Sunday , 16 December 2018
खास खबर
Home >> Tag Archives: UP Politics

Tag Archives: UP Politics

गोरखपुर सपा कार्यालय पर भिड़े कार्यकर्ता, पांच पर मुकदमा

लखनऊ,(एजेंसी)27 अगस्त। गोरखपुर के बेतियाहाता, कैंट स्थित समाजवादी पार्टी के कार्यालय के सामने कार्यकर्ताओं के दो गुटों में आज जमकर मारपीट हुई। इस दौरान एक गुट के लोगों ने महानगर कार्यकारिणी के सदस्य एक्तकाद अहमद पर गोल्फ स्टिक से हमलाकर घायल कर दिया। आरोप है कि हमलावरों ने उनके ऊपर तमंचे से गोली भी चलाई लेकिन संयोग से फायर नहीं हुआ। इस मामले में एक्तकाद की तहरीर पर लोहिया वाहिनी के जिला उपाध्यक्ष मो. कैश, उनके चालक छोटू, साथी विक्की तथा दो अन्य अज्ञात के खिलाफ राजघाट थाने में हत्या के प्रयास, बलवा व मारपीट का मुकदमा दर्ज हुआ है। जटेपुर उत्तरी, गोरखनाथ निवासी एक्तकाद अहमद, गोलघर काली मंदिर के पास मैरेज हाउस चलाते हैं और साथ ही समाजवादी पार्टी से भी जुड़े हैं। बुधवार को दिन में वह पार्टी कार्यालय पर बैठे थे। आरोप है कि इसी दौरान मो.कैश, अपने चालक व तीन साथियों के साथ आए और उनको खींचते हुए कार्यालय के बाहर लेकर चले गए और मारपीट करने लगे। इतना ही नहीं भागते समय उन्होंने गाड़ी से उनको कुचलने की कोशिश भी की। घटना के संबंध में ... Read More »

भर्ती-तैनाती में रेट से लेकर जाति तक फिक्स : अजित

लखनऊ,(एजेंसी)25 अगस्त। राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष चौधरी अजित सिंह ने सोमवार को अलीगढ़ में माया और मुलायम पर जमकर हमला बोला। कहा, उप्र में भर्ती और तैनाती में रेट ही नहीं, जाति तक फिक्स है। ऐसी सरकार का सफाया तय है। आरोप लगाया कि सपा-बसपा मिले होने के कारण एक दूसरे के खिलाफ कुछ नहीं करते। रालोद अध्यक्ष ने केंद्र सरकार के प्रति नरमी दिखाई। सियासी नब्ज समझने वाले इसे छोटे चौधरी के नए सियासी दांव के तौर पर देख रहे हैं। यहां पार्टी कार्यकर्ता व किसान सम्मेलन में आए रालोद प्रमुख चौ. अजित सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश अब उल्टा प्रदेश हो गया है। लेखपाल, सिपाही की भर्ती से लेकर एसएसपी आदि की तैनाती तक में जाति और रेट फिक्स हैं। 500 करोड़ रुपये किसानों के आपदा के लिए बजट रहता है तो सैफई के लिए 800 करोड़ का। वह पैसा भी किसानों तक नहीं पहुंचता। अजित ने कहा कि भ्रष्टाचार के मामले में सपा व बसपा का समझौता है। दोनों एक दूसरे के खिलाफ कुछ नहीं करते। 25 मिनट के भाषण में अजित ने भाजपा पर हमला ... Read More »

