Thursday , 12 December 2019
Home >> Tag Archives: UP

Tag Archives: UP

UP में 12 IPS अधिकारियों का तबादला

उत्तर प्रदेश में 12 आईपीएस अधिकारियों का तबादला कर दिया गया है. चार जिलों के पुलिस कप्तान भी बदले गए हैं. अशोक कुमार-तृतीय को जौनपुर, आलोक प्रियदर्शी को अंबेडकरनगर, अमित कुमार प्रथम को हरदोई और विक्रांतवीर को उन्नाव का पुलिस अधीक्षक बनाया गया है. इसके अलावा रवीना त्यागी को एसपी सीबीसीआईडी कानपुर और कमलेश्वरी चंद को एसपी पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय मेरठ बनाया गया है. रवीना त्यागी को कानपुर में सीबीसीआईडी का पुलिस अधीक्षक बनाया गया है. कलेश्वरी चंद को पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय, मेरठ में पुलिस अधीक्ष का पद दिया गया है. अपर्णा गुप्ता को कानपुर नगर, दक्षिणी क्षेत्र का पुलिस अधीक्षक बनाया गया है. अंकुर अग्रवाल गौतम बुद्ध नगर के सहायक पुलिस अधीक्षक/प्रभारी अपर पुलिस अधीक्षक (नगर) बनाए गए हैं. रवि शंकर छवि को लखनऊ के वुमेन पॉवर लाइन में बतौर पुलिस अधीक्षक भेजा गया है. अशोक कुमार जौनपुर के पुलिस अधीक्षक बनाए गए हैं. ऐसे ही वीरेंद्र कुमार मिश्र को लखनऊ में सतर्कता विभाग का पुलिस अधीक्षक बनाया गया है. आलोक प्रियदर्शी अंबेडकर नगर, अमित कुमार हरदोई, विक्रांतवीर उन्नाव, माधव प्रसाद वर्मा लखनऊ के अधीक्षक बनाए गए हैं.

Read More »

एसटीएफ ने सेना में भर्ती कराने के नाम पर एक शख्स को गिरफ्तार: UP

उत्तर प्रदेश एसटीएफ ने सेना में भर्ती कराने के नाम पर लोगों को चूना लगाने वाले एक शख्स को गिरफ्तार किया है. यह शख्स फर्जी जूनियर कमीशन अधिकारी बनकर लोगों से ठगी के काम को अंजाम देता था. बताया जा रहा है कि फर्जीवाड़े का आरोपी आलोक कुमार अवस्थी भारतीय सेना से भागा हुआ है. एसटीएफ ने आलोक कुमार अवस्थी से भारतीय सेना का परिचय पत्र और अन्य दस्तावेज बरामद किए हैं.

Read More »

दो कैदियों का जेल के अंदर हथियार लहराते वीडियो वायरल: UP

उन्नाव जेल मामले में बुधवार को बड़ी कार्रवाई हुई. उन्नाव जेल अधीक्षक एके सिंह की रिपोर्ट पर चार जेलकर्मियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की गई है. दो हेड वार्डर और दो जेल वार्डर के खिलाफ विभागीय कार्रवाई के आदेश जारी किए गए हैं. अब चारों जेलकर्मियों के खिलाफ बर्खास्तगी की कार्रवाई की जाएगी. आपको बता दें कि यहां उम्रकैद की सजा काट रहे दो कैदियों का जेल के अंदर हथियार लहराते वीडियो वायरल हुआ था. मामले पर हड़कंप मचते ही जिलाधिकारी ने जेल अधीक्षक को कड़ी फटकार लगाते हुए रिपोर्ट तलब की थी.

Read More »

मुख्यमंत्री ने हज यात्रियों को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

लखनऊ,(एजेंसी)16 अगस्त। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज सुबह हज हाउस में 350 हज यात्रियों को हरी झंडी दिखाकर हज यात्रा के लिए किया रवाना,पहली फ्लाइट अमौसी एयरपोर्ट से रवाना हुई । आज यूपी से पहला जत्था हज के लिए रवाना हुआ। सीएम अखिलेश यादव ने अली मियां हज हाउस से जत्थे को झंडी दिखाई। पहले जत्थे में 350 हाजी शामिल हैं। इन सभी दोपहर 1:05 बजे सउदी अरब के चार्टड प्लेन से मदीना के लिए उड़ान भरेंगे। कुल 5 बसों में 350 यात्रियों के साथ पहला जत्था आज सुबह 8:20 बजे एयरपोर्ट के लिए रवाना करते हुए सीएम अखिलेश यादव ने सभी को हज के लिए शुभकामनाएं दी। इस मौके पर अल्पसंख्यक कल्याण और नगर विकास मंत्री आज़म खान, मुस्लिम धर्मगुरु मौलाना फरंगी महली समेत सैकड़ों मौलवी और मौलाना मौजूद रहे। इस दौरान हज के लिए जा रहे लोगों के परिजनों ने उनकी हौसला अफजाई की। अल्पसंख्क कल्याण और नगर विकास सचिव एसपी सिंह ने बताया कि सभी आजमीनों को हज हाउस से एयरपोर्ट पहुंचाने की जिम्मेदारी पुलिस और जिला प्रशासन की है।

