Saturday , 15 December 2018
खास खबर
Home >> Tag Archives: pm modi

Tag Archives: pm modi

पाक की भारत को धमकी, ‘हमारे पास भी है एटमी हथियार, अपनी सुरक्षा करना जानते हैं’

इस्लामाबाद/नई दिल्ली।(एजेंसी)24 अगस्त। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों (एनएसए) की बैठक रद्द होने के बाद भारत व पाक के रिश्तों में कड़वाहट बढ़ती जा रही है। इसका ताजा उदाहरण देखने को मिला है पाकिस्तानी एनएसए सरताज अजीज द्वारा खुलेआम भारत को धमकाने से। पाकिस्तानी अखबार ‘द डॉन’ में छपी खबर के अनुसार, सरताज अजीज ने भारत को धमकाते हुए कहा है कि मोदी सरकार पाक के साथ ऐसा बर्ताव कर रही है, जैसे वह क्षेत्रीय महाशक्ति हो, लेकिन हम खुद परमाणु (एटम) सैन्य देश हैं। हम जानते हैं कि अपनी रक्षा खुद कैसे करनी है। इसके साथ ही अजीज ने भारत पर पाक में आतंकवाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए कहा कि उनके पास भारतीय खुफिया एजेंसी रॉ के इसमें शामिल होने के पक्के सबूत हैं। उन्होंने भारत पर पाक के खिलाफ केवल दुष्प्रचार करने का आरोप लगाया है। पाक पीएम नवाज शरीफ के सलाहकार सरताज अजीज ने कहा, ‘हमें सबूत देने के बदले भारत का काम केवल दुष्प्रचार करना रह गया है।’ नवाज शरीफ के विशेष सलाहकार सरताज अजीज ने कहा कि भले ही एनएसए लेवल की मीटिंग नहीं ... Read More »

वन रैंक वन पेंशन के लिए सैनिकों ने शुरू की भूख हड़ताल

नई दिल्ली,(एजेंसी)17 अगस्त। लंबे समय से वन रैंक वन पेंशन के लिए जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे पूर्व सैनिकों ने सोमवार को बड़ा कदम उठाते हुए भूख हड़ताल शुरू कर दी है। खबरों के अनुसार कर्नव पुष्पेंद्र सिंह और हवलदार मजोर सिंह ने भूख हड़ताल शुरू की है। 15 अगस्त को प्रधानमंत्री के भाषण के बाद नाराज हुए पूर्व सैन्य कर्मियों ने आंदोलन तेज करने की जानकारी देते हुए 24 अगस्त से भूख हड़ताल शुरू करने की धमकी दी थी। हालांकि, 24 अगस्त की बजाय यह भूख हड़ताल सोमवार से ही शुरू कर दी गई है। इस दौरान पूर्व सैन्यकर्मियों ने अपने हाथों में काली पट्टी भी बांध रखी थी। गौरतलब है कि जंतर मंतर पर प्रदर्शन कर रहे सैनिक वन रैंक वन पेंशन लागू करने की मांग कर रहे हैं लेकिन प्रधानमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस पर दिए अपने भाषण में कहा था कि फिलहाल इस पर एक राय नहीं बन पाई है। Read More »

आज दुबई पहुंचेंगे पीएम मोदी, दाऊद की संपत्ति जब्त करने की होगी कोशिश

अबूधाबी,(एजेंसी)17 अगस्त। अपनी यूएई यात्रा के दूसरे दिन आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुबई पहुंचेंगे। खबर है कि भारत यूएई से दुबई में मौजूद अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की संपत्ति जब्त करने को कहेगा। भारत ने दुबई में दाऊद के गोरखधंधों से जुड़े सबूतों की फाइल बनाई है। 200 पन्नों की यह रिपोर्ट वहां की सरकार के हवाले की जाएगी। इससे पहले दो दिवसीय संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के दौरे पर आए हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 10 बजे हाईटेक सिटी मस्दर में प्रमुख उद्योगपतियों से मुलाकात करेंगे। इसके बाद 3.30 बजे मोदी हेलीकॉप्टर से दुबई रवाना होंगे। दुबई पहुंचने के बाद मोदी वहां के शासक से मुलाकात करेंगे। इसके बाद भारतीय राजदूत की तरफ से आयोजित भोज में पीएम मोदी शामिल होंगे। मोदी रात 9 बजे दुबई क्रिकेट स्टेडियम में भारतीय मूल के लोगों द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। इससे पहले, मोदी रविवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के दो दिवसीय दौरे पर अबूधाबी पहुंचे। रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण इस देश के साथ मोदी व्यापार और आतंकवाद का मुकाबला जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के उपायों पर ... Read More »