मोहनलालगंज सांसद का आरक्षण समर्थकों को आश्वासन

लखनऊ,(एजेंसी)24 अगस्त। मोहनलालगंज के भाजपा सांसद कौशल किशोर ने कहा कि संसद में अगर आरक्षण बिल पास नहीं हुआ तो वह सांसद पद से इस्तीफा दे देंगे। रविवार को उन्होंने यह दावा अपने आवास का घेराव कर रहे आरक्षण समर्थकों की मांगों का समर्थन करते हुए किया। कौशल किशोर ने आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति के सदस्यों को आश्वासन दिया कि वह आरक्षण बिल के लिए विशेष सत्र बुलाने के लिए केंद्रीय नेतृत्व से बात करेंगे। समिति के संयोजक अवधेश वर्मा के नेतृत्व में निकाले गए विरोध मार्च में शामिल कई आरक्षण समर्थक हाथों में पट्टिका लेकर सांसद के आवास तक गए और नारेबाजी कर लोकसभा का विशेष सत्र बुलाकर संशोधित बिल पास कराने की वकालत की। सांसद के आश्वासन के बाद घेराव समाप्त हुआ। समिति की ओर से सपा विधायक इंदल रावत के आवास तक मोटर साइकिल रैली भी निकली गई। विधायक के आरक्षण के समर्थन में खुलकर न आने पर समिति के पदाधिकारियों ने झाखरबाग चौराहे पास अंबेडकर की प्रतिमा के सामने सभा कर उनके विरोध में नारेबाजी कर आगामी चुनाव में उनका बहिष्कार करने की चेतावनी भी दी। ... Read More »

हंगामे के बीच अनुपूरक बजट पेश, सदन कल तक के लिए स्थगित

लखनऊ,(एजेंसी)18 अगस्त। मानसून सत्र के दूसरे दिन विपक्ष ने दोनों सदनों में जोरदार हंगामा किया जिसके चलते प्रश्न प्रहर नहीं हो सका। भारी शोर शराबे व वेल में मौजूद विपक्षी सदस्यों की नारेबाजी के बीच दोनों सदनों में अनुपूरक बजट पेश किया गया। एजेंडे के कुछ अन्य विधायी कार्य निपटाने के बाद सदन मंगलवार 11 बजे तक स्थगित कर दिया गया। विधान सभा व विधान परिषद को मंगलवार तक स्थगित किए जाने के बावजूद भाजपा सदस्य वेल में धरने पर बैठ गए। भाजपा विधान मंडल दल के नेता सुरेश कुमार खन्ना का कहना था कि कानून व्यवस्था सहित अनेक ज्वलंत मुद्दों को लेकर पूरा प्रदेश उद्धेलित है और सदन में इन सभी विषयों पर व्यापक चर्चा होनी चाहिए। इसके लिए सत्र को कम से कम दो सप्ताह तक चलाया जाना चाहिए लेकिन सरकार इन मुद्दों पर बहस से बचना चाहती है इसलिए सत्र की अवधि कम रखी गई है। सोमवार को विधान सभा की कार्यवाही शुरू होते ही बसपा, भाजपा, कांग्रेस व रालोद के सदस्य वेल में आ गए और सदन सरकार विरोधी नारों से गूंज उठा। सदस्यों के हाथों ... Read More »

कलाम को श्रद्धांजलि के बाद यूपी विधानसभा दो दिन के लिए स्थगित

लखनऊ,(एजेंसी)14 अगस्त। देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि के बाद प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र दो दिन के लिए स्थगित कर दिया गया। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के साथ सदन में सभी दल के नेताओं ने एपीजे कलाम को श्रद्धांजलि दी। भाजपा ने सदन में प्रदेश में किसी नये संस्थान को डॉ. कलाम के नाम पर रखने का प्रस्ताव रखा। सदन की अगली कार्यवाही 17 अगस्त को दिन में 11 बजे से शुरू होगी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज सदन में कहा कि पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने देश के अन्य राज्यों के साथ ही उत्तर प्रदेश की तरक्की के भी ख्वाब देखे थे। कलाम का जीवन सादगी से भरा था। वह एक बेहद गरीब परिवार से निकल कर आए और विज्ञान के शीर्ष पर पहुंचे थे। उन्होंने बेहद गरीबी में अपना जीवन बिताया। उन्होंने अखबार बेचने के साथ ही दुकान चलाकर ऊंचाई तय की। देश के सबसे लोकप्रिय राष्ट्रपति के रूप में कलाम को हमेशा याद किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कलाम सैफई आए थे। हमारा उनसे दिली जुड़ाव था। उनको नेताजी ... Read More »