Read More »

साइकिल रैली के दौरान माध्यमिक शिक्षा मंत्री की तबियत बिगड़ी

लखनऊ,(एजेंसी)05 अगस्त। संभल में समाजवादी पार्टी की साइकिल रैली के दौरान माध्यमिक शिक्षा मंत्री इकबाल महमूद की तबियत बिगड़ गई। साथियों ने उन्हें आनन फानन में अस्पताल में भर्ती कराया है। बताया जाता है कि उन्हें हार्ट की बीमारी है इसी के चलते उन्हें समस्या आई और वह लड़खड़ाकर गिर पड़े यह तो भला हो कि साथ चल रहे लोगों ने उन्हें पकड़ा और अस्पताल पहुंचाया। बताया जाता है कि पांच अगस्त को सपा की साइकिल यात्रा प्रदेश के कई शहरों में आयोजित की गई है। जिसमें इकबाल महमूद को भी संभल में शामिल होना था। लेकिन अचानक साइकिल यात्रा के दौरान उनके हार्ट में दर्द हुआ और वह वहीं गिरते- गिरते बचे।

Read More »

उत्तर प्रदेश सस्ता नहीं होगा पेट्रोल डीजल, वैट दरें हुईं फिक्स

लखनऊ,(एजेंसी)22 जुलाई। वित्तीय संकट से जूझ रही राज्य सरकार ने पेट्रोल-डीजल की बिक्री से मिलने वाले राजस्व में कमी के झटके से बचने के लिए इन दोनों ईंधन से मूल्य वर्धित कर (वैट) के तौर पर प्रति लीटर मिलने वाले राजस्व की न्यूनतम सीमा तय कर दी है। मंगलवार को कैबिनेट ने तय किया है कि पेट्रोल के लिए यह न्यूनतम सीमा 16.74 रुपये प्रति लीटर और डीजल के लिए 9.41 रुपये प्रति लीटर होगी। प्रति लीटर न्यूनतम राजस्व हासिल करने की व्यवस्था लागू हो जाने पर तेल कंपनियों द्वारा पेट्रोल व डीजल के दाम घटाने पर भी राज्य सरकार प्रति लीटर पेट्रोल व डीजल पर न्यूनतम तय राजस्व वसूलती रहेगी। इससे पेट्रोल-डीजल की कीमतें गिरने पर भी राज्य सरकार को मिलने वाले वैट राजस्व में कमी नहीं आएगी। ऐसे में तेल कंपनियों द्वारा दाम घटाने का पूरा लाभ प्रदेशवासियों को नहीं मिलेगा। यह व्यवस्था पश्चिम बंगाल समेत कुछ अन्य राज्यों में लागू है। राज्य सरकार पेट्रोल की कीमत पर 26.8 प्रतिशत और डीजल के मूल्य पर 17.48 फीसद की दर से वैट वसूलती है। फिलहाल इन दोनों ईंधन पर …

Read More »

उत्तर प्रदेश में नदियां उफान पर, मंडराया बाढ़ का संकट

लखनऊ,(एजेंसी)21 जुलाई। उत्तर प्रदेश की नदियों में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है। कई जिलों में रविवार को जहां नदियों का जलस्तर उतार पर था, वहीं सोमवार को एकाएक फिर से बढ़े पानी ने तटवर्ती गांवों को भयभीत कर दिया। बाढ़ में चपेट में आए कई गांवों के लिए नदियों का बढ़ा पानी खतरा बन रहा है। बलिया में गंगा धीरे-धीरे लाल निशान की ओर बढऩे लगी है। पानी सोमवार को भी दो सेंटीमीटर प्रति घंटा के हिसाब से बढ़ता रहा। उधर, घाघरा तुर्तीपार में चेतावनी लेवल से 62 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है। सिकंदरपुर क्षेत्र के दियारे में कटान से स्थिति निरंतर भयावह होती जा रही है। यहां पिछले 24 घंटे में नदी के जलस्तर में चार फीट की वृद्धि हुई है। लखीमपुर में मोहाना नदी ने सूरतगंज से तिकुनिया जाने वाला मार्ग पूरी तरह काट दिया है। धौरहरा तहसील के ग्राम भदईपुरवा में घाघरा नदी ने अब तक 72 घर लील लिए हैं। बाराबंकी और गोंडा में घाघरा नदी ने कटान शुरू कर दी है। एल्गिन-ब्रिज चरसड़ी तटबंध में कटान धीरे-धीरे हो रही है। सीतापुर में भी घाघरा तेजी …