दारुल उलूम का फरमान, हर मुस्लिम धूमधाम से फहराए तिरंगा

नई दिल्ली,(एजेंसी)14 अगस्त। दारुल उलूम देवबंद ने सभी मदरसों और इस्लामी संस्थानों के लिए फरमान जारी किया है कि वे स्वतंत्रता दिवस पर अपनी इमारतों पर तिरंगा फहराएं और पूरे उत्साह से आजादी का जश्न मनाएं। इसके साथ ही मुसलमानों से अपने घरों पर तिरंगा फहराने की भी अपील की गई है। दारुल उलूम का मानना है कि मुसलमानों को दिखाना चाहिए कि वे भी इस देश का हिस्सा हैं और इसीलिए मुस्लिमों को अपने घर की छत पर भी तिरंगा फहराना चाहिए। दारुल उलूम के इस फरमान का बरेलवी मुस्लिमों ने भी सपोर्ट किया है। दारुल उलूम देवबंद के प्रेस सचिव मौलाना अशरफ उस्मानी ने ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ से बातचीत में कहा, ‘क्यों कोई हमें अलग रखना चाहता है? ये हमारा मुल्क है, हमारी जमीन, हमारी जगह है। हम अपने वतन से प्यार करते हैं और इसे लेकर हर तरह के भ्रम को दूर कर देना चाहते हैं।’ उन्होंने सभी मदरसों से भी तिरंगा फहराने की अपील की। उन्होंने कहा, ‘कुछ लोग मानते हैं कि मदरसे आजादी के जश्न में शरीक नहीं होते। हम कहानी का सही पहलू आपको ... Read More »

मानसून सत्र खत्‍म, LS-RS अनिश्चितकाल के लिए स्‍थगित

नई दिल्ली,(एजेंसी)13 अगस्त। संसद के मानसून सत्र का आज आखिरी दिन भी हंगामे की भेंट चढ़ गया। इसके साथ ही लोकसभा और राज्यसभा को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया। आज सरकार की कोशिश राज्यसभा में जीएसटी बिल पास कराने की थी, लेकिन विपक्ष के हंगामे ने उसको यह मौका ही नहीं दिया। विपक्ष द्वारा सदन में लगातार गतिरोध पैदा करने के खिलाफ आज एनडीए के सभी सांसद आज सेव डेमोक्रेसी के लिए विजय चौक से राष्ट्रपति भवन तक मार्च भी किया। लोकसभा में जारी रहा विपक्ष का हंगामा आज सुबह लोकसभा में कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी शुरू कर दी। विपक्ष ने इस दौरान “पीएम सदन में आओ” के नारे भी लगाए। इसके बाद कांग्रेस समेत पूरे विपक्ष ने लोकसभा से वाकआउट कर दिया है। विपक्ष ने बाद में संसद परिसर में लगी गांधी मूर्ति के पास सरकार के खिलाफ प्रदर्शन भी किया। यहां पर विपक्ष ने प्रधानमंत्री चुप्पी तोड़ो के नारे लगाए। राज्यसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित वहीं राज्यसभा में हर रोज की तरह आज भी विपक्ष ने जमकर हंगामा किया ... Read More »

राहुल का मोदी पर वार, कहा पीएम में नहीं है दम

नई दिल्ली,(एजेंसी)13 अगस्त। लोकसभा और राज्यसभा के अनिश्चतकाल के लिए स्थगित होने के साथ ही मानसून सत्र भी समाप्त हो गया। 16 दिन तक चले इस सत्र में लगातार कांग्रेस ने अपना विरोध प्रदर्शन सदन के बाहर और अंदर जारी रखा। सत्र के आखिरी दिन गुरुवार को भी कांग्रेस ने लोकसभा से वाकआउट किया। पीएम नरेंद्र मोदी, सुषमा स्वराज और व्यापमं पर सरकार को घेरने वाली कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने बाद में कहा कि प्रधानमंत्री में कोई दम नहीं है, वह डरते हैं। उन्होंने कहा कि यदि उनमें दम है तो वह ललित मोदी को भारत वापस लाकर दिखाएं। उन्होंने मीडिया के सवालों के जवाब में कहा कि विदेश मंत्री ने कल संसद में लंबी-लंबी बातें की थीं लेकिन जो हमनें उनसे पूछा था उन सवालों का जवाब उन्होंने नहीं दिया। सुषमा पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि जो सदन के अंदर होता है उसके बारे में उन्हें जानकारी होनी चाहिए। सदन में सरकार द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को बोफोर्स साैदे में घेरे जाने पर उन्होंने कहा कि वह पिछले तीस वर्षों से ऐसा कर रहे हैं ... Read More »

संसद सत्र का विशेष सत्र बुलाने को सीसीपीए की बैठक में हुई चर्चा

नई दिल्ली,(एजेंसी)13 अगस्त। संसद के मानसून सत्र का आज आखिरी दिन है। अब तक सदन में कोई कार्रवाई नहीं हो पाई है। कांग्रेस और अन्य विपक्षी दल लगातार हंगामा कर रहे हैं। आज राज्यसभा में जीएसटी बिल पास कराने की आखिरी कोशिश हो सकती है। इस बीच संसद का विशेष सत्र बुलाने के लिए संसदीय मामलों की केबिनेट कमेटी की बैठक भी हुई है। इसमें गृह मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री वैंकेया नायडू, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, नजमा हेप्तुल्ला, प्रकाश जावड़ेकर मौजूद रहे। इस बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री वैंकेया नायडू ने एनडीए के सांसदों की बैठक बुलाई है। इस मौके पर मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि कांग्रेस बहस से भागती है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने कल तर्कहीन तमाशा किया। कई बिल पास होने हैं, देश की तरक्की में कोई रोड़ा नहीं होगा। इससे पहले बुधवार को राज्यसभा और लोकसभा में ललित मोदी विवाद पर चर्चा हुई। इस दौरान सरकार की तरफ से जवाब देते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने राहुल गांधी और कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि राहुल गांधी बिना जानकारी के एक्सपर्ट हैं। ... Read More »

