पाकिस्तान के नए पैंतरों ने इसकी पुष्टि कर दी है। बैठक से ठीक चार दिन पहले पाक उच्चायोग ने कश्मीर के अलगाववादी हुर्रियत नेताओं को सरताज अजीज से मुलाकात के लिए दिल्ली बुला लिया। इसके साथ ही संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर मुद्दा उठाकर उसने वार्ता टालने की हरमुमकिन कोशिश शुरू कर दी है। दरअसल पाकिस्तान को भय सता रहा है कि बैठक के दौरान आतंकियों को मदद करने की उसकी नीति का पूरी तरह पर्दाफाश हो जाएगा। पाक के इस इरादे को भारत बखूबी समझ रहा है। यही वजह है कि हुर्रियत से बातचीत करने के पाकिस्तान के एलान के बावजूद भारत सरकार एनएसए वार्ता जारी रखने के पक्ष में है। विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार, पहली बार दोनों देशों के बीच सीधे ... Read More »

मरहबा नमो: ‘यूएई हमारे साथ, सुधर जाए पाक’

दुबई,(एजेंसी)18 अगस्त। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को दिल्ली में लालकिले से भाषण के दौरान विदेश नीति को लेकर रही कसर दुबई के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में पूरी कर दी। सोमवार को मरहबा नमो कार्यक्रम में लगभग 50 हजार भारतीयों को संबोधित करते हुए मोदी ने इशारों-इशारों में पाकिस्तान को सुधर जाने का संदेश दे दिया। पाक का नाम लिए बिना मोदी ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ यूएई और भारत ने एकता के स्वर में संदेश दे दिया है। समझने वाले समझ जाएंगे। अक्लमंद के लिए इशारा काफी है। आतंकवाद में लिप्त लोगों को सजा होनी चाहिए। मोदी ने कहा कि अच्छा तालिबान और बुरा तालिबान, अच्छा आतंकवाद और बुरा आतंकवाद… यह सब नहीं चलेगा। आतंकवाद में विश्वास रखने वाले लोगों और मानवता में विश्वास रखने वाले लोगों के बीच निर्णायक जंग की घड़ी आ गई है। न्यूयॉर्क के मेडिसन स्क्वायर की तर्ज पर मोदी ने अपने करीब एक घंटे के भाषण में आतंकवाद, भारत-यूएई रिश्ते, प्रवासी भारतीयों के गौरवशाली कार्यों और दोनों देशों के बीच विश्वास को अभूतपूर्व सेतु बताया। उन्होंने यूएई के प्रिंस के भारत में ... Read More »

पाकिस्‍तान में पंजाब के गृह मंत्री के दफ्तर में धमाका, सात की मौत

इस्लामाबाद,(एजेंसी)16 अगस्त। पाकिस्तान स्थित पंजाब के गृह मंत्री शुजा खानजादा के दफ्तर में रविवार को हुए धमाके में सात लोगों की मौत हो गई, जबकि गृह मंत्री सहित कई अन्य लोग घायल हो गए। जानकारी के मुताबिक, यह धमाका उस वक्त हुआ, जब गृह मंत्री शुजा खानजादा अटोक के एक गांव शादी खान में स्थित अपने ऑफिस में एक बैठक में भाग ले रहे थे। इस बीच, एक आत्मघाती हमलावर ने खुद को बम से उड़ा लिया। धमाके में जहां सात लोगों के मारे जाने की खबर हैं, वहीं बताया जा रहा है कि 20-25 लोग इमारत के मलबे में अब भी दबे हैं। गृह मंत्री के कार्यालय ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि धमाके के वक्त खानजादा अपने कार्यालय में मौजूद थे और घायल हो गए हैं। फिलहाल, इस हमले की किसी भी संगठन ने जिम्मेदारी नहीं ली है। वहीं, धमाके के बाद राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है। गौरतलब है कि पिछले काफी समय से पाकिस्तान में आतंकी घटनाओं में वृद्धि हुई है। इसके चलते लोग खौफजदा हैं। Read More »

पाक स्वतंत्रता दिवस पर अब्दुल बासित ने दिया ये भड़काऊ बयान

नई दिल्ली,(एजेंसी)14 अगस्त। आज 14 अगस्त को दिल्ली स्थित पाकिस्तानी दूतावास में पाकिस्तान का स्वतंत्रता दिवस समारोह आयोजित किया गया। इस मौके पर पाकिस्तान ने एक बार फिर कश्मीर राग अलापा और कहा कि जबतक कश्मीरियों को उनका हक नहीं मिल जाता पाकिस्तान कश्मीरियों की हिमायत जारी रखेगा। भारत में पाकिस्तानी उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने कहा कि पाकिस्तान हमेशा से भारत के साथ अच्छे ताल्लुकात रखना चाहता है और इसके लिए वह हमेशा कोशिश भी करता रहता है। उन्होंने कहा कि कश्मीर मसले का हल भारत और पाकिस्तान आपसी बातचीत से ही निकाल सकते हैं। गौरतलब है कि 14 अगस्त शुक्रवार को पाकिस्तान की 68वीं स्वतंत्रता दिवस है, इस मौके पर पाकिस्तानी उच्चायोग में समारोह का आयोजन किया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पड़ोसी देश पाकिस्तान को उसके स्वतंत्रता दिवस पर बधाई दी है। उन्होंने ट्विटर पर कहा कि मैं पाकिस्तान की जनता को उनके स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बधाई देता हूं। प्रधानमंत्री ने पाकिस्तान को यह संदेश ऐसे समय दिया है जब उन्होंने दो दिन पहले पाकिस्तान पर ‘छद्म युद्ध’ करने का आरोप लगाया था। हालांकि प्रधानमंत्री ... Read More »

Study Mass Comm