पूर्व सांसद अनिल शुक्ला वारसी बसपा से निष्कासित

लखनऊ,(एजेंसी)13 अगस्त। बहुजन समाज पार्टी से पूर्व सांसद अनिल शुक्ल वारसी और पूर्व विधायक प्रतिभा शुक्ला ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। दिल्ली में इस्तीफा देने के बाद उन्होंने भावी रणनीति नहीं बताई है। पार्टी ने उन्हें निकाले जाने की घोषणा की है। माना जा रहा है कि अब वह भाजपा का दामन थामेंगे। सपा छोड़कर बसपा में आए वारसी कानपुर की बिल्हौर लोकसभा सीट से उपचुनाव में जीतकर सांसद बने थे तभी उनकी पत्नी प्रतिभा शुक्ला भी राजनीति में आ गईं और पूर्व चौबेपुर विधानसभा सीट से विधायक चुनी गईं। लोकसभा और विधानसभा सीटों का पुन: सीमांकन होने में चौबेपुर सीट समाप्त हो गई और प्रतिभा शुक्ला को नवगठित अकबरपुर रनियां से 2012 में टिकट दिया गया किंतु वह हार गईं। 2014 के लोकसभा चुनाव में वारसी अकबरपुर संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़े और हार गये। हार के बाद भी प्रतिभा को 2017 और वारसी को 2019 के लिए प्रत्याशी घोषित किया गया किंतु क्षेत्र में उनका विरोध भी शुरू हो गया। इधर पार्टी में सक्रिय नेताओं ने एक डिग्र्री कालेज के प्रबंधक सतीश शुक्ला को रनियां विधानसभा ... Read More »

उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव में बनी रहेगी पुरानी आरक्षण व्यवस्था

लखनऊ,(एजेंसी)11 अगस्त। उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में आरक्षण की पुरानी व्यवस्था बनी रहेगी। आज शासनादेश जारी कर दिया गया। जिलों में 12 सितंबर तक आरक्षण का कार्य पूरा कर लिया जाएगा और लागू चल रही आरक्षण नीति एवं चक्रानुक्रम व्यवस्था प्रभावी होगी। आरक्षण की यह प्रक्रिया दो हफ्ते से लंबित थी लेकिन इसे जस का तस लागू किया गया। इसमें कोई बदलाव नहीं किया जा सका। ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत के स्थान और पदों के आरक्षण और आवंटन के सिलसिले में प्रमुख सचिव पंचायती राज चंचल कुमार तिवारी ने आज देर शाम शासनादेश जारी किया। निदेशक पंचायती राज और सभी जिलाधिकारियों को प्रेषित इस आदेश के मुताबिक अनुसूचित जन जाति और अनुसूचित जातियों के लिये प्रदेश में आरक्षित किये जाने वाले कुल पदों का निर्धारण वर्ष 2011 की जनगणना के आंकड़ों के आधार पर होगा। जिला और खंड विकासवार आरक्षित किये जाने वाले पदों की गणना और आवंटन प्रत्येक वर्ग के लिये आरक्षित किये जाने वाले प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों वार्ड की संगणना तथा उनका आवंटन, पिछड़े वर्गों के व्यक्तियों की संख्या के अवधारण हेतु कराये ... Read More »