मोदी के DNA बयान के खिलाफ ‘शब्‍द वापसी’ अभियान चलाएंगे नीतीश

नई दिल्ली/पटना,(एजेंसी)10 अगस्त। बिहार में ‘डीएनए विवाद’ अब एक नया रूप लेता जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा एक रैली में “बिहार के राजनेताओं का डीएनए एक” वाले बयान के खिलाफ अब राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हस्ताक्षर अभियान शुरू करने का ऐलान किया है। इसको “शब्द वापसी अभियान’ नाम दिया गया है। जदयू और राजद ने डीएनए वाले बयान को अब चुनावी मुद्दा बनाने का भी निर्णय ले लिया है। मंगलवार को लालू प्रसाद यादव और नीतीश कुमार इस बारे में एक साझा प्रेस कांफ्रेंस भी करेंगे। उनके मुताबिक इस अभियान का पहला चरण 29 अगस्त को होने वाली स्वाभिमान रैली के साथ ही पूरा होगा। नीतीश कुमार का कहना है कि कई बार इस बाबत विरोध जताने के बावजूद भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस तरह के बयान से परहेज नहीं कर रहे हैं। इसके लिए पार्टी की ओर से अब शब्द वापसी अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके तहत प्रदेश के पचास लाख लोग उन्हें अपना डीएनए भेजकर उनके बयान का जवाब देंगे। वह खुद इसके जवाब में 29 अगस्त को गांधी मैदान में रैली ... Read More »

बिहार में मोदी की आगामी रैली के लिए दबाव

नई दिल्ली,(एजेंसी)09 अगस्त। मुजफ्फरपुर और गया में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली से उत्साहित भाजपा पर सहरसा और भागलपुर की आगामी रैली के लिए दबाव बढ़ गया है। यह दबाव इसलिए ज्यादा है क्योंकि अब मोदी उन क्षेत्रों मे जाएंगे जो पार्टी के लिए बहुत उत्साहवर्द्धक नहीं रहा है। माना जा रहा है कि इन दो रैलियों मे रणनीति बदलेगी और बड़ी घोषणाएं भी हो सकती हैं। भाजपा बिहार को चार जोन में बांटकर चुनावी तैयारी में जुटी है। इसी रणनीति के तहत चुनाव घोषणा से पहले मोदी को उतारकर पार्टी ने कार्यकर्ताओं को सक्रिय कर दिया है। बड़े परिप्रेक्ष्य में मोदी ने चुनावी अभियान का खाका भी खींच दिया है जिसके तहत लालू यादव के सहारे नीतीश कुमार पर हमला होगा। यह लगभग तय हो गया है कि लड़ाई का केंद्र बिंदु राजद होगा। बहरहाल, विकास का पूरा एजेंडा भी दिखाया जाएगा और यह भी दावा किया जाएगा कि भाजपा के शासनकाल में ही हर किसी का समान रूप से विकास होगा। कहा जा रहा है कि सहरसा और भागलपुर की रैली में इसकी झलक दिखाई जाएगी। भाजपा के ... Read More »

पीएम मोदी और जयललिता की चेन्नई में ‘लंच पर चर्चा’

चेन्नई,(एजेंसी)07 अगस्त। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता के ‘लंच’ का न्यौता स्वीकार कर लिया है। पोएस गार्डन में स्थित मुख्यमंत्री के घर पर होने वाली इस मुलाकात पर राजनीतिक खेमे की नज़र है और इस ‘लंच’ से भाजपा और जयललिता के बीच एक अहम कूटनीतिक गठबंधन की उम्मीद की जा रही है। बता दें कि सरकार बनाने के बाद ये पीएम मोदी का पहला चेन्नई दौरा है। इस से पहले 30 जून को श्रहरिकोटा जाते समय पीएम चेन्नई में थोड़ी देर के लिए रुके थे और हवाई अड्डे पर सीएम जयललिता ने उनकी अगवानी की थी। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच करीब 15 मिनट तक बातचीत हुई थी। इससे पहले पीएम मोदी लोकसभा चुनाव के प्रचार के दौरान पीएम मोदी पोएस गार्डन आए थे लेकिन तब उनकी मुलाकात जयललिता से नहीं उनके सुपरस्टार पड़ोसी रजनीकांत से हुई थी। गौरतलब है कि 2016 में तमिल नाडु विधानसभा चुनाव होने हैं और दक्षिण तक अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए भाजपा की नज़र इस राज्य पर है। हालांकि लोकसभा चुनाव में कई क्षेत्रीय पार्टियों से हाथ मिलाने के बावजूद ... Read More »

Study Mass Comm