Read More »

आरपी सिंह ने उप्र को कहा अलविदा, गुजरात से जुड़े

लखनऊ,(एजेंसी)21 जुलाई। मीडियम पेसर आरपी सिंह ने उत्तर प्रदेश की टीम को अलविदा कह दिया है। अब वह गुजरात की तरफ से रणजी मैच खेलेंगे। इसे उत्तर प्रदेश की टीम के लिए करारा झटका माना जा रहा है। क्योंकि इसके पहले पूर्व कप्तान व मध्यक्रम के बल्लेबाज मो. कैफ उत्तर प्रदेश टीम छोड़ आंध्र प्रदेश की टीम में शामिल हो चुके हैं। हालांकि यूपीसीए के पदाधिकारी उनके फार्म में न होने की दलील देकर बहुत बड़ा फर्क न पडऩे की बात कह रहे हैं। कुछ दिनों से आरपी सिंह के टीम छोडऩे की चर्चाएं तेजी से उठी थी। जुलाई के पहले पखवारे में आरपी सिंह ने जब उप्र क्रिकेट एसोसिएशन से गुजरात टीम से जुडऩे को लेकर अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) मांगा तब हकीकत सामने आई। यूपीसीए के सचिव राजीव शुक्ल ने आरपी सिंह को एनओसी देने की पुष्टि भी कर दी है। रायबरेली के रुद्र प्रताप सिंह ने उप्र की टीम से पिछले नौ साल से खेल रहे थे। सूत्र बताते हैं कि बीते कुछ मैचों से आरपी बहुत अच्छे फार्म में भी नहीं थे। इसके बाद से ही …

Read More »

विश्व जनसंख्या दिवस पर सीएम अखिलेश ने दिखाई रैली को झंडी

लखनऊ,(एजेंसी)11 जुलाई। विश्व जनसंख्या दिवस पर आज मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सरकार आवास से जनजागरूकता रैली को रवाना किया। इसके साथ ही उन्होंने हस्ताक्षर अभियान की भी शुरुआत की। इस अवसर पर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री अहमद हसन तथा स्वास्थ्य राज्य मंत्री नितिन अग्रवाल व शंखलाल मांझी भी मौजूद थे। रैली में बड़ी संख्या में शामिल लोगों में स्कूल-कालेज के छात्र-छात्राओं के साथ ही एनसीसी कैडेट व एनएसएस के साथ ही स्वयंसेवी संस्था के लोग शामिल थे। रैली तीन चरणों में आरंभ हुई। पहले साइकिल रैली, फिर बाइक रैली तथा अंत में पैदल रैली। बाइक रैली शहर भर में घूमी जबकि साइकिल तथा पैदल मार्च ने भी सभी ने हाथ में बैनर तथा तख्तियों के माध्यम से देश की जनसंख्या को स्थिर रखने के लिए परिवार नियोजन करने पर बल दिया गया। इसके साथ ही जनसंख्या दिवस पर परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री ने एक सीडी भी जारी की। जिसमें परिवार नियोजन से संबंधित जानकारी है।

Read More »

प्रदेश में छात्रवृत्ति के 32 लाख से ज्यादा आवेदन निरस्त

लखनऊ,(एजेंसी)10 जुलाई। आर्थिक रूप से पिछड़े अभ्यर्थियों की दशमोत्तर छात्रवृत्ति योजना फर्जीवाड़े का शिकार हो गयी है। इस वर्ष योजना के तहत आए 32 लाख से ज्यादा आवेदन निरस्त किये गए हैं। दसवीं उत्तीर्ण करने के बाद धन की कमी के कारण पढ़ाई न रुकने देने के लिए सभी वर्गों के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति व शुल्क प्रतिपूर्ति की योजना प्रदेश सरकार द्वारा संचालित की जाती है। इनमें 11वीं व 12वीं में अध्ययन के अलावा सामान्य स्नातक, बीटेक, एमबीबीएस आदि व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के विद्यार्थियों को भी शामिल किया जाता है और उनकी शुल्क प्रतिपूर्ति की जाती है। इसमें ऐसे सभी छात्र-छात्राएं आवेदन कर सकते हैं, जिनके अभिभावकों की आय दो लाख रुपये वार्षिक या उससे कम है। बीते पांच वर्षों से इस योजना में कई गड़बडिय़ों की शिकायतें मिल रही थीं। इस बार जबर्दस्त स्क्रीनिंग करने के साथ ऑन लाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू की गयी। स्क्रीनिंग व ऑनलाइन आवेदन से पहले ही आवेदन करने वालों की संख्या खासी कम हो गयी थी, ऊपर से अब आधे से ज्यादा आवेदन निरस्त हो गये हैं। इस वर्ष कुल 59 लाख छात्र-छात्राओं …

Read More »