साइकिल रैली के दौरान माध्यमिक शिक्षा मंत्री की तबियत बिगड़ी

लखनऊ,(एजेंसी)05 अगस्त। संभल में समाजवादी पार्टी की साइकिल रैली के दौरान माध्यमिक शिक्षा मंत्री इकबाल महमूद की तबियत बिगड़ गई। साथियों ने उन्हें आनन फानन में अस्पताल में भर्ती कराया है। बताया जाता है कि उन्हें हार्ट की बीमारी है इसी के चलते उन्हें समस्या आई और वह लड़खड़ाकर गिर पड़े यह तो भला हो कि साथ चल रहे लोगों ने उन्हें पकड़ा और अस्पताल पहुंचाया। बताया जाता है कि पांच अगस्त को सपा की साइकिल यात्रा प्रदेश के कई शहरों में आयोजित की गई है। जिसमें इकबाल महमूद को भी संभल में शामिल होना था। लेकिन अचानक साइकिल यात्रा के दौरान उनके हार्ट में दर्द हुआ और वह वहीं गिरते- गिरते बचे। Read More »

दो चरणों में होंगे त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव

लखनऊ,(एजेंसी)01 अगस्त । उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव का सेमी फाइनल माने जा रहे राज्य के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव नौ सितंबर से 15 दिसंबर के बीच होंगे। प्रदेशभर में एक साथ दो चरणों में प्रत्येक जिले को चार से पांच हिस्से में बांटकर दो-दो पदों के लिए चुनाव कराए जाएंगे। पहले चरण में क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत सदस्य के चुनाव होंगे जबकि दूसरे चरण में ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत सदस्य के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी की जाएगी। सूबे की 78 फीसद ग्रामीण आबादी का प्रतिनिधित्व करने वाले पंचायत प्रतिनिधियों के विभिन्न पदों के लिए राज्य निर्वाचन आयोग अबकी एकसाथ चुनाव न कराकर दो चरणों में चुनाव प्रक्रिया पूरी करेगा। प्रशासनिक मशीनरी के साथ ही ग्रामीण मतदाताओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए आयोग ऐसा करने जा रहा है। राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल का मानना है कि एक ही दिन में चारों पदों (ग्राम पंचायत सदस्य, प्रधान, क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत सदस्य) के लिए मतदान होने पर मतदाता को चारों पदों के पसंदीदा उम्मीदवार को मतपत्र में तलाशकर मत देने से लेकर उसे मोड़कर मतपेटी ... Read More »

सपा मुसलमानों के लिए भाजपा से ज्यादा खतरनाक : नसीमुद्दीन

लखनऊ,(एजेंसी)31 जुलाई। बसपा महासचिव और पूर्व राज्य मंत्री नसीमुद्दीन ने प्रदेश की सपा सरकार को मुस्लिम विरोधी बताते हुए कहा कि सपा की नीतियां भाजपा, आरएसएस, विहिप और बजरंग से भी ज्यादा खतरनाक हैं। पूर्व राज्य मंत्री आज बागपत के बड़ौत में सराय रोड स्थित स्वास्तिक फैक्ट्री पर पत्रकारों से बात कर रहे थे। बेहद आक्रामक दिखे नसीमुद्दीन ने कहा कि सपा ने मुसलमान और हिंदू दोनों को ही धोखा दिया है। सपा ने चुनाव से पूर्व अपने एजेंडे में मुसलमानों को 18.5 प्रतिशत आरक्षण देने का वायदा किया था, वहीं हिंदुओं की 17 बिरादरियों को बैकवर्ड से हटाकर एससी में शामिल करने का प्रचार किया था। पर, सवा तीन साल बीतने पर भी इस दिशा में कुछ नहीं हुआ। प्रदेश की कानून और शासन व्यवस्था पंगु है। प्रदेश में जंगलराज, गुंडों का शासन, चौपट कानून और साढ़े चार मुख्यमंत्रियों का शासन है। चारों सुपर मुख्यमंत्री मिलकर जब असली मुख्यमंत्री को डांट लगाते हैं तो वह पूरे से आधे हो जाते हैं। पुलिस भर्ती में चार जिलों के एक ही बिरादरी विशेष के अभ्यर्थियों की भर्ती पर सवाल उठाते हुए ... Read More »

Study Mass Comm